राष्ट्रपति ने एनआईएफ के 11वें द्विवार्षिक राष्ट्रीय ग्रासरूट नवाचार और उत्कृष्ट पारंपरिक ज्ञान पुरस्कार प्रदान किए और फाइन-2023 का उद्घाटन किया

0
64

1. राष्ट्रपति ने एनआईएफ के 11वें द्विवार्षिक राष्ट्रीय ग्रासरूट नवाचार और उत्कृष्ट पारंपरिक ज्ञान पुरस्कार प्रदान किए और फाइन-2023 का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने 10 अप्रैल, 2023 को राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र (आरबीसीसी) में एनआईएफ के 11वें द्विवार्षिक राष्ट्रीय ग्रासरूट इनोवेशन और उत्कृष्ट पारंपरिक ज्ञान पुरस्कार प्रदान किए। उन्होंने आरबीसीसी के पास स्पोर्ट्स ग्राउंड में फेस्टिवल ऑफ इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (फाइन) -2023 का भी उद्घाटन किया। पुरस्कार समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि जमीनी स्तर पर नागरिकों में विज्ञान और प्रौद्योगिकी आधारित नवोन्मेषी समाधानों के साथ आने और अपनी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार देश की सेवा करने की क्षमता है। राष्ट्रपति ने कहा कि Festival of Innovation and Entrepreneurship (FINE) एक अनूठा प्रयास है जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार को बढ़ावा देता है और नागरिकों को उद्यमिता शुरू करने और भारत और विदेशों में अपनी पहचान बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है। उन्होंने कहा कि उद्यमशीलता की भावना और चुनौतीपूर्ण समस्याओं का समाधान खोजने के उत्साह को प्रोत्साहित और पुरस्कृत किया जाना चाहिए। उन्होंने लोगों से कहा कि https://nif.org.in/fine2023 पर अपना पंजीकरण कराकर 10 से 13 अप्रैल के बीच नवाचारों की प्रदर्शनी देख सकते हैं।

2. आम आदमी पार्टी अब राष्ट्रीय पार्टी

निर्वाचन आयोग ने आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्रदान किया है, जबकि तृणमूल कांग्रेस, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस ले लिया है। निर्वाचन आयोग ने अपने आदेश में कहा कि गुजरात में राज्य स्‍तरीय पार्टी के रूप में मान्यता मिलने के बाद आम आदमी पार्टी चार राज्यों – दिल्ली, पंजाब, गोवा और गुजरात में मान्यता प्राप्त राज्य स्‍तरीय पार्टी बन गई है। आम आदमी पार्टी ने राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता की पात्रता शर्तों को पूरा किया है। आयोग ने मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश राज्यों में तृणमूल कांग्रेस की राज्य स्‍तरीय पार्टी का दर्जा वापस ले लिया है। आयोग ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा राज्यों में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की राज्य स्‍तरीय पार्टी का दर्जा भी वापस ले लिया है। आयोग ने गोवा, मणिपुर और मेघालय में राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को मिला राज्य स्‍तरीय पार्टी का दर्जा भी वापस ले लिया है। आयोग ने त्रिपुरा में टिपरा मोथा पार्टी को जबकि मेघालय में वॉयस ऑफ द पीपल पार्टी को राज्य स्‍तरीय पार्टी के रूप में मान्यता मिली है। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को नागालैंड में राज्य स्‍तरीय पार्टी के रूप में मान्यता मिली है। भारत राष्ट्र समिति की आंध्र प्रदेश में राज्य स्‍तरीय पार्टी के रूप में मान्यता रद्द कर दी गई है। आयोग ने राष्ट्रीय लोकदल का राज्य स्‍तरीय पार्टी का दर्जा वापस ले लिया लिया है। पुडुचेरी में पट्टाली मक्कल काची, पश्चिम बंगाल में रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी, मणिपुर में पीपुल्स डेमोक्रेटिक एलायंस और मिजोरम में मिजोरम पीपुल्स कॉन्फ्रेंस की राज्य स्‍तरीय पार्टी की मान्यता भी वापस ले ली गई है।

3. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एशिया की सबसे लंबी निर्माणाधीन सुरंग ज़ोजिला का निरीक्षण किया

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की उपस्थिति में लद्दाख के लिए सभी मौसम में संपर्क सुविधा को सुगम बनाने वाली एशिया की सबसे लंबी निर्माणाधीन सुरंग ज़ोजिला का निरीक्षण किया। वर्तमान में, ज़ोजिला दर्रे को पार करने में औसत यात्रा समय, लगभग तीन घंटे लगते हैं। सुरंग के पूरा होने के बाद यात्रा का समय घटकर 20 मिनट रह जाएगा। सुरंग कश्मीर घाटी और लद्दाख के बीच साल भर संपर्क प्रदान करेगी।

4. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में राष्ट्रीय जलवायु सम्मेलन 2023 का उद्घाटन किया

उत्तर प्रदेश सरकार वार्षिक वृक्षारोपण अभियान के तहत इस साल 35 करोड़ पौधे लगाएगी। लखनऊ में राष्ट्रीय जलवायु सम्मेलन 2023 के उद्घाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये पौधे राज्य के सभी जिलों में एक ही दिन में लगाए जाएंगे। दो दिवसीय राष्ट्रीय जलवायु सम्मेलन 2023 में जलवायु परिवर्तन, वन और वन्य जीव संरक्षण और स्वच्छ ऊर्जा से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

5. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अरूणाचल प्रदेश के किबिथू में वायब्रंट विलेज कार्यक्रम का शुभारंभ किया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अरूणाचल प्रदेश में अंजॉ जिले के किबिथू गांव में वायब्रंट विलेज कार्यक्रम की शुरूआत। उन्‍होंने कहा कि किबिथू देश का आखिरी गांव नहीं, बल्कि पहला गांव है। वायब्रंट विलेज कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर गृहमंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम देश के 19 जिलों, 46 ब्‍लॉकों और दो हजार नौ सौ 63 गांवों में लागू किया जाएगा। पहले चरण में चार हजार आठ सौ करोड रुपये के खर्च के साथ 11 जिले, 23 ब्‍लॉक और एक हजार चार सौ 51 गांव शामिल हैं। उन्‍होंने कहा कि वायब्रंट विलेज कार्यक्रम के अंतर्गत सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि इन गांवों में सभी सरकारी योजनाएं शत-प्रतिशत लागू हो रही हैं तथा बेहतर बुनियादी ढांचे, समपर्क, शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य और रोजगार के अवसर जैसी मूलभूत सुविधाएं लोगों को उपलब्‍ध हो रही हैं।

6. भारत और वियतनाम ने किसी भी विवाद का हल अंतर्राष्‍ट्रीय कानून के अनुसार करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई

भारत और वियतनाम ने संयुक्त राष्ट्र समुद्र विधि समझौता सम्मेलन-यूएनसीएलओएस के महत्व पर जोर देते हुए यथास्थिति को बदलने वाली एकतरफा कार्रवाइयों और धमकियों को खारिज किया है और किसी भी विवाद का हल अंतर्राष्‍ट्रीय कानून के अनुसार करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने नई दिल्ली में वियतनाम के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री तो लाम के साथ द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग पर प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक की। बैठक में, दोनों नेताओं ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने और क्षेत्र तथा विश्‍व में शांति, समृद्धि और स्थिरता बनाए रखने के लिए रणनीतिक, सुरक्षा और रक्षा संबंधों में सुधार के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

7. भारतीय और अमरीकी वायुसेना के बीच आज से कोप इंडिया-23 युद्धाभ्‍यास शुरू

भारतीय वायुसेना और अमरीका की वायुसेना के बीच कोप इंडिया 23 युद्धाभ्‍यास शुरू हुआ। 11 दिन चलने वाला यह अभ्‍यास अर्जन सिंह (पानागढ़), कलाईकुंडा और आगरा वायु सेना स्‍टेशनों पर आयोजित किया जा रहा है। इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच आपसी समझ बढ़ाना और उनकी सर्वोत्तम पद्धतियों को साझा करना है। अभ्यास में सी-130जे, सी-17, एम सी-130जे विमान भाग ले रहे हैं।

8. आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, राजस्थान और तेलंगाना वर्ष 2021-22 के राज्‍य ऊर्जा दक्षता सूचकांक-एसईईआई में शीर्ष पर

आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, राजस्थान और तेलंगाना वर्ष 2021-22 के राज्‍य ऊर्जा दक्षता सूचकांक-एसईईआई में शीर्ष पर हैं। ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने नई दिल्ली में एसईईआई रिपोर्ट जारी की। चार राज्य असम, हरियाणा, महाराष्ट्र और पंजाब 50 और 60 के बीच स्कोर के साथ अचीवर श्रेणी में हैं। इसके अलावा, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, असम और चंडीगढ़ अपने-अपने राज्य समूहों में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले राज्य हैं। इस अवसर पर श्री सिंह ने ऊर्जा परिवर्तन के साथ सतत विकास सुनिश्चित करने पर जोर दिया क्योंकि देश कम कार्बन उत्‍सर्जन वाली अर्थव्यवस्था की ओर बढ रहा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र की जलवायु प्रतिबद्धताओं में प्रभावी ढंग से योगदान के लिए राज्यों की ऊर्जा दक्षता प्रगति और परिणामों की समय-समय पर निगरानी आवश्यक है। भारत सरकार ने ऊर्जा संरक्षण अधिनियम, 2001 के प्रावधानों के तहत 1 मार्च 2002 को ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) की स्थापना की।

9. यूआईडीएआई – आईआईटी बॉम्बे ने टचलेस बायोमेट्रिक कैप्चर सिस्टम विकसित करने के लिए हाथ मिलाया

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे (आईआईटी-बॉम्बे) के साथ हाथ मिलाया है, ताकि लोगों द्वारा कभी भी, कहीं भी आसान उपयोग के लिए एक मजबूत टचलेस बायोमेट्रिक कैप्चर सिस्टम विकसित किया जा सके। समझौता ज्ञापन के हिस्से के रूप में, यूआईडीएआई और आईआईटी, बॉम्बे कैप्चर सिस्टम से जुड़े लाइवनेस मॉडल के साथ फिंगरप्रिंट के लिए एक मोबाइल कैप्चर सिस्टम बनाने के लिए संयुक्त रूप से अनुसंधान करेंगे। टचलेस बायोमेट्रिक कैप्चर सिस्टम, एक बार विकसित और चालू होने के बाद, घर से चेहरे के प्रमाणीकरण की सुविधा के साथ साथ फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण की सुविधा भी उपलब्ध हो जाएगी। उम्मीद की जाती है कि नई प्रणाली एक बार में उंगलियों के कई निशान लेगी और प्रमाणीकरण की सफलता दर में और सहायता करेगी। एक बार नई प्रणाली लागू हो जाने के बाद आधार इकोसिस्टम में उपलब्ध मौजूदा सुविधाओं में वृद्धि होगी।

10. अनाथ और निराश्रित बच्चों को बेहतर जीवन और शिक्षा के अवसर प्रदान करने के लिए हिमाचल प्रदेश ने सुख-आश्रय योजना शुरू करने की घोषणा की

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhvinder Singh Sukhu) ने हाल ही में सुख-आश्रय योजना (Sukh-Ashraya Yojana) शुरू करने की घोषणा की, जिसका उद्देश्य राज्य में अनाथ और निराश्रित बच्चों को बेहतर जीवन और शिक्षा के अवसर प्रदान करना है। यह पहल वंचित और जरूरतमंद बच्चों की देखभाल के एक लंबे समय से उपेक्षित मुद्दे को संबोधित करती है। राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है, जिसे अब हिमाचल प्रदेश सुख-आश्रय (बच्चों की देखभाल, संरक्षण और आत्मनिर्भरता) विधेयक, 2023 के माध्यम से बजट सत्र के दौरान कानूनी रूप दिया गया है। सुख-आश्रय योजना का मुख्य उद्देश्य अनाथों, अर्ध-अनाथों और जरूरतमंद बच्चों को उचित देखभाल, सुरक्षा, विकास और आत्मनिर्भरता प्रदान करना है। यह योजना इन बच्चों को समाज की मुख्यधारा में फिर से जोड़ने और समाज की दया पर निर्भर न रहने में मदद करने के लिए बनाई गई है।

11. तेलंगाना सरकार करेगी फूड कॉन्क्लेव (Food Conclave) 2023 का आयोजन

हैदराबाद में 28 और 29 अप्रैल को तेलंगाना सरकार फूड कॉन्क्लेव-2023 की मेजबानी करेगी। यह आयोजन एक वार्षिक मंथन सत्र है जो कृषि-खाद्य उद्योग के 100 विचारक नेताओं को एक साथ लाता है। इस कॉन्क्लेव का उद्देश्य वर्तमान दशक में भारतीय कृषि-खाद्य क्षेत्र के विकास के लिए मुख्य चुनौतियों और अवसरों की पहचान करना है। इस आयोजन में पांच विषयगत ट्रैक होंगे जो कृषि-खाद्य क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं को कवर करेंगे। कृषि (हरा), खाद्य तेल (पीला), डेयरी (सफेद), मांस और पोल्ट्री (गुलाबी), और जलीय कृषि (नीला) मुख्य फोकस क्षेत्र होंगे।

12. अमेरिका ने Ukraine Security Assistance Initiative लॉन्च किया

यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे संघर्ष ने यूक्रेन की सुरक्षा और स्थिरता को लेकर चिंताएं बढ़ा दी हैं। अमेरिका ने यूक्रेन को रूसी आक्रमण के खिलाफ खुद को बचाने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण सैन्य सहायता देने का वादा किया है। ऐसी ही एक पहल है यूक्रेन सिक्योरिटी असिस्टेंस इनिशिएटिव (Ukraine Security Assistance Initiative – USAI), एक फंडिंग प्रोग्राम जिसका उद्देश्य यूक्रेन की खुद की रक्षा करने की क्षमता बढ़ाना है। अमेरिका ने हाल ही में यूक्रेन के लिए 2.6 अरब डॉलर की सैन्य सहायता को मंजूरी दी है। इस फंडिंग का बड़ा हिस्सा USAI के लिए है। USAI कार्यक्रम का नेतृत्व अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा किया जाता है और इसे यूक्रेन के सशस्त्र बलों को प्रशिक्षण, उपकरण और सलाहकार पहल प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य रूसी आक्रमण का मुकाबला करना और यूक्रेन की संप्रभुता का समर्थन करना है।

13. World Energy Transitions: Outlook 2023 रिपोर्ट जारी की गई

International Renewable Energy Agency (IRENA) ने अपनी World Energy Transitions: Outlook 2023 रिपोर्ट जारी की, जिसमें अक्षय ऊर्जा स्रोतों की ओर परिवर्तन के लिए अधिक आक्रामक दृष्टिकोण की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है। नवीकरणीय ऊर्जा (enewable energy) ने हाल के वर्षों में एक लंबा सफर तय किया है, और इस रिपोर्ट से पता चलता है कि विश्व स्तर पर स्थापित बिजली उत्पादन का 40% नवीकरणीय स्रोतों से आता है। 2022 में, नवीकरणीय ऊर्जा का 83% वैश्विक बिजली परिवर्धन के लिए जिम्मेदार है, जो स्वच्छ ऊर्जा की ओर बढ़ते रुझान को दर्शाता है। हालाँकि, अभी भी पेरिस समझौते (Paris Agreement) द्वारा निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बहुत काम किया जाना बाकी है ताकि ग्लोबल वार्मिंग को पूर्व-औद्योगिक स्तर से 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित किया जा सके।

14. आर्टिलरी रेजिमेंट में महिला अधिकारीयों को शामिल किया जाएगा

एक ऐतिहासिक कदम के तहत, भारतीय सेना इस महीने के अंत में आर्टिलरी रेजीमेंट में महिला अधिकारियों की पहली खेप को कमीशन करने जा रही है। हॉवित्जर और रॉकेट सिस्टम को संभालने का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद इन महिला अधिकारियों को चेन्नई में ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (OTA) में पास आउट किया जाएगा। इस महीने OTA से पास होने वाली महिला अधिकारियों को वायु रक्षा, सिग्नल, इंजीनियर, विमानन, ASC और आयुध जैसी इकाइयों में नियुक्त किया जाएगा। उनमें से कई को पहली बार आर्टिलरी रेजिमेंट में शामिल किए जाने की उम्मीद है। हालांकि, वे पहले उन इकाइयों में काम करेंगे जिन्हें उन्हें सौंपा गया है और फिर आर्टिलरी-विशिष्ट पाठ्यक्रमों से गुजरना होगा, जो 105 मिमी भारतीय फील्ड गन पर गनरी प्रशिक्षण के साथ शुरू होगा।

15. ऑस्ट्रेलिया ने लैंगिक वेतन अंतराल (Gender Pay Gap) कानून पास किया

ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में देश में लैंगिक वेतन अंतर (gender pay gap) को संबोधित करने के उद्देश्य से एक नया कानून पारित किया है। कानून में 100 से अधिक कर्मचारियों वाली कंपनियों को अपने लैंगिक वेतन अंतराल को प्रकट करने की आवश्यकता है, पारदर्शिता की दिशा में एक कदम जो व्यवसायों को उनके कार्यों के लिए जवाबदेह बनाने की अपेक्षा करता है। यह नया कानून अगले साल की शुरुआत में प्रभावी होगा। अब तक, कंपनियों को WGEA (Workplace Gender Equality Agency) को आय असमानता की रिपोर्ट करना आवश्यक था, जो उद्योग द्वारा सूचना प्रकाशित करता है। हालांकि, एजेंसी के पास कंपनी के विवरण को सार्वजनिक रूप से प्रकाशित करने की शक्ति नहीं थी। नए संघीय कानून एजेंसी को 2024 की शुरुआत से निजी व्यवसायों के लिए और 2025 से राष्ट्रमंडल सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए डेटा जारी करने के लिए बाध्य करते हैं।

16. RBI आसान बनाएगा रेगुलेटरी प्रॉसेस, जल्‍द लॉन्‍च करेगा पोर्टल ‘प्रवाह’

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने उसके रेगुलेशन के दायरे में आने वाली इकाइयों के लिये रेगुलेटरी प्रक्रिया को सरल और सुगम बनाने के लिये पहल की है। इसके अंतर्गत पोर्टल ‘प्रवाह’ बनाने का निर्णय किया गया है। चालू वित्त वर्ष की पहली द्विमासिक मॉनिटरी पॉलिसी जारी करते हुए भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रेगुलेटरी प्रक्रिया को आसान बनाने के मकसद से ‘प्रवाह’ (Platform for Regulatory Application, Validation And AutHorisation-PRAVAAH) नाम से एक सुरक्षित वेब आधारित सेंट्रलाइज्‍ड पोर्टल डेवलप करने का फैसला किया गया है।

17. भारत बायोटेक ने विश्व वैक्सीन कांग्रेस 2023 में पुरस्कार जीता

वर्ल्ड वैक्सीन कांग्रेस 2023, जो 3 से 6 अप्रैल को अमेरिका के वाशिंगटन में आयोजित हुआ, में भारत बायोटेक को वैक्सीन इंडस्ट्री एक्सीलेंस (ViE) पुरस्कार के एक हिस्से के रूप में बेस्ट प्रोडक्शन/प्रोसेस डेवलपमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। हैदराबाद में स्थित भारत बायोटेक व्यापक श्रेणियों में वीआईई पुरस्कार के उम्मीदवारों में से एकमात्र भारतीय कंपनी थी, जैसे सबसे अच्छी क्लिनिकल ट्रायल कंपनी, सबसे अच्छा क्लिनिकल ट्रायल नेटवर्क, सबसे अच्छा केंद्रीय / विशेषता प्रयोगशाला, सबसे अच्छा अनुबंध शोध संगठन और सबसे अच्छा उत्पादन / प्रक्रिया विकास आदि। भारत बायोटेक दुनिया के पहले इंट्रानेज़ल कोविड-19 वैक्सीन आईएनकोवैक व उसके इंट्रामस्कुलर वैक्सीन कोवैक्सिन के विकास के लिए जानी जाती है, जो भारत के सार्वजनिक टीकाकरण कार्यक्रम में उपयोग किया जाता है और इसे निर्यात भी किया गया है।

18. अंशुमान सिंघानिया टायर निर्माताओं के संगठन एटीएमए के नए अध्यक्ष

ऑटोमोटिव टायर निर्माता संघ ने घोषणा की है कि वर्तमान में जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अंशुमान सिंहानिया को नया अध्यक्ष चुना गया है। ऑटोमोटिव टायर निर्माता संघ (एटीएमए) ने कहा है कि सीईएटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ अर्णब बनर्जी उपाध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाल चुके हैं।

19. केंद्र सरकार ने प्राकृतिक गैस की कीमत तय करने के लिए नए तरीके को मंजूरी दी

सरकार ने प्राकृतिक गैस की कीमत तय करने के लिए एक नए तरीके को मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट की बैठक के बाद बताया कि एपीएम गैस के रूप में मान्यता प्राप्त पारंपरिक पुराने क्षेत्रों से उत्पादित प्राकृतिक गैस को अब अमेरिका, कनाडा और रूस जैसे देशों में गैस की कीमतों के बजाय कच्चे तेल की कीमत से जोड़ा जाएगा। सरकार का ये फैसला दूरगामी महत्व का होगा और इससे गैस की कीमत बहुत कम हो जाएगी। तेल सचिव पंकज जैन ने कहा कि इससे पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) 10 फीसदी सस्ती हो जाएगी और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की कीमत 6 फीसदी से 9 फीसदी तक कम हो जाएगी। सरकार इस बदलाव की घोषणा के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी करेगी और यह फैसला शनिवार से लागू हो जाएगा। सरकार ने एक बयान में कहा कि इस तरह की प्राकृतिक गैस की कीमत भारतीय क्रूड बास्केट के मासिक औसत का 10 प्रतिशत होगी। आपको बता दें कि भारत 2030 तक प्राथमिक ऊर्जा मिश्रण में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को मौजूदा 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने का लक्ष्य बना रहा है।

20. त्रिपुरा बना ई-खरीद में पूर्वोत्तर में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य

त्रिपुरा को उत्तर पूर्वी क्षेत्र में ई-प्रोक्योरमेंट के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य के रूप में हाल ही में पुरस्कार प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार मार्च 2023 में भारतीय वित्त मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय कार्यशाला पर प्रस्तुत किया गया था, जो नई दिल्ली के इंडिया हैबिटेट सेंटर में आयोजित हुई थी। यह पुरस्कार राज्य के निरंतर प्रयासों की पहचान है जो ई-प्रोक्योरमेंट को बढ़ावा देने के लिए किए गए हैं, जिससे प्रोक्योरमेंट गतिविधियों के निष्पादन में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन आया है। ई-प्रोक्योरमेंट ने खरीद प्रक्रिया में अधिक दक्षता, पारदर्शिता और लागत प्रभावी बनाई है।

21. चीनी कंपनी स्पेस पायनियर ने तियानलोंग-2 रॉकेट को कक्षा में सफलतापूर्वक लॉन्च किया

चीनी कंपनी स्पेस पायनियर ने 2 अप्रैल को इनर मंगोलिया में जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से अपने तियानलोंग -2 रॉकेट को कक्षा में लॉन्च करके अंतरिक्ष अन्वेषण में एक ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल किया है। यह पहली बार एक चीनी एयरोस्पेस फर्म द्वारा एक तरल-ईंधन वाले रॉकेट को कक्षा में लॉन्च किया गया है, और पहली बार एक स्टार्टअप अपने शुरुआती प्रयास में सफलतापूर्वक कक्षा में पहुंच गया है। तियानलोंग -2 रॉकेट, जिसे “स्काई ड्रैगन -2” के रूप में भी जाना जाता है, ने बीजिंग तियानबिंग टेक्नोलॉजी को “लव स्पेस साइंस” नामक एक छोटे उपग्रह को पृथ्वी के चारों ओर एक ध्रुवीय कक्षा में लॉन्च करने में सक्षम बनाया है। उपग्रह इस सन-सिंक्रोनस ऑर्बिट से अपनी रिमोट सेंसिंग क्षमताओं का परीक्षण करेगा।

22. विश्व होम्योपैथी दिवस : 10 अप्रैल

प्रत्येक वर्ष 10 अप्रैल को विश्व होम्योपैथी दिवस मनाया जाता है जो होम्योपैथी के संस्थापक और एक जर्मन चिकित्सक समुएल हानेमैन के जन्म जयंती को समर्पित है। यह दिन स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में होम्योपैथी के मूल्यवान योगदानों को मान्यता देने के लिए समर्पित है। इस साल समुएल हानेमैन की 268वीं जयंती है। विश्व होम्योपैथी दिवस 2023 का थीम ‘वन हेल्थ, वन फैमिली’ है।

23. 9 अप्रैल : CRPF शौर्य दिवस

हर साल 9 अप्रैल को पूरे भारत में CRPF शौर्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। 9 अप्रैल, 1965 को सीआरपीएफ की एक छोटी टुकड़ी ने पाकिस्तान के खिलाफ कच्छ के रण में 34 पाकिस्तानी सैनिकों को मार दिया था। यह पहली बार था जब पूर्ण रूप से पैदल सेना की टुकड़ी ने पाकिस्तान की सेना के विरुद्ध सफल लड़ाई लड़ी। इस लड़ाई के दौरान सीआरपीएफ के छह जवानों ने अपनी जान गंवा दी। इन बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए, शौर्य दिवस को हर साल चिह्नित किया जा रहा है।