राष्ट्रपति ने भारतीय चार्टर्ड अकाउंटैंट्स संस्थान के प्लेटिनम जुबिली समारोहों का उद्घाटन किया, कहा जीएसटी ने भारत को अधिक कर-अनुपालक समाज बना दिया है

    0
    162

    1.राष्ट्रपति ने भारतीय चार्टर्ड अकाउंटैंट्स संस्थान के प्लेटिनम जुबिली समारोहों का उद्घाटन किया, कहा जीएसटी ने भारत को अधिक कर-अनुपालक समाज बना दिया है  :-

     

    राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने(1 जुलाई, 2018) नई दिल्ली में भारतीय चार्टर्ड अकाउंटैंट्स संस्थान (आईसीएआई) के प्लेटिनम जुबिली समारोहों का उद्घाटन किया।

    इस अवसर पर बोलते हुए, महामहिम राष्ट्रपति ने कहा कि एक उचित कराधान प्रणाली का अनुपालन सरकार को राजस्व उपलब्ध कराने से कहीं अधिक है। यह उसी सामाजिक अनुबंध का हिस्सा है जो हमारे संविधान को मजबूत बनाता है। उन्होंने कहा कि इस संविधान के तहत हमने खुद को कुछ अधिकार दिया है, साथ ही कुछ जिम्मेदारियां भी दी हैं। यह हममें से प्रत्येक का दायित्व है कि हम उस समाज में योगदान दें, जो हम साझा करते हैं और उस देश में योगदान दें जिसके हम हिस्सा हैं।

     

    2.जून 2018 में 95,610 करोड़ रुपये का कुल सकल राजस्व संग्रह किया गया जबकि पिछले महीने के दौरान यह राजस्व राशि 94,016 करोड़ रुपये थी :-

     

     

    जून 2018 के महीने में 95,610 करोड़ रुपये का कुल सकल राजस्व संग्रह किया गया जिसमें से सीजीएसटी 15,968 करोड़ रुपये, एसजीएसटी 22,021 करोड़ रुपये, आईजीएसटी 49,498 करोड़ रुपये (आयातों पर संग्रहित 24,493 करोड़ रुपये सहित) एवं 8,122 करोड़ रुपये (आयातों पर संग्रहित 773 करोड़ रुपये सहित) हैं। जून 2018 तक मई महीने के लिए फाइल किए गए जीएसटीआर 3बी रिटर्न की कुल संख्या 64.69 है।

     

    3.श्री एस रमेश ने केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार ग्रहण किया  :-

    श्री एस रमेश ने आज श्रीमती वनाजा एन सरना के सेवानिवृत्त होने पर केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा कर बोर्ड (सीबीआाईसी) के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। अपनी पदोन्नति से पूर्व बोर्ड में वह सदस्य (प्रशासन) थे।

     

     

    श्री एस रमेश ने अपने कैरियर की शुरुआत मुंबई में केंद्रीय उत्पाद शुल्क एवं उसके बाद मुंबई सीमा शुल्क के सहायक आयुक्त के रूप में की। उन्होंने हैदराबाद, नागपुर, चेन्नई, त्रिची आदि जगहों पर विभिन्न पदों पर काम किया है। वह 2013 से 2016 तक चेन्नई, सीमा शुल्क जोन के मुख्य आयुक्त थे।

     

    4.एक उल्लेखनीय उपलब्धि के रूप में भारत को उसका 37वां विश्व यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल मिला :-

     

    मुंबई के विक्टोरियन गोथिक एवं आर्ट डेको इंसेबल्स को आज बहरीन के मनामा में विश्व धरोहर संपदा घोषित किया गया I

    एक अन्य ऐतिहासिक उपलब्धि के रूप में, भारत के ‘मुंबई के विक्टोरियन गोथिक एवं आर्ट डेको इंसेबल्स‘ को यूनेस्को की विश्व धरोहर संपदा की सूची में अंकित किया गया। यह निर्णय आज बहरीन के मनामा में यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति के 42वें सत्र में लिया गया। जैसीकि विश्व धरोहर समिति ने अनुशंसा की, भारत ने इंसेबल का नया नाम ‘मुंबई के विक्टोरियन गोथिक एवं आर्ट डेको इंसेबल्स‘ स्वीकार कर लिया।

    भारत मानदंड (2) एवं (4) के तहत, जैसाकि यूनेस्को के संचालनगत दिशानिर्देशों में निर्धारित किया गया है, ‘मुंबई के विक्टोरियन गोथिक एवं आर्ट डेको इंसेबल‘ को विश्व धरोहर संपदा की सूची में अंकित करवाने में सफल रहा है।

    इससे मुंबई सिटी अहमदाबाद के बाद भारत में ऐसा दूसरा शहर बन गया है जो यूनेस्को की विश्व धरोहर संपदा की सूची में अंकित है।

     

    5.भारत-नेपाल संबंधों के बारे में वरिष्‍ठ व्‍यक्तियों के समूह (ईपीजी की) की नौवीं और अंतिम बैठक संपन्‍न :-

     

    भारत-नेपाल संबंधों के बारे में वरिष्‍ठ व्‍यक्तियों के समूह (ईपीजी की) की नौवीं और अंतिम बैठक कल शाम काठमाडू में संपन्‍न हुई। भारत और नेपाल के प्रतिनिधियों ने दो दिन तक चली बैठक में 1950 की शांति एवं मैत्री संधि, व्‍यापार, आवागमन और सीमा सहित विभिन्‍न द्विपक्षीय मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

    भारतीय शिष्‍टमंडल में भगत सिंह कोशियारी, जयंत प्रसाद, भुवन चंद्र उपरेती और महेन्‍द्र पी. लांबा शामिल थे।

    नेपाल का प्रतिनिधित्‍व भेख बहादुर थापा, नीलांबर आचार्य, रंजन भट्टाराई, और सूर्य नाथ उपाध्‍याय ने किया। उम्‍मीद है कि यह समूह अपने-अपने देश की सरकारों को एक रिपोर्ट प्रस्‍तुत करेगा।

     

    6.केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने पैन नम्बर को आधार से जोड़ने की समयसीमा अगले वर्ष 31 मार्च तक बढ़ाई :-

     

     

    केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड- सीबीडीटी ने पैन संख्या को आधार के साथ जोड़ने की समय सीमा बढ़ा कर 31 मार्च, 2019 कर दी है। सीबीडीटी ने शनिवार की रात इस आशय का आदेश जारी किया। इससे पहले, इस वर्ष मार्च में भी समय सीमा बढ़ाई गई थी। सरकार ने पैन को बायोमीट्रिक आधार पहचान संख्या के साथ जोड़ने की समयसीमा पांचवीं बार बढ़ाई है।

     

    7.पंजाब नेशनल बैंक ने महंगा किया कर्ज :-

    सार्वजनिक क्षेत्र के कर्जदाता पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने कर्ज की दरों में बदलाव किया है। निश्चित अवधि के लिए कर्ज की दरें 0.05 से 0.10 फीसद तक बढ़ा दिया है। नई दरें पहली जुलाई से प्रभावी होंगी। रेगुलेटरी फाइलिंग में पीएनबी ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में वृद्धि की जानकारी दी। फाइलिंग के मुताबिक, 6 माह की अवधि के लिए कर्ज की दर 0.10 फीसद बढ़ाकर 8.40 फीसद कर दी गई है। एक, तीन और पांच साल के लिए दरों में 0.05 फीसद की वृद्धि की गई है। इनके लिए नई दरें क्रमश: 8.45 फीसद, 8.60 फीसद और 8.75 फीसद रहेंगी। एक दिन, एक महीने और तीन महीने के लिए दरें 0.10 फीसद बढ़कर क्रमश: 7.90 फीसद, 8.05 फीसद और 8.20 फीसद रहेंगी। इलाहाबाद बैंक ने भी दरों में 0.10 फीसद की वृद्धि का एलान किया है। एक साल, दो साल व तीन साल के लिए दरें क्रमश: 8.45 फीसद, 8.65 फीसद और 8.75 फीसद होंगी।

     

    8.FIFA 2018: पेनल्टी शूट आउट में क्रोएशिया ने डेनमार्क को 3-2 से हराया, 20 साल बाद क्वार्टर फाइनल में :-

    दुनिया की 20वें नंबर की क्रोएशियाई टीम ने 20 साल बाद एक बार फिर फीफा विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। रविवार को उसने प्री-क्वार्टर फाइनल में डेनमार्क को पेनाल्टी शूटआउट में 3-2 से हराया। इससे पहले क्रोएशिया की टीम 1998 के विश्व कप में सेमीफाइनल तक पहुंची थी। दिन का पहला मुकाबला भी दो गोलकीपरों के बीच रहा, जबकि दूसरे मुकाबले में भी लड़ाई दो गोलकीपर के बीच देखने को मिली। निर्धारित समय और अतिरिक्त समय में मुकाबला 1-1 से बराबर रहा था और फिर नतीजा पेनाल्टी शूटआउट से निकला। अब क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया का सामना रूस से होगा। ग्रुप स्टेज के मैचों में दोनों टीमों का प्रदर्शन अच्छा रहा था। डेनमार्क ने ग्रुप स्टेज में एक जीत और दो मैच ड्रॉ खेले तो वहीं, क्रोएशियाई टीम ने लगातार तीन मैच अपने नाम किए। हालांकि इस मैच में दोनों टीमें आक्रामक होने से ज्यादा डिफेंस होकर 90वें मिनट तक खेलती रही।

     

    9.क्रुणाल पांड्या व दीपक चाहर इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल :-

    ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या और मध्यम तेज गेंदबाज दीपक चाहर को इंग्लैंड के खिलाफ मंगलवार से मैनचेस्टर में शुरू होने वाली तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज के लिए चोटिल वाशिंगटन सुंदर और जसप्रीत बुमराह की जगह भारतीय टीम में शामिल किया गया है। क्रुणाल और दीपक को सिर्फ टी-20 सीरीज के लिए टीम में लिया गया है, जबकि 12 जुलाई से नॉटिंघम में शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए वाशिंगटन की जगह अक्षर पटेल को टीम में लिया गया है।

     

    10.महाराष्ट्र सरकार ने शुरू की ‘कन्या वन समृद्धि योजना’ :-

    महाराष्ट्र सरकार ने “कन्या वन समृद्धि योजना” नामक एक नई योजना का शुभारंभ किया है, जिसका उदेश्य महिला सशक्तिकरण और पेड़ लगाने की पहल को बढ़ावा देना है. इस योजना में किसान परिवार जहां बालिकाएं पैदा होंगी, उन्हें वृक्षारोपण के लिए पौधे दिए जाएंगे.

    महाराष्ट्र की मंत्री मण्डलीय बैठक में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस योजना को मंजूरी दी थी, तथा इस बात की घोषणा भी की थी कि योजना के अंतर्गत लगाए जाने वाले नए पौधों से होने वाली आय का उपयोग पूर्ण रूप से लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए किया जाएगा. यह योजना किसान परिवार में अधिकतम 2 लड़कियां होने तक ही लागू होगी. इस योजना से महिला सशक्तिकरण और वृक्षारोपण दोनों को ही बढ़ावा मिलेगा. उन सभी किसान परिवारों को जहाँ लड़कियों का जन्म हुआ है, उन्हें राज्य सरकार वन विभाग के माध्यम से मुफ्त पौधे मुहैया कराएगी तथा इसके तहत प्रत्येक किसान को 10 पौधे प्रदान किए जाएंगे.

    पौधे विभिन्न प्रकार की किस्मों में होंगे, जिनमें टीकवुड, आम, जैकफ्रूट, काली बेर और इमली शामिल हैं. अनुमान लगाया जा रहा है, कि इस योजना से हर साल लगभग 2 लाख किसान परिवारों को फायदा होगा.

     

    11.अंजलि इला मेनन, राष्ट्रीय कालिदास सम्मान से सम्मानित :-

    मध्य प्रदेश सरकार ने प्रसिद्ध कलाकार अंजलि इला मेनन (78) को दृश्य कला क्षेत्र में उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रीय कालिदास सम्मान से सम्मानित किया. यह पुरस्कार मीडिया के विभिन्न प्रकारों में उनके सार्थक चित्रों के माध्यम से महिलाओं की पहचान और भावना के बारे में उनकी अंतर्दृष्टिपूर्ण और संवेदनशील चित्रण के सम्मान में दिया गया.

    अंजलि इला मेनन को भारत के सबसे सफल कलाकारों में गिना जाता है. मेनन एक प्रसिद्ध मुरालिस्ट (दीवार पर चित्रकारी करने वाला) होने के साथ साथ भारत के अग्रणी समकालीन कलाकारों में से एक हैं. वे पद्मश्री सहित कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से भी सम्मानित की जा चुकी है. उन्हें हाल ही में रवींद्र भारती विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की उपाधि से भी सम्मानित किया गया है.

    राष्ट्रीय कालिदास सम्मान – यह मध्यप्रदेश सरकार द्वारा वार्षिक रूप से दिया जाने वाला प्रतिष्ठित कला पुरस्कार है. इस पुरस्कार का नाम प्राचीन भारत के एक प्रसिद्ध शास्त्रीय संस्कृत लेखक कालिदास के नाम पर रखा गया है. इसे पहली बार 1980 में प्रस्तुत किया गया था. इसे प्रारंभिक रूप से शास्त्रीय संगीत, शास्त्रीय नृत्य, रंगमंच और प्लास्टिक कला के क्षेत्र में वैकल्पिक वर्षों में प्रदान किया गया था. इस पुरस्कार के पिछले कुछ प्राप्तकर्ता पंडित रविशंकर, एमएफ हुसैन, पंडित जसराज, शंभू मित्र, हबीब तनवीर, इब्राहिम अल्काज़ी इत्यादि हैं.