राष्ट्रपति ने मद्यपान और मादक पदार्थों के दुरुपयोग की रोकथाम में उत्कृष्ट सेवाओं के राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए

    0
    143

    1.राष्ट्रपति ने मद्यपान और मादक पदार्थों के दुरुपयोग की रोकथाम में उत्कृष्ट सेवाओं के राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए  :-

    राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने (26 जून, 2018) नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ और अवैध व्यापार निषेध दिवस के अवसर पर मद्यपान और मादक पदार्थों के दुरुपयोग की रोकथाम में उत्कृष्ट सेवाओं के राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए।

    इस अवसर पर संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि नशीली दवाओं की लत और मद्यपान की समस्या स्वास्थ्य, संस्कृति, विकास और राजनीति जैसे कई क्षेत्रों पर नकारात्मक प्रभाव डालती है जिनमें व्यक्ति, परिवार और समाज भी शामिल है। उन्होंने कहा कि नशे की लत गरीबी को जन्म देती है और हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ-साथ हमारे विकास तथा जन कल्याण लक्ष्यों को भी चुनौती देती है।

     

    2.हस्‍तशिल्‍प क्षेत्र में विदेशी डिजाइनरों को वीजा छूट :-

    विदेशी डिजाइनरों को रोजगार वीजा देने के लिए हस्तशिल्प क्षेत्र को न्यूनतम वेतन शर्त (16.25 लाख रुपये प्रति वर्ष) से दो साल तक की अवधि के लिए अर्थात 30 जून, 2020 तक छूट दे दी गई है।

    हस्‍तशिल्‍प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) ने विदेशी डिजाइनरों को रोजगार वीजा देने के लिए न्‍यूनतम वेतन शर्त से छूट पाने हेतु केन्‍द्रीय वस्‍त्र मंत्री से आवश्‍यक कदम उठाने का अनुरोध किया था। हस्‍तशिल्‍प क्षेत्र हेतु यह छूट देने के लिए वस्‍त्र मंत्री की ओर से उठाए गए त्‍वरित कदम से निर्यातकों को अपनी आवश्‍यकताओं के अनुरूप अंतर्राष्‍ट्रीय डिजाइनरों की सेवाएं लेने में मदद मिलेगी।

     

    3.भारत-ऑस्‍ट्रेलिया संयुक्‍त मंत्रिस्‍तरीय आयोग की 15वीं बैठक ऑस्‍ट्रेलिया में हुई :-

    भारत-ऑस्‍ट्रेलिया संयुक्‍त मंत्रिस्‍तरीय आयोग की 15वीं बैठक 25 जून, 2018 को केनबरा, ऑस्‍ट्रेलिया में हुई। बैठक की अध्‍यक्षता संयुक्‍त रूप से वाणिज्‍य और उद्योग तथा नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु और ऑस्‍ट्रेलिया के व्‍यापार, पर्यटन और निवेश मंत्री श्री स्‍टीवन सिओबो ने की।

    संयुक्‍त मंत्रिस्‍तरीय आयोग की बैठक चार वर्ष के अंतराल के बाद सद्भावनापूर्ण माहौल में हुई। मंत्रियों ने द्विपक्षीय व्‍यापार और निवेश में वृद्धि करने की जरूरत पर बल दिया। इस संबंध में दोनों ही देशों ने व्‍यापार के क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई। ऑस्‍ट्रेड और इन्‍वेस्‍टमेंट इंडिया के बीच द्विपक्षीय विनिवेश को गति देने के लिए समझौत ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर भी हुए।

     

    4.फीफा फुटबॉल विश्‍वकप में पुर्तगाल और स्‍पेन अंतिम 16 में पहुंच गये हैं :-

    फीफा फुटबॉल विश्‍वकप में कल रात सऊदी अरब ने विंगर सलीम अल दवसारी के इंजुरी टाइम के अंतिम मिनट में दागे गोल की बदौलत ग्रुप-ए के महज औपचारिकता वाले मैच में मिस्र को 2-1 से हराकर जीत के साथ फुटबाल विश्व कप को अलविदा कहा। सऊदी अरब को मिली पेनल्‍टी को सलमान अल फराज ने  गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की। इसके बाद, सलीम ने गोल कर टीम की जीत पक्‍की कर दी।

     

    5.भारत और सेशल्स के बीच कई अहम समझौतों पर सहमति बनी :-

    दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सेशेल्स के राष्ट्रपति डैनी फौरे के बीच  हुई द्विपक्षीय वार्ता में दोनों देशों के बीच रक्षा, सुरक्षा, क्षेत्र में शांति स्थिरता, पाइरेसी जैसे मसले तथा सांस्कृतिक आदान प्रदान के विषय पर विस्तार से वार्ता हुई। दोनों नेताओं के बीच हुई वार्ता के बाद पीएम मोदी ने कहा कि भारत और सेशेल्स प्रमुख रणनीतिक भागीदार हैं और दोनों देश हिंद महासागर क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता कायम रखने को प्रतिबद्ध हैं ।

     

    6.अमरीकी प्रतिबंधों के असर से निपटने की तैयारी के लिए ईरान ने तेरह सौ से अधिक उत्‍पादों के आयात पर पाबंदी लगाई :-

     

    ईरान ने अमरीकी आयात प्रतिबंधों का सामना करने के लिए एक हजार तीन सौ से अधिक उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। देश की मुद्रा के मूल्य में रिकॉर्ड गिरावट पर लोगों के भारी विरोध को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। तेहरान में कल हजारों व्यापारियों ने भारी विरोध प्रदर्शन किया। वे संसद के समक्ष भी एकत्र हुए। अमरीकी आयात प्रतिबन्धों के दबाव में ईरान की मुद्रा रियाल का मूल्य कल डॉलर के मुकाबले अबतक के न्यूनतम स्तर पर आ गया।

     

    7.फीफा विश्व कप 2018: अर्जेंटीना ने नाइजीरिया को हराकर अगले राउंड में जगह बनाई, अब फ्रांस से होगा मुकाबला –

    सेंट पीटर्सबर्ग में दुनिया ने फीफा विश्व कप 2018 का सबसे रोचक मुकाबला देखा, जहां अर्जेंटीना ने नाइजीरिया को 2-1 से हराकर नॉकआउट में प्रवेश किया। उतार-चढ़ाव से भरे इस मुकाबले में दिग्गज स्ट्राइकर लियोन मेसी के बाद डिफेंडर मार्कोस रोजो ने निर्णायक गोल दागकर अपनी टीम को अंतिम-16 में पहुंचाया। निर्धारित समय से चार मिनट पहले रोजो ने निर्णायक गोल दागा। 2014 विश्व कप में भी इन दोनों ने गोलकर नाइजीरिया को पराजित किया था। अंतिम 16 में अर्जेंटीना का मुकाबला फ्रांस के साथ होगा।

     

    8.ATM को हैक होने से बचाने के लिए RBI ने उठाया बड़ा कदम, बैंकों को जारी किए ये निर्देश :-

    भारतीय रिजर्व बैंक ने देशभर के सभी बैंको को Windows XP वाले ATM मशीन हटाने के निर्देश जारी किए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सभी बैंकों को सितंबर 2019 तक अपने ATM से Windows XP वाले कम्प्यूटर हटाने का समय मिला है। इसकी मुख्य वजह साइबर अटैक माना जा रहा है। पिछले साल पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम में वाइरस अटैक की घटना के बाद कई संस्थानों ने अपने पुराने कम्प्यूटर बदल लिए हैं और अपने सिस्टम को अपग्रेड कर रहे हैं।

     

    9.भारत ने सौंपा सेशेल्स को दूसरा ड्रोन विमान, डोर्नियर के जरिये समुद्री सीमाएं सुरक्षित रहेंगी :-

    2013 में उपहार स्वरूप दिया गया था पहला डोर्नियर –

    यह डोर्नियर सेशेल्स में 29 जून से पहले पहुंच जाएगा। इस दिन वहां पर 42 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। इसे एचएएल ( हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लि.) में बनाया गया है। संयुक्त प्रेस वार्ता में सोमवार को पीएम मोदी ने उम्मीद जताई थी कि दोनों देशों के संबंध प्रगाढ़ होंगे और आइलैंड प्रोजेक्ट पर तेजी से काम किया जा सकेगा।

     

    10.अब केंद्रीय कर्मियों को नहीं मिलेगा ओवरटाइम, सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप फैसला :-

    केंद्र सरकार ने परिचालन कर्मियों (ऑपरेशनल स्टाफ) को छोड़कर अपने बाकी कर्मचारियों का ओवरटाइम भत्ता बंद करने का फैसला किया है।

    कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। यह आदेश भारत सरकार के सभी मंत्रालयों, विभागों, उनसे संबद्ध और अधीन आने वाले कार्यालयों पर लागू होगा।

    परिचालन कर्मियों में ऐसे सभी गैर-मंत्रालयी अराजपत्रित केंद्रीय कर्मी शामिल हैं जो सीधे तौर पर कार्यालयों के सुचारू संचालन में शामिल हैं। इनमें वे कर्मी भी शामिल हैं जिन पर विद्युत और यांत्रिक उपकरणों के संचालन की जिम्मेदारी है।

     

    11.वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड नाम को आइडिया शेयरधारकों ने दी मंजूरी :-

    देश की प्रमुख टेलिकॉम ऑपरेटर कंपनी आइडिया सेल्युलर ने वोडा-आइडिया के मर्जर से बनने वाली कंपनी के लिए वोडाफोन आइडिया लिमिटेड नाम को मंजूरी दे दी है। साथ ही कंपनी की जनरल मीटिंग (आमसभा) में 15,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना को भी मंजूरी दी गई।

    एजेंडे के अनुसार शेयरधारकों के समक्ष रखा गया नया नाम दोनों कंपनियों की मर्जर (विलय) प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही प्रभावी होगा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) बंबई को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा है कि आमसभा में कंपनी के नाम में बदलाव और निजी नियोजन के आधार पर गैर परिवर्तनीय प्रतिभूतियों के मुद्दे को मंजूरी दी गई। आइडिया और वोडाफोन अपने कारोबार का विलय करने जा रही हैं। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि दूरसंचार विभाग की ओर से विलय को मंजूरी अंतिम चरण में है।