राष्ट्रपति ने विश्व होम्योपैथी दिवस पर होम्योपैथी संगोष्ठी का उद्घाटन किया

0
20

1 राष्ट्रपति ने विश्व होम्योपैथी दिवस पर होम्योपैथी संगोष्ठी का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने विश्व होम्योपैथी दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद की ओर से आयोजित दो दिवसीय होम्योपैथी संगोष्ठी का उद्घाटन किया। राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में कहा कि होम्योपैथी को अनेक देशों में एक सरल और सुलभ उपचार पद्धति के रूप में अपनाया गया है। पूरे विश्‍व में अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय तथा स्थानीय स्तर पर अनेक संस्थान होम्योपैथी को प्रोत्‍साहित कर रहे हैं। राष्ट्रपति ने भारत में होम्योपैथी को बढ़ावा देने में योगदान के लिए आयुष मंत्रालय, केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद, राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग, राष्ट्रीय होम्योपैथी संस्थान तथा केंद्र सरकार के ऐसे सभी संस्थानों की सराहना की।

2 स्टार्टअप फाइनेंसिंग के लिए SINE, IIT बॉम्बे और केनरा बैंक की साझेदारी

केनरा बैंक और SINEIIT बॉम्बे ने स्टार्टअप्स को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। केनरा बैंक की स्टार्ट-अप योजना फंडिंग की पेशकश करेगी, जबकि SINE इन्क्यूबेशन सहायता प्रदान करेगी। इस एमओयू का उद्देश्य स्टार्टअप्स को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, जो स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है।

3 पुणे का कमांड अस्पताल सफल पीजोइलेक्ट्रिक बोन कंडक्शन हियरिंग इम्प्लांट करने वाला देश का पहला सरकारी अस्पताल बना

कमांड अस्पताल पुणे में (दक्षिणी कमान) के कान, नाक और गला (ईएनटी) विभाग ने कान के बाहरी एवं मध्य हिस्सों में जन्मजात गंभीर विसंगतियों की वजह से होने वाली श्रवण हानि से पीड़ित एक 7 वर्षीय बच्चे और एक कान के बहरेपन (एसएसडी) के शिकार एक वयस्क में दो पीजोइलेक्ट्रिक बोन कंडक्शन हियरिंग इम्प्लांट (बीसीआई) लगाकर पीजोइलेक्ट्रिक बोन कंडक्शन हियरिंग इम्प्लांट की खरीद और उसको सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित करने वाला देश का पहला सरकारी अस्पताल बन गया है।

4 GUJCOST को इसरो के START कार्यक्रम के लिए नोडल केंद्र के रूप में नामित किया

The Gujarat Council on Science and Technology (GUJCOST) को इसरो के START कार्यक्रम के लिए नोडल केंद्र के रूप में नियुक्त किया गया है, जिसका उद्देश्य अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में इच्छुक वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बढ़ावा देना है। इसरो द्वारा परिकल्पित यह कार्यक्रम अंतरिक्ष विज्ञान अनुसंधान के विभिन्न क्षेत्रों को कवर करने वाला एक परिचयात्मक ऑनलाइन मंच प्रदान करता है। START कार्यक्रम के तहत, GUJCOST ज्ञान प्रसार के लिए केंद्रीय केंद्र के रूप में काम करते हुए, लाइव कक्षाओं की मेजबानी करेगा। इसके अतिरिक्त, राजकोट, पाटन, भावनगर और भुज में स्थित चार क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र कार्यक्रम के समन्वय और सुविधा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, जिससे पूरे क्षेत्र में इसकी पहुंच बढ़ेगी।

5 साइमन हैरिस बने आयरलैंड के सबसे युवा प्रधान मंत्री

37 वर्ष के साइमन हैरिस को आयरलैंड के अब तक के सबसे कम आयु के प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया है, उन्होंने लियो वराडकर का स्थान लिया है जिन्होंने पिछले महीने इस्तीफा दे दिया था। उनसे पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री लियो वराडकर आयरलैंड के सबसे युवा प्रधानमंत्री थे। लियो वराडकर 2017 में 38 साल की उम्र में प्रधानमंत्री बने थे।

6 पिन कोड MH-1718

भारत ने 1984 में अंटार्कटिका के दक्षिण गंगोत्री में अपना पहला डाकघर खोला था। एक साल के भीतर ही डाकघर में 10,000 से ज़्यादा पत्र और मेल पोस्ट किए गए। 1988-89 में, दक्षिण गंगोत्री बर्फ़ में डूब गया और बाद में उसे बंद कर दिया गया 26 जनवरी, 1990 को अंटार्कटिका के मैत्री रिसर्च स्टेशन में इसकी एक और शाखा खोली गई। अंटार्कटिका स्थित डाकघर के लिए भेजे जाने वाले पत्रों को गोवा स्थित राष्ट्रीय ध्रुवीय एवं महासागर अनुसंधान केन्द्र (NCPOR) को भेजा जाता है, जो भारत के ध्रुवीय अभियानों के लिए नोडल एजेंसी है। एक शोधकर्ता महाद्वीप पर वैज्ञानिक अभियानों के दौरान पत्रों की खेप ले जाता हुआ। अनुसंधान केंद्र पर, पत्रों को “मैत्री नॉर्थ गोवा” टिकट छाप के साथ ‘रद्द’ कर दिया जाता है, जो डाक टिकट संग्रहकर्ताओं और शौकीनों के बीच एक प्रसिद्ध “संग्रहकर्ता वस्तु” बन गया है। ‘रद्दीकरण’ शब्द किसी स्टाम्प या डाक स्टेशनरी पर लगाया गया वह चिह्न है, जिससे वह पुनः उपयोग के लिए अनुपयोगी हो जाता है, तथा यह मूल डाकघर का स्थान और तारीख बताता है। लगभग 40 वर्ष बाद, डाक विभाग डाकघर की दूसरी शाखा खोल रहा है और इसे नया पिन कोड MH-1718 प्रदान कर रहा है।

7 3.4 करोड़ से अधिक भारतीय हेपेटाइटिस संक्रमण से संक्रमित: डबल्यूएचओ

9 अप्रैल 2024 को जारी विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की वैश्विक हेपेटाइटिस रिपोर्ट 2024 के अनुसार, भारत, वायरल हेपेटाइटिस रोग के सबसे अधिक प्रसार वाले देशों में से एक है। रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 2.9 करोड़ भारतीय हेपेटाइटिस बी से संक्रमित थे जबकि 0.55 करोड़ भारतीय हेपेटाइटिस सी से संक्रमित थे। डब्ल्यूएचओ ने 9 से 11 अप्रैल 2024 तक पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन में आयोजित विश्व हेपेटाइटिस शिखर सम्मेलन के दौरान यह रिपोर्ट जारी की। डब्ल्यूएचओ ने 2030 तक दुनिया भर में हेपेटाइटिस को खत्म करने का लक्ष्य रखा है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, बेहतर जागरूकता, टीकाकरण और स्वास्थ्य देखभाल से 2030 तक हेपेटाइटिस को खत्म करने का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।

8 हॉकी इंडिया ने राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग 2024-25 के उद्घाटन की घोषणा की

हॉकी इंडिया ने एक नई पहल, राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग 2024-25 का अनावरण किया, जो भारत में महिलाओं के लिए पहली घरेलू हॉकी लीग है। टूर्नामेंट को दो चरणों में बांटा जाएगा, जिसमें उद्घाटन चरण 30 अप्रैल से 9 मई तक रांची, झारखंड में निर्धारित है। इस चरण के दौरान सभी मैच मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में आयोजित किए जाएंगे जहां हाल ही में एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर और महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी आयोजित की गई थी।

9 श्रीलंकाई स्टार कामिंडु मेंडिस और इंग्लैंड की मैया बाउचर को ICC प्लेयर ऑफ़ द मंथ का ताज

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने श्रीलंकाई क्रिकेटर कामिंदु मेंडिस को मार्च 2024 के लिए ICC पुरुष खिलाड़ी ऑफ द मंथ के रूप में नामित किया है। महिलाओं की ओर से, इंग्लैंड की मैया बाउचियर को मार्च 2024 के लिए आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ से सम्मानित किया गया है।

10 नोवाक जोकोविच फेडरर का रिकॉर्ड तोड़कर सबसे उम्रदराज नंबर 1 खिलाड़ी बने

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने एटीपी टूर की कम्प्यूटरीकृत रैंकिंग में नंबर 1 स्थान पाने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति होने के स्विस टेनिस दिग्गज रोजर फेडरर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है । 36 साल और 321 दिन की उम्र में, नोवाक जोकोविच ने सबसे उम्रदराज नंबर 1 रैंक वाले पुरुष टेनिस खिलाड़ी के रूप में फेडरर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। भारत के रोहन बोपन्ना पिछले साल 43 साल की उम्र में सबसे उम्रदराज पुरुष डबल के नंबर 1 रैंक खिलाड़ी बने थे। उन्होंने इस साल 44 साल की उम्र में ,युगल में ,फिर से नंबर 1 रैंक हासिल कर ली थी।

11 विश्व होम्योपैथी दिवस 2024

हर साल 10 अप्रैल को विश्व होम्योपैथी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को होम्योपैथी के संस्थापक डॉ. सैमुअल हैनिमैन की जयंती के रूप में भी जाना जाता है। आज पूरी दुनिया में लोग होम्योपैथी दवाओं पर भरोसा कर रहे हैं और उसके जरिए अपनी सेहत संबंधी समस्याओं का उपचार करवा रहे हैं। साल 2024 के लिए थीम है- “होम्योपरिवार: एक स्वास्थ्य, एक परिवार” (Homeoparivar: One Health, One Family)

12 हिग्स-बोसोन के खोजकर्ता व नोबेल पुरस्कार विजेता पीटर हिग्स का 94 वर्ष की आयु में निधन

ब्रिटिश भौतिक विज्ञानी (फिजिसिस्ट) पीटर हिग्स का 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया। पीटर हिग्स ने ‘हिग्स-बोसोन पार्टिकल’ यानी ‘गॉड पार्टिकल’ के खोज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। ‘गॉड पार्टिकल’ के तहत ये समझाने में मदद मिली कि किस प्रकार बिग बैंग घटना के बाद सृष्टि की संरचना हुई थी। पीटर हिग्स ने दर्शाया था कि कैसे बोसोन इस यूनिवर्स को जोड़कर रखता है। इस खोज के लिए पीटर हिग्स को 2013 में फिजिक्स का नोबेल प्राइज दिया गया था।