राष्ट्रपति 2016 के लिए संगीत नाटक अकादमी अध्येवतावृत्तियां और पुरस्काकर प्रदान करेंगे

0
212

CURRENT GK

1.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- भारत और इस्राइल के आपसी संबंधों में व्यापार और उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत और इस्राइल के बीच संबंधों में व्यापार और उद्योग की भूमिका महत्वपूर्ण है। नई दिल्ली में भारत-इस्राइल व्यापार शिखर बैठक में श्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों के उद्योग जगत के सम्मिलित प्रयासों से ही उनके और श्री नेतन्याहू के बीच बातचीत को वास्तविक महत्व और व्यावहारिक रूप मिलेगा। श्री मोदी ने इस्राइल की कंपनियों को  निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि भारत के विकास का एजेंडा व्यापक है और यहां प्रचुर संभावनाएं हैं। प्रधानमंत्री ने कारोबार को आसान बनाने की प्रक्रिया में अन्य सुधारों का भी वादा किया। प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के उद्योग जगत, नव उद्यमों और शैक्षणिक संस्थानों के बीच  सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया। श्री नेतन्याहू ने अपने सम्बोधन में कृषि और जल प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी के महत्व पर बल दिया। उन्होंने स्वास्थ्य और नए उद्यम क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर भी बातचीत की।

 

2.इस्राइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू करेंगे रायसीना संवाद के तीसरे चरण का शुभारंभ :-

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू नई दिल्ली में रायसीना संवाद के तीसरे चरण का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी तीन दिन के इस आयोजन के उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे। इस संवाद में लगभग 90 देशों के 150 वक्ता और साढ़े पांच सौ से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। रायसीना डायलॉग का इस वर्ष का विषय है विघटनकारी बदलाव प्रबंधन, विचार, संस्थाएं और धारणाएं। यह पहला मौका है जब कोई विदेशी प्रमुख इसमें शामिल होगा। यह बहुपक्षीय सम्मेलन 2016 से सालाना दिल्ली में आयोजित हो रहा है। भारत के इस प्रमुख विदेश नीति सम्मेलन का आयोजन विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउन्डेशन संयुक्त रूप से करते हैं। इसे सिंगापुर की शंगरीला डायलॉग की तर्ज पर तैयार किया गया है। सम्मेलन में केन्द्रीय मंत्रियों, राज्यों के प्रमुखों, सरकारी अधिकारियों सहित विभिन्न वैश्विक नीति निर्माताओं को आमंत्रित किया जाता है। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा भी अमरीकी प्रशांत कमान के कमांडर एडमिरल हैरी हैरिस, ब्रिटेन के संयुक्त सेना कमांडर जनरल क्रिस डेवेरेल के साथ संवाद सत्र को संबोधित करेंगे। अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई, कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर और स्वीडन के पूर्व प्रधानमंत्री कार्ल बिल्ट भी वक्ताओं में शामिल हैं।

 

3.प्रधानमंत्री मोदी ने बाडमेर में किया रिफाइनरी का शुभारंभ, बोले- यह संकल्प से सिद्धि का समय :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान के बाडमेर स्थित पंचपादरा में रिफाइनरी का शुभारंभ किया। इस दौरान उनके साथ राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान समेत कई अन्य नेता भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि वसुंधरा राजे और धर्मेंद्र प्रधान ने रिफाइनरी शुरू करने का कार्यक्रम मनाया, इसके बाद जब कोई सरकार पत्थर जड़ेगी तो लोग पूछेंगे कि काम शुरू करने की तारीख बताओ। उन्होंने कहा कि पत्थर जड़ने से लोगों को गुमराह नहीं किया जा सकता है, जब काम शुरू होता है तभी विश्वास होता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि राजस्थान के पास तेल एवं गैस का प्रचूर भंडार है। राजस्थान रिफाइनरी राज्य की पहली रिफाइनरी होगी। ऐसा अनुमान है कि इस रिफाइनरी सह पेट्रोकेमिकल परिसर की सालाना क्षमता 90 लाख मैट्रिक टन होगी। यह परियोजना हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड और राजस्थान सरकार का संयुक्त उपक्रम है।

 

4.रूसी विदेश मंत्री ने की अमरिका के बदलते रुख की आलोचना :-

रूसी विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव ने वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेस के दौरान कहा कि दुर्भाग्य से हमारे अमरिकी साथी अब भी आदेशात्मक नीति, अल्टीमेटम देने वाली शैली के तहत काम करना चाहते हैं। वह अंतरराष्ट्रीय राजनीति में दूसरे केंद्रों का नजरिया सुनना ही नहीं चाहते हैं। लावरोव के मुताबिक अमेरिका दुनिया में उभरती दूसरी ताकतों के अस्तित्व को मामने से इनकार कर रहा है। लावरोव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते को लेकर अमरिका के बदलते रुख की स्पष्ट तौर पर आलोचना की। सेर्गेई लावरोव ने कहा कि अमेरिका बहुध्रुवीय ताकतों वाली दुनिया को स्वीकार नहीं कर पा रहा है। ईरान के साथ 2015 में छह पश्चिमी देशों ने परमाणु संधि की थी। संधि में अमेरिका, रूस, जर्मनी, फ्रांस, यूके और चीन भी शामिल थे। अब अमेरिका इस संधि को बदलने की बात कर रहा है। वॉशिंगटन ईरान पर प्रतिबंध लगाने की धमकी भी दे चुका है। रूस के विदेश मंत्री ने अमेरिकी नीतियों को चुनौती देते हुए कहा कि ट्रंप के हालिया रुख के बावजूद मॉस्को परमाणु समझौते को बचाएगा। रूस को उम्मीद है कि फ्रांस, जर्मन और यूके भी अमेरिकी दबाव के आगे नहीं झुकेंगे। सीरिया के मुद्दे पर ट्रंप प्रशासन की आलोचना करते हुए लावरोव ने कहा कि सीरिया जैसे देश के लिहाज से देखें तो वॉशिंगटन की नीति में कोई बदलाव नहीं आया है।

 

5.राष्ट्रपति 2016 के लिए संगीत नाटक अकादमी अध्येवतावृत्तियां और पुरस्काकर प्रदान करेंगे :-

राष्ट्र्पति श्री रामनाथ कोविंद नई दिल्लीअ के राष्ट्रिपति भवन में आयोजित किए जाने वाले एक समारोह में संगीतकारों, नर्तकों एवं थियेटर कलाकारों के एक विशिष्ट  समूह को 2016 के लिए संगीत नाटक अकादमी अध्येपतावृत्तियां और संगीत नाटक अकादमी पुरस्काषर प्रदान करेंगे। इस वर्ष प्रदर्शन कलाओं के विख्या‍त कलाकारों एवं विद्वानों को अकादमी की अध्येातावृत्तियां प्रदान की जाएंगी और 43 कलाकार अकादमी का पुरस्का्र प्राप्त  करेंगे।

 

6.राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग, भारत सरकार द्वारा ओड़ीशा राज्य की समीक्षा बैठक दिनांक 16 जनवरी से 19 जनवरी तक निर्धारित की गई :-

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग, भारत सरकार द्वारा ओड़ीशा राज्य की समीक्षा बैठक दिनांक 16 जनवरी से 19 जनवरी तक निर्धारित की गई है। इसके लिए आयोग के अध्यक्ष श्री नन्द कुमार साय, उपाध्यक्ष सुश्री अनुसूईया उइके, सदस्य श्री हरिकृष्ण दामोर, श्री हर्षद भाई चुन्नीलाल वसावा, श्रीमती माया चिंतामन इवनाते, संयुक्त सचिव श्री शिशिर कुमार राठो और सहायक निदेशक श्री आर. के. दूबे ओड़ीशा प्रवास पर है।

 

7.कुल दूध उत्पादन वर्ष 2016-17 (ग्रीष्म ) के 51.33 मिलियन टन से बढ़कर वर्ष 2017-18 (ग्रीष्म ) में 53.77 मिलियन टन के स्तपर पर पहुंच गया :-

वर्ष 2016-17 के दौरान देश में दूध उत्पा दन में वर्ष 2013-14 के मुकाबले 20.13 प्रतिशत की उल्लेसखनीय बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यही नहीं, वर्ष 2016-17 के दौरान दूध उत्पाादन में वर्ष 2015-16 के मुकाबले 6.4 प्रतिशत की वृद्धि आंकी गई है। दूध उत्पाशदन की वृद्धि दर वर्ष 2014-15 में 6.3 प्रतिशत, वर्ष 2015-16 में 6.3 प्रतिशत और वर्ष 2016-17 में 6.4 प्रतिशत रही है। अत: पिछले तीन वर्षों के दौरान दूध उत्पाषदन की वृद्धि दर उल्लेगखनीय उच्चश स्तरर पर बरकरार रही है। इस प्रगतिशील तस्वींर को ध्यातन में रखते हुए चालू वित्त वर्ष (2017-18) में भी डेयरी क्षेत्र धीरे-धीरे तेज रफ्तार पकड़ते हुए डेयरी विकास से जुड़ी राष्ट्रीेय कार्य योजना के अनुमानित लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में अग्रसर हो गया है।

 

8.16 जनवरी 2018 को केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड (सीएबीई) की 65वीं बैठक आयोजित :-

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर की अध्य्क्षता में यहां  केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड (सीएबीई) की 65वीं बैठक आयोजित की गई। आज इस बैठक के दूसरे दिन का केंद्रबिन्दुि उच्च तर शिक्षा था।