राष्ट्रपति 25 और 26 जुलाई, 2018 को छत्तीसगढ़ का दौरा करेंगे

0
133

1.राष्ट्रपति 25 और 26 जुलाई, 2018 को छत्तीसगढ़ का दौरा करेंगे  :-

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद 25 और 26 जुलाई, 2018 को छत्तीसगढ़ का दौरा करेंगे।

25 जुलाई, 2018 को राष्ट्रपति जगदपुल के हीरागर स्थित एकीकृत कृषि प्रणाली इकाई में किसानों और महिला स्वयं सहायता समूहों से बातचीत करेंगे। राष्ट्रपति हीरानर में वनवासी कल्याण आश्रम स्कूल के विद्यार्थियों से भी बातचीत करेंगे। इसी दिन राष्ट्रपति, श्री अटल बिहारी बाजपेयी एजूकेशन सिटी, जावंगा का भी दौरा करेंगे और सक्षम स्कूल के साथ-साथ आस्था विद्या मंदिर के दिव्यांग बच्चों के साथ संवाद करेंगे। इसके अलावा राष्ट्रपति एक बीपीओ का भी उद्धाटन करेंगे।

 

2.प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की केन्‍द्रीय अनुमोदन एवं निगरानी समिति (सीएसएमसी) की 36वीं बैठक में 10 राज्‍यों के लिए 2,67,546 मकानों को मंजूरी दी गई :-

 

आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत शहरी गरीबों के हित में 2,67,546 और किफायती मकानों के निर्माण को मंजूरी दी है। यह मंजूरी यहां आयोजित केन्‍द्रीय अनुमोदन एवं निगरानी समिति की 36वीं बैठक में दी गई।

 

3.उत्तर प्रदेश, झारखंड और महाराष्ट्र में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण कार्यक्रम लांच हुआ  :-

पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा घोषित स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 (एसएसजी 2018) कार्यक्रम 13 जुलाई, 2018 को तीन राज्यों में लांच किया गया।

एसएसजी 2018 के तहत एक स्वतंत्र सर्वेक्षण एजेंसी 1 से 31 अगस्त 2018 के बीच सभी जिलों में सर्वेक्षण करेगी और स्वच्छता के मानदंडों के आधार पर सभी जिलों और राज्यों की रैंकिंग तैयार करेगी। सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाले राज्यों और जिलों को 2 अक्टूबर 2018 को सम्मानित किए जाने की उम्मीद है।

 

4.कॉरपोरेट सामाजिक दायित्‍व योजना के तहत दिव्‍यांगजनों की मदद के लिए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने एक करोड़ रूपये दिए  :-

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने कॉरपोरेट सामाजिक दायित्‍व योजना यूपीएसओ-II के तहत कृत्रिम पैर बनाने वाली कंपनी आर्टिफीशियल लिम्‍ब्स मैन्‍युफैक्‍चरिंग कॉरपोरशन ऑफ इंडिया (एएलआईएमसीओ) के साथ दिव्‍यांगजनों की मदद के लिए एक करोड़ रूपये के समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए। एएलआईएमसीओ सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिव्‍यांगजन सशक्तिकरण विभाग की अनुषांगिक इकाई है।

 

5.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और रुवांडा के राष्‍ट्रपति पॉल कगामे के बीच बातचीत के बाद दोनो देशों में आठ समझौतों पर हुए हस्‍ताक्षर :-

भारत और रुवांडा ने आठ समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और रवांडा के राष्‍ट्रपति पॉल कगामे के बीच किगाली में हुई प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए। दोनों देशों ने रक्षा, व्‍यापार, कृषि, चमड़ा और संबंधित उत्‍पादों तथा डेरी क्षेत्रों में समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए। भारत ने रुवांडा को 20 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा देने का फैसला किया है।

संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में श्री मोदी ने कहा कि भारत रुवांडा के आर्थिक विकास के लिए निरंतर सहयोग करता रहेगा।

उन्होंने कहा कि, हम शीघ्र ही रवांडा में हाई कमीशन खोलने वाले हैं। इससे न सिर्फ हमारी सरकारों के बीच घनिष्ठ संवाद संभव होगा, साथ ही काउंसलर, पासपोर्ट और वीजा तथा अन्य सुविधाएं भी सुलभ होंगी। हम दोनों देशों के बीच संबंधों को आने वाले समय में और अधिक उच्च स्तर पर ले जाने के लिए आशान्वित हैं।

 

6.सीमा हाटों पर भारत बांग्‍लादेश संयुक्‍त समिति की पहली बैठक हुई :-

 

सीमा हाटों पर भारत-बांग्‍लादेश संयुक्‍त समिति की पहली बैठक 22 और 23 जुलाई, 2018 को त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में हुई। बैठक में दोनों पक्षों ने सीमा हाटों के आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों की आजीविका पर हाटों के सकारात्‍मक प्रभाव को स्‍वीकार किया। इस अवसर पर चार सीमावर्ती हाटों के संचालन और उनके कामकाज में सुधार के उपायों की समीक्षा की गई। साथ ही छह नये सीमा हाट बनाए जाने के लिए एक निश्चित समय तय किये जाने पर भी चर्चा हुई। भविष्‍य में सीमा हाटों के विस्‍तार पर भी दोनों पक्षों ने बातचीत की। यह तय किया गया कि संयुक्‍त समिति की अगली बैठक दोनों की सहमति से तय की गई तारीख पर बांग्‍लादेश में होगी।

 

7.स्विस बैंकों में जमा राशि दोगुनी होने संबंधी खबरें भ्रामक: गोयल :-

 

सरकार ने भारतीयों के स्विस बैंकों में जमा धन राशि दोगुनी होने संबंधी मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया है और कहा है कि इसके विपरीत पिछले वर्ष इन बैंकों में भारतीयों की जमा राशि और ऋण में 34 फीसदी की कमी आयी है।

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने इनेलो के रामकुमार कश्यप के काले धन के खिलाफ सरकार की मुहिम के परिप्रेक्ष्य में स्विस बैंकों में भारतीय नागरिकों की जमा राशि के बारे में पूछे गये सवाल के जवाब में कहा कि बेबुनियाद मीडिया रिपोर्टों के आधार पर देश में भ्रम फैलाया जा रहा है कि स्विस बैंकों में भारतीयों की जमा राशि दोगुना हो गयी है। उन्होंने कहा कि स्विस अधिकारियों ने इन रिपोर्टों के बारे में लिखित जवाब भेजा है और कहा है कि इनमें आंकडों का गलत आंकलन किया गया है।

 

8.फंसे हुए ऋणों की समस्या को तेजी से हल करने के लिए बैकों और वित्तीय संस्थानों के बीच समझौता :-

फंसे हुए ऋणों की समस्या को तेजी से हल करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक और भारतीय जीवन बीमा निगम सहित कई बैकों और वित्तीय संस्थानों ने समझौता किया है। इस समझौते के अंतर्गत बैंकों के संघ के कम से कम 50 करोड़ रूपए के फंसे ऋणों की समस्‍या का समाधान किया जाएगा। यह समझौता सशक्‍त योजना का हिस्‍सा है। सुनील मेहता समिति ने जुलाई के आरंभ में इस संबंध में रिपोर्ट सौंपी थी।

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने इस समझौते को बैकिंग उद्योग की समस्‍याएं हल करने की दिशा में बड़ा कदम बताया है।

 

9.केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मध्यप्रदेश में गुना जिले में पांच हजार करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरूआत की :-

मध्य प्रदेश में सड़क परिवहन, राजमार्ग, जहाजरानी तथा जल संसाधनमंत्री नितिन गडकरी ने आज गुना जिले में विकास पर्व और किसान सम्मेलन में पांच हजारचार सौ करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरूआत की। इस अवसर पर श्री गडकरीने कहा कि चार वर्षों के दौरान उनके मंत्रालय की एक भी परियोजना नहीं अटकी और मोदीसरकार के काम करने की यही कार्यशैली है।

उन्होंनं कहा कि, अनेक सालोंतक इस रोड पर कोई गड्ढा नहीं पड़ेगा और जो काम हमने किए है करप्शन फ्री ट्रांसपेरेंसी, पूरा क्वालिटी कंट्रोल के साथ किया है।

 

10.राष्‍ट्रीय युवा एथलेटिक्‍स चैम्पियनशिप में धनवीर सिंह ने गोलाफेंक स्‍पर्धा में और विष्‍णु प्रिया ने 400 मीटर बाधा दौड़ में नये मीट रिकार्ड के साथ स्‍वर्ण पदक जीते :-

वडोदरा में 15 वीं राष्ट्रीय युवा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के आखिरी दिन कल पंजाब के धनवीर सिंह और केरल की विष्णु प्रिया ने नये मीट रिकार्ड केसाथ स्वर्ण पदक जीते। धनवीर ने गोला फेंक स्‍पर्धा में 19 दशमलव छ: – नौ मीटर दूर गोलाफेंककर स्‍वर्ण पदक जीता।

महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ में प्रिया ने एक मिनट 2 दशमलवपांच – दो सेकेन्ड में पूरा कर स्‍पर्ण पदक हासिल किया।

 

11.चीन ने तिब्बती छात्रों के धार्मिक कार्यक्रमों में भाग लेने पर लगाई पाबंदी :-

चीन ने स्वायत्त क्षेत्र तिब्बत में ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान छात्रों के धार्मिक कार्यक्रमों में भाग लेने पर पाबंदी लगा दी है। चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के आधिकारिक अखबार ग्लोबल टाइम्स ने ल्हासा के एक शिक्षा अधिकारी के हवाले से यह जानकारी दी है।

अधिकारी का कहना है कि छात्रों से इस संबंध में एक समझौते पर हस्ताक्षर भी कराए गए हैं। वह अपने अभिभावक और शिक्षकों की देख-रेख में इस नियम का पालन कर रहे हैं।

माना जा रहा है कि चीन ने यह कदम मुख्य रूप से बौद्ध धर्म मानने वाले हिमालयी क्षेत्र पर सख्ती बढ़ाने के लिए किया है। वह तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा को अलगाववादी मानता है और उनका प्रभाव खत्म करना चाहता है।

तिब्बत से निर्वासित दलाई लामा भारत में रह रहे हैं। चीन दावा करता है कि तिब्बत पिछली सात शताब्दियों से उसका हिस्सा है। जबकि तिब्बतियों का कहना है कि 1950 से पहले वह स्वतंत्र थे। क्षेत्र पर अपना नियंत्रण स्थापित करने के लिए चीन ने पिछले कई सालों से वहां अपनी सेना की मौजूदगी बढ़ा दी है।

 

12.Flipkart भारत में eBay को कर रहा है बंद, रिफर्बिश्ड सामान के लिए लॉन्च करेगा नया प्लेटफॉर्म :-

दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट अगले महीने ईबे डॉट इन को बंद करने जा रहा है। इसके साथ ही कंपनी रिफर्बिश्ड सामान के लिए एक नया प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की तैयारी में है ताकि वह बाजार के उस बड़े हिस्से में कदम रख सके जो कि मुख्य रूप से असंगठित है।

बीते वर्ष, फ्लिपकार्ट ने ईबे, टेंसेंट और माइक्रोसॉफ्ट से 1.4 बिलियन डॉलर जुटाए थे। फ्लिपकार्ट में इक्विटी स्टेक के बदले ईबे ने 500 मिलियन डॉलर का नकद निवेश किया था और ईबे डॉट इन (भारतीय व्यवसाय) को फ्लिकार्ट को बेच दियी गया था।

फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने कर्मचारियों को भेज ईमेल में कहा, “ईबे डॉट इन से मिली जानकारी से हमें पता चला है कि हमने एक नया प्लेटफॉर्म बनाया है जहां पर रिफर्बिश्ड सामान की बिक्री की जाएगी। इस लॉन्च के तहत हम 14 अगस्त, 2018 को सभी ग्राहकों के ट्रांजैक्शन को रोक नये प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर देंगे।”

 

13.एशिया कप में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत 19 सितंबर को होगी :-

आगामी एशिया कप में गत चैंपियन भारत का 19 सितंबर को ग्रुप चरण में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से सामना होगा। यह घोषणा मंगलवार को अंतररराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने की। हालांकि, इससे एक दिन पहले भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत क्वालीफायर टीम के खिलाफ करेगी। इसका मतलब यह है कि भारतीय टीम को आराम करने का मौका नहीं मिलेगा। उसे 18 और 19 सितंबर को लगातार दो मैच खेलने होंगे। भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान का टूर्नामेंट में खेलना तय है, जबकि बाकी एक स्थान के लिए यूएई, सिंगापुर, ओमान, नेपाल, मलेशिया और हांगकांग के बीच दावेदारी है।

गुप-ए में भारत, पाकिस्तान और क्वालीफायर टीम, जबकि ग्रुप-बी में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को जगह मिली है। टूर्नामेंट का पहला मैच दुबई में 15 सितंबर को श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा। खिताबी मुकाबला 28 सितंबर को होगा। प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर फोर के लिए क्वालीफाई करेंगी, जिसके बाद दो टीमों के बीच खिताबी मुकाबला खेला जाएगा।