राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों की घोषणा

0
46

1 राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों की घोषणा

सरकार ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कार-2023 की घोषणा की। बैडमिंटन खिलाड़ी सात्विक साई राज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। वनडे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले क्रिकेटर मोहम्मद शमी और पैरा एशियाई खेलों की चैंपियन तीरंदाज शीतल देवी समेत 24 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। तीरंदाजी में ओजस प्रवीण देवताले और अदिति गोपीचंद स्वामी, एथलीट श्रीशंकर एम और पारुल चौधरी, बॉक्सर मोहम्मद हुसामुद्दीन, शतरंज खिलाड़ी आर वैशाली, दृष्टिबाधित क्रिकेटर इलुरी अजय कुमार रेड्डी, घुड़सवारी खिलाड़ी अनुश अग्रवाल और दिव्यकृति सिंह, गोल्फर दीक्षा डागर, हॉकी में कृष्ण बहादुर पाठक और सुशीला चानू, कबड्डी खिलाड़ी पवन कुमार और रितु नेगी, खो-खो खिलाड़ी नसरीन, लॉन बॉल खिलाड़ी पिंकी, निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह और ईशा सिंह, स्क्वैश खिलाड़ी हरिंदर पाल सिंह संधू, टेबल टेनिस खिलाड़ी अयहिका मुखर्जी, पहलवान सुनील कुमार और अंतिम पंघाल, वुशु खिलाड़ी एन रोशिबिना देवी और पैरा कैनोइंग खिलाड़ी प्राची यादव को अर्जुन पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। कुश्ती कोच ललित कुमार, शतरंज कोच आर.बी. रमेश, पैरा एथलेटिक्स कोच महावीर प्रसाद सैनी, हॉकी कोच शिवेंद्र सिंह और मल्लखंभ कोच गणेश प्रभाकर देवरुखकर को नियमित श्रेणी में द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। गोल्फ कोच जसकीरत सिंह ग्रेवाल, कबड्डी कोच भास्करन ई और टेबल टेनिस खिलाड़ी जयंत कुमार पुशीलाल को आजीवन श्रेणी में द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए ध्यानचंद पुरस्कार बैडमिंटन में मंजूषा कंवर, हॉकी में विनीत कुमार शर्मा और कबड्डी के लिए कविता सेल्वराज को दिया जाएगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 9 जनवरी को राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में विजेताओं को पुरस्कार प्रदान करेंगी।

2 प्रधानमंत्री ने कुवैत के नए अमीर को बधाई दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कुवैत के नए अमीर के रूप में पदभार संभालने के लिए महामहिम शेख मेशाल अल-अहमद अल-जबर अल-सबा को बधाई दी। उन्होंने भविष्य में भारत-कुवैत संबंधों के मजबूत होने का विश्वास जताया, जिससे मध्य पूर्व के देश में भारतीय समुदाय फलने-फूलने में सक्षम होगा।

3 साहित्य अकादमी ने की 24 भाषाओं में साहित्य अकादमी वार्षिक पुरस्कार-2023 की घोषणा

साहित्य अकादमी ने 24 भाषाओं में 2023 के साहित्य अकादमी वार्षिक पुरस्कार की घोषणा कर दी है। इस वर्ष नौ काव्य संग्रह, छह उपन्यास, पांच कहानी संग्रह, तीन निबंध और एक साहित्यिक अध्ययन को साहित्य अकादमी पुरस्कार दिया जाएगा। तमिल कथाकार राजशेखरन को उनके उपन्यास नीरवज़ी पदूम के लिए, तेलुगु लेखक पतंजलि शास्त्री को उनके कहानी संग्रह के लिए और मलयालम साहित्यकार ईवी रामकृष्णन को उनके साहित्यिक अध्ययन मलयाला नोवेलिंटे देशकालंगल हेतु पुरस्कार के लिए चुना गया है। कविता संग्रह के लिए सम्मानित किए जाने वाले कवियों में डोगरी में विजय वर्मा, गुजराती में विनोद जोशी और ओड़िया में आशुतोष परीदा शामिल हैं। असमिया में प्रणवज्योति डेकाबोडो में नंदेश्वर दायमारी और संताली भाषा में तारासीन बास्की को उनकी कहानियों के लिए पुरस्कृत किया जाएगा। पुरस्कार में ताम्र प्रशस्ति पट्टिका, शॉल और एक लाख रुपये की राशि प्रदान की जाती है। वर्ष 2024 में 12 मार्च को एक समारोह में ये पुरस्कार दिए जाएंगे। जनवरी 2017 से 31 दिसंबर 2021 के पांच वर्षों के दौरान नवीन प्रकाशित रचनाओं को पुरस्कार के लिए चुना गया है।

4 कोलोराडो के सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि डोनाल्ड ट्रम्प अगले वर्ष अमरीका के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव नहीं लड़ सकते

अमरीका में रिपब्लिकन पार्टी के उम्‍मीदवार विवेक रामास्‍वामी ने कहा है कि अगर देश की सुप्रीम कोर्ट डोनाल्‍ड ट्रम्‍प को कोलोराडो की बैलेट पर चुनाव नहीं लड़ने देगी तो वह कोलोराडो क्षेत्र से अपना नाम वापस ले लेंगे। अमरीकी कैपिटल पर हमले में पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प की भूमिका को लेकर राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए अयोग्‍य घोषित किए जाने के बाद विवेक रामास्‍वामी ने यह टिप्‍पणी की है। रामास्‍वामी ने कहा है कि अगर अदालत डोनाल्‍ड ट्रम्‍प को बैलेट पर बहाल नहीं करती तो रिपब्लिकन पार्टी के अन्‍य उम्‍मीदवार कोलोराडो से अपना नाम वापस ले लेंगे। अदालत के निर्णय को अवैध प्रयास बताते हुए भारतीय अमरीकी नेता ने कहा कि इससे अमरीका के लिए खतरनाक परिणाम होंगे।

5 चंद्रयान-3 मिशन को लीफ एरिकसन लूनर प्राइज से सम्मानित किया गया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को उसके अभूतपूर्व चंद्रयान-3 मिशन के लिए प्रतिष्ठित लीफ एरिकसन लूनर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। आइसलैंड के हुसाविक में अन्वेषण संग्रहालय द्वारा प्रदान किया जाने वाला यह पुरस्कार चंद्र अन्वेषण और खगोलीय घटनाओं को समझने में इसरो के असाधारण योगदान को मान्यता देता है। इसरो द्वारा क्रियान्वित चंद्रयान-3 मिशन ने 23 अगस्त, 2023 को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास एक ऐतिहासिक सॉफ्ट लैंडिंग हासिल की। ​​इस उल्लेखनीय उपलब्धि ने भारत को इस क्षेत्र में सफलतापूर्वक उतरने वाले पहले देश के रूप में स्थापित किया, जो वैश्विक स्तर पर अंतरिक्ष अन्वेषण में देश की प्रगति को दर्शाता है।

6 रक्षा मंत्रालय ने भारतीय तटरक्षक के लिए अगली पीढ़ी के छह अपतटीय गश्ती जहाजों की खरीद के संबंध में मझगांव डॉकयार्ड शिपबिल्डर्स लिमिटेड के साथ 1,614.89 करोड़ रुपये के करार पर हस्ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय तट रक्षक के लिए अगली पीढ़ी के छह अपतटीय गश्ती जहाजों (एनजीओपीवीएस) की खरीद के लिए 20 दिसंबर, 2023 को मझगांव डॉकयार्ड शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल), मुंबई के साथ एक करार पर हस्ताक्षर किए। यह करार खरीदी (भारतीय-आईडीडीएम) श्रेणी के तहत कुल 1614.89 करोड़ रुपये की लागत के मद्देनजर किया गया। खरीदे जा रहे छह जहाजों में से चार मौजूदा पुराने ओपीवी की जगह लेंगे और अन्य दो आईसीजी बेड़े में बढ़ोतरी करेंगे। इन प्रमुख आईसीजी प्लेटफार्मों के अधिग्रहण का उद्देश्य आईसीजी की क्षमता को बढ़ाना और समुद्री सुरक्षा के सिलसिले में सरकार के बढ़ते फोकस को मजबूत करना है।

7 उन्नति, सोशल स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध होने वाली पहली इकाई बनी

हाल ही में SGBS उन्नति फाउंडेशन (SUF)सोशल स्टॉक एक्सचेंज (SSE) पर सूचीबद्ध होने वाली पहली इकाई बन गई। उक्त फाउंडेशन का उन्नति कार्यक्रम 18 से 25 वर्ष की आयु के वंचित और बेरोज़गार युवाओं के लिये व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करता है। SUF, एक गैर-लाभकारी संगठन (NPO) है, जिसे वर्ष 2011 में स्थापित किया गया था। सोशल स्टॉक एक्सचेंज के साथ पंजीकरण करने के बाद एक गैर-लाभकारी संगठन ज़ीरो कूपन ज़ीरो प्रिंसिपल इंस्ट्रूमेंट्स जारी करके SSE पर धन जुटा सकता है। सोशल स्टॉक एक्सचेंज (SSE), केंद्रीय बजट वर्ष 2019-20 में पेश किया गया था जिसका उद्देश्य सामाजिक उद्यम, स्वैच्छिक तथा कल्याणकारी संगठनों को सूचीबद्ध कर एक मंच प्रदान करना था जिसकी सहायता से वे पूंजी जुटा सकें। सामाजिक उद्यम से आशय ऐसे उद्यम से है जिसकी प्रकृति हानि-रहित है, लाभांश का भुगतान नहीं करता है तथा जिसकी स्थापना सामाजिक मुद्दों को हल करने के उद्देश्य से की गई है। यह बाज़ार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के तहत कार्य करता है। इस पहल का उद्देश्य उन सामाजिक एवं स्वैच्छिक संगठनों की मदद करना है जो इक्विटी अथवा ऋण अथवा म्यूचुअल फंड की एक इकाई के रूप में पूंजी जुटाने के लिये सामाजिक कारणों से कार्य करते हैं।

8 प्रथम विश्व ओड़िया भाषा सम्मेलन 2024 भुवनेश्वर में आयोजित होगा

ओडिशा सरकार ने फरवरी 2024 में पहली बार विश्व ओडिया भाषा सम्मेलन आयोजित करने की योजना की घोषणा की है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व में हेरिटेज कैबिनेट ने ओडिया भाषा को मजबूत करने और लोकप्रिय बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में शोधकर्ताओं के साथ-साथ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय भाषा विशेषज्ञों को भी आमंत्रित किया जाएगा। इस सम्मेलन का उद्देश्य युवाओं को ओडिया भाषा के बारे में शिक्षित करना, ओडिया को व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में एकीकृत करना, डिजिटल युग में भाषा की भूमिका और प्रासंगिक नीतियों को तैयार करने के लिए अंतर्दृष्टि प्रदान करना जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करना है।

9 साल्टन सागर में लिथियम भंडार की खोज की गई

एक अभूतपूर्व अध्ययन में, दक्षिणी कैलिफोर्निया के साल्टन सागर, जो राज्य की सबसे बड़ी झील है, की खोज करने वाले वैज्ञानिकों ने एक उल्लेखनीय लिथियम भंडार का पता लगाया है, जिसकी अनुमानित कीमत 540 बिलियन डॉलर है। यह खोज अमेरिका को लिथियम उत्पादन में एक संभावित नेता के रूप में स्थापित करती है, जो देश के लिए एक महत्वपूर्ण विकास है। इस लिथियम भंडार में 382 मिलियन से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी की आपूर्ति करने की क्षमता है। इसके बाद अमेरिका वैश्विक लिथियम बाजार में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा। यह झील विश्व स्तर पर सबसे बड़े लिथियम स्रोत के रूप में उभर रही है।

10 फ्रांस की संसद ने आप्रवासन कानून को सख्त किया, जिससे प्रवासियों के लिए परिवार के सदस्यों को फ्रांस लाना और कठिन हो जाएगा

फ्रांस की संसद ने आप्रवासन नीति को सख्त बनाने वाले कानून को पारित कर दिया है। नया कानून प्रवासियों के लिए परिवार के सदस्यों को फ्रांस लाना और अधिक मुश्किल बना देता है और कल्याणकारी योजनाओं के लाभ तक उनकी पहुंच में देरी करता है। यह हिरासत केंद्रों में नाबालिगों को रखने पर भी प्रतिबंध लगाता है। इस बीच, मानवाधिकार समूहों ने नए कानून की आलोचना की है।

11 लोकसभा ने भारतीय दंड संहिता, आपराधिक प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम को बदलने के लिए तीन आपराधिक कानून विधेयक पारित किए

लोकसभा ने भारतीय न्याय (द्वितीय) संहिता 2023भारतीय नागरिक सुरक्षा (द्वितीय) संहिता 2023 और भारतीय साक्ष्य (द्वितीय) विधेयक 2023 पारित कर दिया है। भारतीय न्याय (द्वितीय) संहिता 2023, भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) 1860 का स्थान लेगा। ये देश में आपराधिक अपराध पर प्रमुख कानून है। नया विधेयक सामुदायिक सेवा को सजा के रूप में परिभाषित करता है। भारतीय नागरिक सुरक्षा (द्वितीय) संहिता 2023 आपराधिक प्रक्रिया संहिता 1973 (सीआरपीसी) की जगह लेगा। सीआरपीसी गिरफ्तारी, अभियोजन और जमानत के लिए है। भारतीय साक्ष्य (द्वितीय) विधेयक 2023 (बीएसबी2) भारतीय साक्ष्य अधिनियम 1872 का स्थान लेगा। यह अधिनियम भारतीय न्यायालयों में साक्ष्य की स्वीकार्यता पर है। यह सभी नागरिक और आपराधिक कार्यवाहियों पर लागू होता है। इन कानूनों में एफआईआर से लेकर केस डायरी, केस डायरी से लेकर आरोप पत्र और आरोप पत्र से लेकर फैसले तक की पूरी प्रक्रिया को डिजिटल बनाने का प्रावधान किया गया है।

12 केन्द्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने -एआईआईए, गोवा स्थापना दिवस पर जारी किया स्मारक टिकट

केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने नई दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान -एआईआईएगोवा के पहले स्थापना दिवस के अवसर पर एक स्‍मारक डाक टिकट जारी किया। आयुष राज्य मंत्री डॉ. मुंजापारा महेंद्रभाई और आयुष मंत्रालय सचिव वैद्य राजेश कोटेचा भी इस दौरान उपस्थिति रहे। पिछले साल गोवा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एआईआईए का यह केंद्र राष्ट्र को समर्पित किया था। इस अवसर पर श्री सोनोवाल ने कहा कि एआईआईए गोवा का स्मारक डाक टिकट जारी करना सभी के लिए गर्व का क्षण है। उन्होंने कहा, एआईआईए आयुर्वेदिक अनुसंधान और उपचार के लिए एक प्रमुख केंद्र है और गोवा एक वैश्विक पर्यटन केंद्र है।

13 भारत की उमा शेखर का UNIDROIT की गवर्निंग काउंसिल के लिए चयन

सुश्री उमा शेखर ने रोम, इटली में इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर द यूनिफिकेशन ऑफ प्राइवेट लॉ (UNIDROIT) की गवर्निंग काउंसिल के चुनाव के शुरुआती दौर में 59 में से 45 वोट हासिल करके एक उल्लेखनीय जीत हासिल की। यह ऐतिहासिक जीत न केवल सुश्री शेखर की व्यक्तिगत उपलब्धि का प्रतिनिधित्व करती है, बल्कि 2024-28 तक के कार्यकाल के लिए भारत को गवर्निंग काउंसिल में प्रमुखता से ऊपर उठाती है।

14 ICRA ने वित्त वर्ष 2024 की जीडीपी वृद्धि का अनुमान 6.5% तक बढ़ाया

घरेलू रेटिंग एजेंसी इक्रा (ICRA) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक वृद्धि दर अनुमान को 6.2 फीसदी से बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दिया। हालांकि, यह आरबीआई  के सात फीसदी के संशोधित वृद्धि दर अनुमान की तुलना में कम है। एजेंसी ने कहा, जिंसों के दाम में कमी का सिलसिला कायम रहने से अक्तूबर-दिसंबर तिमाही में वृद्धि दर पिछले अनुमान से बेहतर रहने की उम्मीद है। बिजली की मांग में वृद्धि, वाहनों के दैनिक पंजीकरण में तेजी व अन्य कारोबारी गतिविधियों में उछाल का भी असर दिखेगा।

15 अफगान एनजीओ को फिनलैंड द्वारा अंतर्राष्ट्रीय लिंग समानता सम्मान

लैंगिक समानता के वैश्विक चैंपियन फिनलैंड ने हाल ही में अफगानिस्तान में महिलाओं के अधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी सुरक्षा के लिए उनकी अटूट प्रतिबद्धता को मान्यता देते हुए अफगान महिला कौशल विकास केंद्र को 2023 के लिए अंतर्राष्ट्रीय लैंगिक समानता पुरस्कार से सम्मानित किया। टाम्परे में एक समारोह के दौरान फिनिश प्रधान मंत्री पेटेरी ओर्पो द्वारा 300,000 यूरो के पुरस्कार के साथ प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किया गया।

16 जम्मू-कश्मीर में आनंद विवाह अधिनियम लागू

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने आनंद विवाह अधिनियम लागू करके सिख समुदाय की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। यह अधिनियम सिख विवाह अनुष्ठानों को वैधानिक मान्यता प्रदान करता है, जिससे सिख जोड़ों को हिंदू विवाह अधिनियम के बजाय विशिष्ट नियमों के तहत अपने विवाह को पंजीकृत करने की अनुमति मिलती है।

17 पोचमपल्ली बुनाई को बढ़ावा देने राष्ट्रपति ने दिया बुनकरों को आश्वासन

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने तेलंगाना के भूदान पोचमपल्ली में बुनकरों को आश्वासन दिया कि पोचमपल्ली बुनाई को और बढ़ावा देने के प्रयास किए जाएंगे। राष्ट्रपति ने यदाद्री भुवनगिरी जिले के भूदान पोचमपल्ली गांव का दौरा किया। उन्‍होंने पोचमपल्ली रेशम और कपास की अनूठी इक्कत बुनाई की कला को अगली पीढ़ियों तक पहुंचाने के प्रयासों की सराहना की। राष्ट्रपति ने पोचमपल्ली बुनाई को जीआई टैग दिए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्‍होंने देश के अन्य हिस्सों के बुनकरों को भी पोचमपल्ली की जानकारी प्रदान करने का सुझाव दिया।

18 जोकोविच और सबालेंका ने शानदार प्रदर्शन के साथ 2023 आईटीएफ विश्व चैंपियन खिताब जीता

नोवाक जोकोविच और आर्यना सबालेंका को इस सत्र में चारों ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के एकल वर्ग में कम से कम सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) के 2023 के विश्व चैंपियन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जोकोविच ने रिकॉर्ड आठवीं बार एटीपी रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज रहते हुए सत्र का अंत किया। उन्होंने इस सत्र में ऑस्ट्रेलियाई ओपन, फ्रेंच ओपन और अमेरिकी ओपन के खिताब जीतकर अपने कुल ग्रैंडस्लैम खिताब की संख्या 24 पर पहुंचाई। वह विंबलडन में उपविजेता रहे थे। सबालेंका ने पहली बार यह पुरस्कार हासिल किया। उन्होंने इस साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन के रूप में अपना पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीता था। वह अमेरिकी ओपन में उपविजेता रही जबकि फ्रेंच ओपन और विंबलडन के सेमीफाइनल में पहुंची थी।

19 हरियाणा ने राजस्थान को हराकर पहली बार विजय हजारे ट्रॉफी का खिताब जीत लिया

अशोक मेनारिया की कप्तानी वाली हरियाणा पुरुष क्रिकेट टीम ने राजकोट (गुजरात) के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आयोजित फाइनल में दीपक हुडा के नेतृत्व वाली राजस्थान पुरुष क्रिकेट टीम को हराकर विजय हजारे ट्रॉफी 2023-24 जीती।

20 बांग्लादेश ने पहली बार जीता अंडर-19 एशिया कप

बांग्लादेश टीम ने अंडर-19 एशिया कप का खिताब पहली बार अपने नाम कर लिया। दुबई में खेले गए फाइनल मुकाबले में मेजबान यूएई को 195 रनों से हराकर बांग्लादेश ने टाइटल अपने नाम किया। बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज आशिकुर रहमान शिबली (Ashiqur Rahman Shibli) प्लेयर ऑफ द मैच रहे, जिन्होंने फाइनल में 129 रनों की आतिशी पारी खेली। वहीं, रहमान को ही प्लेयर ऑफ द सीरीज से नवाजा गया। फाइनल मैच में हार के साथ ही यूएई टीम का सपना चकनाचूर हो गया।