राष्‍ट्रपति ने जम्‍मू कश्‍मीर के त्रिकुटा पहाड़ियों में वैष्‍णो देवी भवन पर 2 महत्‍वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन किया

0
28

1 राष्‍ट्रपति ने जम्‍मू कश्‍मीर के त्रिकुटा पहाड़ियों में वैष्‍णो देवी भवन पर 2 महत्‍वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन किया

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जम्‍मू कश्‍मीर के रियासी जिले की त्रिकुटा पहाडियों में वैष्‍णो देवी भवन पर 2 महत्‍वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन किया। राष्ट्रपति और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा वैष्णो देवी भवन के निकट वीआईपी हैलीपैड पर उतरे। माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने उनका स्वागत किया। राष्‍ट्रपति ने भवन पर बनाए गए स्काइवॉक और पार्वती भवन का उद्घाटन किया। स्काइवॉक से श्रद्धालुओं को भवन तक पहुंचने में काफी सुविधा होगी। भवन तक जाने और आने के रूट अलग-अलग होने से किसी तरह की दुर्घटना की संभावना भी नहीं रहेगी। इस स्काइवॉक को बनाने का प्रस्ताव 31 दिसंबर 2021 को हुई एक दुर्घटना के बाद किया गया था। यह स्काइवॉक अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। राष्ट्रपति ने पार्वती भवन का भी उद्घाटन किया। इस भवन में 1 हजार 500 लॉकर हैं। श्रद्धालु लॉकर में अपना सामान रखकर निश्चिंत होकर दर्शन कर सकते हैं। श्रीमती मुर्मु ने वैष्णो देवी भवन जा कर पूजा-अर्चना भी की। इससे पहले उन्होंने कश्मीर विश्वविद्यालय के 20वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया और छात्रों को डिग्री तथा पदक प्रदान किये।

2 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तराखंड के पिथौरागढ़ में चार हजार दो सौ करोड रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज उत्‍तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में चार हजार दो सौ करोड रुपये मूल्‍य की विभिन्‍न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने इससे पहले, पिथौरागढ में जोलिंगकोंग में पार्वती कुंड में पूजा-अर्चना की। उन्‍होंने अल्‍मोडा में प्रसिद्ध जागेश्‍वर मंदिर में भी पूजा-अर्चना की। प्रधानमंत्री द्वारा जिन परियोजनाओं का उद्घाटन व राष्ट्र को समर्पित किया गया उनमें पीएमजीएसवाई के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में निर्मित 76 ग्रामीण सड़कें और 25 पुल; 9 जिलों में बीडीओ कार्यालयों के 15 भवन; केंद्रीय सड़क निधि के तहत निर्मित तीन सड़कों यानी कौसानी बागेश्वर रोड, धारी-दौबा-गिरिछीना रोड और नगला-किच्छा रोड का उन्नयन; राष्ट्रीय राजमार्गों पर दो सड़कों यानी अल्मोडा पेटशाल – पनुवानौला – दन्या (एनएच 309बी) और टनकपुर – चल्थी (एनएच 125) का उन्नयन; पेयजल से संबंधित तीन परियोजनाएं यानी 38 पंपिंग पेयजल योजनाएं, 419 गुरुत्वाकर्षण पर आधारित जलापूर्ति योजनाएं और तीन ट्यूबवेल आधारित जल आपूर्ति योजनाएं; पिथोरागढ़ में थरकोट कृत्रिम झील; 132 केवी पिथौरागढ-लोहाघाट (चंपावत) पावर ट्रांसमिशन लाइन; उत्तराखंड में 39 पुल और विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित उत्तराखंड आपदा रिकवरी परियोजना के तहत देहरादून में बनाई गई उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (यूएसडीएमए) की इमारत शामिल हैं।

3 जी-20 देशों के संसदीय अध्यक्षों के सम्मेलन पी-20 से पहले नई दिल्ली में (पर्यावरण के लिए जीनव शैली) संसदीय फोरम ‘लाइफ’ सम्मेलन की शुरूआत हुई

जी-20 देशों के संसदीय अध्यक्षों के सम्मेलन पी-20 से पहले नई दिल्ली में (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) संसदीय फोरम ‘लाइफ‘ सम्मेलन की शुरूआत हुई। सम्मेलन में जी-20 देशों तथा आमंत्रित देशों की संसदों के अध्यक्ष हिस्सा ले रहे हैं। ये प्रकृति के साथ सामंजस्य बैठाते हुए हरित और सतत भविष्य की दिशा में उठाए जाने वाले कदम पर चर्चा करेंगे। लोकसभा अध्यक्ष ने इस सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से दुनिया का कोई भी देश अछूता नहीं है।

4 इज़राइल से 212 भारतीयों को ऑपरेशन अजय के अंतर्गत पहली विशेष उड़ान से आज स्वदेश लाया गया

युद्धग्रस्त इस्राइल से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के अभियान ऑपरेशन अजय के तहत पहली उड़ान दिल्ली हवाई अड्डे पहुंची। इस उडान से दो सौ 12 भारतीयों को इस्राइल से स्वदेश लाया गया। विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने इस्राइल से वापस आने के इच्छुक भारतीयों के लिए ऑपरेशन अजय शुरु किये जाने की घोषणा की थी। इस्राइल पर हमास के हमले के बाद जारी लड़ाई को देखते हुए यह निर्णय लिया गया था।

5 केंद्र ने सेतु बंधन योजना के तहत अरुणाचल प्रदेश में 118 करोड़ 50 लाख रुपये लागत की सात पुल परियोजनाओं को मंजूरी दी

केंद्र ने सेतु बंधन योजना के तहत अरुणाचल प्रदेश में 118 करोड़ 50 लाख रुपये लागत की सात पुल परियोजनाओं को मंजूरी दी है। सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इन परियोजनाओं से सम्‍पर्क सुविधाएं बढ़ेंगी और सभी क्षेत्रों में आर्थिक विकास को बढावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि ये परियोजनाएं जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार लाने और अरुणाचल प्रदेश के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की राष्ट्र की प्रतिबद्धता के अनुरूप हैं।

6 वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने मोरक्को के माराकेच में विश्व बैंक की विकास समिति की 108वीं पूर्णबैठक में भाग लिया

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने मोरक्को के माराकेच में विकास समिति की 108वीं पूर्ण बैठक में विश्व बैंक के गवर्नर के रूप में भाग लिया।इस बैठक का एजेंडा था ‘रहने योग्य धरती पर गरीबी को खत्‍म करना – विश्व बैंक के विकास पर गवर्नरों को रिपोर्ट करें’।

7 एनसीएलएटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति अशोक भूषण ने नई दिल्ली में 8वें ब्रिक्स अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्‍पर्धा सम्मेलन 2023 का उद्घाटन किया

राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) के अध्यक्ष न्यायमूर्ति अशोक भूषण ने आज नई दिल्ली में 8वें ब्रिक्स अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा सम्मेलन (ब्रिक्स आईसीसी) 2023 का उद्घाटन किया। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) 11 से 13 अक्टूबर, 2023 तक इस सम्मेलन का आयोजन कर रहा है।सम्‍मेलन का विषय है- प्रतिस्पर्धा कानून और नीति में नए मुद्दे – आयाम, परिप्रेक्ष्य, चुनौतियां। सम्मेलन ने प्रतिस्पर्धा कानून तथा नीति में महत्व के नए और उभरते क्षेत्रों पर अंतर्दृष्टि के आदान-प्रदान को सक्षम करने के लिए ब्रिक्स प्रतिस्पर्धा प्राधिकरणों के प्रमुखों और अधिकारियों, प्रतिस्पर्धा नीति विशेषज्ञों, अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों और विश्‍व के अन्य हितधारकों को एक साझा मंच प्रदान किया है।

9 बैगा जनजातीय समूह को पर्यावास अधिकार प्रदान किये गये

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों से पहले, राज्य में विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (Particularly Vulnerable Tribal Groups – PVTGs) के लिए आवास अधिकारों को मान्यता देने में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। कमार पीवीटीजी के बाद बैगा PVTG आवास अधिकार प्राप्त करने वाला दूसरा समूह बन गया है। ये अधिकार PVTG को उनके पारंपरिक आवासों, उनकी सामाजिक-सांस्कृतिक प्रथाओं, आजीविका और जैव विविधता के ज्ञान को संरक्षित करने का अधिकार प्रदान करते हैं। पर्यावास अधिकार मान्यता कमजोर जनजातीय समुदायों को उनके पारंपरिक क्षेत्रों, सामाजिक-सांस्कृतिक प्रथाओं, आजीविका और प्राकृतिक संसाधनों के पारंपरिक ज्ञान पर अधिकार प्रदान करके सशक्त बनाती है। इसमें उनकी प्राकृतिक और सांस्कृतिक विरासत की सुरक्षा और संरक्षण शामिल है। पर्यावास अधिकार पारंपरिक आजीविका और पीढ़ियों से चले आ रहे पारिस्थितिक ज्ञान को संरक्षित करने में सहायक हैं।

10 सरकार ने SC स्टूडेंट्स के लिए लॉन्च की SHRESHTHA योजना

भारत में स्कूली छात्रों के लिए शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने ‘Scheme for Residential Education for Students in High Schools in Targeted Areas’ (SHRESHTA) शुरू की है। यह कार्यक्रम अनुसूचित जाति (SC) के छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने और शिक्षा क्षेत्र में एससी-प्रमुख क्षेत्रों में विकास पहल की पहुंच का विस्तार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अनुसूचित जाति के छात्रों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए श्रेष्ठ कार्यक्रम दो अलग-अलग तरीकों से संचालित किया जाएगा।

  1. सीबीएसई/राज्य बोर्ड से संबद्ध निजी आवासीय विद्यालयों के तहत स्कूली शिक्षा
  2. एनजीओ संचालित स्कूलों में प्रवेश

11 भारतीय रिजर्व बैंक ने केवाईसी और अन्य नियमों के उल्लंघन के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड पर पांच करोड़ 39 लाख रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने ग्राहक को जानिए – केवाईसी और अन्‍य नियमों के उल्‍लघंन के मामले में पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड पर पांच करोड 39 लाख रूपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने कहा है कि बैंक ने भुगतान बैंकों के लाइसेंस संबंधी दिशा-निर्देशों, असामान्‍य साइबर सुरक्षा घटनाओं की जानकारी देने संबंधी दिशा-निर्देशों और यूपीआई तंत्र सहित सुरक्षित मोबाइल बैंकिंग एप्‍लीकेशन के कुछ प्रावधानों का भी उल्‍लंघन किया है। आरबीआई ने कहा है कि केवाईसी की विशेष जांच से पता चला है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने भुगतान लेन-देन पर निगरानी नहीं रखी। बैंक ने कुछ ग्राहकों के अग्रिम खातों में दिनभर के लेन-देन के बाद बची राशि की विनियामक सीमा का उल्‍लंघन किया और साइबर सुरक्षा घटना की जानकारी देने में देरी की।

12 हरियाणा सरकार ने मान्यता प्राप्त मीडियाकर्मियों के लिए टर्म इंश्योरेंस कवरेज को बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने की मंजूरी दी

हरियाणा सरकार ने राज्य में मान्यता प्राप्त मीडियाकर्मियों के लिए टर्म इंश्योरेंस कवरेज को मौजूदा 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने की मंजूरी दी है। राज्य सरकार अब संपूर्ण बीमा प्रीमियम वहन करेगी। इस निर्णय से राज्य के 1 हजार 38 मान्यता प्राप्त मीडिया पेशेवरों को लाभ मिलेगा। बीमा कवरेज बढ़ाने के अलावा, राज्य सरकार ने पात्र मीडियाकर्मियों को दी जाने वाली मासिक पेंशन भी 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 15 हजार रुपये कर दी है। इसके अतिरिक्त राज्‍य सरकार ने हरियाणा डिजिटल मीडिया विज्ञापन नीति 2023 को भी मंजूरी दे दी है।

13 बांग्‍लादेश में अल्पसंख्यकों को विशेष सुरक्षा उपाय की मांग के लिए ओइक्या परिषद ने आवाज की बुलंद

बांग्‍लादेश में अल्पसंख्यक संगठन हिंदू-बौद्ध-ईसाई ओइक्या परिषद ने आगामी राष्ट्रीय चुनाव से पहले और चुनाव के बाद उनके लिए विशेष सुरक्षा उपाय करने की मांग की है। देश में अल्पसंख्यकों का प्रतिनिधित्व करने वाली ओइक्या परिषद ने बुधवार को मुख्य निर्वाचन आयुक्त को अपनी मांगों के संबंध में एक ज्ञापन सौंपते हुए अल्पसंख्यकों के प्रभुत्व वाले क्षेत्र को चुनावों के दौरान ‘जोखिम क्षेत्र’ घोषित करने की मांग की। ज्ञापन के अनुसार परिषद ने ‘जोखिम क्षेत्र’ में पुलिस, रैपिड एक्शन बटालियन और अन्य अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती के साथ-साथ स्थिति की नियमित निगरानी करने की भी मांग की है।

14 एशियाई विकास बैंक कई बीमारियों के टीकों के उत्‍पादन के लिए बांग्लादेश को 338 मिलियन डॉलर की सहायता प्रदान करेगा

एशियाई विकास बैंक कई बीमारियों के टीकों के उत्‍पादन के लिए बांग्लादेश को 3 सौ 38 मिलियन डॉलर की सहायता प्रदान करेगा। बैंक के कंट्री डायरेक्टर एडिमन गिंटिंग ने कल ढाका में एक बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश ने कोविड और डेंगू जैसी कई बीमारियों के लिए स्थानीय स्तर पर टीके के उत्पादन की परियोजना शुरू की है।

15 जी-20 के बाद 141वीं अंतर्राष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति की बैठक की मेजबानी करेगा भारत

राष्‍ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में जी-20 सदस्यों की बैठक की सफल मेजबानी के बाद अब भारत मुंबई में 141वीं अंतर्राष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति (आई0ओ0सी0) की बैठक की मेजबानी करेगा। 141वें आई0ओ0सी0 सत्र का आयोजन मुंबई में 15 से 17 अक्टूबर तक किया जाएगा। उद्घाटन समारोह 14 अक्टूबर को होगा। आई0ओ0सी0 सत्र से पहले 12, 13 और 14 अक्टूबर को आई0ओ0सी0 कार्यकारी बोर्ड की बैठक होगी। इसके लिए अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आई0ओ0सी0) के अध्‍यक्ष थॉमस बाक पहले ही मुंबई पहुंच चुके हैं। यह भारत के लिए महत्वपूर्ण होगा। यह आयोजन ओलंपिक जैसे बड़े वैश्विक खेल इवेंट की मेजबानी करने के लिए इसकी तैयारियों के प्रदर्शन में भारत को एक अवसर प्रदान करेगा। आई0ओ0सी0 सत्र का आयोजन वार्षिक तौर पर किया जाता है। इसमें अंतर्राष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति के सदस्यों की बैठक होती है। इस बैठक में खेल स्पर्धाओं से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाते हैं।

16 रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन का समुद्र विज्ञान अनुसंधान पोत ‘आईएनएस सागरध्वनि’ ‘महासागर अनुसंधान एवं विकास’ में हिंद महासागर रिम देशों के साथ दीर्घकालिक वैज्ञानिक साझेदारी स्थापित करने के लिए सागर मैत्री मिशन-4 पर रवाना हुआ

आईएनएस सागरध्वनि, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की नौसेना भौतिक और समुद्र विज्ञान प्रयोगशाला (एनपीओएल) का एक समुद्र विज्ञान अनुसंधान पोत है जो दक्षिण जेट्टी, दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी), कोच्चि से दो महीने लंबे सागर मैत्री (एसएम) मिशन-4 पर रवाना हुआ। सागर मैत्री रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन की एक अनूठी पहल है, जो सामाजिक-आर्थिक पहलुओं के साथ-साथ अधिक महत्वपूर्ण वैज्ञानिक बातचीत में घनिष्ठ सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की नीतिगत घोषणा, विशेष रूप से हिंद महासागर रिम (आईओआर) देशों के बीच समुद्री अनुसंधान में ‘क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास (एसएजीएआर)’ के व्यापक उद्देश्य का समर्थन करती है। इस नीति के तत्वावधान में, डीआरडीओ ने ‘मैत्री (समुद्री और संबद्ध अंतःविषय प्रशिक्षण और अनुसंधान पहल)‘ नामक एक वैज्ञानिक घटक शुरू किया है, जो ‘महासागर अनुसंधान और विकास’ के क्षेत्र में आईओआर देशों के साथ दीर्घकालिक सहयोग स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित करता है। सागर मैत्री कार्यक्रम में, आईएनएस सागरध्वनि आईएनएस किस्तना के ट्रैक का अनुसरण करेगा, जिसने 1962-65 के दौरान अंतर्राष्ट्रीय हिंद महासागर अभियान में भाग लिया था। इस मिशन का उद्देश्य आठ आईओआर देशों- ओमान, मालदीव, श्रीलंका, थाईलैंड, मलेशिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया और म्यांमार के साथ दीर्घकालिक वैज्ञानिक साझेदारी और सहयोग स्थापित करना है। पहले सागर मैत्री मिशन में, प्रतिनिधिमंडल ने अप्रैल 2019 में यांगून (म्यांमार) का दौरा किया, उसके बाद दूसरे मिशन (एसएम-2) में अगस्त 2019 में क्लैंग (मलेशिया) और सितंबर 2019 में सिंगापुर का दौरा किया और इन तीनों देशों में एक दिवसीय वैज्ञानिक सेमिनार का आयोजन भी किया गया था। आईएनएस सागरध्वनि एक समुद्री ध्वनिक अनुसंधान जहाज है, जिसे एनपीओएल, कोच्चि द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। इसका निर्माण स्वदेशी रूप से जीआरएसई लिमिटेड द्वारा किया गया है। इसे जुलाई 1994 में लॉन्च किया गया था।

17 यूनिसेफ की ‘पासपोर्ट टू अर्निंग’ पहल के माध्यम से एक मिलियन विद्यार्थियों को प्रमाणित किया गया

शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव श्री संजय कुमार ने 11 अक्टूबर 2023 को संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर यूनिसेफ द्वारा अपने ‘पासपोर्ट टू अर्निंग’ (पी2ई) कार्यक्रम के तहत एक मिलियन प्रमाणन की उपलब्धि हासिल करने के उपलक्ष्य में आयोजित एक ऑनलाइन कार्यक्रम में भाग लिया। यूनिसेफ के वैश्विक स्तर के सीखने-से-कमाई संबंधी कदम, ‘पासपोर्ट टू अर्निंग’ (पी2ई) ने भारत में एक मिलियन से अधिक युवाओं को वित्तीय साक्षरता और डिजिटल उत्पादकता के क्षेत्रों में कुशल बनाया और प्रमाणित किया है। यह उपलब्धि युवाओं को भविष्य के काम और जीवन के लिए प्रासंगिक कौशल हासिल करने में मदद करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। विशेष रूप से, भारत में पी2ई पाठ्यक्रमों से लाभान्वित होने वाले सभी युवा शिक्षार्थियों में से 62 प्रतिशत किशोरियां एवं युवतियां हैं।

18 एनटीपीसी फोर्ब्स की ‘विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2023’ सूची में शामिल होने वाला एकमात्र भारतीय लोक उपक्रम (पीएसयू) बन गया है

भारत के सबसे बड़े एकीकृत ऊर्जा समूह, एनटीपीसी लिमिटेड को विगत 10 अक्टूबर 2023 को जारी फोर्ब्स वर्ल्ड की सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता सूची 2023 में “विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2023” में से एक के रूप में मान्यता दी गई है। यह विश्व रैंकिंग में शीर्ष 700 कंपनियों में से 261वें स्थान पर है और इस सूची में शामिल होने वाला सार्वजनिक क्षेत्र का एकमात्र भारतीय लोक उपक्रम (पीएसयू) है। यह इस बात का प्रमाण है कि एनटीपीसी में लोगों के कार्य (प्रैक्टिस) विश्व की शीर्ष कंपनियों के बराबर हैं। फोर्ब्स हर वर्ष शीर्ष 700 कंपनियों की पहचान करने के लिए स्वतंत्र बाजार अनुसंधान के माध्यम से विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं की सूची प्रकाशित करता है जो रोमांचक कामकाजी और सकारात्मक माहौल, प्रशिक्षण और करियर उन्नति के अवसर, कर्मचारी लाभ, कर्मचारी केंद्रित और कार्यस्थल पर विविधता प्रदान करते हैं। फोर्ब्स ने इस वर्ष विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं की सातवीं वार्षिक सूची बनाने के लिए मार्केट रिसर्च फर्म स्टेटिस्टा के साथ साझेदारी की।

19 भारत NCX 2023 शुरू हुआ

राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा अभ्यास का दूसरा संस्करण, जिसे ‘भारत NCX 2023’ के नाम से जाना जाता है, 9 अक्टूबर से 12 दिनों की अवधि में एक हाइब्रिड अभ्यास के रूप में शुरू हुआ है। यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (NSCS) द्वारा संचालित किया जाता है। इसका उद्देश्य सरकारी एजेंसियों, महत्वपूर्ण क्षेत्र के संगठनों और सार्वजनिक और निजी दोनों संस्थाओं के वरिष्ठ प्रबंधन और तकनीकी कर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान करना है। यह अभ्यास समसामयिक साइबर खतरों, घटना से निपटने और प्रतिक्रिया रणनीतियों पर केंद्रित है।

20 असम की 1000 किलोमीटर लंबी “हाई-स्पीड इकोनॉमिक कॉरिडोर” सड़क परियोजना

अपनी साप्ताहिक कैबिनेट बैठक में, असम सरकार ने एक प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजना, 1000 किलोमीटर की “हाई-स्पीड इकोनॉमिक कॉरिडोर” सड़क के निर्माण को हरी झंडी दे दी है। 3,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली यह महत्वाकांक्षी परियोजना राज्य की कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। यह निर्णय प्रमुख विकास पहलों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। प्रस्तावित 1000 किलोमीटर का “हाई-स्पीड इकोनॉमिक कॉरिडोर” ‘असोम माला’ परियोजना का एक अभिन्न अंग होगा, जिसका उद्देश्य राज्य के सड़क नेटवर्क और परिवहन बुनियादी ढांचे में सुधार करना है। इस गलियारे से पूरे असम में कनेक्टिविटी और आर्थिक विकास में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है।

21 पार्कर सोलर प्रोब का नया स्पीड रिकॉर्ड

नासा के पार्कर सोलर प्रोब ने एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है, जो इतिहास में सबसे तेज़ मानव निर्मित वस्तु बन गई है। सूर्य के चारों ओर अपनी 17वीं कक्षा के दौरान, यह 6,35,266 किलोमीटर (394,736 मील) प्रति घंटे की आश्चर्यजनक गति तक पहुंच गई, जो 2021 में स्थापित अपने स्वयं के रिकॉर्ड को पार कर गई। 27 सितंबर, 2023 को, अपने 17वें सौर फ्लाईबाई के दौरान, पार्कर सोलर प्रोब ने अपने 10वें सौर फ्लाईबाई के दौरान हासिल किए गए 5,86,000 किलोमीटर (364,621 मील) प्रति घंटे के अपने 2021 स्पीड रिकॉर्ड को तोड़ दिया। यह रिकॉर्ड-तोड़ गति जांच की क्षमताओं का एक आश्चर्यजनक प्रमाण है। अपनी रिकॉर्ड गति के अलावा, पार्कर सोलर प्रोब पहले से कहीं अधिक सूर्य के करीब पहुंच गया है, जो अक्सर सूर्य की सतह माने जाने वाले प्लाज्मा के उज्ज्वल महासागर से 7.26 मिलियन किलोमीटर की निकटता तक पहुंच गया है।

22 गाजा में सफेद फास्फोरस का उपयोग

गाजा में इजरायल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष के बीच, सोशल मीडिया पर गंभीर आरोप सामने आए हैं, जिसमें बताया गया है कि इजरायल रक्षा बल (IDF) घनी आबादी वाले क्षेत्र में प्रतिबंधित सफेद फास्फोरस बम तैनात कर रहा है। सफ़ेद फ़ॉस्फ़ोरस एक मोमी, पीले रसायन हैं जिसमें तीखी गंध होती है। यह अत्यधिक ज्वलनशील है, हवा के संपर्क में आने पर तेजी से और चमकीला जलता है। अमेरिका सहित दुनिया भर की सेनाएं विभिन्न उद्देश्यों के लिए आग लगाने वाले हथियारों में सफेद फास्फोरस का उपयोग करती हैं। प्रज्वलन पर, सफेद फास्फोरस तीव्र गर्मी, प्रकाश और गाढ़ा सफेद धुआं पैदा करता है जिसका उपयोग संवेदनशील क्षेत्रों में स्मोकस्क्रीन बनाने के लिए किया जाता है। इससे जमीन पर तेजी से और बड़े पैमाने पर आग लग सकती है, जिसे बुझाने में महत्वपूर्ण चुनौतियां पैदा हो सकती हैं और संभावित रूप से नागरिकों को गंभीर रूप से जला सकता है, यहां तक ​​कि ऊतकों और हड्डियों में भी गहराई तक प्रवेश कर सकता है। 1972 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें आग लगाने वाले हथियारों को “भयभीत दृष्टि से देखे जाने वाले” हथियारों की श्रेणी में रखा गया। इन हथियारों को वस्तुओं में आग लगाने या लौ, गर्मी या उसके संयोजन की क्रिया के माध्यम से लोगों को जलाने और श्वसन संबंधी चोटों का कारण बनने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो आमतौर पर नेपलम या सफेद फास्फोरस जैसे ज्वलनशील पदार्थ की रासायनिक प्रतिक्रिया से उत्पन्न होता है। 1980 में स्थापित संयुक्त राष्ट्र का प्रोटोकॉल III, नागरिकों को अत्यधिक दर्द या नुकसान पहुंचाने वाले हथियारों के उपयोग को प्रतिबंधित या सीमित करता है। यह प्रोटोकॉल वस्तुओं को प्रज्वलित करने वाले हथियारों के उपयोग को प्रतिबंधित करता है।

23 विश्व दृष्टि दिवस 2023 : 12 अक्टूबर

विश्व दृष्टि दिवस प्रतिवर्ष अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है, यह एक वैश्विक कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य अंधापन और दृष्टि बाधिता की ओर ध्यान आकर्षित करना है। इस वर्ष यह 12 अक्टूबर को विश्व दृष्टि दिवस है जिसका विषय है- काम करते समय अपनी आंखों से प्यार करें। इस विश्व दृष्टि दिवस पर हमारा ध्यान कार्यस्थल पर लोगों को उनकी दृष्टि की सुरक्षा के महत्व को समझने में मदद करने और उद्योग समूहों के मालिकों से श्रमिकों के नेत्र स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का आह्वान करने पर है।

24 विश्व गठिया दिवस : 12 अक्टूबर

विश्व गठिया दिवस हर साल 12 अक्टूबर को जोड़ों के रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है जो दर्द और जकड़न से पीड़ित होते हैं। European Alliance of Associations for Rheumatology (EULAR) के अनुसार, गठिया विभिन्न प्रकार के होते हैं और अनुमानित 100 मिलियन लोगों का निदान नहीं किया जाता है। गठिया के कई रोगी जोड़ों में तेज दर्द के कारण व्यायाम करने को लेकर बहुत उत्साहित नहीं होते हैं। लेकिन निष्क्रिय जीवन और व्यायाम न करने से जोड़ों के रोग खराब हो जाते हैं। लेकिन उन्हें दर्द कम करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए मध्यम व्यायाम करना चाहिए। हालांकि गठिया आमतौर पर बुढ़ापे से जुड़ा होता है। लेकिन युवा भी जोड़ों की बीमारियों के शिकार होते हैं। जोड़ों रोगों की स्थिति को बच्चों में जुवेनाइल इडियोपैथिक आर्थराइटिस (JIA) के रूप में जाना जाता है।

25 लोकनायक जयप्रकाश नारायण जयंती

हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी है। 11 अक्तूबर 1902 को सिताबदियारा, बिहार में जन्मे जयप्रकाश नारायण, जिन्हें जे.पी. अथवा लोकनायक (पीपुल्स लीडर) के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय स्वतंत्रता कार्यकर्त्ता, समाज सुधारक व राजनेता थे। वे अमेरिका के मार्क्सवादी विचारों और गांधीवादी विचारधारा दोनों से प्रभावित थे। वर्ष 1929 में वह भारतीय राष्ट्रीय कॉन्ग्रेस में शामिल हुए और सविनय अवज्ञा आंदोलन तथा भारत छोड़ो आंदोलन में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। विनोबा भावे से प्रेरणा लेकर उन्होंने भूमिहीनों को भूमि पुनर्वितरण की वकालत करते हुए, भूदान यज्ञ आंदोलन के लिये अपना जीवन समर्पित कर दिया। उन्होंने चुनावी कानून के उल्लंघन के जवाब में इंदिरा गांधी शासन के खिलाफ आंदोलन का नेतृत्त्व किया, वर्ष 1974 में ‘संपूर्ण क्रांति‘ अथवा टोटल रेवोलुशन के कार्यक्रम को आगे बढ़ाया। जयप्रकाश नारायण उद्देश्य सर्वोदय के आदर्शों के अनुरूप सामाजिक परिवर्तन लाना था, यह एक गांधीवादी दर्शन है तथा सभी की प्रगति पर केंद्रित है। जयप्रकाश नारायण को वर्ष 1999 में मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया। 8 अक्तूबर, 1979 को उनका निधन हुआ।