लंदन जाकर शरीफ की संपत्तियों की जानकारी जुटाएगी जांच टीम

0
208

CURRENT GK

1.डेवलपमेंट बैंक ऑफ सिंगापुर को भारत में नीतियों में और स्पष्टता की उम्मीद :-

डेवलपमेंट बैंक ऑफ सिंगापुर (डीबीएस) को भारत में माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की ही तरह अन्य नीतियों में भी आने वाले सप्ताहों में और स्पष्टता की उम्मीद है।

डीबीएस की दैनिक आर्थिक रपट के अनुसार इस बार आने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़े बेहतर रह सकते हैं।

इस हफ्ते अगस्त के औद्योगिक उत्पादन सूचकांक के आंकड़े जारी होने हैं। इसके जुलाई के 1.2% से अधिक रहने की उम्मीद है। रपट के अनुसार जीएसटी से व्यावधान उत्पन्न होने के बाद त्यौहारी मांग से इसमें वृद्धि की उम्मीद है।

इसके साथ ही नकदी की स्थिति बहाल होने, अच्छे मानसून और पारिश्रमिक एवं भत्तों में बढ़ोत्तरी से खर्च करने लायक आय बढ़ने के चलते उत्पादन को समर्थन मिलने की संभावना है। वित्त वर्ष 2017-18 में उत्पादन दो प्रतिशत के करीब रहने का अनुमान है जो हालांकि पिछले साल के 4.6% से कम होगा।

 

2.फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप टूर्नामेंट में कोस्टारिका का मुकाबला गिनी से और ईरान का सामना जर्मनी से होगा :-

फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप टूर्नामेंट में गोआ में आज ग्रुप सी के दो मैचों में कोस्टारिका का मुकाबला गिनी से शाम पांच बजे और ईरान का सामना जर्मनी से रात आठ बजे होगा।

वहीं, कोच्चि में ग्रुप डी के मैचों में स्पेन का मैच नाइजर से शाम पांच बजे से खेला जायेगा जबकि ब्राजील का उत्तर कोरिया से मुक़ाबला रात आठ बजे से होगा। इधर, क्रिकेट में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा अंतर्राष्ट्रीय ट्वेंटी – ट्वेंटी मैच आज गुवाहाटी के ए सी ए-बरसापारा स्टेडियम में खेला जाएगा। ये मैच शाम सात बजे शुरू होगा।

इस मैदान पर यह पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच है। यह मुकाबला भारत के लिए तीन मैचों की श्रृंखला अपने नाम करने का एक अवसर है। इससे पहले रांची में पहला ट्वेंटी-ट्वेंटी मैच भारत ने 9 विकेट से जीता था।

 

3.विश्व कप के लिये मिस्र के क्वालीफाई करने पर भारतीय राजदूत ने दी बधाई :-

मिस्र में भारत के राजदूत संजय भट्टाचार्य ने मिस्र फुटबाल टीम को 28 वर्षों के बाद फीफा विश्व कप के लिये क्वालीफाई करने पर उन्हें बधाई दी। मिस्र ने कांगों को 2-1 से हरा कर अगले साल रूस में होने वाले विश्व कप में जगह पक्की की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ मिस्र को 2018 में रूस में होने वाले विश्व कप में जगह बनाने के लिये शुभकामनाएं।’’

मिस्र के लोगों ने टीम के क्वालीफाई करने पर देश के झंडे के साथ सड़कों पर गाना गा कर जश्न मनाया। विश्व कप में जगह बनाने के लिय मिस्र के लिये इस मैच में जीत जरूरी था। लीवरपूल के प्रतिभाशाली युवा फुटबालर मोहम्मद सालेह ने टीम के लिये दोनों गोल किया। आखिरी गोल मैच के अंतिम क्षणों में हुआ।

 

4.दिसंबर में होंगे गुजरात चुनाव, वीवीपैट का होगा इस्तेमाल: मुख्य चुनाव आयुक्त :-

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त ए के जोति ने संकेत दिया है कि दिसंबर में गुजरात चुनाव कराए जा सकते हैं।

जनवरी के तीसरे सप्ताह में विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो जाएगा।

उनका कहना है कि गुजरात के सभी पचास हजार बूथों पर वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल होगा।

गोवा में ये आजमाई जा चुकी हैं। आयोग पहली बार इन चुनावों में महिलाओं के लिए मतदान केंद्र बनाने जा रहा है। जल्द आयोग की एक टीम चुनाव की तैयारियों के लिए गुजरात जाएगी।

-वीवीपैट का होगा इस्तेमाल -जनवरी के तीसरे सप्ताह में खत्म हो जाएगा विधानसभा का कार्यकाल –
जोति का कहना है कि चुनाव के दौरान पैसा, शराब, मादक पदार्थ व अन्य वस्तुओं के वितरण पर अंकुश लगाते हुए भयमुक्त माहौल में चुनाव कराना प्राथमिकता होगी। बॉर्डर चेकपोस्ट व संवेदनशील बूथ पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे।

 

5.आज खुलेगा GIC RE का IPO :-

जनरल इंश्योरेंस कार्प ऑफ इंडिया (जीआईसी) बुधवार को अपना 11,370 करोड़ रुपए वाला आईपीओ पेश करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। कोल इंडिया (15,200 करोड़ रुपए) और रिलायंस पावर (11,700 करोड़ रुपए) के बाद यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा आईपीओ है। अगर आप इस आईपीओ के निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इससे जुड़ी हर जानकारी हासिल करने की कोशिश करनी चाहिए।

GIC RE भारत में प्रत्येक गैर जीवन बीमा और आधे से ज्यादा इंश्योरेंस कंपनियों के लिए रीइंश्योरेंस की सुविधा उपलब्ध करवाता है। जीआईसी री प्रत्येक पॉलिसी पर एक सीमा एवं नीति के अधीन 5 फीसद का स्टेटुअरी सेशन प्राप्त करता है।

रीइंश्योरेंस एक बीमा कंपनी की ओर से खरीदा गया इंश्योरेंस होता है। यह काम अन्य इंश्योरेंस फर्म की ओर से किया जाता है ताकि जोखिम को कम किया जा सके। यह एक तरह का जोखिम प्रबंधन ही होता है।

आईपीओ से जुड़ी अहम बातें:

जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का आईपीओ 11 अक्टूबर को खुलेगा जो कि 13 अक्टूबर तक खुला रहेगा।

11,370 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए 855 से 912 रुपये प्रति शेयर का मूल्य दायरा तय किया गया है।

कंपनी रीइंश्योरर है और यह प्रीमियम के जरिये सामान्य बीमा कंपनियों के लिए जोखिम प्रबंधन करती है।

इस आईपीओ के जरिए कंपनी अपनी 14.22 फीसद हिस्सेदारी बेचेगी।

बिक्री में से सरकार की हिस्सेदारी 12.26 फीसद होगी, जबकि कंपनी 1.96 फीसद शेयर्स की पेशकश करेगी।

कंपनी की इस आईपीओ के जरिए बाजार से 12,371 करोड़ रुपए जुटाए जाने की योजना है।

एक्सिस कैपिटल, सिटीग्रुप, डॉयचे इंडिया, एचडीएफसी सिक्युरिटीज और कोटक कैपिटल इश्यू के मैनेजर हैं।

 

6.पेटीएम मॉल को आठ महीनों में हुआ 13.63 करोड़ रुपये का नुकसान :-

मोबाइल वॉलेट कंपनी और ऑनलाइन मार्केटप्लेस पेटीएम मॉल का परिचालन करने वाली पेटीएम ई-कॉमर्स को अगस्त 2016 से मार्च 2017 तक कुल 13.63 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। यह जानकारी कंपनी की ओर से कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय को दी गई सूचना के अनुसार सामने आई है।

रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज को दिये गए डॉक्टूमेंट्स के मुताबिक पेटीएम मॉल की कुल आय इस दौरान 7.34 करोड़ रुपये रही। इस वर्ष इसे अलग एप के रूप में भी विभाजित किया गया था। पेटीएम ई-कॉमर्स ने पेटीएम के ऑनलाइन मार्केटप्लेस कारोबार को अपने हाथ में लिया था।

 

7.लंदन जाकर शरीफ की संपत्तियों की जानकारी जुटाएगी जांच टीम :-

पनामा पेपर लीक मामले में फंसे पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर शिकंजा कसता जा रहा है। नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) की टीम उनकी संपत्तियों का ब्योरा इकट्ठा करने के लिए लंदन जाने वाली है।

वहीं, भगोड़ा घोषित उनके बेटों हसन और हुसैन के खिलाफ इंटरपोल से रेड वारंट जारी कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एनएबी ने इस बाबत ब्रिटिश सरकार को पत्र लिखा था, लेकिन अभी तक उसका जवाब नहीं आया है। सूत्रों ने बताया कि उत्तर नहीं मिलने पर एनएबी का एक दल ब्रिटेन जाकर जांच को आगे बढ़ाएगा।

जांच टीम एनएबी कोर्ट में शुक्रवार से पहले रिपोर्ट जमा कराने की कोशिश करेगी, ताकि शरीफ, उनकी बेटी मरयम और बेटे हसन एवं हुसैन के खिलाफ तय तिथि पर आरोप तय किए जा सकें।

टीम शरीफ परिवार के व्यावसायिक समझौतों के बारे में भी जानकारी जुटाएगी।

 

8.वनडे विश्व चैंपियनशिप: शुरुआत में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगी सीरीज :-

आइसीसी महिला वनडे विश्व चैंपियनशिप का दूसरा सत्र 2017 से 2020 तक चलेगा। इसमें भारतीय टीम प्रतियोगिता का पहला दौर पांच से 10 फरवरी तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी। 

आइसीसी ने दिल्ली में भारतीय कप्तान मिताली राज और पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा की मौजूदगी में महिला चैंपियनशिप लांच की।

जुलाई में विश्व कप फाइनल में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ शिकस्त के बाद से कोई मैच नहीं खेलने वाली भारतीय महिला टीम चैंपियनशिप के हिस्से के तौर पर दक्षिण अफ्रीका के किंबर्ले में पांच और सात फरवरी को दो मैच खेलेगी, जबकि सीरीज का अंतिम मैच पोचेस्ट्रूम में दस फरवरी को होगा। 

 

9.13 अक्टूबर को बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, पेट्रोल डीलर्स हड़ताल की तैयारी में :-

यूनाइटेड पेट्रोलियम फ्रंट (यूपीएफ) ने पेट्रोल पंप डीलर्स की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर हड़ताल किए जाने की घोषणा की है।

डीलर्स 12 अक्टूबर की आधी रात से अगले 24 घंटे के लिए पेट्रोल पंप्स को बंद रखेंगे। इन्होंने हड़ताल की योजना इसलिए बनाई है ताकि व्यापार विसंगतियों में सुधार समेत अपनी अन्य मांगों को मनवाने के लिए सरकार पर दबाव बनाया जा सके।

यूपीएफ का कहना है कि अगर सरकार उनकी मांगों को लेकर नरम नहीं होती है तो वो 27 अक्तूबर से खरीद एवं बिक्री के लिए अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जा सकते हैं और यह तब तक जारी रहेगी जब तक कि व्यापार विसंगतियों को दूर नहीं किया जाएगा।

पत्रकारों से बात करते हुए ऑल कर्नाटका फ्रंट ऑफ पेट्रोलियम ट्रेडर्स बी आर रविंद्रनाथ ने बताया कि तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी) मुद्दों को हल करने के लिए और उन मांगों को पूरा करने के लिए जिसके लिए वो बीते साल 4 नवंबर को सहमत हुए थे उत्सुक नहीं हैं।

 

10.ऑटोमेशन और डिजिटाइजेशन के कारण अगली तिमाहियों में आईटी कंपनियों को छटनी की उम्मीद :-

भारतीय आईटी पेशेवरों को अगले छह महीनों के भीतर छटनी के आसार नजर आ सकते हैं क्योंकि ऑटोमेशन और डिजिटाइजेशन के कारण पारंपरिक भूमिकाएं तेजी से बाधित हो रही हैं। एक सर्वे के जरिए यह जानकारी सामने आई है।

एक्सपेरिस आईटी इंप्लॉमेंट आउटलुक सर्वे यह बताया गया है कि अक्टूबर 2017 से मार्च 2018 तक की अवधि के दौरान आईटी भर्तियों में सुस्ती देखने को मिलेगी।

देशभर से 500 भारतीय आईटी नियोक्ताओं के बीच यह सर्वे किया गया है। इसमें यह भी बताया गया है कि आईटी उद्योग न केवल जूनियर और मिड लेवल की भर्तियों के बारे में सोच विचार कर रहा है, बल्कि सीनियर लेवल पर हो रही छटनी पर भी चिंतन कर रहा है। आईटी क्षेत्र में हो रही छटनी की कुल संख्या अबतक की सबसे अधिक है।