लिवरपूल ने टोटेनहम हॉटस्पर को हराकर चैंपियंस लीग ट्रॉफी जीती

0
89

राष्ट्रीय न्यूज़

1.राजस्थान सरकार ने राज्य में ई सिगरेट पर प्रतिबंध लगा दिया:-

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत  ने  राजस्थान में ई-सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की ।गहलोत ने  31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर यह आदेश जारी किया ।प्रतिबंध: सरकार ने  राज्य में ई-सिगरेट के ऑनलाइन या ऑफलाइन बिक्री, भंडारण, उत्पादन, वितरण और विज्ञापन पर प्रतिबंध लगा दिया था  ।सीएम ने कहा कि नोटबंदी युवाओं को नशे की लत से उबारने के लिए उनकी पार्टी के घोषणा पत्र का अनुसरण करती है।

 2.2020 में त्रिपुरा के अगरतला में आयोजित होने वाला भारत का दसवां राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म समारोह:-

भारत का 10 वां  राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म महोत्सव (NSFFl)  जनवरी-फरवरी 2020 में अगरतला, त्रिपुरा में होगा। यह दूसरी बार है जब यह आयोजन उत्तर-पूर्वी शहर में होगा।इसकी मेजबानी केंद्र सरकार, राज्य सरकार और त्रिपुरा केंद्रीय विश्वविद्यालय के विज्ञान प्रसार द्वारा संयुक्त रूप से की जाएगी। राज्य के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री से अनुरोध किया था कि वे त्रिपुरा में एनएसएफएफ का गठन करें।आगामी कार्यक्रम में न्यूनतम 1 0 देश भाग लेंगे और इसमें विभिन्न देशों के यूनिसेफ, यूनेस्को और फिल्म निर्माताओं द्वारा निर्मित फिल्में शामिल होंगी। NSFFI में, फिल्मों की अधिकतम लंबाई 40 मिनट होगी और विज्ञान प्रसार सिनेमा के माध्यम से समाज को विज्ञान और पर्यावरण के बारे में जागरूकता बढ़ाएगा।

 3.पर्यावरण मंत्रालय ने वायु प्रदूषण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक गाना हवा ए डे लॉन्च किया:-

विश्व पर्यावरण दिवस  , पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने  वायु प्रदूषण पर एक थीम गीत ane हवा आणे दे ’ लॉन्च किया  ।इस गाने को राष्ट्रीय राजधानी में लॉन्च किया गया था।

मुख्य उद्देश्य पर्यावरण की रक्षा के बारे में जागरूकता फैलाना  है।  पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के सचिव ने अभिनेता शेखर सुमन और गायक शान की उपस्थिति में गीत का शुभारंभ किया। विश्व पर्यावरण दिवस 05 जून को मनाया जाता है।
हवा तू दे” गाने के बारे में: 

इसका निर्माण एमईईएफसीसी द्वारा किया गया है, मैं भामला फाउंडेशन, मुंबई के साथ सहयोग कर रहा हूं, जो कि WED 2019 के थीम गीत के रूप में है।

इसे स्वानंद किरकिरे ने लिखा है। इसे शांतनु मुखर्जी, कपिल शर्मा, सुनिधि चौहान और शंकर महादेवन ने गाया है।

फिल्म का निर्देशन रोमांचक अरोड़ा ने किया है।

 4.जीनस कुदक्रममिया से ततैया की एक नई प्रजाति गोवा में पाई गई थी:-

वैज्ञानिकों ने हाल ही में गोवा में  जीनस कुदक्रममिया से  ततैया की एक नई प्रजाति की पहचान की है । ततैया, कुदक्रमिया रंगनकारी, का नाम गोवा के शोधकर्ता  पराग रंगनेकर के नाम पर रखा गया है । यह जीनस  कुदक्रममिया का है। कुद्रक्रमिया  आदिम ततैया का एक जीनस है  जो वर्णित है और पहले श्रीलंका से जाना जाता  था।नई प्रजाति  कोटिगाओ वन्यजीव अभयारण्य एकत्र किया गया था । कोटिगाओ वन्यजीव अभयारण्य गोवा के दक्षिण गोवा जिले में स्थित है  । अभयारण्य की स्थापना  1968 में हुई थी।

5.दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर जाएंगे रक्षा मंत्री, आर्मी चीफ भी होंगे साथ:-

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) आज अपने पहले आधिकारिक दौरे पर दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर (Siachen Glacier) जाएंगे। इस दौरान उनके साथ थल सेना अध्‍यक्ष विपिन रावत (Army Chief General Bipin Rawat) भी मौजूद रहेंगे। रक्षा मंत्री की राष्ट्रीय राजधानी से बाहर रक्षा बेस पर यह पहली यात्रा है।

बताया जा रहा है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सियाचिन वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद जवानों से मुलाकात करेंगे। साथ ही आला अफसरों से सियाचिन के रक्षा हालात और जवानों की जरूरतों की जानकारी लेंगे।

गौरतलब है कि इससे पहले पूर्व रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण और मनोहर पर्रीकर भी सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन ग्‍लेशियर का दौरा कर चुके हैं।

क्यों अहम है सियाचिन ग्‍लेशियर?
– हिमालयन रेंज में मौजूद सियाचिन ग्लेशियर दुनिया का सबसे ऊंचा युद्ध क्षेत्र है।
– सियाचिन से चीन और पाकिस्तान दोनों देशों पर नजर रखी जाती है।
– सर्दियों मेंं यहां का न्‍यूनतम तापमान माइनस 50 डिग्री (-140 डिग्री फॉरेनहाइट) तक हो जाता है।
– यहां हर रोज आर्मी की तैनाती पर सात करोड़ रुपए खर्च होते हैं। अगर एक रोटी 2 रुपए की है तो यह सियाचिन तक पहुंचते-पहुंचते 200 रुपए की हो जाती है।

 6.आयुष मंत्रालय ने योग केंद्रों, प्रशिक्षकों का पता लगाने के लिए ऐप लॉन्च किया:-

आयुष मंत्रालय ने लोगों को प्रशिक्षण और प्रशिक्षक प्रदान करने के लिए योग की घटनाओं और केंद्रों का पता लगाने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया था। आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, योग लोकेटर एक मैप-आधारित स्थान ऐप है, जो योग प्रशिक्षकों को खुद को पंजीकृत करने और बड़ी संख्या में पहुंचने में सक्षम करेगा। लोग। अधिकारी ने कहा कि योग लोकेटर ऐप लोगों को योग केंद्रों के साथ-साथ योग प्रशिक्षकों का पता लगाने में मदद करेगा। यह एक स्थायी ऐप होगा जो साल भर लोगों को उनके आसपास के क्षेत्र में होने वाली योग गतिविधियों की जानकारी देगा।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

7.2008 के बाद ब्रिटिश एयरवेज ने पहली बार भरी पाक की उड़ान:-

ब्रिटिश एयरवेज ने रविवार को पाकिस्तान के लिए एक बार फिर से अपनी विमान सेवा शुरू कर दी। पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद से लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट के बीच यह विमान सेवा फिलहाल सप्ताह में सिर्फ तीन बार ही उपलब्ध रहेगी। दरअसल, वर्ष 2008 में राजधानी इस्लामाबाद के मेरियट होटल में हुए बम विस्फोट में 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद ब्रिटिश एयरवेज ने अपनी पाकिस्तान जाने वाली सभी हवाई सेवाओं पर रोक लगा दी थी।

पश्चिम देशों की एयरलाइन में ब्रिटिश एयरवेज एकमात्र कंपनी है, जिसने इस्लामाबाद के लिए उड़ान सेवा फिर से शुरू की है। अभी तक पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआइए) इस्लामाबाद और लंदन के बीच सीधी उड़ान भरने वाली एकमात्र एयरलाइन थी। ब्रिटिश एयरवेज के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमने इस मार्ग पर बोइंग 787 ड्रीमलाइनर्स विमान के साथ संचालन की शुरुआत की है।’पाकिस्तान में ब्रिटेन के उच्चायुक्त थामस ड्रू ने कहा कि ब्रिटिश एयरवेज ने पाकिस्तान में ब्रिटिश कंपनियों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर यह कदम उठाया है। बता दें कि एयरलाइन ने पिछले साल दिसंबर में घोषणा की थी कि वह इस्लामाबाद के लिए अपनी उड़ानों को फिर से शुरू करेगी। उसका मानना था कि इस्लामाबाद में बना नया हवाई अड्डा सुरक्षा और भीड़ दोनों के नजरिए से सुरक्षित है।

8.दुनिया का सबसे छोटा बच्चा, जिसका वजन 245 ग्राम है:-

अमेरिका के एक अस्पताल ने  ‘सेबीनाम की एक बच्ची  के जन्म का खुलासा किया और कहा कि वह  दुनिया की सबसे छोटी जीवित बच्ची है , जिसका जन्म जन्म के समय  245 ग्राम  था। दिसंबर में 23 सप्ताह और तीन दिन में जन्मी, वह पांच महीने के लिए नवजात गहन देखभाल इकाई में थी। शुरू में, डॉक्टरों ने कहा कि वह केवल एक घंटे के लिए जीवित रहेगी।दुनिया के सबसे छोटे बच्चे के रूप में सोबी की रैंकिंग आयोवा विश्वविद्यालय द्वारा बनाए गए टिनीस्ट बेबी रजिस्ट्री के अनुसार है। सायबी के पास रजिस्ट्री में प्रस्तुत किए गए जन्म का सबसे कम वजन था।

खेल न्यूज़

9.लिवरपूल ने टोटेनहम हॉटस्पर को हराकर चैंपियंस लीग ट्रॉफी जीती:-

फुटबॉल में, लिवरपूल ने मैड्रिड में टोटेनहम से कल रात चैंपियंस लीग जीतने के लिए छठी बार जीत हासिल की। ऑल-इंग्लिश शोपीस में, रेड्स ने 2-नील की जीत के साथ स्पर्स का बेहतर प्रदर्शन किया। मोहम्मद सलह ने लिवरपूल को सिर्फ दो मिनट के बाद सामने रखा जब उसने मौसा सिसोको द्वारा हैंडबॉल के बाद एक पेनल्टी को बदल दिया। स्पर्स ने कुछ मौके बनाए लेकिन लिवरपूल कीपर एलिसन द्वारा इनकार कर दिया गया, जिन्होंने सोन हेंग-मिन, लुकास मौरा और क्रिश्चियन एरिकसेन से अच्छी तरह से बचा लिया। फिर, तीन मिनट बचे रहने के साथ, स्थानापन्न डिवॉक ओरिगी ने टोटेनहम कीपर ह्यूगो लोरिस को कम और शक्तिशाली रूप से अतीत में यह सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया कि जुर्गन क्लोप ने लिवरपूल प्रबंधक के रूप में अपनी पहली ट्रॉफी जीती। पिछले सीजन में, लिवरपूल कीव में 1-3 से रियल मैड्रिड से हार गया था।

10.टीम इंडिया की भगवा जर्सी लॉन्च, इस जर्सी में भी नज़र आएगी ‘विराट आर्मी’:-

टीम इंडिया के फैंस और मीडिया जिस बात को लेकर उत्सुक था कि विराट कोहली एंड कंपनी वर्ल्ड कप में किस तरह की जर्सी में नज़र आएगी इस बात से पर्दा उठ गया है। आइएएनएनस ने टीम इंडिया की वर्ल्ड के लिए जिस अल्टरनेट जर्सी को चुना है वो भगवा नज़र आ रही है। आइएएनएस ने ही इसका फोटो भी जारी किया है।भारतीय क्रिकेट टीम की इस जर्सी की अभी फ्रंट व्यू तो नहीं लेकिन रियर व्यू यानी पीछे दृश्य साफ नज़र आ रहा है। बताया जा रहा है कि इंग्लैंड और वेल्स में खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2019 के कुछ मैचों में टीम इंडिया इस भगवा जर्सी में नज़र आ सकती है क्योंकि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने जर्सियों को लेकर अलग नियम बनाए हैं। इसी के बाद टीम इंडिया की जर्सी का रंग बदला गया है।

अब तक नीली जर्सी में नज़र आने वाली विराट एंड कंपनी जल्द इस जर्सी को पहने हुए नज़र आ सकती। जर्सी को लेकर सूत्रों का कहना है कि ये देश के बाहर पहनकर खेले जाने वाली(Away Jersey of Team India) टीम इंडिया की जर्सी नहीं है। ये केवल आइसीसी के नियमों के मुताबिक बनाई गई है।

सूत्रों का कहना है, “लोग तमाम कयास लगा रहे हैं कि ये अवे जर्सी है लेकिन ऐसा नहीं है। ये अल्टरनेट जर्सी है जो टीम इंडिया 30 जून को इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप में खेलेगी। आइसीसी के नए नियमों के मुताबिक, मेजबान टीम अपनी जर्सी बदलेगी जब वह आइसीसी के इवेंट में हिस्सा लेगी। ऐसे में टीम इंडिया की भी नीली जर्सी है इसलिए दोनों को अपनी जर्सी बदलनी होंगी।

क्या कहते हैं आइसीसी के नए नियम

आइसीसी के जर्सी को लेकर तय किए गए नए नियम के मुताबिक, “आइसीसी टूर्नामेंट्स में हिस्‍सा लेने वाली टीमों को दो अलग रंग की किट की जरूरत होगी। इसमें मेजबान देश शामिल नहीं होगा, जिसके पास सभी मैचों में एक जैसी जर्सी पहनने का मौका होगा। टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले ही टीमों को इसकी जानकारी दे दी गई  है।”आपको बता दें, मेजबान इंग्‍लैंड, भारत, श्रीलंका और अफगानिस्‍तान की जर्सी का रंग नीला है। ऐसे में उम्‍मीद है कि भारतीय टीम जिन मैचों में मेहमान बनकर खेलेगी, उसमें टीम इंडिया की जर्सी पर ऑरेंज (नारंगी) रंग हावी होगा। टीम इंडिया को इंग्‍लैंड और अफगानिस्‍तान के खिलाफ ऑरेंज रंग वाली जर्सी पहनकर खेल सकती है क्योंकि इन मैचों में उसे मेहमान टीम का दर्जा मिला है। इसके अलावा श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया को मेजबान करार दिया गया है और वह अपनी पारंपरिक नीली जर्सी पहनकर ही मैदान में उतर सकती है।