लोगों में आत्‍मविश्‍वास बनाये रखने के लिए दीर्घकालिक योजना

0
176

CURRENT GK

 

1.विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और उनके भागीदार मेहुल चौकसी के पासपोर्ट की वैधता चार सप्‍ताह के लिए किया निलम्बित :-

विदेश मंत्रालय ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के सिलसिले में अरबपति आभूषण कारोबारी नीरव मोदी और उनके भागीदार मेहुल चौकसी के पासपोर्ट की वैधता चार सप्‍ताह के लिए निलंबित कर दी है। प्रवर्तन निदेशालय ने यह मांग करते हुए विदेश मंत्रालय को पत्र लिखा था।

निदेशालय ने इस सिलसिले में कल मुंबई, दिल्‍ली और गुजरात में नीरव मोदी के कई परिसरों पर छापेमारी की। इस दौरान पांच हजार एक सौ करोड़ रूपये मूल्‍य के हीरे, आभूषण और स्‍वर्ण बरामद किये गए।

 

2.दक्षिण अफ्रीका में जैकब ज़ुमा के इस्तीफे के बाद सिरिल रामाफोसा ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली :-

दक्षिण अफ्रीका में सत्तारूढ़ अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) पार्टी के प्रमुख सिरिल रामाफोसा को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई गई है। उन्हें जैकब जुमा के इस्तीफा देने के बाद देश का नया राष्ट्रपति चुना गया था। दक्षिण अफ्रीका की संसद में चार सौ सदस्य हैं, जिसमें सत्तारूढ़ अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस-एएनसी पार्टी का बहुमत है। संसद ने जैकब जुमा के शेष कार्यकाल के लिए रामाफोसा को कल राष्ट्रपति चुना। उनका कार्यकाल 2019 में पूरा होगा।

 

3.लोगों में आत्‍मविश्‍वास बनाये रखने के लिए दीर्घकालिक योजना और रणनीति बनाए दिल्ली पुलिस : राजनाथ सिंह :-

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्‍ली पुलिस से लोगों में आत्‍मविश्‍वास बनाये रखने के लिए दीर्घकालिक योजना और रणनीति बनाने को कहा है, ताकि वे अपने को सुरक्षित महसूस कर सकें। दिल्‍ली पुलिस के स्‍थापना दिवस पर नई दिल्‍ली में आयोजित समारोह में श्री सिंह ने कहा कि लोगों को दिल्‍ली पुलिस से बहुत अपेक्षाएं हैं और इसी को ध्‍यान में रखते हुए उसे और अधिक सतर्क और सजग रहने की जरूरत है। श्री सिंह ने इस अवसर पर दिल्‍ली पुलिस शहीद कोष के लिए पांच करोड़ रुपये देने की भी घोषणा की है। उन्‍होंने पुलिसकर्मियों को पुलिस पदक से सम्‍मानित भी किया।

 

4.सीबीआई ने छह शहरों में गीतांजलि समूह के 20 परिसरों पर ली तलाशी :-

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो (सीबीआई) ने शुक्रवार को छह शहरों के 20 स्‍थानों पर गीतांजलि कंपनी समूह के परिसरों में छापे मारे। गीतांजलि समूह की कंपनियां मेहूल चोकसी से संबंधित है। सीबीआई मुम्‍बई, पुणे, सूरत, जयपुर, हैदराबाद और कोयम्‍बटूर में कंपनी के परिसरों में छानबीन कर रही हैं। सीबीआई ने 13 फरवरी को पंजाब नेशनल बैंक की ओर से शिकायत मिलने पर गीतांजलि समूह की कंपनियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी।

 

5.आयुष्‍मान भारत योजना देश में चिकित्‍सा के क्षेत्र में क्रांति लाएगी : प्रधानमंत्री :-

अरूणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्मित दोरजी खांडू राज्‍य सम्‍मेलन केन्‍द्र का उद्घाटन किया। इस दौरान श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने चिकित्सा पर खर्च कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि आठ सौ प्रकार की दवाईयां जन-औषधि केन्‍द्र के माध्‍यम से सस्‍ती दरों पर उपलब्‍ध हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्‍मान भारत योजना देश में चिकित्‍सा के क्षेत्र में क्रांति लायेगी।

आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे जीने वाले परिवार में कोई भी बीमारी आएगी तो सरकार उसे स्वास्थ्य बीमा देगी। इससे एक वर्ष में पांच लाख रुपये तक अगर दवाई का खर्चा हुआ तो वो पेमेंट उसके इंश्यूरेंस से मिल जाएगा।

 

6.निर्वाचन आयोग ने मेघालय विधानसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा की :-

संपूर्ण निर्वाचन आयोग मेघालय में शुक्रवार को दूसरे दिन विधानसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा करेगा। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ पी रावत अन्‍य दो निर्वाचन आयुक्‍तों के साथ गुरुवार को शिलंग पहुंचे। उन्‍होंने विभिन्‍न राजनीतिक दलों, चुनाव अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों के साथ कई बैठकें की।

निर्वाचन आयोग शुक्रवार को आयकर, उत्‍पाद, मादक पदार्थ नियंत्रण विभाग और रिजर्व बैंक के अधिकारियों से मिलेगा।

उधर, नगालैंड में 43 लाख रुपये की बेहिसाबी नकदी, पैंतीस हजार से अधिक शराब की बोतलें, हथियार, गोलीबारूद तथा नशीले पदार्थ बरामद किए गए हैं।

 

7.उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू शुक्रवार से केरल के दो दिन के दौरे पर :-

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू शुक्रवार से केरल के दो दिन के दौरे पर हैं। वे आज तिरूअंनतपुरम के कन्नाकाकुन्नू पैलेस में आयोजित समारोह में चित्रा तिरुनल स्मारक व्याख्यान देंगे। इसके बाद श्री नायडू कोझिकोड रवाना हो जाएंगे। जहां वे शनिवार को रोज़ातुल उलूम के प्लेटिनम जुबली समारोह को संबोधित करेंगे।