लोनावाला में द पल्सेस कॉन्क्लेव आयोजित की जाएगी

0
187

1.इजरायल ने क्रांतिकारी लेजर आधारित वायु रक्षा प्रणाली का खुलासा किया

इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की कि उसने एक लेजर-आधारित वायु रक्षा प्रणाली को सफलतापूर्वक विकसित किया है।इस प्रणाली का मतलब हवाई खतरों को रोकना, जिसमें मोर्टार फायर, ड्रोन, मीडियम रेंज ग्रैड रॉकेट, एंटी टैंक मिसाइल और साथ ही लंबी दूरी की मिसाइलें शामिल हैं, जो वर्तमान में सीरिया और लेबनान में ईरान समर्थित आतंकवादी समूहों के निपटान में सक्षम होगा।

प्रणाली को उत्तरी इज़राइल में एक अज्ञात स्थान पर छह महीने के समय में परीक्षण करने के लिए निर्धारित किया गया है।

यदि इंटरसेप्शन टेस्ट सफल होता है, तो गाजा पट्टी के साथ इजरायल की सीमा के साथ क्षेत्र के उपयोग के लिए लेजर आधारित प्रणाली को भेजा जाएगा।

तकनीकी विकास लंबी दूरी के लक्ष्यीकरण और लेजर बीम के स्थिरीकरण में सक्षम होगा, जिससे उन्हें लंबी दूरी पर लक्ष्य को बाधित करने की अनुमति मिलती है।

2.भारत के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत 2021 तक कमीशन होने की संभावना

देश के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत का विनिर्माण वर्तमान में तीसरे चरण में है।इसके 2021 के प्रारंभ तक कमीशन होने की संभावना है।

यह वाहक कोच्चि में कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL) में बनाया जा रहा है।

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने 3 दिसंबर को कहा था कि विक्रांत 2022 तक पूरी तरह से बन जाएगा और इसमें मिग -29 K विमानों का बेड़ा शामिल होगा।

3.इंटरनेट तक पहुंच एक मौलिक अधिकार

सुप्रीम कोर्ट ने इंटरनेट तक पहुंच को मौलिक अधिकार घोषित किया है।सरकार संविधान में स्पष्ट रूप से उल्लिखित कुछ शर्तों को छोड़कर मौलिक अधिकारों से नागरिकों को वंचित नहीं कर सकती है।

केंद्र शासित प्रदेश में धारा 370 को रद्द करने के मद्देनजर 5 अगस्त से जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट बंदी के संबंध में एक याचिका की सुनवाई के बाद फैसला सुनाया गया।

भारतीय संविधान अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति के अधिकार को सभी नागरिकों के लिए एक मौलिक अधिकार बनाता है। इसे संविधान के अनुच्छेद 19 (1) (ए) में सूचीबद्ध किया गया है।

4.तमिलनाडु में सुचिन्द्रम ठुमलायन मंदिर का प्रसिद्ध रथ उत्सव शुरू हुआ

तमिलनाडु के दक्षिणी सबसे बड़े मंदिर, सुचिन्द्रम ठुमलायन मंदिर का प्रसिद्ध रथ उत्सव बड़े ही भक्ति और उल्लास के साथ आयोजित किया जा रहा है।दस दिवसीय वार्षिक उत्सव तमिल महीने में दिसंबर-जनवरी में आयोजित किया जाता है।

मंदिर विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दोनों शैव और वैष्णव संप्रदायों के लिए पवित्र है।

17 वीं शताब्दी का यह मंदिर अपनी स्थापत्य भव्यता के लिए प्रसिद्ध है।

यहाँ एक अंजनेया प्रतिमा है, जो 22 फीट ऊंची है और एक ही ग्रेनाइट ब्लॉक से बनी है। इसे भारत में अपने प्रकार की सबसे ऊँची मूर्तियों में से एक कहा जाता है।

5.आठ पूर्वोत्तर राज्य अप्रैल में गुजरात के माधवपुर मेले में भाग लेंगे

इस वर्ष अप्रैल के पहले सप्ताह में होने वाले गुजरात के माधवपुर मेले के दौरान उत्तरी पूर्वी क्षेत्र के आठ राज्य बड़े पैमाने पर भाग लेंगे।पोरबंदर जिले के माधवपुर घेड में वार्षिक मेला आयोजित किया जाता है और इस वर्ष मेला रामनवमी उत्सव के एक दिन बाद 2 अप्रैल से शुरू होगा।

गुजरात का माधवपुर मेला अरुणाचल प्रदेश की मिश्मी जनजाति से अपना संबंध रखता है।

सप्ताह भर चलने वाले ‘उत्सव’ में अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों से कला, नृत्य, संगीत, कविता, कहानी कहने और लोक नाटक की जीवंत सांस्कृतिक झलक देखने को मिलेगी।

6.आंध्र प्रदेश सरकार ने जीरो बजट प्राकृतिक खेती के लिए जर्मन फर्म KFW के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

आंध्र प्रदेश सरकार ने `शून्य बजट प्राकृतिक खेती ‘(Zero Budget Natural Farmin-ZBNF) के लिए एक जर्मन फर्म, KFW के प्रतिनिधियों के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।जर्मन फर्म के साथ चल रहे प्रोजेक्ट को बढ़ाने के लिए किए गए समझौते के हिस्से के रूप में, सरकार ने 1015 करोड़ रुपये की अनुमानित राशि में से 711 करोड़ रुपये का कर्ज लिया है, जो कि जलवायु परिवर्तन के लिए खर्च की जाने वाली राशि, ZJF के लिए खर्च किया जाएगा।

वाईएस जगनमोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार परियोजना पर 304 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

परियोजना का लक्ष्य लगभग 600 ग्राम पंचायतों में 2.39 लाख किसानों को शामिल करना और प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देना है।

शून्य बजट प्राकृतिक खेती, जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, खेती का एक तरीका है जहाँ पौधों को उगाने और कटाई करने की लागत शून्य है।

इसका मतलब है कि किसानों को फसलों के स्वस्थ विकास को सुनिश्चित करने के लिए उर्वरकों और कीटनाशकों की खरीद की आवश्यकता नहीं है।

7.लोनावाला में द पल्सेस कॉन्क्लेव आयोजित की जाएगी

इंडिया पल्सेस एंड ग्रेन्स एसोसिएशन (IPGA), देश के दालों के व्यापार और उद्योग के लिए नोडल निकाय, ने घोषणा की कि पाँचवाँ संस्करण द पल्सेस कॉन्क्लेव ( दलहन कॉन्क्लेव ), 12-14 फरवरी को लोनावाला, महाराष्ट्र में होगा।IPGA को भारत और 1500 ट्रेड स्टेकहोल्डर्स जिसमे, यूएसए, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, म्यांमार, इथियोपिया, युगांडा, तंजानिया, मोज़ाम्बिक, मलावी जैसे देश शामिल है से प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है।

सम्मेलन का उद्देश्य निर्यात में वृद्धि, प्रसंस्करण क्षमता, प्रोटीन निष्कर्षण, मूल्य संवर्धन और कटाई के बाद का प्रबंधन है।

8.एसबीआई ने सकल घरेलू उत्पाद का अनुमान 5% से वित्त वर्ष 2015 में 4.6% घटाया

एसबीआई ने आर्थिक वृद्धि के अनुमान को पहले के 5% से घटाकर 4.6% कर दिया।नवीनतम SBI Ecowrap की रिपोर्ट में भी विकास दर के दो साल में 6 प्रतिशत से नीचे रहने की भविष्यवाणी की गई थी।

एसबीआई रिसर्च डेस्क ने कहा कि वित्त वर्ष 2018 के लिए समग्र विकास के दृष्टिकोण को निर्धारित करने में सरकारी व्यय जैसे कारक प्रमुख कारक हैं।

9.हुडको ने एम नागराज को अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक नियुक्त किया

राज्य के स्वामित्व वाले आवास और शहरी विकास निगम (हुडको) ने एम नागराज को कंपनी का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है।नागराज कंपनी के निदेशक (कॉर्पोरेट योजना) भी हैं

उनके पास आवास, बुनियादी ढांचा वित्त, कौशल विकास और सामाजिक क्षेत्र में माइक्रोफाइनेंस, और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार जैसे क्षेत्रों में लगभग 28 वर्षों का अनुभव है।

हुडको आवास और शहरी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए ऋण प्रदान करता है।

10.ए सकिवेइवेल ने AEPC इंडियाकेअध्यक्षकेरूपमें पदभार संभाला

अपैरल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया (AEPC) ने ए सकिवेइवेल को संगठन का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है।सकिवेइवेल ने कहा कि उद्योग जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहा था और निर्यात वृद्धि स्थिर थी।

सकथिवेल ने कुछ निर्यातकों के साथ मिलकर 1990 में तिरुपुर एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन की स्थापना की थी।