वर्चुअल इंटेलिजेंस टूल: तेजस लॉन्च किया गया

0
104

1. गणतंत्र दिवस परेड में उत्‍तर प्रदेश को सर्वश्रेष्‍ठ झांकी का पुरस्‍कार मिला

इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने वाली 32 झांकियों में से उत्तर प्रदेश की झांकी को पहला पुरस्कार मिला है। उत्तर प्रदेश की झांकी का विषय था – अयोध्या – उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत। त्रिपुरा की झांकी को दूसरा स्थान मिला है, जिसमें सामाजिक और आर्थिक मानकों में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए पर्यावरण अनुकूल परम्पराओं के प्रोत्साहन को दिखाया गया था। केंद्रीय युवा कार्य और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने गणतंत्र दिवस परेड में शामिल प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान किए। विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और अर्द्धसैनिक बलों की नौ झांकियों में से बायो टेक्नोलॉजी विभाग की झांकी सर्वश्रेष्ठ मानी गई। इसमें विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत – कोविड- टीका विकसित करने की प्रक्रिया को प्रदर्शित किया गया था। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग की झांकी अमर जवान को सशस्त्र बलों के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए विशेष पुरस्कार दिया गया। श्री रिजिजू ने दिल्ली के रोहिणी इलाके के माउंट आबू पब्लिक स्कूल और विद्या भारती स्कूल के छात्रों को सर्वोत्तम सांस्कृतिक प्रस्तुति के लिए पुरस्कृत किया। इन बच्चों ने आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को सुंदर ढंग से पेश किया था।

2. वर्चुअल इंटेलिजेंस टूल: तेजस लॉन्च किया गया

नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर सर्विसेज़ इंकॉर्पोरेटेड (NICSI) की स्थापना के 25 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा ‘तेजस’ नाम से एक वर्चुअल इंटेलिजेंस टूल लॉन्च किया गया, जो कि नागरिकों को नीतिगत निर्णयों और सरकारी सेवाओं एवं उनके वितरण से जुड़ी दक्षता में सुधार के उद्देश्य से सार्थक जानकारी जुटाने के लिये उपलब्ध डेटा के माध्यम से महत्त्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री द्वारा ‘ई-नीलामी भारत’ (यह सरकारी संस्थानों की इलेक्ट्रॉनिक फारवर्ड और रिवर्स नीलामी आवश्यकताओं को पूरा करने के उद्देश्य से 24×7 ऑनलाइन सेवा उपलब्ध कराएगी) और ‘वर्क फ्रॉम एनीवेयर’ पोर्टल भी लॉन्च किया गया, यह पोर्टल महामारी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और काम की सुगमता सुनिश्चित करने के लिये वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संचार की सुविधा उपलब्ध कराएगा। नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर सर्विसेज़ इंकॉर्पोरेटेड, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र का एक उपक्रम है। इसका प्राथमिक कार्य केंद्र एवं राज्य सरकारों और देश भर के अन्य सार्वजनिक उपक्रमों को ई-गवर्नेंस से जुड़ी परियोजनाओं के लिये एंड-टू-एंड आईटी समाधान प्रदान करना है।

3. TCS बना विश्व का तीसरा मोस्ट वैल्यूएबल आईटी सर्विस ब्रांड

ब्रांड फाइनेंस की एक रिपोर्ट के अनुसार, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) को Accenture और IBM के बाद वैश्विक स्तर पर तीसरे सबसे वैल्युएबल आईटी सेवा ब्रांड का स्थान मिला है। तीसरे स्थान पर काबिज TCS तेजी से आईबीएम के साथ अंतर को कम कर रही है, जो 11% ब्रांड वैल्यू बढ़कर 15 बिलियन अमरीकी डॉलर के बराबर है। एक्सेंचर 26 बिलियन अमरीकी डालर के रिकॉर्ड ब्रांड मूल्य के साथ दुनिया का मोस्ट वैल्यूएबल और सबसे मजबूत आईटी सर्विस ब्रांड का टाइटल बरकरार रखा, जबकि आईबीएम 16.1 बिलियन अमरीकी डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ दूसरे स्थान पर है। चार भारतीय आईटी सर्विस कंपनियों TCS (3), इंफोसिस (4), HCL (7) और विप्रो (9) ने विश्व की टॉप-10 कंपनियों में स्थान हासिल किया हैं। एक्सेंचर ने 26 बिलियन डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ दुनिया की सबसे मूल्यवान और सबसे मजबूत आईटी सेवा ब्रांड का खिताब बरकरार रखा है।

4. भारत ने साल 2021 में UN शांतिनिर्माण कोष के लिए की 150,000 डॉलर देने की घोषणा

भारत ने इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र शान्तिनिर्माण कोष (United Nations Peacebuilding Fund) की गतिविधियों और कार्यक्रमों में योगदान देने के लिए साल 2021 में 150,000 अमेरिकी डालर देने का वादा किया है। पीसबिल्डिंग फंड ने अपनी पांच साल की रणनीति को आगे बढ़ाया है, जिसके लिए वर्ष 2020-2024 के दौरान शान्तिनिर्माण कोष के लिये डेढ़ अरब (1.5 बिलियन) डॉलर की आवश्यकता होगी। इसकी घोषणा 25 जनवरी, 2021 को संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने की। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि वह उन देशों के प्रति आभारी हैं जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र के शांति स्थापना कोष के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र के शांति और संघर्ष निवारण की दिशा में 439 मिलियन डॉलर से अधिक की सहायता प्रदान की है।

5. श्रीलंका और बहरीन को भारत की “वैक्सीन मैत्री” पहल से COVID-19 टीके प्राप्त हुए

वैक्सीन मैत्री पहल भारत द्वारा पड़ोसी देशों को COVID-19 टीके गिफ्ट करने के लिए शुरू की गई है। हाल ही में, श्रीलंका और बहरीन को इस पहल के तहत भारत से COVID-19 टीके प्राप्त हुए। भारत द्वारा पड़ोसी देशों को COVID-19 टीके गिफ्ट करने के लिए वैक्सीन मैत्री पहल 20 जनवरी को शुरू की गई थी। श्रीलंका को “वैक्सीन मैत्री” पहल के एक भाग के रूप में भारत से 5 लाख कोविड-19 टीके मिले हैं। बहरीन को भी टीकों की खेप भेजी गई है। बहरीन को इस पहल के तहत 10,800 टीके मिलेंगे। भारत ने श्रीलंका और बहरीन से पहले पड़ोस के सात देशों को 5 मिलियन से अधिक की खुराक भेजी है। भारत से सहायता प्राप्त करने वाले यह 7 देश हैं- मालदीव (1,00,000 टीके), भूटान (1,50,000 टीके), नेपाल (1 मिलियन टीके), बांग्लादेश (2 मिलियन टीके), म्यांमार (5 मिलियन टीके), मॉरीशस (1,00,000 टीके), और सेशेल्स (50,000 टीके) है।कोविशिल्ड की वाणिज्यिक आपूर्ति मोरक्को, ब्राजील, (प्रत्येक के लिए 2 मिलियन खुराक), और बांग्लादेश (5 मिलियन खुराक) को भेजी गई है।

6. मेघालय ने जीता बेस्ट इलेक्टोरल प्रैक्टिस 2020 के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय, मेघालय को राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ चुनावी आचरण पुरस्कार -2020 में भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) द्वारा चुनाव में सूचना प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगों के लिए एक विशेष पुरस्कार के लिए चुना गया था। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस पुरस्कार समारोह में मेघालय के सीईओ एफ.आर. ख़ारकोंगर को वर्चुअली पुरस्कार प्रदान किया गया। यह पुरस्कार सीईओ के कार्यालय द्वारा सम्पूर्ण चुनावी नामांकन (E2E) प्रक्रिया में निर्वाचक गतिविधियों में निरंतर और सुसंगत आईटी अनुप्रयोग प्रयासों और सभी श्रेणियों के मतदाताओं के लिए, दोनों सामान्य और विकलांग व्यक्तियों (PWD) के लाभ के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए दिया जाता है। ECI लगातार गैर-चुनावी अवधि जैसे कि मतदाता पोर्टल, मतदाता हेल्पलाइन ऐप, एसएमएस, 1950 हेल्पलाइन, राजनीतिक पार्टी पंजीकरण और ऑनलाइन ट्रैकिंग को कवर करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहा है।

7. कोलकाता में ‘लाइब्रेरी ऑन बोट’ का शुभारंभ

पश्चिम बंगाल परिवहन निगम ने पहली यंग रीडर्स बोट लाइब्रेरी लॉन्च की है। इस लाइब्रेरी को एक हेरिटेज बुक स्टोर के सहयोग से लॉन्च किया गया है। इसे एक नाव पर (लाइब्रेरी ऑन बोट) लॉन्च किया गया है जो इस तरह की प्रथम पहल है। पश्चिम बंगाल राज्य परिवहन निगम ने विदेशों की तर्ज पर हुगली नदी में ‘लाइब्रेरी ऑन बोट’ का शुभारंभ किया है। यह लाइब्रेरी बच्चों को अंग्रेजी और बंगाली में 500 किताबों में से चुनने के लिए विकल्प प्रदान करेगी।यह बोट लाइब्रेरी लोगों को तीन घंटे की लंबी यात्रा प्रदान करेगी।इस लाइब्रेरी की यात्रा मिलेनियम पार्क में शुरू होगी।यह बेलूर मठ जेट्टी की यात्रा करेगी और वापस लौटेगी।यह नाव सप्ताह में तीन यात्राएं प्रदान करेगी।इसमें फ्री वाईफाई की सुविधा भी है।इस सवारी की कीमत वयस्कों के लिए 100 रुपये और बच्चों के लिए 50 रुपये होगी। इससे पहले ट्राम में भी लाइब्रेरी की शुरुआत की जा चुकी है।

8. महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पम्‍प पावर कनेक्‍शन नीति का उदघाटन किया

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पम्‍प पावर कनेक्‍शन नीति का औपचारिक रूप से उदघाटन किया। इस अवसर पर श्री ठाकरे ने कहा कि राज्‍य सरकार ने इस योजना के तहत किसानों के जीवन में महत्‍वपूर्ण परिवर्तन लाने का कदम उठाया है। मुख्‍यमंत्री ने इस मौके पर कृषि ऊर्जा अभियान पॉलिसी वेब पोर्टल, सोलर एनर्जी लैंड बैंक पोर्टल, महाकृषि अभियान एक्‍ट और ए सी एफ ऐप का भी उद्घाटन किया। श्री ठाकरे ने कहा कि किसानों को दिन के समय निर्बाध बिजली आपूर्ति और उनके कृषि उत्‍पादों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य- एम एस पी की मांगें सरकार की प्राथमिकता में शामिल हैं।

9. डब्ल्यूएचओ में लौटा अमेरिका, भारत ने किया स्वागत

भारत ने अमेरिका के विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) में लौटने के फैसले का स्वागत किया है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने डब्ल्यूएचओ की कार्यकारी परिषद के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये आयोजित 148 वें सत्र की अध्यक्षता करते हुए अमेरिका को लेकर ये भावनाएं व्यक्त कीं। विदित हो कि कोविड-19 महामारी के सिलसिले में डब्ल्यूएचओ की भूमिका को गलत मानते अमेरिका ने कुछ हफ्ते पहले संगठन को छोड़ दिया था।

10. इसरो के लिए कोयंबटूर के कॉलेज छात्रों ने बनाया सेटेलाइट

कोयंबटूर के श्रीशक्ति इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के छात्रों ने 2.5 करोड़ रुपये की लागत से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के लिए एक सेटेलाइट को डिजाइन और विकसित किया है। इसरो के चेयरमैन डॉ. के. सिवन इसका उद्घाटन करेंगे। इसके बाद फरवरी में इसे इसरो को उसके इस्तेमाल के लिए सौंप दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले साल जून में इंडियन नेशनल स्पेस प्रमोशन एंड ऑथराइजेशन सेंटर के गठन ने इंस्टीट्यूट के 12 छात्रों को इसरो के साथ मिलकर काम करने और ‘श्रीशक्तिसैट’ विकसित करने के लिए प्रेरित किया। सर्बिया स्थित कम्युनिटी फॉर स्पेस प्रोग्राम डेवलपमेंट के साथ मिलकर श्रीशक्तिसैट ग्राउंड स्टेशन स्थापित करने के बाद इंस्टीट्यूट सेटेलाइट नेटवर्क ओपन ग्राउंड स्टेशन (एसएटीएनओजीएस) परियोजना का सदस्य बन गया। एसएटीएनओजीएस का मकसद पृथ्वी की निचली कक्षा के सेटेलाइट ग्राउंड स्टेशनों के नेटवर्क को तकनीक उपलब्ध कराना है। ‘श्रीशक्तिसैट’ का वजन सिर्फ 460 ग्राम होगा, लेकिन यह 10 किग्रा तक वजन के किसी अन्य नैनो सेटेलाइट की तरह कार्य कर सकेगा। इसका इस्तेमाल इंटरनेट ऑफ थिंग्स के लिए प्रौद्योगिकी प्रदर्शक के तौर पर किया जाएगा।

11. प्रधानमंत्री ने आज महान स्‍वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने महान स्‍वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्‍होंने कहा कि देश के स्‍वतंत्रता संग्राम में उनका योगदान अविस्‍मरणीय है और यह पीढियों तक लोगों को प्रेरित करता रहेगा। भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय का 28 जनवरी को 156वां जन्मदिन था। लाला लाजपत राय का जन्म 28 जनवरी 1865 को पंजाब के मोगा जिले के ढुडीके में हुआ था। 17 नवंबर 1928 को लाला लाजपत राय का निधन हो गया था। उनकी देशभक्ति के लिए उन्हें ‘पंजाब केसरी’ और ‘लायन ऑफ़ पंजाब’ का खिताब दिया गया। लाला लाजपत राय ‘लाल बाल पाल’ नामक त्रिमूर्ति के सदस्य थे। इसमें पंजाब के लाला लाजपत राय, महाराष्ट्र के बाल गंगाधर तिलक तथा बंगाल के बिपिन चन्द्र पाल शामिल थे। इन तीनों नेताओं ने स्वतंत्रता संग्राम की दिशा को बलदने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इन तीनों ने स्वदेशी आन्दोलन को मजबूत करने के लिए देश भर में लोगों को एकजुट किया।