वर्ष 2023 के लिए रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार तीन वैज्ञानिकों को क्वांटम डॉट्स की खोज और संश्‍लेषण के लिए प्रदान किया गया

0
51

1 वर्ष 2023 के लिए रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार तीन वैज्ञानिकों को क्वांटम डॉट्स की खोज और संश्‍लेषण के लिए प्रदान किया गया

वर्ष 2023 के लिए रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार तीन वैज्ञानिकों को क्वांटम डॉट्स की खोज और संश्‍लेषण के लिए प्रदान किया गया है। ये वैज्ञानिक हैं- फ्रांसीसी-अमरीकी रसायनज्ञ मौंगी जी बावेंडीअमरीकी लुईस ई ब्रूस और रूसी मूल के एलेक्सी एकिमोव। क्वांटम डॉट्स छोटे नैनोकण होते हैं जिनके गुण उनके आकार से निर्धारित होते हैं। इनकी खोज ने क्‍यूएलईडी टेलीविजन और एलईडी लैंप की तकनीक में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जहां ये नैनोकण जीवंत रंग बनाने में सहायक होते हैं। नोबेल पुरस्कार की आधिकारिक वेबसाइट पर बताया गया है कि नैनो टेक्नोलॉजी के ये सबसे छोटे घटक अब टेलीविजन और एलईडी लैंप से अपनी रोशनी फैलाते हैं, और कई अन्य के अलावा ट्यूमर ऊतक को हटाते समय शल्‍य चिकित्‍सकों का मार्गदर्शन भी कर सकते हैं।

2 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नौसेना के अद्यतन स्वदेशी कार्यक्रम- स्वावलंबन के दूसरे चरण का शुभारंभ किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नौसेना के अद्यतन स्वदेशी कार्यक्रम- स्वावलंबन के दूसरे चरण का शुभारंभ किया। नई दिल्ली में भारतीय नौसेना के नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन के सेमिनार ‘स्वावलंबन’ में उन्‍होंने कहा कि मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से आत्मनिर्भरता सर्वोच्च प्राथमिकता बन गई है। कार्यक्रम के दौरान, 98 वस्तुओं की पांचवीं स्वदेशीकरण सूची भी जारी की गई। स्वावलंबन की पहली संगोष्ठी 18-19 जुलाई 2022 को नई दिल्ली में आयोजित हुई थी।

3 सरकार ने हल्‍दी और इससे बने उत्‍पादों को बढ़ावा देने के लिए राष्‍ट्रीय हल्‍दी बोर्ड के गठन को मंजूरी दी

सरकार ने हल्‍दी और इससे बने उत्‍पादों को बढ़ावा देने के लिए राष्‍ट्रीय हल्‍दी बोर्ड के गठन को मंजूरी दे दी है। यह बोर्ड हल्‍दी से जुड़े मुद्दों और मसालों के बोर्ड तथा अन्‍य सरकारी एजेंसियों के साथ बेहतर समन्‍वय स्‍थापित करेगा। भारत विश्‍व में हल्‍दी का सबसे बडा उत्‍पादक, उपभोक्‍ता और निर्यातक है। देश के 20 राज्‍यों में हल्‍दी की 30 से अधिक किस्‍में उगाई जाती हैं। महाराष्‍ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु देश के सबसे बडे हल्‍दी के उत्‍पादक हैं। विश्‍व स्‍तर पर हल्‍दी के व्‍यापार में भारत का 62 प्रतिशत हिस्‍सा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तेलंगाना में एक समारोह में बोर्ड की स्थापना की घोषणा की थी।

4 राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष तथा जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कॉपरेशन ने 60 करोड़ डॉलर का भारत-जापान कोष शुरु करने के लिए समझौता किया

राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष तथा जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कॉपरेशन – जेबीआईसी ने साठ करोड़ डॉलर का भारत-जापान कोष शुरू करने के लिए समझौता किया है। यह संयुक्त पहल जलवायु और पर्यावरण के क्षेत्र में भारत-जापान के बीच सहयोग और निवेश को बढ़ावा देगी। वित्त मंत्रालय के अनुसार भारत सरकार इस कोष में 49 प्रतिशत अंशदान करेगी। शेष 51 प्रतिशत अंशदान जेबीआईसी की ओर से किया जाएगा। इस कोष से पर्यावरणीय संधारणीयता और कार्बन उत्सर्जन कम करने से जुड़ी कार्यनीतियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारत में जापान के निवेश को प्रोत्साहन मिलेगा। वित्त मंत्रालय ने इस सहयोग को भारत-जापान के बीच रणनीतिक और आर्थिक साझेदारी के लिए महत्वपूर्ण बताया है।

5 केंद्र ने नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुरा, ऑल त्रिपुरा टाइगर फोर्स और संबंधित गुटों को गैर कानूनी गतिविधि निरोधक अधिनियम के तहत अवैध संगठन घोषित किया

केंद्र सरकार ने नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुराऑल त्रिपुरा टाइगर फोर्स और संबंधित गुटों को गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत अवैध संगठन घोषित किया है। गृह मंत्रालय ने इन संगठनों पर पांच वर्ष के लिए प्रतिबंध लगाया है। मंत्रालय ने बताया कि सरकार का मानना है कि इनकी गतिविधियां देश की संप्रभुता और एकता के लिए खतरा है। ये गुट विध्वंसक और हिंसक गतिविधियों में शामिल रहे हैं और अपने मंसूबे पूरे करने के लिए लोगों में आतंक फैलाते रहे हैं। गृह मंत्रालय ने कहा कि यदि इन संगठनों पर तत्‍काल अंकुश नहीं लगाया जाता तो ये अपना विस्तार करेंगे और राष्ट्र विरोधी गतिविधियां जारी रखेंगे।

6 भारतीय स्टेट बैंक ने मोबाइल हस्तचालित उपकरण की शुरुआत की

भारतीय स्टेट बैंक ने मोबाइल हस्तचालित उपकरण की शुरुआत की। इससे बैंक के ग्राहकों को बेहतर बैंकिंग सुविधाएं प्राप्त होंगी। इस उपकरण से ग्राहकों को घर बैठे नकदी की निकासी, नकदी जमा करने, धनराशि के हस्तांतरण, बकाया राशि की जानकारी प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी। इस उपकरण से वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग जनों को विशेष लाभ होगा।

7 रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट ने भारतीय वायु सेना को ट्विन सीटर एलसीए तेजस सौंपा

वायु सेना को 4 अक्टूबर को एलसीए तेजस ट्विन-सीटर ट्रेनर विमान मिल गया। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के सीएमडी सीबी अनंतकृष्णन ने भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी को बंगलूरू में हुए एक कार्यक्रम में ट्रेनर विमान को सौंपा। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) की पहली श्रृंख्ला प्रोडक्शन ट्विन सीटर एलसीए तेजस बहु-उद्देश्यी, चपलता और अत्याधुनिक तकनीकी से सुसज्जित है तथा यह भारतीय वायुसेना के पायलटों को उपयुक्त प्रशिक्षण प्रदान करेगा। वायुसेना ने पहले ही हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को 83 एलसीए का ऑर्डर दे दिया है।

8 भारतीय सेना ने USI के सहयोग से प्रोजेक्ट उद्भव के तहत एक हाइब्रिड-पैनल चर्चा संपन्न की

हाल ही में भारतीय सेना ने यूनाइटेड सर्विस इंस्टीट्यूशन ऑफ इंडिया (USI) के साथ साझेदारी में प्रोजेक्ट उद्भव के हिस्से के रूप में एक हाइब्रिड-पैनल चर्चा शुरू की। यह चर्चा “भारतीय सैन्य प्रणालियों का विकास, युद्ध और रणनीतिक सोच: वर्तमान अनुसंधान एवं भविष्य की दिशाएँ” पर केंद्रित थी। प्रोजेक्ट उद्भव भारतीय सेना द्वारा राज्य कला, युद्ध कला, कूटनीति और भव्य रणनीति के प्राचीन भारतीय ग्रंथों से प्राप्त राज्य कला एवं रणनीतिक विचारों की गहन भारतीय विरासत को फिर से खोजने के लिये शुरू की गई एक पहल है। यह स्वदेशी सैन्य प्रणालियों, ऐतिहासिक ग्रंथों, क्षेत्रीय ग्रंथों एवं राज्यों, विषयगत अध्ययन और जटिल कौटिल्य अध्ययन सहित व्यापक स्पेक्ट्रम पर केंद्रित है। अपने मूल में प्रोजेक्ट उद्भव ऐतिहासिक और समकालीन को जोड़ने का प्रयास करता है। यह परियोजना ऐतिहासिक आख्यानों की पुनः खोज से परे है; इसका उद्देश्य भारत की बहुमुखी दार्शनिक और सांस्कृतिक विरासत में गहराई से निहित एक स्वदेशी रणनीतिक शब्दावली विकसित करना है। इसका अंततः उद्देश्य प्राचीन ज्ञान को आधुनिक सैन्य शिक्षाशास्त्र में एकीकृत करना है, जिससे भारतीय सेना आज के जटिल रणनीतिक परिदृश्य में सदियों पुराने सिद्धांतों से सीख ले सके। प्रोजेक्ट उद्भव के संबंध में, USI 21 और 22 अक्तूबर, 2023 को एक सैन्य विरासत महोत्सव आयोजित करेगा।

9 टोटो शब्द संग्रह 7 अक्तूबर 2023 को कोलकाता में जारी किया जाएगा

पश्चिम बंगाल में केवल 1,600 व्यक्तियों द्वारा बोली जाने वाली टोटो भाषा विलुप्त होने के कगार पर है। हालाँकि टोटो भाषा को संरक्षित करने में सहायता के लिये “टोटो शब्द संग्रह” नामक एक त्रिभाषी शब्दकोश (टोटो-बंगाली-अंग्रेज़ी) 7 अक्तूबर 2023 को कोलकाता में जारी किया जाएगा। टोटो भाषा एक चीन-तिब्बती भाषा है जो भूटान की सीमा से लगे पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में टोटो जनजाति के व्यक्तियों द्वारा बोली जाती है। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन’ (UNESCO) इसे गंभीर रूप से लुप्तप्राय भाषा के रूप में सूचीबद्ध करता है। टोटो भाषा मुख्य रूप से मौखिक रूप से बोली जाती है, हालाँकि समुदाय के प्रमुख सदस्य पद्मश्री से सम्मानित धनीराम टोटो ने वर्ष 2015 में इसकी एक लिपि विकसित की है, लेकिन ज्यादातर व्यक्ति इसे या तो बंगाली लिपि में लिखते हैं या बंगाली भाषा में लिखते हैं।

10 सिक्किम में तीस्‍ता नदी में अचानक आई बाढ़ से राज्‍य के कई क्षेत्रों से संपर्क टूटा, राहत और बचाव कार्य जारी

मंगन जिले में, चुंगथांग टूंग पुल ढहने के कारण कटा हुआ है। चुंगथांग सिक्किम ऊर्जा बांध बह गया है, जबकि चुंगथांग शहर का 80 प्रतिशत हिस्सा गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है, जिसमें पेयजल आपूर्ति में व्यवधान भी शामिल है। मंगन जिले में भी कई पुल ढह गए हैं, जबकि फिदांग और डिक्चू में कई मकान बह गए हैं। मंगन जिले में चार लोगो की जान गई हैं जबकि 14 लोगों के लापता होने की खबर है। जिले के ज़ोंगु क्षेत्र से कनेक्टिविटी बुरी तरह प्रभावित है। तीस्ता नदी ब्रह्मपुत्र ( बांग्लादेश में जमुना के नाम से जानी जाती है ) की एक सहायक नदी है, जो भारत और बांग्लादेश से होकर बहती है। यह सिक्किम के चुनथांग के पास हिमालय से निकलती है और बांग्लादेश में प्रवेश करने से पहले पश्चिम बंगाल से होकर दक्षिण की ओर बहती है। मूल रूप से, नदी दक्षिण की ओर बढ़ती हुई सीधे पद्मा नदी (बांग्लादेश में गंगा का मुख्य चैनल) में गिरती थी, लेकिन 1787 के आसपास नदी ने अपना मार्ग बदल लिया और पूर्व की ओर बहने लगी और असम में जमुना नदी में मिल गई।

11 सऊदी अरब ने भारत के लिये तेल प्रीमियम को कम किया

विश्व के दूसरे सबसे बड़े तेल उत्पादक सऊदी अरब ने उभरती वैश्विक ऊर्जा गतिशीलता में बदलाव की प्रतिक्रिया में अपने तेल निर्यात पर भारत पर लगने वाले प्रीमियम को कम कर दिया है। एशियाई प्रीमियम, पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) द्वारा एशियाई देशों पर बाज़ार-आधारित बिक्री मूल्य से परे लगाया गया एक अतिरिक्त शुल्क, भारत के लिये चिंता का विषय रहा है। भारत ने निरंतर इस प्रीमियम को समाप्त करने का समर्थन किया है और इसके बजाय ‘एशियन डिस्काउंट ‘ शुरू करने का प्रस्ताव भी रखा है। विशेष रूप से, सऊदी अरब ने हाल ही में वर्ष 2022 में प्रीमियम को लगभग 10 USD से घटाकर 3.5 USD प्रति बैरल कर दिया है। यह समायोजन तेल बाज़ार में प्रतिस्पर्द्धी गतिशीलता को रेखांकित करता है, जहाँ विश्व के दूसरे और तीसरे सबसे बड़े कच्चे तेल आयातक भारत तथा चीन सहित देशों ने यूक्रेन संघर्ष के बाद दी गई पर्याप्त छूट के कारण रूस से आयात बढ़ा दिया है।

12 जम्मू-कश्मीर के प्रसिद्ध बसोहली पश्मीना को मिला GI टैग

जम्मू-कश्मीर के सुरम्य जिले कठुआ से निकलने वाले सदियों पुराने पारंपरिक शिल्प बसोहली पश्मीना को हाल ही में प्रतिष्ठित भौगोलिक संकेतक (GI) टैग मिला है। बसोहली पश्मीना अपनी असाधारण कोमलता, बारीकी और पंख जैसे वजन के लिए प्रसिद्ध है। पारंपरिक हाथ से कताई तकनीकों का उपयोग करके कुशल कारीगरों द्वारा तैयार किया गया, यह उत्तम कपड़ा एक सदी से अधिक समय से विलासिता और लालित्य का प्रतीक रहा है। इसकी पहचान थोक जोड़ने के बिना गर्मी प्रदान करने की इसकी उल्लेखनीय क्षमता है, जो इसे ठंडी जलवायु और समझदार फैशन उत्साही लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाती है।

13 सुधा मूर्ति बनीं ग्लोबल इंडियन अवार्ड पाने वाली पहली महिला

प्रसिद्ध लेखक, परोपकारी और इंफोसिस के सह-संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति की पत्नी सुधा मूर्ति को टोरंटो में एक भव्य इंडो-कैनेडियन समारोह में कनाडा इंडिया फाउंडेशन (CIF) द्वारा प्रतिष्ठित ग्लोबल इंडियन अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार, जिसका मूल्य $ 50,000 है, प्रतिवर्ष एक उत्कृष्ट भारतीय व्यक्तित्व को प्रस्तुत किया जाता है जिसने अपने संबंधित क्षेत्र में एक अमिट छाप छोड़ी है।

14 इंडोनेशिया ने लॉन्च किया दक्षिण पूर्व एशिया की पहली हाई-स्पीड रेलवे ‘व्हूश’

इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो ने सोमवार को आधिकारिक तौर पर दक्षिण पूर्व एशिया के पहले हाई-स्पीड रेलवे का उद्घाटन किया, जो देश के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। महत्वाकांक्षी परियोजना, जिसे “व्हूश” हाई-स्पीड रेलवे के रूप में जाना जाता है, चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव का एक प्रमुख घटक है और दो महत्वपूर्ण इंडोनेशियाई शहरों के बीच यात्रा के समय को नाटकीय रूप से कम करने के लिए तैयार है। $ 7.3 बिलियन की अनुमानित लागत के साथ, इस स्मारकीय बुनियादी ढांचे की परियोजना को मुख्य रूप से चीन द्वारा वित्त पोषित किया गया था। यह पीटी केरेटा सेपैट इंडोनेशिया-चीन (पीटी केसीआईसी) के संयुक्त प्रयासों के माध्यम से फलीभूत हुआ, जो चार राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों और चाइना रेलवे इंटरनेशनल कंपनी लिमिटेड के इंडोनेशियाई संघ के बीच एक सहयोग है।

15 आर्मागेडन रीडटेल

हाल ही में केरल के पश्चिमी घाट में एम.आई.टी.-वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी के शोधकर्त्ताओं ने एक नई डैम्फ्लाइज़ प्रजाति की खोज की है, जिसे ‘आर्मगेडन रीडटेल‘ (प्रोटोस्टिक्टा आर्मागेडोनिया/Protosticta armageddonia) नाम दिया गया है। “आर्मगेडन रीडटेल” नाम, जो “इकोलॉजिकल आर्मगेडन” शब्द को संदर्भित करता है, निवास स्थान के पतन और जलवायु परिवर्तन के परिणामस्वरूप कीड़ों की वैश्विक गिरावट को उजागर करने हेतु चुना गया था। इसकी पहचान इसके गहरे भूरे जैसे काले शरीर, चमकीली हरी-नीली आँखों और इसके पेट के आठ कोष्ठों में से आधे पर सूक्ष्म हल्के नीले प्रतिरूप से की जा सकती है। यह विशेष रूप से घने कैनोपी/वितान (Canopy) आवरण के नीचे पर्वतीय जल धाराओं में पनपता है। ये ड्रैगनफ़्लाइज़ के समान होते हैं, लेकिन उनसे आकार में छोटे होते हैं और उनका शरीर पतला होता है। डैम्फ्लाइज़ मुख्य रूप से उथले, मीठे जल के आवास स्थानों के पास पाए जाते हैं और पतले शरीर एवं लंबे, जालीदार पंखों के साथ उड़ने वाले सुंदर जीव होते हैं।

16 चीन के हांगचोओ में एशियाई खेलों में भारत ने 3 स्‍वर्ण, 5 रजत और 4 कांस्‍य पदक जीते, भारत के कुल पदकों की संख्या 81 हुई

चीन के हांगचोओ में 19वें एशियाई खेलों में भारत ने तीन स्‍वर्ण, पांच रजत और चार कांस्‍य सहित बारह पदक जीते हैं। पदक तालिका में भारत 18 स्वर्ण, 31 रजत और 32 कांस्य सहित 81 पदक जीतकर के साथ चौथे स्‍थान पर है। एशियाई खेलों में भारत का ये अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। एथलेटिक्स में पुरुषों के भाला फेंक में नीरज चोपड़ा ने स्‍वर्ण और किशोर कुमार जेना ने रजत पदक जीता। चार गुणा चार सौ मीटर रिले में पुरुष टीम ने स्‍वर्ण और महिला टीम ने रजत पदक हासिल किया। आठ सौ मीटर दौड़ में हरमिलन बैंस ने रजत पदक और पुरूषों के पांच हजार मीटर दौड़ में अविनाश सालबे ने रजत पदक अपने नाम किया। 35 किलोमीटर रेस वॉक मिक्स्ड टीम में रामबाबू और मंजू रानी की जोड़ी ने कांस्य पदक जीता। तीरंदाजी कंपाउंड में ज्योति सुरेखा वेन्नम और ओजस देवताले की मिकस्‍ड जोड़ी ने स्वर्ण पदक जीता। मुक्केबाजी में लवलीना बोरगोहेन रजत और परवीन हुड्डा ने कांस्य पदक हासिल किया। कुश्‍ती में सुनील कुमार ने ग्रीको रोमन में कांस्‍य पदक अपने नाम किया। स्कवॉश में मिक्स्ड डबल्‍स में अनाहत सिंह और अभय सिंह की जोड़ी को कांस्य पदक मिला।

17 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 5 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। सभी टीमें भारत पहुंच चुकी है। पहला मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। विश्‍व कप के भारतीय टीम इस प्रकार है रोहित शर्मा (कप्तान)हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, के एल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, रवीचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज। भारत का पहला मुकाबला 8 अक्‍टूबर को चेन्‍नई में ऑस्‍ट्रेलिया से होगा।

18 अजय जडेजा बने अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के मेंटर

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) ने सोमवार को पूर्व भारतीय कप्तान अजय जडेजा को आगामी एकदिवसीय विश्व कप के लिए टीम मेंटर नियुक्त किया, जो 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक भारत में होने वाला है। पूर्व भारतीय कप्तान और मध्यक्रम के बल्लेबाज अजय जडेजा के नाम एक प्रतिष्ठित क्रिकेट करियर है। उन्होंने 1992 से 2000 तक भारत के लिए 15 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 26.18 की शानदार औसत से 576 रन बनाए, जिसमें उनके नाम पर चार अर्धशतक और 96 का उच्चतम स्कोर था। एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (वनडे) में, उन्होंने 196 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए 37.47 की शानदार औसत से 5359 रन बनाए। इसमें सीमित ओवरों के प्रारूप में छह शतक और 30 अर्धशतक शामिल हैं।

19 पाकिस्तान को हराकर भारत बना सैफ अंडर-19 फुटबॉल चैम्पियन

भारतीय टीम ने नेपाल की राजधानी काठमांडू में जारी सैफ अंडर-19 फुटबॉल चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया। फाइनल में भारत ने पाकिस्तान की टीम को 3-0 से शिकस्त दी। सैफ चैंपियनशिप के युवा वर्ग में भारत का यह आठवां टाइटल है। इससे पहले सेमीफाइनल में भारत ने मेजबान नेपाल की टीम को हराकर फाइनल में एंट्री की थी। खास बात यह है कि हाल ही में सीनियर सैफ चैम्पियनशिप का खिताब भी भारत ने ही जीता था।

20 विश्व अंतरिक्ष सप्ताह: 04-10 अक्टूबर

विश्व अंतरिक्ष सप्ताह (World Space Week – WSW) हर साल 4 से 10 अक्टूबर तक विज्ञान और प्रौद्योगिकी और मानव स्थिति की बेहतरी की दिशा में उनके योगदान का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। WSW को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 6 दिसंबर, 1999 को घोषित किया गया था। विश्व अंतरिक्ष सप्ताह 2023 का विषय “अंतरिक्ष और उद्यमिता” है। यह विषय वाणिज्यिक अंतरिक्ष उद्योग के उभरते परिदृश्य और इसके बढ़ते प्रभाव को रेखांकित करता है।