वाइस एडमिरल अतुल आनंद ने नौसेना संचालन के महानिदेशक (डीजीएनओ) का पदभार संभाला

0
77

1. भोपाल से नई दिल्‍ली के बीच देश की ग्‍यारहवीं वंदेभारत एक्‍सप्रेस रेलगाडी शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्‍यप्रदेश में भोपाल से नई दिल्‍ली वंदेभारत एक्‍सप्रेस को रानी कमलापति रेलवे स्‍टेशन से रवाना किया। यह देश की ग्‍यारहवीं वंदेभारत रेलगाडी है। यह भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्‍टेशन से नई दिल्‍ली के हजरत निजामुद्दीन स्‍टेशन के बीच चलेगी। इस अवसर पर मध्‍यप्रदेश के राज्‍यपाल मंगुभाई पटेलमुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और रेलमंत्री अश्विनी वैष्‍णव उपस्थित थे। वंदेभारत ट्रेन अत्‍याधुनिक सुविधाओं वाली ट्रेन है, इसका विकास और डिजाइन देश में ही किया गया है। इस रेलगाडी में संघातरोधी कवच प्रणाली लगाई गई है। इसके अलावा सीसी टीवी कैमरे से लैस है। इसमें आपात स्थिति में यात्री ड्राइवर से सीधे बात कर सकता है। नई वंदेभारत ट्रेन सात सौ एक किलोमीटर की दूरी साढे सात घंटे में पूरी कर लेगी।

2. प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश के भोपाल में आयोजित कंबाइंड कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में भाग लिया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य प्रदेश के भोपाल में आयोजित कंबाइंड कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में भाग लिया। सैन्य कमांडरों के तीन दिवसीय सम्मेलन की थीम ‘रेडी, रिसर्जेंट, रिलेवेंट‘ है। इस सम्मेलन के दौरान, सशस्त्र बलों में सामंजस्य और युद्ध-कौशल सहित राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया। सशस्त्र बलों की तैयारी और ‘आत्मनिर्भरता’ हासिल करने की दिशा में सिक्योरिटी इकोसिस्टम में प्रगति की भी समीक्षा की गई। इस सम्मेलन में तीनों सशस्त्र बलों के कमांडरों और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

3. सरकार ने विदेश व्यापार नीति-2023 की घोषणा की। वर्ष 2030 तक देश का निर्यात 20 खरब डॉलर तक पहुँचाने का लक्ष्य

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्ली में विदेश व्यापार नीति 2023 की शुरुआत की। इस अवसर पर श्री गोयल ने कहा कि व्यापार नीति को लचीला बनाया गया है ताकि बदलते समय की आवश्यकतानुसार इसमें जरूरी बदलाव किये जा सकें। उन्होंने कहा कि नीति विभिन्न पक्षों के साथ विचार-विमर्श कर तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि भारत का समग्र निर्यात सात सौ पचास अरब डॉलर को पार कर चुका है और इस वर्ष इसके सात सौ 60 अरब डॉलर पार जाने की उम्मीद है। इसमें वाणिज्यिक वस्तुओं और सेवाओं के निर्यात भी शामिल है। उन्होंने कहा कि विदेश व्यापार नीति का लक्ष्य 2030 तक भारतीय निर्यात को 20 खरब डॉलर तक ले जाना है।

4. केंद्रीय मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने दीन दयाल उपाध्याय कौशल योजना (डीडीयू-जीकेवाई) के तहत ‘कैप्टिव रोजगार’ पहल की शुरुआत की

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री. गिरिराज सिंह नई दिल्ली में दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना (डीडीयू-जीकेवाई) के तहत एक अनूठी पहल में 19 कैप्टिव नियोक्ताओं के साथ शामिल हुए। ये नियोक्ता गांव के गरीब युवाओं को प्रशिक्षित करेंगे और प्रशिक्षित युवाओं को अपनी कंपनी या सहायक कंपनियों में रोजगार उपलब्ध कराएंगे। कैप्टिव रोजगार ग्रामीण गरीब युवाओं को कौशल प्रशिक्षण और रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से भारत में अपनी तरह की पहली पहल है। पहल एक गतिशील और मांग-आधारित कौशल पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए डिज़ाइन की गई है जो उद्योग भागीदारों की जरूरतों को पूरा करती है और वंचित ग्रामीण युवाओं के लिए दीर्घकालिक रोजगार सुनिश्चित करती है। कैप्टिव नियोक्ता ऐसे उद्योग या कंपनियां हैं जो युवाओं के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रदान करते हैं और उन्हें अपने किसी प्रतिष्ठान, सहायक संस्था या सहायक कंपनी में नियुक्त करते हैं।

5. वित्त मंत्रालय ने महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना के लिए अधिसूचना जारी की

वित्त मंत्रालय ने महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। महिलाएं इस योजना में निवेश कर सकती हैं। यह योजना देशभर के एक लाख 59 हजार डाकघरों में उपलब्ध है। दो साल की अवधि की योजना लचीले निवेश और आंशिक निकासी के विकल्पों के साथ दो लाख रुपये की अधिकतम सीमा के साथ त्रैमासिक चक्रवृद्धि ब्याज 7.5 प्रतिशत का आकर्षक और निश्चित ब्याज प्रदान करती है। यह योजना 31 मार्च, 2025 तक दो साल की अवधि के लिए वैध है। इस योजना की घोषणा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने वर्ष 2023-24 के बजट में की थी। यह लड़कियों सहित महिलाओं के वित्तीय समावेशन और सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

6. जॉर्जिया असेम्‍बली ने हिन्‍दूफोबिया की निंदा करते हुए एक प्रस्‍ताव पारित किया

अमरीका में जॉर्जिया असेम्‍बली ने हिन्‍दूफोबिया की निंदा करते हुए एक प्रस्‍ताव पारित किया है और यह ऐसा विधायी कदम उठाने वाला पहला अमरीकी राज्‍य बन गया है। हिन्‍दूफोबिया और हिन्‍दू विरोधी पक्षपातपूर्ण रवैये की निंदा करते हुए प्रस्‍ताव में कहा गया है कि हिंदू धर्म विश्‍व का सबसे बड़ा और पुराना धर्म है, जिसको मानने वाले 1.2 अरब लोग 100 से अधिक देशों में रहते हैं। प्रस्‍ताव में यह भी कहा गया है कि हिन्‍दू धर्म विभिन्‍न परम्‍पराओं और आस्‍था प्रणालियों से भरा है, जिसमें स्‍वीकृति, आपसी सम्‍मान और शांति के मूल्‍य भी हैं। इस प्रस्‍ताव को फोर्सिथ काउंटी के लॉरेन मैकडॉनल्ड और टॉड जोन्स ने प्रस्‍तुत किया। जॉर्जिया की इस काउंटी में बड़ी संख्‍या में हिन्‍दू और भारतीय अमरीकी समुदाय रहते हैं।

7. भारत के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए ATL Tinkering पाठ्यक्रम लॉन्च

अटल नवाचार मिशन (AIM)नीति आयोग ने भारत के युवाओं में नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से तीन नए संसाधन लॉन्च किए हैं। जिसमें मुख्य रूप से ATL Tinkering पाठ्यक्रम, उपकरण मैनुअल और 2023-24 के लिए गतिविधियों का कैलेंडर प्रस्तुत किया गया है। ATL Tinkering पाठ्यक्रम एक पंक्तिबद्ध शिक्षण मार्ग है जिसे छात्रों को अपने नवाचार कौशल को विकसित करने और सुधारने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस पाठ्यक्रम को मकेरघाट के सहयोग से विकसित किया गया है। इसमें बुनियादी इलेक्ट्रॉनिक्स और यांत्रिकी से लेकर 3D printing और Internet of Things जैसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों तक अवधारणाओं की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है।

8. भारतीय मूल के रिचर्ड वर्मा बने अमेरिकी विदेश विभाग के CEO

भारतीय मूल के रिचर्ड वर्मा को अमेरिकी सीनेट ने विदेश विभाग में प्रबंधन व संसाधन मामलों का उपसचिव बनाया है। अमेरिकी सरकार के इस शक्तिशाली दायित्व को विदेश विभाग का CEO भी कहा जाता है। अमेरिकी सीनेट में रिचर्ड के चयन पर हुए मतदान में 67 सदस्यों ने उनके पक्ष में और 26 ने विरोध में मतदान किया। पिछले साल दिसंबर में 54 साल के रिचर्ड वर्मा को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस टॉप डेप्लोमेटिक पोस्ट के लिए नामित किया था। अपने करियर के शुरुआत में वह संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेटर हैरी रीड (डी-एनवी) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार थे और उसी समय वह डेमोक्रेटिक व्हिप, अल्पसंख्यक नेता औ संयुक्त राज्य अमेरिकी सीनेट के मेजॉरिटी के नेता भी थे। रिचर्ड 16 जनवरी, 2015 से 20 जनवरी, 2017 तक भारत में अमेरिका के राजदूत के रूप में भी काम कर चुके हैं।

9. दूसरी जी-20 पर्यटन कार्य समूह की बैठक सिलीगुड़ी में शुरू हुई

तीन दिन की दूसरी जी-20 पर्यटन कार्य समूह की बैठक सिलीगुड़ी,पश्चिम बंगाल में शुरू हुई। जी-20 के सदस्‍य देशों के 130 से अधिक प्रतिनिधि, आमंत्रित देश और अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों के साथ पर्यटन उद्योग के भागीदार, राज्‍य पर्यटन और स्‍थानीय टूर ऑपरेटर भी बैठक में भाग ले रहे हैं। बैठक में केंद्रीय पर्यटन, संस्‍कृति और पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी भी भाग ले रहे हैं।पर्यटन सचिव अरविंद सचिव ने कहा कि यह बैठक भारत के पूर्वोत्‍तर भाग की संभावनाओं और क्षमता के बारे में स्‍पष्‍ट संकेत देगी। श्री सिंह ने कहा कि विदेशी प्रतिनिधियों को चाय उद्योग, दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे और साहसिक पर्यटन के बारे में जानने का अवसर मिलेगा। प्रतिनिधियों का सिलिगुड़ी के सुकना में हार्दिक स्‍वागत किया गया। प्रतिनिधि मक्‍काईबाड़ी चाय फैक्‍ट्री देखने गए।

10. सीबीएसई ने सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के विकास के लिए विशेष अभियान शुरू किया

केन्‍द्रीय माध्‍यम शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई ने उससे संबद्ध सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के शिक्षकों के सतत व्यावसायिक विकास के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में सीबीएसई ने कहा है कि अभियान के तहत शिक्षकों को छात्रों के क्षमता निर्माण कार्यक्रम से संबंधित 20 से अधिक विषयों का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

11. आई.पी.पी.बी. ने व्‍हाट्सऐप बैंकिंग सेवाएं शुरू करने की घोषणा की

इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक-आई.पी.पी.बी. ने अपने ग्राहकों के लिए व्‍हाट्सऐप बैंकिंग सेवाएं शुरू करने की घोषणा की है। इसकी मदद से उसके ग्राहकों को मोबाइल फोन के माध्‍यम से बैंकिंग सुविधाएं प्राप्‍त होंगी। आई.पी.पी.बी. व्‍हाट्सऐप बैंकिंग की मदद से बैंक के ग्राहक, कई सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे, जिनमें नजदीकी पोस्‍ट ऑफिस का पता लगाना, घर पर सेवाओं का अनुरोध करना जैसी सुविधाएं शामिल हैं। इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक ने व्‍हाट्सऐप सुविधाएं एयरटेल की मदद से शुरू की हैं।

12. पीएमजेजेबीवाई और पीएमएसबीवाई के लक्ष्‍यों की प्राप्ति के लिए गहन अभियान की शुरुआत

वित्‍त मंत्रालय का वित्‍त सेवा विभाग प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना-पीएमजेजेबीवाई और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना-पीएमएसबीवाई के लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने के लिए तीन महीने के गहन अभियान की शुरूआत कर रहा है। ग्राम पंचायत स्‍तर पर देश के सभी जिलों में बैंक यह शिविर लगाएंगे। देश की अधिकतम आबादी तक दोनों योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए केन्‍द्र सरकार के विभिन्‍न मंत्रालय, राज्‍य प्रशासन के सहयोग से यह अभियान चलाएंगे। सभी राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के मुख्‍य सचिव, सार्वजनिक बैंकों के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों को अभियान में सहयोग देने की अपील की गई है। इन दोनों सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का उद्देश्‍य नागरिकों विशेषकर कमजोर वर्ग के लोगों को जीवन और दुर्घटना बीमा कवरेज प्रदान करना है। प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना में किसी भी कारण से मृत्यु की स्थिति में दो लाख रुपये का बीमा दिया जाता है जबकि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना मृत्यु या पूर्ण स्थायी विकलांगता के लिए दो लाख रुपये और आंशिक स्थायी विकलांगता के मामले में एक लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर प्रदान करती है।

13. वाइस एडमिरल अतुल आनंद ने नौसेना संचालन के महानिदेशक (डीजीएनओ) का पदभार संभाला

वाइस एडमिरल अतुल आनंद, एवीएसएम, वीएसएम ने 01 अप्रैल 2023 को नौसेना संचालन महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया। रियर एडमिरल अतुल आनंद को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में 01 जनवरी 1988, को कमीशन किया गया था। वह नेशनल डिफेंस एकेडमी, (71वां कोर्स, डेल्टा स्क्वाड्रन), डिफेंस सर्विसेज कमांड एंड स्टाफ कॉलेज, मीरपुर (बांग्लादेश) और नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने अमेरिका के हवाई स्थित एशिया पैसिफिक सेंटर फॉर सिक्योरिटी स्टडीज में प्रतिष्ठित एडवांस सिक्योरिटी को-ऑपरेशन कोर्स में भी भाग लिया है।

14. नौसेना वाइस चीफ वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे सेवानिवृत्त

कुल 39 साल से अधिक की शानदार सेवा के बाद नौसेना के वाइस चीफ वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे सेवानिवृत्त हो गए । नौसेना के वाइस चीफ के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने इंटीग्रेटेड प्लानिंग, नवाचार, स्वदेशीकरण, पूंजी अधिग्रहण में उभरती प्रौद्योगिकियों को अपनाने, बुनियादी ढांचे के विकास के साथ-साथ आवंटित राजकोषीय संसाधनों के अनुकूलन पर ध्यान केंद्रित करके युद्ध के लिए तैयार, विश्वसनीय, एकजुट और भविष्य के लिए तैयार नौसेना के निर्माण और निरंतरता के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया । उनकी देखरेख में प्रथम स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत को माननीय प्रधान मंत्री की उपस्थिति में दिनांक 02 सितंबर 2022 को कमीशन किया गया और आईएनएस विक्रांत की समुद्र में फ्लाइट डेक पर एलसीए (नौसेना) की पहली लैंडिंग जैसी ऐतिहासिक उपलब्धि 06 मार्च 2023 को पूरी हुई।

15. भारत का पहला क्लोन मादा बछड़ा ‘गंगा’

दुग्ध उत्पादन में वृद्धि करने हेतु सरकार के दबाव के कारण राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (NDRI), करनाल, हरियाणा ने देसी नस्ल गिर का भारत का पहला क्लोन मादा बछड़ा ‘गंगा’ तैयार किया है। NDRI की एक परियोजना के तहत राज्य गिर और साहीवाल जैसी देशी गाय की नस्लों की क्लोनिंग पर काम करेगा। गिर, साहीवाल, थारपारकर और लाल-सिंधी जैसी स्वदेशी मवेशियों की नस्लों की दुग्ध उत्पादन तथा भारतीय डेयरी उद्योग के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका है। गिर मवेशी भी काफी लोकप्रिय हैं और ज़ेबू प्रजाति की गायों के विकास के लिये ब्राज़ील, संयुक्त राज्य अमेरिका, मैक्सिको तथा वेनेज़ुएला में इनका निर्यात किया गया है। क्लोनिंग शब्द से तात्पर्य अलग-अलग प्रक्रियाओं से है जिसका उपयोग जैविक इकाई की आनुवंशिक रूप से समान प्रतियाँ बनाने के लिये किया जा सकता है। तैयार की गई प्रतियाँ जिनमें मूल जीव के समान आनुवंशिक संरचना होती है, उन्हें क्लोन कहा जाता है।

16. PPI व्यापारिक लेन-देन पर विनिमय शुल्क

हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payment Corporation of India-NPCI) ने स्पष्ट किया कि बैंक खाते से बैंक खाता आधारित UPI भुगतानों के लिये कोई शुल्क नहीं लगेगा। NPCI के अनुसार, 2,000 रुपए से अधिक के PPI साधनों के माध्यम से किये गए UPI लेन-देन पर 1.1% का विनिमय शुल्क लिया जाता है, जबकि ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। साथ ही NPCI ने प्रीपेड भुगतान साधन (Prepaid Payment Instruments- PPI) वॉलेट को अंतर-संचालनीय UPI इकोसिस्टम का हिस्सा बनने की अनुमति दी है। भारतीय रिज़र्व बैंक PPI को भुगतान के साधन के रूप में परिभाषित करता है जो वस्तुओं और सेवाओं की खरीद की सुविधा प्रदान करता है, इसमें धन के अंतरण, वित्तीय सेवाओं तथा प्रेषण का उपयोग किया जाता है, जो कि उपकरण में संग्रहीत मूल्य के बदले में होता है। PPI भुगतान वॉलेट (जैसे पेटीएम वॉलेट, अमेज़न पे वॉलेट, फोनपे वॉलेट आदि), स्मार्ट कार्ड, मोबाइल वॉलेट, चुंबकीय चिप, वाउचर आदि के रूप में होते हैं। नियमों के अनुसार, बैंक और NBFC प्रीपेड भुगतान साधन (PPI) जारी कर सकते हैं।

17. प्राथमिक साक्षरता और संख्यात्मक मूल्यांकन की पहली परीक्षा 19 मार्च, 2023 को आयोजित हुई

हाल ही में सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 से 2026-27 तक पाँच वर्षों के दौरान 1037.90 करोड़ रुपए के वित्तीय परिव्यय के साथ कार्यान्वयन हेतु एक नई केंद्र प्रायोजित योजना “नव भारत साक्षरता कार्यक्रम” (New India Literacy Programme- NILP) शुरू किया है। नव भारत साक्षर कार्यक्रम के तहत एफएलएनएटी का आयोजन 19.03.2023 को देश के 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में किया गया था, ताकि नव-साक्षरों के प्राथमिक स्तर के पढ़ने, लिखने और संख्यात्मक कौशल का आकलन किया जा सके। शिक्षण और ज्ञान-प्राप्ति कार्यक्रमों को आयोजित करने के लिए स्कूलों और कॉलेजों के युवाओं और छात्रों को स्वयंसेवी शिक्षकों के रूप में शामिल किया गया था। नव भारत साक्षरता कार्यक्रम, भारत सरकार द्वारा अनुमोदित एक केंद्र प्रायोजित योजना है, जिसे वित्त वर्ष 2022-27 के दौरान कार्यान्वित किया जाएगा। यह योजना राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 की सिफारिशों के अनुरूप है। इस योजना के लक्ष्य के अंतर्गत, देश के 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी गैर-साक्षर शामिल हैं, जिसमें महिलाओं और शैक्षिक रूप से पिछड़े राज्यों पर अधिक ध्यान दिया जाता है। इसके पाँच घटक हैं, i) प्राथमिक साक्षरता और अंकज्ञान, ii) महत्वपूर्ण जीवन कौशल, iii) बुनियादी शिक्षा, iv) व्यावसायिक कौशल, (v) सतत शिक्षा। यह योजना स्वयंसेवी शिक्षकों के माध्यम से कार्यान्वित की जायेगी। देश में इसके प्रभावी कार्यान्वयन के लिए; एनवाईकेएस स्वयंसेवक, समुदाय, स्कूलों और उच्च शिक्षा संस्थानों और शिक्षक शिक्षा संस्थान के छात्र, शिक्षण शिक्षा-प्राप्ति कार्यक्रम में शामिल होंगे।

18. ऑस्ट्रेलियाई अक्षय-ऊर्जा कंपनी ग्रीन ग्रेविटी ने कर्नाटक में निष्क्रिय कोलार गोल्ड फील्ड्स (KGF) से विद्युत उत्पन्न करने के लिये एक योजना प्रस्तावित की

हाल ही में एक ऑस्ट्रेलियाई अक्षय-ऊर्जा कंपनी ग्रीन ग्रेविटी ने लो-टेक ग्रेविटी तकनीक (Low-Tech Gravity Technology) का उपयोग करके कर्नाटक में निष्क्रिय कोलार गोल्ड फील्ड्स (KGF) से विद्युत उत्पन्न करने के लिये एक योजना प्रस्तावित की है। यह विचार निष्क्रिय खदानों का पता लगाने के लिये है, जो सैकड़ों या हज़ारों मीटर गहरी हो सकती हैं और अक्षय ऊर्जा का उपयोग करके दिन के दौरान एक भारित ब्लॉक, जिसका वज़न 40 टन तक हो सकता है, खान में लगे शाफ्ट के शीर्ष तक लाया जाता है। जब बैकअप पॉवर की आवश्यकता होती है, तो भारी ब्लॉक गुरुत्वाकर्षण के कारण गिर जाते हैं और आगामी गति एक कनेक्टेड शाफ्ट (या रोटर) के माध्यम से एक जनरेटर को शक्ति प्रदान करती है। जिस गहराई तक ब्लॉक नीचे जा सकता है उसे ब्रेकिंग सिस्टम के माध्यम से निर्धारित किया जा सकता है, इस प्रकार विद्युत की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है। यह पंप की गई जलविद्युत भंडारण पद्धति के समान है, जहाँ जल को जलाशय में विद्युत के माध्यम से ऊपर की ओर पंप किया जाता है और फिर एक टरबाइन में स्थानांतरित करने और आवश्यकतानुसार विद्युत उत्पन्न करने के लिये नीचे की ओर छोड़ा जाता है, जैसा कि एक पनबिजली संयंत्र में होता है।

19. ग्लोबल वार्मिंग में राष्ट्रीय योगदान में भारत पाँचवें स्थान पर

हाल ही में ‘साइंटिफिक डेटा‘ पत्रिका में प्रकाशित शोध में ग्लोबल वार्मिंग के शीर्ष 10 योगदानकर्त्ताओं में भारत को पाँचवाँ स्थान दिया गया है। तापमान में 0.28 डिग्री सेल्सियस (17.3%) वृद्धि के कारण अपने कुल उत्सर्जन के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका सूची में शीर्ष स्थान पर है। चीन दूसरे और रूस तीसरे स्थान पर रहा। भारत वर्ष 2005 के 10वें स्थान से पाँचवें स्थान पर पहुँच गया। वर्ष 1850 से 2021 तक 0.08 डिग्री सेल्सियस वार्मिंग के लिये भारत उत्तरदायी है। वर्ष 1851-2021 से भारत के कार्बन डाइऑक्साइड (CO2), मीथेन (CH4) और नाइट्रस ऑक्साइड (N2O) के उत्सर्जन के परिणामस्वरूप पूर्व-औद्योगिक स्तरों की तुलना में क्रमशः 0.04 डिग्री सेल्सियस, 0.03 डिग्री सेल्सियस और 0.006 डिग्री सेल्सियस ग्लोबल वार्मिंग देखी गई है।

20. इसरो ने EOS-06 उपग्रह द्वारा कैप्चर किये गए ग्लोबल अर्थ मोज़ेक जारी किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने हाल ही में EOS-06 उपग्रह पर ओशन कलर मॉनिटर (OCM) पेलोड द्वारा कैप्चर की गई छवियों का एक ग्लोबल फाल्स कलर कंपोज़िट (FCC) मोज़ेक जारी किया है। वैश्विक महासागरों के लिये भूमि और महासागर बायोटा पर वैश्विक वनस्पति आवरण के संदर्भ में जानकारी प्रदान करने के लिये OCM पृथ्वी को 13 अलग-अलग तरंग दैर्ध्य में महसूस करता है। नवंबर 2021 में इसरो द्वारा लॉन्च किया गया EOS-06 उपग्रह ओशनसैट शृंखला में तीसरी पीढ़ी का है तथा समुद्र के रंग डेटा, समुद्र की सतह के तापमान और जलवायु एवं मौसम संबंधी अनुप्रयोगों हेतु पवन वेक्टर डेटा का निरीक्षण करने के लिये चार पेलोड से युक्त है

21. असम की तिवा जनजाति द्वारा यांगली महोत्सव का आयोजन

असम की तिवा जनजाति के लोग बुवाई के मौसम की शुरुआत के प्रतीक के रूप में मनाने के लिये प्रत्येक तीन वर्ष में एक बार यांगली महोत्सव का आयोजन करते हैं। यांगली उत्सव, जो कि कृषि से संबंधित है, तिवा जनजाति की लोगों के लिये एक महत्त्वपूर्ण उत्सव है क्योंकि कृषि उनके समुदाय के लिये आय का मुख्य स्रोत है। उत्सव के दौरान तिवा लोग नृत्य करते हैं और उत्तम फसल के लिये प्रार्थना करते हैं तथा कीटों एवं प्राकृतिक आपदाओं से अपनी फसलों की सुरक्षा की मांग करते हैं।

22. असम: बोडो में बोडोफा उपेंद्र नाथ ब्रह्मा की जयंती मनाई गई

बोडोफा उपेंद्रनाथ ब्रह्मा एक प्रमुख बोडो सामाजिक कार्यकर्ता और ऑल बोडो स्टूडेंट्स यूनियन के पूर्व अध्यक्ष थे। उनका जन्म 31 मार्च, 1956 को असम के कोकराझार जिले के डोटमा के बोरागरी गाँव में हुआ था। बोडोफा उपेंद्रनाथ ब्रह्मा 1978-79 में गोलपारा जिला छात्र संघ के अध्यक्ष बने। बाद में उन्हें 1986 में ऑल बोडो स्टूडेंट्स यूनियन के अध्यक्ष के रूप में चुना गया, इस पद पर वे कई वर्षों तक रहे। अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने बोडो समुदाय की बेहतरी के लिए काम किया, उनके अधिकारों की वकालत की और उनके मुद्दों को संबोधित किया। उनके योगदान की मान्यता में, असम सरकार ने 31 मार्च को छात्र दिवस के रूप में घोषित किया, जिसे पूरे राज्य में मनाया गया।

23. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 16वां संस्करण शुरू हुआ

31 मार्च, 2023 को इंडियन प्रीमियर लीग का 16वां संस्करण शुरू हो गया है। IPL 16 का पहला मुकाबला गुजरात टाइटन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हुआ, इसमें गुजरात टाइटन्स ने जीत हासिल की। इंडियन प्रीमियर लीग विश्व के सबसे लोकप्रिय खेल इवेंट्स में से एक है। आईपीएल के पहले सीजन की शुरुआत 2008 में हुई थी। इसमें 10 टीमें हिस्सा लेती हैं। मुंबई इंडियन्स ने सबसे ज्यादा 5 पार आईपीएल का खिताब जीता है।

24. ओडिशा में उत्कल दिवस

हर साल एक अप्रैल के दिन ओडिशा में उत्कल दिवस मनाया जाता है। ओडिशा राज्य की स्थापना 1 अप्रैल, 1936 को हुई थी। इसे 1 अप्रैल, 1936 को ब्रिटिश भारत के एक प्रांत के रूप में स्थापित किया गया था। इसे उड़ीसा नाम दिया गया था। 4 नवंबर, 2011 को अंग्रेजी नाम बदलकर ओडिशा कर दिया गया।

25. 1 अप्रैल : भारतीय रिज़र्व बैंक का स्थापना दिवस

1 अप्रैल को भारतीय रिज़र्व बैंक का स्थापना दिवस मनाया जाता है, इसकी स्थापना 1 अप्रैल, 1935 को की गयी थी। RBI से पहले, केंद्रीय बैंक के सभी कार्य इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया (Imperial Bank of India) द्वारा किए जा रहे थे। इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया अधिनियम, 1920 के माध्यम से इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया की स्थापना 1921 में हुई थी, जिसने तीन प्रेसीडेंसी बैंकों को एक मजबूत बैंक में मिला दिया था। इस बैंक को देश के संभावित मंडी शहरों में अगले 5 वर्षों में 100 शाखाएं खोलने का निर्देश दिया गया था। इस बैंक को केंद्रीय बैंक बनाने के विचार के साथ बनाया गया था और इसे केन्द्रीय बैंक के सभी कार्यों का निर्वहन करने की अनुमति दी गई थी। मुद्रा और क्रेडिट, सार्वजनिक ऋण, सरकारी प्राप्तियां और संवितरण, प्रबंधन और प्रतिभूतियों और बांड, बैंकरों के बैंक आदि का कार्य इसे सौंपा गया था। बाद में हिल्टन यंग कमीशन (Hilton Young Commission) ने सिफारिश की कि केंद्रीय बैंक को अलग से बनाया जाना चाहिए। भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के प्रावधानों के अनुसार 1 अप्रैल 1935 को भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना हुई थी। शुरू में रिज़र्व बैंक का केंद्रीय कार्यालय कोलकाता में स्थापित किया गया था लेकिन 1937 में स्थायी रूप से इसे मुंबई में हस्तांतरित कर दिया गया था। केंद्रीय कार्यालय वह स्थान है, जहां गवर्नर बैठता है तथा जहां नीतियां तैयार की जाती हैं। 1949 मे राष्ट्रीयकरण के बाद से रिज़र्व बैंक पूरी तरह से भारत सरकार के स्वामित्व में है।