वाराणसी से दिल्ली के बीच भी चलेगी बुलेट ट्रेन, अध्ययन शुरू

0
199

CURRENT GK

1.वाराणसी से दिल्ली के बीच भी चलेगी बुलेट ट्रेन, अध्ययन शुरू :-

बनारस के लोग भी बुलेट ट्रेन का सफर कर सकेंगे। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। वाराणसी से दिल्ली तक बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है।

इसके लिए अध्ययन शुरू हो गया है। यह जानकारी संचार एवं रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने बुधवार को दी। उन्होंने बीएचयू में एक समारोह के दौरान पत्रकारों से बात की।

राज्यमंत्री ने बताया कि वाराणसी-दिल्ली बुलेट ट्रेन कॉरिडोर पर अध्ययन चल रहा है। अध्ययन के बाद इस पर काम शुरू होगा।

सिन्हा ने पं. दीनदयाल उपाध्याय के एकात्मवाद के सिद्धांत को भी साझा किया। सेमिनार के बाद सिन्हा ने कहा कि अहमदाबाद में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो अबे की मौजूदगी में अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए भूमि पूजन होगा।

बताया कि एक लाख पांच हजार करोड़ रुपये की धनराशि से बनने वाले अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन कॉरिडोर में जापान का बड़ा सहयोग है।

 

2.रोहिंग्या मुस्लिमों की मदद के लिए आगे आया अंतरराष्ट्रीय समुदाय :-

संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से म्यांमार से विस्थापित हुए रोहिंग्या मुसलमानों की मदद की अपील की है। 25 अगस्त से म्यांमार के रखाइन प्रांत में हिंसा भ़़डकने के बाद वहां से करीब सवा तीन लाख मुस्लिम भागकर बांग्लादेश आ गए हैं।

ये विस्थापित अभावों के बीच बांग्लादेश के शरणार्थी शिविरों में रह रहे हैं।

इस बीच, म्यांमार की नेता आंग सान सू की ने देश की रोहिंग्या समस्या के चलते संयुक्त राष्ट्र की महासभा में शामिल न होने का फैसला किया है।

हिंसा की शुरआत 25 अगस्त को तब हुई जब अराकान रोहिंग्या मुक्ति सेना नाम के आतंकी संगठन ने म्यांमार पुलिस और सेना के ठिकानों पर हमले शुरू किए। इसके बाद जवाबी कार्रवाई में सुरक्षा बलों ने रोहिंग्या बहुल इलाकों को निशाना बनाया। इसी के बाद रोहिंग्या मुसलमान म्यांमार छोड़कर भागे। ताजा हिंसा में करीब चार लाख रोहिंग्या मुस्लिम देश छोड़कर भाग चुके हैं। म्यांमार में उनकी कुल आबादी करीब 11 लाख थी।

 

3.टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, शिखर धवन नहीं खेल पाएंगे पहले तीन वनडे, ये है वजह :-

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली वनडे सीरीज़ से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है। टीम के ओपनिंग बल्लेबाज़ शिखर धवन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले पहले तीन वनडे मैच में नहीं खेल पाएगें। टीम इंडिया के लिए ये बड़ा झटका है क्योंकि शिखर धवन इस समय बल्लेबाजी में जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे हैं।

इस वजह से नहीं खेलेंगे धवन :बीसीसीआइ ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि धवन ने बोर्ड से उन्हें तीन वनडे मैचों से छुट्टी देने के लिए कहा था। धवन की पत्नी बीमार हैं और वो चाहते हैं कि कि वो अपनी पत्नी के साथ रहें। बीसीसीइ ने धवन के रिप्लेसमेंट के तौर पर किसी खिलाड़ी का चयन नहीं किया है।

बीसीसीआइ ने इस सीरीज से पहले 16 खिलाड़ियों की टीम घोषित की है। धवन के स्थान पर अजिंक्य रहाणे और केएल राहुल में से कोई भी पहले तीन मुकाबलों में ओपनर के तौर पर उतर सकता है। आपकों बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज 17 सितंबर से शुरु हो रही है।

 

4.देश के 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस में आपको जल्द मिलेगी पेमेंट बैंक की सुविधा :-

इंडिया पोस्ट का पेमेंट्स बैंक साल 2018 के अंत तक सभी 1.55 लाख डाकघरों और 3 लाख कर्मचारियों के माध्यम से अपनी वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए तैयार है। यह पहुंच के मामले में भारत का दूसरा सबसे बड़ा भुगतान बैंक होगा।

वित्तीय समावेशन पर संयुक्त राष्ट्र की ओर से आयोजित एक समारोह में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर एपी सिंह ने बताया, “मार्च 2018 तक हर जिले में हमारे बैंक फुटप्रिंट होंगे और कैलेंडर इयर खत्म होने तक सभी 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस, हर पोस्टमैन, ग्रामीण डॉक सेवक, जो कि अन्य 3 लाख कर्मचारी हैं उस डिवाइस से लैस होंगे जो कि भुगतान समाधानों की पूरी सीरीज उपलब्ध करवाएगा जिसका हम इस्तेमाल करेंगे।”

 

5.पी.वी सिंधु और समीर वर्मा ने कोरिया सुपर सीरीज के क्वाेर्टर फाइनल में प्रवेश किया :-

भारत की पी वी सिंधु और समीर वर्मा सोल में कोरिया सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वाेर्टर फाइनल में पहुंच गये हैं, जबकि पी.कश्यरप को एक संघर्षपूर्ण मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा।

ओलम्पिक रजत पदक विजेता सिंधु ने थाईलैंड की नितचाओन जिंदापोल को हराया। अब सिंधु का मुकाबला जापान की मिनात्सुि मितानी से होगा।

हांग कांग सुपर सीरीज के फाइनलिस्ट  और सैयद मोदी ग्रां प्री गोल्डब टूर्नामेंट के विजेता समीर ने हांग कांग के वांग विंग की विन्सें ट को से पराजित किया। अब उनका मुकाबला कोरिया के सोन वैन हो से होगा।

 

6.भारत ने संयुक्त राष्ट्र मानव अधिकार परिषद में पाकिस्तान पर डाला दबाव :-

भारत ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकियों को सुरक्षित शरण प्रदान करने के लिए पाकिस्तान की आलोचना की है।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 36वें सत्र में राइट-टू-रिप्लाई के अधिकार का उपयोग करते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई मिशन के फर्स्ट सेक्रट्री सुमित सेठ ने कहा कि आतंकवाद मानवाधिकार का अत्याधिक उल्लंघन करता है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने बलूचिस्तान और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सबसे ज्यादा मानवाधिकार का उल्लंघन किया है।

सेठ ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में वर्तमान स्थिति के लिए पाकिस्तान से फैल रहे आतंकवाद का हाथ है।

 

7.2024 के ओलम्पिक खेल पेरिस में, 2028 की मेजबानी लॉस एंजिल्स करेगा :-

वर्ष 2024 के ओलंपिक खेल पेरिस में होंगे। 2028 के ओलंपिक खेलों की मेज़बानी लॉस एंजिल्स करेगा। फ्रांस और अमरीका दोनों ने 2024 की मेजबानी के लिए दावेदारी पेश की थी।

लेकिन 2024 के लिए जर्मनी, इटली और रोमानिया द्वारा दावेदारी वापस लेने के बाद फ्रांस और अमरीका ही मेज़बानी के दौर में रह गये थे।

 

8.केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के डीए में 1% का इजाफा :-

केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 1 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर इसे 5 प्रतिशत कर दिया है, इसका फायदा करीब 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगी लोगों को होगा।

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। नई दर 1 जुलाई से लागू होगी