वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों, कृषि और आवासीय क्षेत्र को अधिक ऋण देने को कहा

0
103

राष्ट्रीय न्यूज़:

1.वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों, कृषि और आवासीय क्षेत्र को अधिक ऋण देने को कहा:-वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने सरकारी बैंकों से कहा है कि वे सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों, खेती और आवास जैसे क्षेत्रों की ऋण संबंधी जरूरतें पूरी करने के उपायों में बढ़ोत्‍तरी करें। वे कल नई दिल्‍ली में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के साथ अपनी पहली समीक्षा बैठक के बाद मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि ऋण शोधन अक्षमता और दिवाला कानून से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को चालू वित्‍तीय वर्ष के नौ महीनों में एक लाख करोड़ रुपए के डूबे ऋणों की वसूली में मदद मिली है।बैंकिंग प्रणाली में सुधार लाने के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायों के बेहतर परिणामों को देखते हुए वित्‍तमंत्री ने बैंकों से कहा कि वे इस बात की पुख्‍ता व्‍यवस्‍था करें कि हाल में हासिल किए गए लाभ बनाये रखे जाएं और सभी ग्राहकों को बेहतर सेवाएं प्रदान की जाएं।उन्‍होंने कहा कि बैंकों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत धन प्रदान करने के प्रति भी संकल्‍पबद्ध होना चाहिए। इस कार्यक्रम का लक्ष्‍य 2022 तक सभी के लिए मकान उपलब्‍ध कराना है।

2.यहां 70 साल से लगातार मनाई जा रही है गांधीजी की तेरहवीं, पढ़ें एक अनसुनी कहानी:-राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मृत्यु (30 जनवरी 1948) के बाद देशभर में उनका अस्थि विसर्जन हुआ था। तत्कालीन ग्वालियर-जयपुर स्टेट की सीमा पर मध्य प्रदेश के श्योपुर के रामेश्वर में त्रयोदशी के दिन अस्थि विसर्जन किया गया। इसके बाद से रामेश्वर में लगातार त्रयोदशी का आयोजन हो रहा है, जिसमें मृत्यु भोज भी कराया जाता है। ठाकुर उदयभान सिंह चौहान के परिवार ने यह जिम्मा संभाल रखा है। आयोजन चंबल-बनास और सीप नदी के त्रिवेणी संगम किनारे होता है। इस बार भी गांधी की त्रयोदशी के लिए उदयभान चौहान के परिवार के सदस्य पूर्व विधायक सत्यभानु चौहान तैयारी कर रहे हैं।

श्योपुर के रामेश्वर के साथ गांधीजी की त्रयोदशी ओरछा, बड़वानी, मथुरा में भी आयोजित होती है। रामेश्वर में बड़ा कार्यक्रम होता है।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़:

 3.वेनेजुएला ने वैकल्पिक मुद्रा विनिमय जारी की:-वेनेजुएला ने सोमवार को बाजार-आधारित एक वैकल्पिक मुद्रा विनिमय प्रणाली शुरू की जिससे राष्ट्रीय मुद्रा बोलिवर की कीमत कारोबार के पहले दिन 35 प्रतिशत तक गिर गई।सेंट्रल बैंक ऑफ वेनेजुएला की ओर से ट्वीट कर कहा गया कि निजी मंच ‘इंटरबनेक्स’ आधिकारिक तौर पर देश की मुद्रा विनिमय प्रणाली का हिस्सा बन गया है जिसे नियामक से आवश्यक अनुमति मिल गई है।इंटरबनेक्स के अनुसार 28 जनवरी तक अमेरिकी डॉलर का मूल्य 3200 बोलिवर था जबकि आधिकारिक डिकोम विनिमय प्रणाली में विनिमय दर 2081 बोलिवर रहा।

बाज़ार न्यूज़:

4.बुधवार को आम आदमी को मिली राहत, नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम:-बुधवार को पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ। देश की राजधानी दिल्‍ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 71.19 रुपये है। वहीं, डीजल 65.89 रुपये प्रति लीटर के भाव पर है। मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 76.82 जबकि डीजल 69 रुपये में बिक रहा है। बुधवार को कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 73.28 और डीजल 67.67 रुपये है, जबकि चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल 73.90 और डीजल 69.61 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है।

गौरतलब है कि मंगलवार को पेट्रोल-डीजल के दाम में 5 जनवरी के बाद गिरावट देखने को मिली। पेट्रोल के दाम में मंगलवार को 8-9 पैसे तो डीजल के दाम में 11 पैसे की कमी आई थी।

5.इंडसइंड बैंक ने पेबैक क्रेडिट कार्ड किया लॉन्च:-इंडसइंड बैंक ने मल्टी-ब्रांड लॉयल्टी प्रोग्राम पेबैक के साथ साझेदारी में को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड ‘इंडसइंड बैंक पेबैक क्रेडिट कार्ड’ लॉन्च करने की मंगलवार को घोषणा की। बैंक ने एक बयान में कहा कि इंडसइंड बैंक पेबैक क्रेडिट कार्ड के साथ ग्राहक न केवल को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड पर सभी लेन-देन पर पेबैक अंक प्राप्त करेंगे, बल्कि सौ से अधिक पेबैक साझेदार ब्रांडों में इन-स्टोर और ऑनलाइन किए गए लेन-देन पर अतिरिक्त पेबैक अंक भी प्राप्त करेंगे।

ग्राहक के कार्ड खाते में अर्जित सभी प्वॉइंट ग्राहक के पेबैक खाते में स्थानांतरित कर दिए जाएंगे और फिर उसे भोजन, खरीदारी, मनोरंजन, यात्रा बुकिंग जैसे रोमांचक विकल्पों के लिए भुनाया जा सकता है। कार्ड वीजा की ‘पेवेव’ तकनीक के माध्यम से संचालित होता है, जो ग्राहकों को मर्चेन्ट टर्मिनल के पास कार्ड दिखाते हुए भुगतान करने में सक्षम बनाता है।

6.अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने में होती है परेशानी, तो SBI के ये अकाउंट हैं आपके काम के:-स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मिनिमम बैलेंस रुल या मंथली एवरेज बैलेंस रुल्स के मुताबिक आपको अपने खाते को चालू रखने के लिए एक न्यूनतम राशि मैंटेन करके रखनी होती है। इसे न करने पर आपसे पेनाल्टी ली जाती है। एसबीआई ने हाल ही में एवरेज मंथली बैलेंस रुल को अपडेट किया है जो कि रेगुलर सेविंग अकाउंट्स पर लागू होते हैं।

हालांकि एसबीआई इसके अलावा कुछ खास तरह के सेविंग अकाउंट्स की सुविधा भी देते हैं जहां मंथली एवरेज बैलेंस की अनिवार्यता लागू नहीं होती है। इन खातों में खाताधारक को किसी भी राशि को मेंटेन करने की जरूरत नहीं होती है और बैंक की ओर से खाता चालू ही रहता है।

जानिए एसबीआई का एवरेज मंथली बैलेंस (एएमबी) किन श्रेणियों पर लागू नहीं होता है-

अ.) नो फ्रिल्स एकाउंट: नवंबर 2005 में बैंकों को सलाह दी गई थी कि वो यूजर्स को नो फ्रिल अकाउंट या फिर निल या लो मिनिमम बैलेंस वाले खातों को उपलब्ध करवाएंगे। ये ऐसे खाते होते हैं जिनमें न्यूनतम बैलेंस रखने की अनिवार्यता नहीं होती है आप इसमें जीरो बैलेंस रखते हुए भी इसे चालू रख सकते हैं। नो फ्रिल अकाउंट को बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट भी कहा जाता है और इसमें सामान्य बैंकिंग सेवाएं सभी के लिए उपलब्ध करवाई जाती है।

ब.) सैलरी पैकेज एकाउंट: एसबीआई ग्राहकों की जरूरतों के अनुरूप कई तरह के सैलरी एकाउंट की पेशकश करता है। एसबीआई का स्पेशल सैलरी एकाउंट विभिन्न सेक्टर्स जैसे कि केंद्र सरकार, राज्य सरकार, रक्षा बल, अर्द्धसैनिक बल, पुलिस बल, उद्योगपति/ संस्थान आदि के लिए उपलब्ध है। ये पैकेज जीरो बैलेंस के साथ खोले जा सकते हैं।

स.) बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट एकाउंट: बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट एकाउंट (बीएसबीडीए) केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से आम जनता के लिए शुरू की गई खास स्कीम है। इसका उदेश्य गरीबों तक बैंकिंग सेवा पहुंचाने के लिए देश में जितने नो फ्रिल खाते खोले गए हैं, उन्हें इस स्कीम के दायरे में लाना है। इसे जीरो बैलेंस एकाउंट भी कहा जाता है। इसमें बैंक ग्राहकों की सामान्य जरूरतों का मुफ्त एटीएम, मासिक स्टेटमेंट और चेक बुक के जरिए ध्यान रखता है।

इस खाते की खासियत सेविंग्स, क्रेडिट एंड मनी ट्रांस्फर सुविधाएं और सरल केवाइसी नियमों के तहत एटीएम कम डेबिट कार्ड जैसी सुविधाएं हैं। इसके तहत जीरो बैलेंस के साथ खाता खोला और मेंटेन किया जा सकता है।

द.) पहला कदम और पहली उड़ान खाता: ये सेविंग एकाउंट खासतौर पर बच्चों के लिए बनाये गये हैं। यह उन्हें न सिर्फ बचत की अहमियत सिखाता है बल्कि उन्हें पैसों की ‘खरीदारी क्षमता’ का प्रयोग करने का अवसर भी देता है। इन खातों में ग्राहकों के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस मेंटेन करना अनिवार्य नहीं होता।

य.) प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई): प्रधानमंत्री जन धन योजना वित्तीय समावेशन की एक पहल है। इसका उद्देश्य अब तक बैंकिंग सेवाओं से वंचित लोगों को औपचारिक बैंकिंग प्रणाली के दायरे में लाना है। इस योजना के तहत जीरो बैलेंस सुविधा वाले खाते खोले जाते हैं। जन-धन योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने अगस्त, 2014 में की थी। इसके पहले चरण का अंत अगस्त, 2015 में हो गया था। इस दौरान सरकार का मुख्य मकसद लोगों के सामान्य बैंक खाते खुलवाना और उन्हें रुपये कार्ड से लैस करना था। पिछले चार सालों में प्रधानमंत्री जन-धन योजना के खाते में 80,674.82 करोड़ रुपये का आउटस्टैंडिंग बैलेंस है।

 

खेल न्यूज़:

7.Ind vs NZ: भारतीय महिलाओं ने किया कमाल, दूसरा ODI जीतकर न्यूज़ीलैंड से जीती सीरीज़:-भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मंगलवार को बे-ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इस मैच में भारतीय कप्तान मिताली राज ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर जीत दिलाई।