विराट कोहली को आईसीसी टी20 रैंकिंग में मिला शीर्ष स्थान

0
245

CURRENT G.K.

1.प्रिंस चार्ल्स ने भारत के लिए नए ‘शिक्षा बॉन्ड’ का समर्थन किया :-

ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने उस नए ‘विकास बॉन्ड’ का समर्थन किया है जिसका उद्देश्य भारत मंक वंचित तबके के बच्चों तक शिक्षा पहुंचाना है। इन दिनों एशिया का दौरा कर रहे चार्ल्स नयी दिल्ली आने वाले हैं।

एक करोड़ डॉलर के ‘एजुकेशन डेवलपमेंट इम्पेक्ट बॉन्ड’ (डीआईबी) की स्थापना ब्रिटिश एशियन ट्रस्ट ने की है। इस ट्रस्ट की स्थापना प्रिंस ऑफ वेल्स ने दक्षिण एशिया में गरीबी से निपटने के लिए की थी। डीआईबी का उद्देश्य भारत में वंचित तबके के हजारों बच्चों के लिए अध्ययन के परिणामों को बेहतर बनाना है।

यह बॉन्ड नवोन्मेष तथा सतत सामाजिक प्रभाव में निवेश का जरिया है जिसे शिक्षा पहलों में प्रदर्शन तथा परिणामों से जोड़ा जाएगा। इसकी शुरुआत भारत में होगी और बाद में ट्रस्ट के अभियान के दायरे में आने वाले अन्य क्षेत्रों में भी इसे आजमाया जाएगा

 

2.ट्विटर अपने उपयोगकर्ताओं के लिए 140 शब्दों की सीमा बढ़ाकर 280 कर रहा है :-

ट्विटर अपने उपयोगकर्ताओं के लिए 140 शब्दों में अपनी बात कहने की सीमा को खत्म करते हुए शब्दों की सीमा दोगुनी यानी 280 करने जा रहा है।

बहरहाल, चीनी, जापानी और कोरियाई भाषा में लिखने वाले लोगों के लिए अक्षरों की सीमा अभी भी 140 ही रहेगी क्योंकि इन भाषाओं में लिखने के लिए बेहद कम अक्षरों की जरूरत होती है।

 

3.विमुद्रीकरण के बाद अमान्य  करेंसी बदलने के 77 मामले और सात प्रारंभिक जांच दर्ज हुईं :-

केन्द्री य अन्वेरषण ब्यूररो सीबीआई ने बैंकों और डाकघरों तथा विभिन्नअ विभागों और एजेंसियों में विमुद्रीकरण के बाद अमान्या करेंसी बदलने के 77 मामले और सात प्रारंभिक जांच दर्ज की है।

इन मामलों में 395 करोड़ रूपए से ज्यादा की करेंसी बदली गई। सीबीआई ने बैंकों और अन्या संस्थाइओं में छापेमारी भी की है। पूछताछ के दौरान सीबीआई ने अभी तक 21 सरकारी अधिकारियों और 26 गैर सरकारी लोगों को गिरफ्तार किया है।

 

4.हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी :-

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां कर ली गई हैं। यह पहला ऐसा राज्य् है जहां सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम के साथ मतदाता पुष्टि पर्ची का इस्तेहमाल किया जायेगा।

राज्य भर में 37 हजार से अधिक चुनाव कर्मचारियों ने 50 लाख से ज्यादा मतदाताओं के लिए सात हजार पांच सौ 25 मतदान केंद्र स्थापित कर दिए हैं। निर्वाचन विभाग ने नौ सौ 83 मतदान केंद्रों की पहचान संवेदनशील, जबकि तीन सौ 99 की अतिसंवेदनशील के रूप में की है। भरमौर के पांगी, बैजनाथ के बड़ा भंगाल और रोहरू निर्वाचन क्षेत्र के डोडरा कवार जैसे दूरदराज इलाकों में भी मतदान पार्टियां पहुंच गई हैं।

किन्नौर जनजातीय आरक्षित विधानसभा क्षेत्र में का मतदान केंद्र में केवल छह ही मतदाता हैं। कांगड़ा जिले में धर्मशाला निर्वाचन क्षेत्र के दो मतदान केंद्र पूरी तरह दिव्यांग अधिकारियों द्वारा संभाले जाएंगे।

 

5.वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए बढ़ सकता है पार्किंग शुल्क :-

उच्चततम न्यापयालय द्वारा अधिकृत पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम और नियंत्रण प्राधिकरण ने दिल्लीय और राष्रीपारय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण की समस्याअ से निपटने के लिए पार्किंग शुल्कर में चार गुना वृद्धि करने और कम भीड़भाड़ वाले समय में मेट्रो के किराये कम करने का सुझाव दिया है।

बढ़ते वायु प्रदूषण के मददेनजर नई दिल्लीड में प्राधिकरण की बैठक हुई और धीरे-धीरे कार्रवाई की योजना के तहत कई उपायों की घोषणा की गई। इन उपायों में ईंट भट्टों, हॉट मिक्ड्सु  प्लान्ट  और स्टोंन क्रशर को समूचे क्षेत्र में अगले आदेश तक पूरी तरह बंद करना शामिल है।

केन्द्र  सरकार ने दिल्ली  और आसपास के राज्योंर से अपील की है कि वे राष्ट्री य राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण में कमी के लिए प्रभावी कदम उठायें। पर्यावरण मंत्री डॉक्टोर हर्षवर्धन ने राज्यव सरकारों से कहा है कि वे सस्तेम तथा प्रभावी उपायों के साथ-साथ, अन्यर सरल उपाय भी करें।

 

6.बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 53 अंक बढ़कर 33 हजार 424 पर खुला :-

बम्बेई शेयर बाजार का सेंसेक्सस शुरूआती कारोबार में 53 अंक बढ़कर 33 हजार 424 पर खुला। अब से कुछ देर पहले यह 33 हजार 221 पर था। नेशनल स्टॉ क एक्स चेंज का निफ्टी भी 10 हजार 298 पर पहुंच गया।

अन्तपर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डॉलर के मुकाबले 13 पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर 65 रूपये 16 पैसे का बोला गया।

 

7.ग्राहक सड़क कोयला वितरण एप लांच :-

पीआईबी के अनुसार केंद्रीय रेल और कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) के ग्राहकों द्वारा सड़क से कोयला ढोने में लाभ के लिए ‘ग्राहक सड़क कोयला वितरण एप’ लांच किया।

ग्राहकों के लिए अनुकूल यह एप सीआईएल के स्थापना दिवस पर कोलकाता में हाल ही में लॉन्च किया गया। यह एप प्रेषण कार्यों में पारदर्शित लाने में, मोनिटर करने के साधन के रूप में इस प्रकार सहायता करता है कि क्या् प्रेषण ‘फर्स्टे इन फर्स्टक आउट’ के सिद्धांत पर किए गए हैं। यह बिक्री आदेश जारी होने से लेकर सड़क द्वारा वास्तरविक वितरण तक की सभी गतिविधियों का ट्रैक भी रखता है।

 

8.ग्रामीण विकास के लिए पर्याप्त धनराशि जारी की गई :-

वर्ष 2017-18 में सरकार ने मनरेगा के लिए बजट अनुमान के आधार पर अब तक का अधिकतम आवंटन 48000 करोड़ रुपये जारी किया है।

इस वर्ष ग्रामीण विकास मंत्रालय को सभी योजनाओं के लिए कुल राशि 1,05,442 करोड़ रुपये प्राप्त हुई है। ग्रामीण विकास मंत्रालय 85 प्रतिशत मामलों में 15 दिनों के अंदर मजदूरी का भुगतान कर रहा है।

 

9.विराट कोहली को आईसीसी टी20 रैंकिंग में मिला शीर्ष स्थान :-

भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं जबकि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है । कोहली ने टी20 श्रृंखला में 104 रन बनाये। उन्हें इस प्रदर्शन से 13 अंक मिले और अब दूसरे स्थान पर काबिज आस्ट्रेलिया के आरोन फिंच से वह 40 अंक आगे है ।रोहित ने तीन मैचों में 93 और धवन ने 87 रन बनाये । रोहित तीन पायदान चढकर 21वें और धवन 20 पायदान की छलांग लगाकर 45वें स्थान पर हैं ।

भारतीय गेंदबाजों में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार दो पायदान चढकर 26वें स्थान पर पहुंच गए जबकि स्पिनर युजवेंद्र चहल 22 पायदान चढकर 30वें स्थान पर पहुंच गए । बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल 17 पायदान चढकर 62वें स्थान पर है । टीम रैंकिंग में भारत को तीन अंक का फायदा हुआ है लेकिन दशमलव के बाद की गणना के आधार पर वह इंग्लैंड के बाद पांचवें स्थान पर ही है।

 

10.श्रीलंका क्रिकेट टीम कोलकाता पहुंची :-

दिनेश चंदीमल की अगुवाई में श्रीलंका की टीम भारत के छह सप्ताह के दौरे के लिये कोलकाता पहुंची। दौरे की शुरूआत तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला से होगी जिसका पहला मैच 16 नवंबर से यहां शुरू होगा।

श्रीलंका की टीम विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम के खिलाफ तीन टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला खेलेगी। श्रीलंका की 15 सदस्यीय टीम कल से नेट्स पर अभ्यास करेगी जिसके बाद वह बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ दो दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगी। यह मैच 11 नवंबर से शुरू होगा।