विराट कोहली को पेटा इंडिया के पर्सन ऑफ द ईयर 2019 का पुरुष्कार मिला

0
105

1.विश्व टेलीविजन दिवस: 21 नवंबर

विश्व टेलीविजन दिवस हर साल 21 नवंबर को मनाया जाता है।यह दिन मानता है कि टेलीविजन लोगों को प्रभावित करने वाले विभिन्न मुद्दों को प्रस्तुत करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 नवंबर को विश्व टेलीविजन दिवस के रूप में घोषित किया, जिस दिन पहला विश्व टेलीविजन मंच आयोजित किया गया था।

2.कैबिनेट ने लेह में सोवा-रिग्पा के लिए राष्ट्रीय संस्थान की स्थापना को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लेह में नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर सोवा-रिग्पा (एनआईएसआर) की स्थापना को मंजूरी दी।सोवा-रिग्पा भारत के हिमालयी बेल्ट में प्रचलित एक पारंपरिक तिब्बती चिकित्सा पद्धति है।

मंत्रिमंडल ने 47.2 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर आयुष मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय के रूप में एनआईएसआर की स्थापना को मंजूरी दी।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सोवा-रिग्पा (एनआईएसआर) की स्थापना भारतीय उप-महाद्वीप में सोवा-रिग्पा के पुनरुद्धार के लिए एक प्रेरणा प्रदान करेगी।

3.UGC ने 26 नवंबर को उच्च शिक्षण संस्थानों को संविधान दिवस मनाने के लिए कहा

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी ने 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाने के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों को परिपत्र जारी किया है।इस दिन 1949 में, संविधान को अपनाया गया था जो 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था।

आयोग ने विश्वविद्यालयों और संबद्ध कॉलेजों से अनुरोध किया है कि वे अपने छात्रों, शिक्षकों के कर्मचारियों और अधिकारियों के बीच संविधान और मौलिक कर्तव्यों के बारे में जागरूकता फैलाने और फैलाने के लिए समर्पित प्रयास करें।

4.ग्लोबल बायो-इंडिया समिट दिल्ली में शुरू

तीन दिवसीय ग्लोबल बायो-इंडिया शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में शुरू हुआ।यह पहली बार भारत में आयोजित होने वाले सबसे बड़े जैव प्रौद्योगिकी हितधारकों में से एक होगा।

यह एक ही प्लेटफॉर्म पर एकेडेमिया, इनोवेटर्स, रिसर्चर्स, स्टार्ट-अप्स, मीडियम और बड़ी कंपनियों को एक साथ लाएगा।

लगभग 25 देशों के तीन हजार से अधिक प्रतिनिधि और भारत के 15 से अधिक राज्य मेगा इवेंट में भाग लेंगे।

5.यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने बस्ती जिले में मुंडेरवा चीनी मिल का उद्घाटन किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बस्ती जिले में नव-स्थापित मुंडेरवा चीनी मिल का उद्घाटन किया।बागपत में रमाला और गोरखपुर के पिपराईच में मिलों के खुलने के तीन हफ्ते बाद यह राज्य में चीनी मिलों का तीसरा उद्घाटन होगा।

पिपराइच चीनी मिल की तरह मुंडेरवा चीनी भी मिल बंद हो गई।

मिल को शुरू करने के लिए 2003 में लंबा किसान आंदोलन हुआ, जिसमें पुलिस फायरिंग में तीन लोगों की जान चली गई।

मुंडेरवा मिल की प्रति दिन 5000 टन गन्ने की क्षमता होगी और 27 मेगा वाट बिजली पैदा करेगी।

6.असम सरकार जनवरी 2020 से अरुंधति स्वर्ण योजना शुरू करेगी

असम सरकार पंजीकृत नवविवाहित जोड़ों के लिए अगले साल जनवरी तक अरुंधति स्वर्ण योजना शुरू करेगी।योजना के तहत, दुल्हन को सोना खरीदने के लिए 30 हजार रुपये की राशि दी जाएगी।

इस योजना का उद्देश्य राज्य में विवाह पंजीकरण को बढ़ावा देना और कम उम्र के विवाह को रोकना है।

लाभ पाने के लिए दुल्हन और उसके पिता की वार्षिक आय प्रति वर्ष 5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए वर और वधू की न्यूनतम आयु 18 और 21 वर्ष होनी चाहिए।

7.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पांच सीपीएसई में सरकार की हिस्सेदारी की बिक्री को मंजूरी दी

सरकार ने पांच केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों, सीपीएसई में अपनी हिस्सेदारी की बिक्री को मंजूरी दे दी है।आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति, CCEA, ने भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SCI), कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (CONCOR), नॉर्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पॉवर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NEEPCO) और रणनीतिक विनिवेश को अपनी अनुमति दी और टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉरपोरेशन इंडिया लिमिटेड (THDC)।

असम में नुमालीगढ़ रिफाइनरी को अलग करने के बाद सरकार अपनी 53.29 प्रतिशत हिस्सेदारी एक रणनीतिक खरीदार को प्रबंधन नियंत्रण के हस्तांतरण के साथ बेचेगी।

CCEA ने प्रबंधन नियंत्रण को बनाए रखते हुए, सरकार के चुनिंदा सार्वजनिक उपक्रमों में 51% से कम हिस्सेदारी घटाने की भी मंजूरी दी।

8.दिवालिया होने की कार्यवाही शुरू करने के लिए RBI ने डीएचएफएल बोर्ड को अधिगृहीत किया

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (DHFL) ने इन्सॉल्वेंसी की प्रक्रिया शुरू करने के लिए इसके बोर्ड को अलग कर दिया है।जनवरी में, एक वेब पोर्टल ने डीएचएफएल प्रमोटर्स पर शेल कंपनियां बनाकर वित्तीय धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया था।

समाचार पोर्टल ने आरोप लगाया था कि कुल 32 भारतीय और विदेशी बैंकों ने डीएचएफएल समूह की कंपनियों को 97,000 करोड़ रुपये का चूना लगाया, जिसमें कई उधारकर्ता कंपनियों के पते, निदेशक और ऑडिटर सभी एक थे।

डीएचएफएल मार्च के बकाया ऋण के आधार पर चौथी सबसे बड़ी भारतीय आवास वित्त कंपनी है।

9.विराट कोहली को पेटा इंडिया के पर्सन ऑफ द ईयर 2019 का पुरुष्कार मिला

भारत के कप्तान विराट कोहली को उनके पशु वकालत के प्रयासों के लिए पीपुल्स ऑफ द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) इंडिया के ‘पर्सन ऑफ द ईयर 2019’ के लिए नामित किया गया।कोहली ने नियमित रूप से जानवरों की स्थिति में सुधार के लिए प्रयास किए है और उन्होंने पेटा इंडिया के अधिकारियों को ‘मालती’, जो आमेर किले में सवारी के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला हाथी है, की रिहाई के लिए एक पत्र भी भेजा है ।

31 वर्षीय ने कथित तौर पर घायल और पूर्व में उपेक्षित कुत्तों की जांच करने के लिए बेंगलुरु में एक पशु आश्रय का दौरा किया, जिससे उनके प्रशंसकों ने उन्हें खरीदने के बजाय जानवरों को अपनाने का संदेश दिया।

पेटा इंडिया के पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड के पूर्व प्राप्तकर्ताओं में कांग्रेस नेता शशि थरूर, सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश केएस पणिक्कर राधाकृष्णन और अभिनेतत्री अनुष्का शर्मा, हेमा मालिनी, आर माधवन और जैकलीन फर्नांडीज शामिल हैं।

10.माइक्रोसॉफ्ट के सीईओसत्यानडेलाफॉर्च्यूनकेबिजनेसपर्सनऑफदईयर 2019 कीसूचीमेंसबसे ऊपर रहे

माइक्रोसॉफ्ट के भारत में जन्मे मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला ने फॉर्च्यून के बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर 2019 सूची में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है।इस सूची में मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा और अरिस्ता के प्रमुख जयश्री उल्लाल भी शामिल हैं।

फॉर्च्यून की वार्षिक बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर सूची में 20 व्यापारिक नेता “जिन्होंने कठिन लक्ष्यों से निपटन, असंभव बाधाओं को पार करना, रचनात्मक कार्यों को बढ़ावा देना” जैसे कार्य शामिल है।

बंगा 8 वें स्थान पर है, जबकि उल्लाल उस सूची में 18 वें स्थान पर है जिसके लिए फॉर्च्यून ने पूंजी लौटने के लिए शेयरधारकों के कुल रिटर्न से लेकर 10 वित्तीय कारकों को देखा। बंगा और उल्लाल दोनों ही भारतीय मूल के हैं।