विश्व की सबसे बड़ी मेगा कलेश्वरम परियोजना (KLIP) का उद्घाटन किया गया:-

0
153

राष्ट्रीय न्यूज़

1.विश्व की सबसे बड़ी मेगा कलेश्वरम परियोजना (KLIP) का उद्घाटन किया गया:-

कलेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना (केएलआईपी) , जिसे दुनिया की सबसे बड़ी बहु-मंचीय और बहुउद्देश्यीय लिफ्ट सिंचाई योजना के रूप में दावा किया गया है, का उद्घाटन तेलंगाना के मुख्यमंत्री के। चंद्रशेखर राव द्वारा मेदिगड्डा में किया गया जहां जयशंकर-भूपालपल्ली जिले में परियोजना का पहला जलग्रहण है। ।परियोजना का लक्ष्य 37 लाख एकड़ क्षेत्र में नई और विद्यमान जलकुंभी से सिंचाई करना है , जिससे हैदराबाद और गांवों को पीने का पानी उपलब्ध हो सके और बाढ़ के दौरान गोदावरी से 195 tmc फीट पानी प्रतिदिन 2 tmc फीट पर उठाकर औद्योगिक जरूरतों के लिए पानी की आपूर्ति की जा सके। मौसम।

2.राष्ट्रपति द्वारा रिपोर्ट, भारतमाला के तहत 2022 तक 35000 किलोमीटर के राजमार्गों का निर्माण किया जाना है:-

भारत के राष्ट्रपति के अनुसार , ‘ भारतमाला परियोजना ‘ के तहत 2022 तक लगभग 35,000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण या उन्नयन किया जाना है ।इसके अलावा ‘ सागरमाला प्रोजेक्ट ‘ के तहत , तटीय इलाकों और आसपास के इलाकों में अच्छी गुणवत्ता वाली सड़कों का एक नेटवर्क बनाया जाना है।

 

3.NCERT स्कूली बच्चों का चौथा राष्ट्रीय योग ओलंपियाड आयोजित करता है:-

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने नई दिल्ली में स्कूली बच्चों के राष्ट्रीय योग ओलंपियाड के चौथे संस्करण का आयोजन किया ।

ओलंपियाड द्वारा किया गया निदेशक और भारत के लिए यूनेस्को प्रतिनिधि , श्री एरिक Falt । इस वर्ष ओलंपियाड में 33 राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों के 567 छात्रों ने भाग लिया ।ओलंपियाड का उद्देश्य सभी मनुष्यों के बीच सकारात्मक दृष्टिकोण बनाना और समाज में एक साथ शांतिपूर्ण जीवन को बढ़ावा देना था।

4.श्री हरदीप पुरी ने केंद्रीय एटीएफएम परिसर का उद्घाटन किया :-

केंद्रीय नागर विमानन राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी ने आज नई दिल्‍ली के वसंत कुंज में हवाई यातायात आवाजाही प्रबंधन–केंद्रीय कमान केंद्र (यानी एयर ट्रैफिक फ्लो मैनेजमेंट- सेंट्रल कमांड सेंटर) का उद्घाटन किया। इस अवसर पर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अध्‍यक्ष, बोर्ड के सदस्‍य और एएआई के वरिष्‍ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

सी-एटीएफएम प्रणाली प्राथमिक रूप से क्षमता की कमी वाले प्रत्‍येक भारतीय हवाई अड्डे पर मांग के मुताबिक हवाई अड्डे, एयरस्‍पेस और विमान जैसे प्रमुख संसाधनों के सर्वोत्‍तम उपयोग के लिए क्षमता में संतुलन स्‍थापित करने के लिए बनाई गई थी।सी-एटीएफएम प्रणाली एटीसी ऑटोमेशन सिस्‍टम, फ्लाइट अपडेट्स और फ्लाइट अपडेट संदेश जैसी विभिन्‍न उप प्रणालियों, उड़ान संबंधी आंकड़ों को एकीकृत करती है। यह प्रणाली हवाई अड्डे, एयरस्‍पेस और हवाई मार्गों की स्थिर जानकारी के साथ मौसम की सूचना भी उपलब्‍ध कराती है। यह प्रणाली मांग और क्षमता संबंधी सूचना को संसाधित करती है और सहयोगपूर्ण निर्णय लेने तथा भारत के प्रत्‍येक हवाई अड्डे पर यातायात की नियंत्रित आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए एटीएफएम आवाजाही प्रबंधक को निर्णय लेने संबंधी साधन उपलब्‍ध कराती है।सी-एटीएफएम प्रणाली दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद सहित विभिन्न हवाई अड्डों पर 36 आवाजाही प्रबंधन पदों (एफएमपी) द्वारा समर्थित है। आठ रक्षा हवाई अड्डे भी एटीएफएम नेटवर्क का हिस्सा हैं, जिन्‍हें एफएमपी उपलब्‍ध हैं।हवाई यातायात आवाजाही प्रबंधन प्रणाली के सफल कार्यान्‍वयन के बाद भारत अब अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, जापान, ब्राजील के बाद ऐसा करने वाला सातवां देश बन गया है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अध्यक्ष डॉ. गुरुप्रसाद महापात्रा, ने कहा, “केंद्रीय हवाई यातायात आवाजाही प्रबंधन परिसर के केंद्रीय कमान केंद्र के चालू होने के साथ हमने आज एक अच्‍छी शुरुआत की है। इस सुविधा के साथ, अगले पांच वर्षों में हम दुनिया के देशों द्वारा प्रस्‍तुत सर्वश्रेष्‍ठ सुविधाओं से अपनी तुलना कर सकेंगे।‘’

 

5.सरकार ने 2025 तक टीबी के उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय रणनीतिक योजना विकसित की है:-

सरकार ने 2025 तक तपेदिक (टीबी) को समाप्त करने के लक्ष्य के साथ एक राष्ट्रीय रणनीतिक योजना विकसित की है। लोकसभा में एक सवाल के जवाब में, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा, भारत का अनुमान 27.4 लाख है नए टीबी के मामले सालाना, जो निरपेक्ष संख्या के मामले में सबसे अधिक है। उन्होंने कहा, देश में टीबी के अनुमानित मामले पिछले वर्ष की ग्लोबल टीबी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2017 के लिए 204 प्रति लाख जनसंख्या है। हालांकि, भारत प्रति लाख जनसंख्या पर टीबी के मामलों में दुनिया में 35 वें स्थान पर है। पिछले साल 5 लाख 62 हजार से अधिक मरीज टीबी से ठीक हुए थे।

 

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

6.सीएचपी उम्मीदवार इमामोग्लू ने इस्तांबुल के मेयर चुनाव के रियून में जीत की घोषणा की:-

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन को एक बड़ा झटका देते हुए विपक्षी रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी (सीएचपी) के उम्मीदवार एक्रेम इमामोग्लू ने इस्तांबुल के मेयर चुनाव के रियून में जीत की घोषणा की है। प्रारंभिक परिणाम बताते हैं कि श्री इमामोग्लू को लगभग सभी मतपत्रों के साथ 54 प्रतिशत मतों के साथ स्पष्ट जीत के लिए निर्धारित किया गया है। सत्तारूढ़ जस्टिस एंड डेवलपमेंट पार्टी (एके पार्टी) के उम्मीदवार और पूर्व प्रधान मंत्री बीनाली यिलदिरीम ने 45 फीसदी वोटों से हार मान ली। अपने विजय भाषण में, श्री इमामोग्लू ने कहा कि परिणाम ने शहर और देश दोनों के लिए एक नई शुरुआत की। इस्तांबुल चुनाव में सीएचपी की अनुमानित जीत महानगर में एके पार्टी द्वारा 17 साल के शासन को समाप्त करती है। परिणाम को श्री एर्दोगन के लिए एक बड़े झटका के रूप में देखा जा रहा है, जिन्होंने पहले कहा था कि जो भी इस्तांबुल जीतता है, वह तुर्की को जीतता है।

इस्तांबुल मेयर का चुनाव पहली बार 31 मार्च को हुआ था, जब श्री इमामोग्लू ने 48.8 फीसदी वोट हासिल किए थे, जबकि एके पार्टी के यिलदिरीम ने 48.55 फीसदी वोट हासिल किए थे। एके पार्टी ने परिणामों पर एक असाधारण आपत्ति दर्ज करने के लिए आगे बढ़े, जिससे सर्वोच्च निर्वाचन परिषद ने परिणामों को रद्द कर दिया और रविवार के पुनर्मिलन को निर्धारित किया।

7.ढाका में आयोजित हो रहा पहला बांग्लादेश अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच महोत्सव:-

बांग्लादेश का पहला अंतर्राष्ट्रीय थिएटर महोत्सव बांग्लादेश की शिल्पकला अकादमी ढाका में आयोजित किया जा रहा है।इसका उद्घाटन बांग्लादेश के सांस्कृतिक मामलों के राज्य मंत्री केएम खालिद ने किया था।यह महोत्सव बांग्लादेश के संस्कृति मामलों के मंत्रालय की पहल पर आयोजित किया जा रहा है।महोत्सव में भारत, बांग्लादेश, रूस, चीन, फ्रांस, वियतनाम और नेपाल के रंगमंच समूह शामिल हुए हैं।

 

8.सऊदी अरब FATF की पूर्ण सदस्यता प्रदान करने वाला पहला अरब देश बना:-

सऊदी अरब पहला अरब देश बन गया है जिसे वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) की पूर्ण सदस्यता प्रदान की गई है।ऑरलैंडो, फ्लोरिडा में समूह की वार्षिक आम बैठक के बाद इसे यह दर्जा प्राप्त हुआ है।किंगडम ने जून 2015 में समूह में पर्यवेक्षक का दर्जा प्राप्त किया था और जून 2018 में मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी की थी।एफएटीएफ में अब 39 पूर्ण सदस्य हैं, जिसमें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य और जी -20 के अधिकांश देश शामिल हैं।समूह अंतर्राष्ट्रीय मानकों, नीतियों और सर्वोत्तम प्रथाओं को मनी लॉन्ड्रिंग, आतंकवादी वित्तपोषण और प्रसार से निपटने के लिए जारी करने के लिए जिम्मेदार है।

 

खेल न्यूज़

9.प्रणति नायक ने एशियाई कलात्मक जिमनास्टिक चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता:-

जिम्नास्टिक में, भारत की प्रणति नायक ने मंगोलिया के उलानबटार में सीनियर एशियन आर्टिस्टिक चैंपियनशिप में वॉल्ट स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।पश्चिम बंगाल की 23 वर्षीय, जिन्होंने छठे स्थान के साथ वॉल्ट फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था, 13.384 के स्कोर के साथ कांस्य पदक हासिल किया।चीन के यू लिनमिन और जापान के अयाका सकगुची ने इस स्पर्धा में स्वर्ण और रजत पदक जीता।