विश्व धरोहर दिवस 2019: 18 अप्रैल

0
111

राष्ट्रीय न्यूज़

1.विश्व धरोहर दिवस 2019: 18 अप्रैल:-

विश्व धरोहर दिवस हर साल 18 अप्रैल को मनाया जाता है।इस दिन को स्मारक और स्थलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में भी जाना जाता है।यह दिवस सांस्कृतिक विरासत, स्मारकों की विविधता, इसकी प्रासंगिकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।2019 की थीम ‘रूरल लैंडस्केप्स’ है।

  1. गूगल ने घाना में अपनी पहली अफ्रीका आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब खोली:-

गूगल ने घाना की राजधानी अकरा में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) रिसर्च लैब खोली है।यह अफ्रीका में अपनी तरह की पहली लैब है।प्रयोगशाला कृषि सहित कुछ क्षेत्रों में समाधान विकसित करेगी, जैसे कुछ प्रकार की फसल रोग के निदान में मदद करना।गूगल ने दुनिया भर में एआई पहली कंपनी के रूप में खुद को प्रदर्शित करने के लिए टोक्यो, ज्यूरिख, न्यूयॉर्क और पेरिस जैसे दुनिया भर में नए अनुसंधान केंद्र खोले।

घाना की राजधानी: अकरा

मुद्रा: घाना सीदी

3.मद्रास हाई कोर्ट के प्रतिबंध के बाद गूगल प्ले स्टोर से टिकटोक हटाया गया:-

गूगल और एप्पल ने भारत में लोकप्रिय चीनी वीडियो मेकिंग एप्लीकेशन टिकटोक तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है।मद्रास उच्च न्यायालय ने केंद्र को इसके माध्यम से अश्लील सामग्री तक पहुंच के बारे में चिंताओं पर टिकटोक ऐप पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया था।इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के आदेश केवल टिकटोक के भविष्य के डाउनलोड को रोक देंगे।जिन लोगों के पास पहले से ही अपने डिवाइस में ऐप डाउनलोड है, वे अपने स्मार्टफ़ोन पर इसका उपयोग जारी रख पाएंगे।

4.विश्‍व विरासत दिवस पर आयोजित हुए सांस्‍कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रम:-

आज विश्‍व विरासत दिवस पर सांस्‍कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस वर्ष का विषय है – ग्रामीण परिदृश्‍य। हर वर्ष आज ही के दिन विश्‍व विरासत दिवस मनाने का उद्देश्‍य विरासत स्‍थलों के संरक्षण से जुड़े लोगों विशेषकर वैज्ञानिकों, अभिलेखाकारों, भूगोलवेत्‍ताओं और इंजीनियरों को सम्‍मान देना है।

5.जयदीप सरकार ने एस अफ्रीका में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया:-

जयदीप सरकार को दक्षिण अफ्रीका में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। विदेश मंत्रालय ने नई दिल्ली में कहा कि उसे शीघ्र ही कार्यभार संभालने की उम्मीद है। 1987 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी सरकार वर्तमान में भूटान में भारत के राजदूत के रूप में कार्य कर रहे हैं।
उन्होंने टोक्यो, सियोल और बांग्लादेश में भी भारतीय मिशनों में काम किया।
सरकार ने सुहेल अजाज खान को भी नियुक्त किया, जो वर्तमान में लेबनान में अगले राजदूत के रूप में सऊदी अरब में भारत के उप मुख्य मिशन के रूप में कार्य कर रहे थे।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

6.श्रीलंका का पहला उपग्रह रावण-1 नासा के अंतरिक्ष केंद्र से छोड़ा गया:-

श्रीलंका का पहला उपग्रह रावण-1 आज वर्जीनिया के पूर्वी तट पर नासा के अंतरिक्ष केंद्र से छोड़ा गया। इसके साथ ही श्रीलंका ने अंतरिक्ष युग में प्रवेश कर लिया है। करीब एक किलो 50 ग्राम भार का यह उपग्रह करीब डेढ़ साल काम करेगा।

खेल न्यूज़’

7.चीन के निंगबो में आज से शुरू होगी एशियाई भारोत्‍तोलन प्रतियोगिता:-

चीन के निंगबो में आज से एशियाई भारोत्‍तोलन प्रतियोगिता शुरू हो रही है। दस दिन की इस प्रतियोगिता में अच्‍छा प्रदर्शन कर भारतीय भारोत्‍तोलक वर्ष 2020 के ओलम्पिक में अपनी जगह बनाने का प्रयास करेंगे।

8.विश्व कुश्ती रैंकिंग में बजरंग शीर्ष स्थान पर है:-

भारत के बजरंग पुनिया ने पुरुषों की 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल श्रेणी की रैंकिंग में विश्व में नंबर एक स्थान हासिल कर लिया है। बुधवार रात को यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग द्वारा रैंकिंग जारी की गई। एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतने के साथ ही पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में रजत जीतने वाली पुनिया ने रूस के अखाम चकेव से 58 अंक आगे हासिल किए।
बजरंग, जो इस महीने की 23 तारीख से चीन में होने वाली एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप की तैयारी कर रहा है, पिछले साल नवंबर में पहली बार विश्व के नंबर एक स्थान पर पहुंचा था। उन्होंने पिछले महीने बुल्गारिया में डैन कोलोव-निकोला पेट्रोव टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता था।

9.मिताली राज को स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए सद्भावना राजदूत नामित किया गया:-

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट वर्ल्ड कप (SCCWC) में टीम इंडिया की सद्भावना दूत नियुक्त किया गया है।वह, सौरव गांगुली और राजस्थान रॉयल्स के साथ, आईसीसी क्रिकेट विश्व कप से ठीक पहले लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल मैच के लिए टीम के साथ मिलकर टीम का समर्थन करेगी।स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 (SCCWC) स्ट्रीट से जुड़े बच्चों के लिए पहला क्रिकेट विश्व कप है।टूर्नामेंट का आयोजन यूके स्थित संस्था स्ट्रीट चाइल्ड यूनाइटेड (एससीयू) द्वारा किया जा रहा है।

बाजार न्यूज़

  1. राजेश कुमार यदुवंशी को पंजाब नेशनल बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया:-

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 15 अप्रैल से राजेश कुमार यदुवंशी को बैंक का कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया है।उन्होंने कार्यकारी निदेशक के पद पर देना बैंक के साथ भी काम किया है।34 साल के बैंकिंग करियर में यदवंशी 1985 में पीएनबी में बतौर मैनेजमेंट ट्रेनी शामिल हुए थे।उनके शामिल होने से, पीएनबी में अब तीन कार्यकारी निदेशक हैं, अन्य में एल वी प्रभाकर और ए के आजाद हैं।