विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024

0
16

1 विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024

प्रति वर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। यह दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की स्थापना की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक करना है। यह दिवस पूरी दुनिया में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने के लिए मनाया जाता है। प्रति वर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने के लिए एक निश्चित विषय घोषित किया जाता है। वर्ष 2024 का विषय ‘मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार’ है।

2 चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान संयुक्तता एवं एकीकरण पर प्रथम त्रि-सेवा सम्मेलन ‘परिवर्तन चिंतन’ की अध्यक्षता करेंगे

परिवर्तन चिंतन, जो कि एक अग्रणी त्रि-सेवा सम्मेलन है और जिसका उद्देश्य संयुक्तता एवं एकीकरण के प्रयासों को आगे बढ़ाने हेतु नवीन एवं अद्यतन विचार, पहल व सुधार को सृजित करना है, 08 अप्रैल, 2024 को नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है। इस एकदिवसीय चर्चा की अध्यक्षता चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान करेंगे। भारतीय सशस्त्र बलों ने भविष्य के युद्धों के लिए तैयार रहने के अपने प्रयासों के क्रम में एक बड़े परिवर्तनकारी बदलाव की शुरुआत की है। संयुक्तता एवं एकीकरण को बढ़ावा देने हेतु पहल की जा रही है और त्रि-सेवा बहुआयामी (मल्टी डोमेन) संचालन को संभव बनाने के लिए संरचनाओं को संशोधित किया जा रहा है।

3 युवा और शहरी मतदाताओं की भागीदारी बढाने के लिए चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया पर कई अभियानों की शुरुआत की

निर्वाचन आयोग ने आगामी चुनावों में युवा और शहरी मतदाताओं की भागीदारी बढाने के लिए सोशल मीडिया पर कई पहलों और अभियानों की शुरुआत की है। आयोग मतदाताओं तक अपना संदेश पहुंचाने के लिए ‘टर्निंग-18′ और ‘यू आर द वन’ अभियानों के माध्यम से आकर्षक विषयों, लोकप्रिय आइकन और जेनज़ेड सामग्री का उपयोग कर रहा है। टर्निंग-18 अभियान का मुख्‍य उद्देश्‍य आगामी चुनाव में युवा मतदाताओं को आकर्षित करना है। इसका उद्देश्‍य पिछले चुनावों में शहरी और युवा मतदाताओं की उदासीनता के मुद्दों का समाधान करना भी है। ‘यू आर द वन’ अभियान का उद्देश्‍य चुनावी प्रक्रिया में शामिल विभिन्‍न हितधारकों के अमूल्‍य योगदान को स्‍वीकृति देना है।

4 मैक्सिको ने इक्वाडोर के साथ अपने सभी संबंध समाप्त किए

मैक्सिको ने इक्वाडोर के साथ अपने सभी संबंध समाप्त कर दिए हैं। यह फैसला इक्वाडोर के पूर्व उपराष्ट्रपति जॉर्ज ग्लास की मैक्सिकन दूतावास में गिरफ्तारी के बाद आया है। दो बार के भ्रष्टाचार के आरोपित जॉर्ज ग्लास दिसंबर में राजनीतिक शरण मांगने के बाद से क्विटो दूतावास में छिपे हुए थे। मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि गिरफ्तारी से पहले इक्‍वाडोर पुलिस क्विटो दूतावास में जबरदस्ती घुस गई। मैक्सिकन राष्ट्रपति ने ग्लास की हिरासत को एक सत्तावादी कृत्य और अंतरराष्ट्रीय कानून तथा मैक्सिको की संप्रभुता का घोर उल्लंघन बताया है। श्री ग्‍लास ने कहा कि उन्होंने मेक्सिको के विदेश मंत्री को इक्वाडोर के साथ राजनयिक संबंध निलंबित करने का निर्देश दिया है।

5 तटरक्षक बल ने तमिलनाडु के मंडपम में जलीय केंद्र का उद्घाटन किया

भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल ने 6 अप्रैल 2024 को तमिलनाडु के रामेश्वरम के पास आईसीजीएस मंडपम में भारतीय तटरक्षक बल के जलीय केंद्र का उद्घाटन किया। महानिदेशक तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुदुचेरी में भारतीय तटरक्षक बेस के 4 दिवसीय यात्रा पर हैं। चेन्नई की अपनी पहली यात्रा के दौरान उन्होंने क्षेत्र में परिचालन तैयारियों और अनुरूप बुनियादी ढांचे के विकास की समीक्षा की। उन्होंने आईसीजी स्टेशन कृष्णापट्टनम का भी दौरा किया और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की प्रत्यक्ष समीक्षा की। महानिदेशक राकेश पाल ने सुरक्षित, संरक्षित और स्वच्छ समुद्र के सामान्य लक्ष्य के प्रति अपने दृष्टिकोण को साझा करने के लिए समुद्री बल के अधिकारियों और जवानों के साथ बातचीत भी की।

6 अनुपमा, थारुन ने कजाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन खिताब जीता

भारत के प्रतिभाशाली युवा बैडमिंटन खिलाड़ी अनुपमा उपाध्याय और एम.थारुन ने कजाकिस्तान के उराल्स्क में आयोजित 2024 कजाकिस्तान इंटरनेशनल चैलेंज टूर्नामेंट में क्रमशः महिला और पुरुष एकल खिताब जीते। इस टूर्नामेंट का फाइनल 6 अप्रैल 2024 को खेला गया था। कजाकिस्तान नेशनल बैडमिंटन फेडरेशन द्वारा कजाकिस्तान इंटरनेशनल चैलेंज टूर्नामेंट का आयोजन 2-6 अप्रैल 2024 तक उरलस्क, कजाकिस्तान में किया गया था। उत्तराखंड के अल्मोडा में जन्मी उन्नीस वर्षीय अनुपमा उपाध्याय ने फाइनल में साथी भारतीय इशरानी बरुआ को 21-15, 21-16 से हराया। पुरुष एकल फाइनल में, तेलंगाना के 22 वर्षीय एम.थारुन ने मलेशिया के सून जू वेन को 21-10, 21-19 से हराकर अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय खिताब जीता। विश्व बैडमिंटन की नियामक संस्था बीडबल्यूएफ़ (बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन) ने अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट को तीन ग्रेड में विभाजित किया है। जिस टूर्नामेंट की ग्रेड जितनी ऊंची होगी ,पुरस्कार राशि और रैंकिंग अंक उतने ही अधिक होंगे।

7 स्‍लोवाकिया में सत्‍तारूढ नेशनलिस्‍ट पार्टी के पीटर पेलेग्रिनी राष्‍ट्रपति चुनाव जीत गए है

स्‍लोवाकिया में सत्‍तारूढ नेशनलिस्‍ट पार्टी के पीटर पेलेग्रिनी राष्‍ट्रपति चुनाव जीत गए है। उन्‍होंने निर्दलीय उम्‍मीदवार ईवान कोरसोक को पराजित किया। अभी तक 99 दशमलव नौ प्रतिशत वोटों की गिनती हो चुकी है और पेलेग्रिनी को 53 प्रतिशत वोट मिले है।

8 इलेक्ट्रोएन्सेफेलोग्राम (EEG) की खोज की 100वीं वर्षगांठ मनाई गई

वर्ष 2024 में जर्मन मनोचिकित्सक हैंस बर्गर द्वारा इलेक्ट्रोएन्सेफेलोग्राम (EEG) की खोज की शताब्दी मनाई जाएगी। EEG, एक चिकित्सा परीक्षण जो मस्तिष्क की विद्युत गतिविधि को मापता है, मस्तिष्क को समझने और तंत्रिका संबंधी विकारों के निदान के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है। 1924 में, लगभग एकांत में और बहुत ही मेहनत से काम करते हुए, हंस बर्जर ने जेना, जर्मनी में मानव विषयों की खोपड़ी से लयबद्ध विद्युत गतिविधि देखी। यह मानते हुए कि यह गतिविधि मस्तिष्क के भीतर से उत्पन्न होती है, उन्होंने “इलेक्ट्रोएन्सेफेलोग्राम” शब्द गढ़ा। वैज्ञानिक समुदाय को बर्जर के काम को स्वीकार करने में एक और दशक लग गया, जिससे इलेक्ट्रोएन्सेफेलोग्राफी के क्षेत्र का जन्म हुआ।