वैश्विक नवाचार सूचकांक में भारत एक बार फिर से 40वें स्‍थान पर बरकरार

0
85

1 वैश्विक नवाचार सूचकांक में भारत एक बार फिर से 40वें स्‍थान पर बरकरार

भारत ने वैश्विक नवाचार सूचकांक में चालीसवां स्‍थान बरकरार रखा है। नीति आयोग ने बताया कि वैश्विक नवाचार सूचकांक में शामिल 132 देशों की अर्थव्‍यवस्‍था में भारत का 40वां स्‍थान बरकरार है। 2023 ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) में स्विट्जरलैंड लगातार 13वें साल पहले स्थान पर रहा। यह रैंकिंग विश्‍व बौद्धिक संपदा संगठन ने जारी की है। नीति आयोग ने बताया कि पिछले कई वर्षों से वैश्विक नवाचार सूचकांक में भारत की बढ़त बनी हुई है। 2015 में भारत का 81वां रैंक था जो 2023 में 40वां हो गया। नीति आयोग ने बताया कि ज्ञान की पूंजी और प्रभावी स्‍टार्टप प्रणाली तथा सरकारी और निजी अनुसंधान संगठनों के उल्‍लेखनीय कार्यों ने वैश्विक नवाचार सूचकांक में भारत की स्थिति में सुधार किया है। आयोग ने कहा है कि अटल नवाचार मिशन ने भी इसमें बड़ी भूमिका निभाई है। नीति आयोग विद्युत वाहनों, जैव प्रौद्योगिकी, नैनों प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष तथा वैकल्पिक ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में नीतिगत नवाचार को बढावा देने के लिए राष्‍ट्रीय प्रयासों में योगदान कर रहा है।

2 भारत, बंग्‍लादेश, श्रीलंका और थाईलेंड ने राष्‍ट्रीय खादय आपूर्ति से ट्रांस फैटी एसिड को खत्‍म करने के लिए प्रभावी कदम उठाए

भारत, बंग्‍लादेश, श्रीलंका और थाईलेंड ने राष्‍ट्रीय खादय आपूर्ति से ट्रांस फैटी एसिड को खत्‍म करने के लिए कदम उठाए हैं जिससे एक अरब सत्‍तर लाख लोगों को फायदा पहॅुचा है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठ के दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा है कि दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में अनेक देशों ने प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रो में 2025 तक उच्‍च रक्‍तचाप और मधुमेह के उपचार और प्रबंधन के लिए लक्ष्‍य तय किए है। भारत ने 2025 तक साढे सात करोड लोगों तक मधुमेह और उच्‍च रक्‍तचाप मानक देखभाल का दायरा बढाने का लक्ष्‍य रखा है जो विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार गैर संचारी रोगों के मामले में दुनिया में सबसे अधिक है। डॉ खेत्रपाल का यह वक्‍तव्‍य विश्‍व ह्रदय दिवस से एक दिन पहले आया है। हर वर्ष 29 सितंबर को मनाये जाने वाले इस दिन वर्ल्‍ड हार्ट फेड्रेशन और उसके सहयोगी ह्रदय संबंधी रोगों के बारे में जागरूकता पैदा करते है।

3 मादक पदार्थ और जबरन वसूली के विरूद्ध नागालैंड पुलिस ने मेड-इन- नागालैंड ऐप का शुभारंभ किया

नागालैंड पुलिस ने राज्‍य में मादक पदार्थ और जबरन वसूली के विरूद्ध लडने के लिए मेड-इन- नागालैंड ऐप का शुभारंभ किया है। यह ऐप मेड-इन- नागालैंड डॉट कॉम/नागालैंड/वेबसाइट पर उपलब्‍ध होगा। यह ऐप मादक पदार्थ और जबरन वसूली से संबंधित मिली शिकायत में पीड़ित या आम जनता के लिए उपयोगी होगा। राज्‍य पुलिस ने कहा है कि सूचना बिना पुलिस स्‍टेशन गए ऑनलाइन दी जा सकती है या गुमनाम शिकायत भी दर्ज कराई जा सकती है।

4 भारतीय भाषाओं की गौरवगाथा का 75 दिवसीय आयोजन भारतीय भाषा उत्‍सव लखनऊ में शुरू

भारतीय भाषाओं की गौरवगाथा का 75 दिवसीय आयोजन भारतीय भाषा उत्‍सव लखनऊ में शुरू हुआ। पदमश्री पुरस्‍कार से सम्‍मानित भाषा विशेषज्ञ और विभिन्‍न भारतीय भाषाओें के प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। रामायण पर आधारित बहुभाषी संगोष्‍ठी आयोजित की गई है। भारतीय भाषा उत्‍सव 28 सितंबर से शुरू होकर 11 दिसम्‍बर तक चलेगा और प्रख्‍यात तमिल कवि सुब्रह्मणयम भारती की जयन्‍ती पर 11 दिसम्‍बर को सम्‍पन्‍न होगा।

5 उत्तर प्रदेश ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंर्तगत 100 प्रतिशत ओडीएफ प्लस कवरेज हासिल किया

उत्तर प्रदेश ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) चरण II के तहत एक और बड़ी उपलब्धि प्राप्त की है राज्य के सभी 95,767 गांवों यानी मिशन के चरण II के तहत 100 प्रतिशत गांवों ने ओडीएफ प्लस का दर्जा प्राप्त कर लिया है। ओडीएफ प्लस गांव वह है जिसने ठोस या तरल अपशिष्ट प्रबंधन प्रणालियों को लागू करने के साथ-साथ अपनी खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) स्थिति को बनाए रखा है। आज तक देश भर में 4.4 लाख (75 प्रतिशत) गांवों ने अपने को ओडीएफ प्लस घोषित कर दिया है, जो 2024-25 तक एसबीएम-जी चरण II के लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

6 श्री धर्मेंद्र प्रधान ने लैंगिक समानता को आगे बढ़ाने और युवाओं को सशक्त बनाने के लिए सीआरआईआईआईओ 4 गुड मॉड्यूल लॉन्च किया

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने लड़कियों और लड़कों के बीच लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए एक नया ऑनलाइन, जीवन कौशल सीखने का मॉड्यूल ‘सीआरआईआईआईओ 4 गुड‘ (CRIIIO 4 GOOD) लॉन्च किया। यह कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषदयूनिसेफ और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सहयोग से अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में शुरू किया गया था। इस कार्यक्रम में गुजरात सरकार के जनजातीय विकास, प्राथमिक, माध्यमिक और वयस्क शिक्षा मंत्री, डॉ. कुबेर डिंडोर; संसदीय कार्य, प्राथमिक, माध्यमिक और वयस्क शिक्षा, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री, श्री प्रफुल्ल पंशेरिया; यूनिसेफ की प्रतिनिधि सुश्री सिंथिया मैककैफ़्रे; भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के मानद सचिव श्री जय शाह; भारतीय क्रिकेटर और आईसीसी-यूनिसेफ ‘सीआरआईआईआईओ 4 गुड पहल की सेलिब्रिटी समर्थक सुश्री स्मृति मंधाना; शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव श्री संजय कुमार; शिक्षा मंत्रालय और यूनिसेफ के अधिकारी और 1000 से अधिक बच्चे भी उपस्थित थे।

7 केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में महाराणा प्रताप स्मारक का शिलान्यास किया

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर व मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में भोपाल में महाराणा प्रताप स्मारक का शिलान्यास किया गया। यह स्मारक वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की जीवनी व उनके शौर्य से अवगत कराएगा। इस कार्यक्रम में प्रदेश के अनेक मंत्री, अन्य जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में समाजबंधु उपस्थित थे। बुंदेलखंड के गौरव महाराज छत्रसाल के समाधि स्थल मऊ सहानिया (छतरपुर) में उनके जीवन और अवदान पर भव्य स्मारक बनाया जाएगा। इस स्मारक में लाइट एंड साउंड शो भी होगा।

8 इंटरनेशनल हॉल ऑफ फेम में शामिल हुए लिएंडर पेस

हाल ही में कई ग्रैंड स्लैम विजेता लिएंडर पेस वर्ष 2024 में खिलाड़ी वर्ग में इंटरनेशनल टेनिस हॉल ऑफ फेम (ITHF) के लिये नामित होने वाले पहले एशियाई पुरुष खिलाड़ी बने। चीनी खिलाड़ी ली ना, वर्ष 2019 में ITHF के लिये नामित होने वाली पहली एशियाई महिला खिलाड़ी बनीं। पूर्व भारतीय खिलाड़ी विजय अमृतराज को भी योगदानकर्ता श्रेणी में नामित किया गया था। लिएंडर पेस ने युगल और मिश्रित युगल पारी में 18 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। इंटरनेशनल टेनिस हॉल ऑफ फेम (ITHF), टेनिस खेल को समर्पित एक प्रतिष्ठित संस्थान एवं संग्रहालय है। न्यूपोर्ट, रोड आइलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित यह संस्थान टेनिस के लिये ऑफिसियल हॉल ऑफ फेम के रूप में कार्य करता है। इसके द्वारा टेनिस में उत्कृष्ट व्यक्तियों और संगठनों की उपलब्धियों एवं योगदान को प्रोत्साहन दिया जाता है।

9 DNA नैनोबॉल रणनीति

एक उल्लेखनीय वैज्ञानिक विकास की दिशा में, डी-ऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड (DNA) नैनोबॉल रणनीति चिकित्सा क्षेत्र में रोगजनकों का तेज़ी से पता लगाने के लिये एक अभूतपूर्व, लागत प्रभावी तकनीक के रूप में उभरी है। रोगजनक वे सूक्ष्मजीव होते हैं जो शरीर में बीमारी उत्पन्न कर सकते हैं। वे वायरस, बैक्टीरिया, प्रोटोजोआ या कवक हो सकते हैं। DNA नैनोबॉल रणनीति तेज़ी से रोगजनक का पता लगाने के लिये न्यूक्लिक एसिड-आधारित डायग्नोस्टिक्स और लूप-मध्यस्थ इज़ोटेर्मल एम्प्लीफिकेशन (LAMP) तकनीक को जोड़ती है। LAMP एक ऐसी प्रक्रिया है जो गोलाकार DNA अणुओं को लंबे स्ट्रैंड में विस्तारित करती है जिसमें DNA की कई प्रतियाँ होती हैं। ये तार फिर गोलाकार संरचनाओं में बदल जाते हैं जिन्हें DNA नैनोबॉल कहा जाता है, जिन्हें माइक्रोस्कोप द्वारा सरलता से देखा जा सकता है। निदान का समर्थन करने के लिये इस डिज़ाइन को प्रयोगशाला तकनीकों की आवश्यकता नहीं है। यह एक कम लागत वाली तकनीक है जिसे व्यापक रूप से तैनात और स्केलेबल किया जा सकता है।

10 अमेजन ने एआई कंपनी एंथ्रोपिक में 4 बिलियन डॉलर का निवेश किया

अमेजन ने एआई कंपनी एंथ्रोपिक में 4 बिलियन डॉलर का निवेश किया है। इस सौदे के बाद अमेजन माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और ओपन एआई की सूची में शामिल हो गई है। ओपनएआई को चैटजीपीटी की सफलता के बाद उसने चैटबोट में एआई के जरिए कविताएं, निबंध और कई तरह के कामों को अंजाम दिया है। अमेजन ने ओपनएआई को टक्कर देने के लिए एआई बाजार में कदम रखते हुए इस क्षेत्र में अरबों का निवेश किया है। सैन फ्रांसिस्को स्थित एनथ्रोपिक का चैटबोट क्लाउड है जो सीधे तौर पर चैटजीपीटी का मुकाबला करने में सक्षम है।

11 ग्रीन ऑफिस स्पेस में बेंगलुरु सबसे आगे

भारत के रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण विकास में, बेंगलुरु सबसे अधिक ग्रीन-प्रमाणित कार्यालय स्थान वाले शहर के रूप में उभरा है। यह उपलब्धि CII रियल्टी सम्मेलन के दौरान रियल एस्टेट सलाहकार CBRE और उद्योग निकाय CII द्वारा संयुक्त रूप से जारी ‘इंडियन रियल एस्टेट: टेकिंग जायंट स्ट्राइड्स – 2023 मिड-ईयर आउटलुक’ रिपोर्ट में प्रदर्शित व्यापक प्रवृत्ति का हिस्सा है। रिपोर्ट में पिछले साढ़े तीन वर्षों में छह प्रमुख भारतीय शहरों में ग्रीन-सर्टिफाइड ऑफिस स्पेस में उल्लेखनीय 36% की वृद्धि पर प्रकाश डाला गया है। 2019 में, कुल ग्रीन-प्रमाणित कार्यालय स्टॉक 251 मिलियन वर्ग फुट था, लेकिन अब यह 342 मिलियन वर्ग फुट तक बढ़ गया है।

12 भूकंप आने से पहले मिल जाएगी चेतावनी, Google ने लॉन्‍च की सर्विस

दिग्‍गज टेक्‍नोलॉजी कंपनी गूगल ने भारत में भूकंप चेतावनी प्रणाली शुरू की है। यह सर्विस एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स को मिलेगी। इसमें भूकंप आते ही लोगों को अलर्ट किया जाएगा। इसके जरिये लोगों को सुरक्षित भागने में मदद म‍िलेगी। भूकंप दुनिया में सबसे आम प्राकृतिक आपदाओं में से एक है। प्रारंभिक चेतावनी मिलने से लोग खुद को और अपने प्रियजनों को समय से सुरक्षित निकालने में सफल होंगे। भारत में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनएससी) के परामर्श से यह प्रणाली शुरू की गई है। भूकंप का पता और अनुमान लगाने के लिए एंड्रॉइड स्मार्टफोन में सेंसर का उपयोग किया गया है। हरेक एंड्रॉइड स्मार्टफोन छोटे एक्सेलेरोमीटर से लैस होता है जो मिनी सीस्मोमीटर के रूप में काम कर सकता है। जब फोन को प्लग इन करके चार्ज किया जाता है तो यह भूकंप की शुरुआत का पता लगा सकता है।

13 भारत और संयुक्त राष्ट्र ने ग्लोबल कैपेसिटी बिल्डिंग इनिशिएटिव पहल का किया शुभारंभ

भारत और संयुक्त राष्ट्र ने संयुक्त रूप से “भारत-संयुक्त राष्ट्र क्षमता निर्माण पहल” के रूप में जाना जाने वाला एक महत्वपूर्ण क्षमता-निर्माण पहल शुरू की है। यह पहल वैश्विक दक्षिण में भागीदार देशों के साथ भारत के विकास अनुभवों, सर्वोत्तम प्रथाओं और विशेषज्ञता को साझा करने की सुविधा के लिए डिज़ाइन की गई है। इस पहल की घोषणा न्यूयॉर्क में 23 सितंबर को “ग्लोबल साउथ-डिलिवरिंग फॉर डेवलपमेंट” कार्यक्रम के दौरान हुई। इस कार्यक्रम में भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर और 78 वीं महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस सहित प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया।

14 प्रमिला मलिक बनीं ओडिशा विधानसभा की पहली महिला स्पीकर

बीजू जनता दल (BJD) पार्टी की सदस्य प्रमिला मलिक ओडिशा विधानसभा की पहली महिला अध्यक्ष बनीं। प्रमिला मलिक को ओडिशा विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया और उन्हें निर्विरोध चुना गया। मई 2023 में बिक्रम केशरी अरूखा के इस्तीफे के कारण यह पद खाली हो गया था।

15  ऑस्कर्स 2024 में मलयालम फिल्म ‘2018: एवरीवन इज़ ए हीरो’ को मिली ऑफिशियल एंट्री

फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने घोषणा की है कि केरल बाढ़ पर आधारित मलयालम फिल्म “2018: एवरीवन इज़ ए हीरो”, 2024 में अकादमी पुरस्कार या ऑस्कर में अपनी ऑफिशियल एंट्री के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी। जूड एंथानी जोसेफ द्वारा निर्देशित यह फिल्म राज्य में आई विनाशकारी बाढ़ के दौरान जीवित रहने की भयावह कहानियों को बयां करती है। इसके चयन का श्रेय जलवायु परिवर्तन के मुद्दों और विकास के बारे में सामाजिक गलत धारणाओं के मार्मिक चित्रण को दिया गया था।

16 नई दिल्ली में 13वां हिन्‍द-प्रशांत सेना प्रमुखों के सम्‍मेलन

भारतीय और अमेरिकी सेना द्वारा संयुक्त मेज़बानी में आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम, आईपीएसीसी, आईपीएएमएस और एसईएलएफ-2023 का नई दिल्ली में समापन हुआ। इस कार्यक्रम में 30 देशों की भागीदारी देखी गई। 18 देशों का प्रतिनिधित्व उनकी सेनाओं के प्रमुखों ने किया और 12 देशों का प्रतिनिधित्व प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम ने प्रतिनिधियों को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में ‘शांति और स्थिरता’ को बढ़ावा देने के मुख्य उद्देश्य के साथ-साथ सुरक्षा और आपसी हित के अन्य समसामयिक मुद्दों पर विचार-विमर्श करने और विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान किया। यह आयोजन 25 सितंबर 2023 को अमेरिकी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ (सीओएस) जनरल रैंडी जॉर्ज द्वारा भारतीय सेना के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (सीओएएस) जनरल मनोज पांडे से मुलाकात के साथ शुरू हुआ।

17 इंफोसिस और माइक्रोसॉफ्ट के साथ एआई सहयोग

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) अनुप्रयोगों के परिदृश्य में क्रांति लाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, भारत की प्रमुख आईटी कंपनियों में से एक इंफोसिस ने तकनीकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट के साथ रणनीतिक सहयोग की घोषणा की है। साझेदारी का उद्देश्य इंफोसिस टोपाज, एज़ूर ओपनएआई सर्विस और एज़ूर कॉग्निटिव सर्विसेज के संयुक्त कौशल का उपयोग करते हुए अत्याधुनिक समाधान विकसित करना है। यह सहयोगी प्रयास एआई क्षमताओं को विभिन्न उद्योगों में उद्यम कार्यों में सबसे आगे लाने का प्रयास करता है, उत्पादकता बढ़ाने और नए राजस्व वृद्धि को चलाने का वादा करता है।

18 केंद्र सरकार ने अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में छह महीने के लिए बढ़ाई AFSPA

केंद्र सरकार ने नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में AFSPA (सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम) को 1 अक्टूबर 2023 से छह महीने के लिए बढ़ा दिया है। सरकार ने दो अलग-अलग अधिसूचनाएं जारी की हैं, दोनों राज्यों में कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा के बाद ये फैसले लिए गए हैं। गृह मंत्रालय की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, नागालैंड के दीमापुर, न्यूलैंड, चुमौकेदिमा, मोन, किफिरे, नोकलाक, फेक और पेरेन जिलों और खुजामा, कोहिमा उत्तर, कोहिमा दक्षिण, क्षेत्रों, कोहिमा जिले में ज़ुब्ज़ा और केज़ोचा पुलिस स्टेशन के अधिकार क्षेत्र में आने वाले इलाकों में AFSPA को अगले छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया है।

19 मणिपुर के पहाड़ी इलाकों में 6 महीनों के लिए बढ़ाया गया अफस्पा

मणिपुर में हिंसा के बीच अफस्पा का दायरा बढ़ा दिया गया। सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया कि मणिपुर के पहाड़ी क्षेत्रों को फिर से अफस्पा (AFSPA) के तहत रखा गया है। इसमें मुख्य रूप से घाटी के 19 पुलिस स्टेशनों को शामिल नहीं किया गया है। यानी कि 19 पुलिस स्टेशनों को इसके दायरे से बाहर रखा गया है। सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में बताया गया, मणिपुर के 19 पुलिस स्टेशनों को छोड़कर पूरे क्षेत्र को छह महीने के लिए अशांत क्षेत्र घोषित किया जाता है। बताया गया कि अफस्पा कानून एक अक्टूबर, 2023 से प्रभावी होगा।

20 RBI ने अपर्याप्त पूंजी पर कपोल सहकारी बैंक का लाइसेंस किया रद्द

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए मुंबई स्थित सहकारी बैंक कपोल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड का लाइसेंस रद्द कर दिया है। यह निर्णय मुख्य रूप से बैंक की अपर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाओं के बारे में चिंताओं के कारण किया गया था, जिसने जमाकर्ताओं के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने की इसकी क्षमता के बारे में सवाल उठाए थे।

21 चीन के हांगचोओ में एशियाई खेलों में निशानेबाजी में अर्जुन चीमा, सरबजोत सिंह और शिव नरवाल की टीम ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता

चीन के हांगचोओ में एशियाई खेलों में भारत को एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक मिला। चीन के हांगचोओ में एशियाई खेलों में अर्जुन चीमा, सरबजोत सिंह और शिव नरवाल की भारतीय टीम ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण पदक हासिल किया। वूशु में भारत की रोशिबिना देवी ने रजत पदक जीता। फाइनल में रोशिबिना को चीन की वू जियाओ वेई से हार का सामना करना पडा है। घुड़सवारी में भारत के अनुश ने कांस्य पदक जीत लिया है। अनुश ने व्यक्तिगत ड्रेसेज स्पर्धा में 73.030 का स्कोर कर तीसरे स्थान के साथ कांस्य पदक जीता। भारत का घुड़सवारी में दूसरा पदक है, इससे पहले भारत घुड़सवारी में स्वर्ण पदक जीत चुका है।

22 शहीद ए आजम भगत सिंह की 116 वीं जयन्‍ती

भगत सिंह का जन्म 28 सितंबर, 1907 में भागनवाला (Bhaganwala) के रूप में हुआ तथा इनका पालन-पोषण पंजाब के दोआब क्षेत्र में स्थित जालंधर ज़िले के संधू जाट किसान परिवार में हुआ। वह एक ऐसी पीढ़ी से ताल्लुक रखते थे जो भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के दो निर्णायक चरणों में हस्तक्षेप करती थी- पहला, लाल-बाल-पाल के ‘चरमपंथ’ का चरण और दूसरा, अहिंसक सामूहिक कार्रवाई का गांधीवादी चरण। वह हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन (HRA) के सदस्य थे, बाद में इसका नाम बदलकर हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन (HSRA) कर दिया गया। उन्होंने नौज़वान भारत सभा नामक एक उग्रवादी युवा संगठन की शुरुआत की। लाला लाजपत राय की मृत्यु का बदला लेने की तलाश में, भगत सिंह और उनके साथियों ने गलती से पुलिस अधिकारी जॉन सॉन्डर्स की हत्या कर दी, जिसके कारण वे लाहौर षडयंत्र मामले में शामिल हो गए। भगत सिंह और बटुकेश्वर दत्त ने दो दमनकारी विधेयकों- सार्वजनिक सुरक्षा विधेयक और व्यापार विवाद विधेयक के पारित होने के विरोध में 8 अप्रैल, 1929 को केंद्रीय विधानसभा में बम फेंका। भगत सिंह को लाहौर षड्यंत्र मामले में जे.पी. सॉन्डर्स की हत्या करने एवं बम निर्माण का भी दोषी पाया गया तथा इस मामले में 23 मार्च, 1931 को सुखदेव एवं राजगुरु के साथ लाहौर में उन्हें फाँसी दे दी गई। हर साल 23 मार्च को स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को श्रद्धांजलि देने हेतु शहीद दिवस मनाया जाता है।

23 197वां गनर्स दिवस

भारतीय सेना 197वां गनर्स दिवस मना रही है। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने इस अवसर पर सभी सैनिकों और सेना अधिकारियों और आर्टिलरी रेजिमेंट के परिवारों को बधाई दी है। 28 सितम्‍बर का आर्टिलेरी के इतिहास में विशेष महत्‍व है। 1827 में इसी दिन माउंटेन बैट्री (पहली आर्टिलरी यूनिट) की स्‍थापना की गई थी और इसीलिए हर वर्ष इसके स्‍थापना दिवस को गनर्स डे के रूप में मनाया जाता है।

24 सूचना तक सार्वभौमिक पहुंच के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस 2023

15 अक्टूबर 2019 को 74 वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा में घोषित सूचना की सार्वभौमिक पहुंच के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस, सूचना प्राप्त करने, प्राप्त करने और प्रदान करने के मौलिक अधिकार पर प्रकाश डालता है। 28 सितंबर को प्रतिवर्ष आयोजित, यह दिन एक सूचित नागरिक के महत्व पर जोर देता है और सूचना तक पहुंच सुनिश्चित करने में ऑनलाइन स्पेस की महत्वपूर्ण भूमिका के विषय पर प्रकाश डालता है।

25 हरित क्रांति के जनक और प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक एम.एस.स्‍वामीनाथन का चेन्‍नई में निधन

प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक और भारत की हरित क्रांति के जनक के रूप में प्रख्‍यात एम.एस.स्‍वामीनाथन का चेन्‍नई में उनके निवास पर निधन हो गया। वे 98 वर्ष के थे। स्‍वामीनाथन ने अपनी नीतियों के जरिये सामाजिक क्रांति लाकर 1960 के दशक में भारत को अकाल जैसी स्थिति से बचाया। उन्‍होंने एम.एस.स्‍वामीनाथन अनुसंधान प्रतिष्‍ठान की स्‍थापना की और उच्‍च उत्‍पादकता वाले गेहूं के बीज विकसित किये जिनसे भारत में हरित क्रांति आयी। वे 1972 से 1980 के बीच भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक और 1982 से 1988 के बीच अंतर्राष्‍ट्रीय चावल अनुसंधान संगठन के महानिदेशक रहे। कृषि नीतियों के मोर्चे पर उल्‍लेखनीय कार्य करने वाले स्‍वामीनाथन को कई अंतर्राष्‍ट्रीय पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया गया। 1986 में उन्‍हें अल्‍बर्ट आइं‍स्‍टीन विश्‍व विज्ञान पुरस्‍कार, 1991 में टाइटलर पर्यावरण उपलब्धि पुरस्‍कार और 2000 में अंतर्राष्‍ट्रीय भूगोल संघ का पदक प्रदान किया गया। उन्‍हें पद्मश्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण से भी सम्‍मानित किया गया।