शरीफ के न्यायपालिका रोधी भाषणों के प्रसारण पर रोक

0
215

CURRENT GK

1.तटरक्षक दल ‘वरुण‘ को सेवानिवृत किया गया :-

भारतीय तटरक्षक दल ‘वरूण’ को 30 साल के एक शानदार सेवा के बाद कोच्चि के नौसेना बेस में आयोजित एक पारंपरिक सैन्य समारोह में पूर्ण सशस्त्र बलों के सम्मान के साथ सेवानिवृत किया गया।

समारोह की अध्यक्षता तटरक्षक क्षेत्र (पश्चिम ) के कमांडर, इंस्पेक्टर जनरल के आर नौटियाल ने की।

आईसीजीएस वरुण अपनी श्रृंखला का चौथा दल था, जिसे ऑफशोर पेट्रोल वैसल (ओपीवी) के रूप में जाना जाता है और यह मुंबई के मझगाँव डॉक द्वारा निर्मित था।

 

2.भारतीय रिजर्व बैंक 200 रूपये के नोट जारी करेगा :-

सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक को दो सौ रुपये के नोट जारी करने की अनुमति दे दी है। इससे छोटे नोटों की कमी दूर करने में मदद मिलेगी।

वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा है कि आरबीआई के केंद्रीय निदेशक मंडल की सिफारिशों पर सरकार ने 200 रुपये के बैंक नोटो को अधिसूचित किया है।

200 रुपए के नए नोट जल्द ही प्रचलन में आने की संभावना है। यह नवंबर में जब 1000 और 500 रुपये के नोटों का विमौद्रिकरण किया गया के बाद से प्रचलन में आने वाला चौथा नया नोट है ।

 

3.कतर एयरवेज ने विस्तार के साथ इंटरलाइन साझेदारी किया :-

कतर एयरवेज ने पूर्ण सेवा घरेलू एयरलाइंस विस्तार के साथ एक नई इंटरलाइन साझेदारी की।

खाड़ी आधारित एयरलाइन के मुताबिक, नए इंटरलाइन समझौते के तहत कतर एयरवेज के यात्रियों को भारत के बड़े  शहरों से लेकर विस्तार के नेटवर्क पर यात्रा करने की इजाजत होगी।

कतर एयरवेज समूह के मुख्य कार्यकारी अकबर अल बेकर ने कहा कि “भारतीय बाजार हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है, और हम दोहा और 13 भारतीय शहरों के बीच एक हफ्ते में सौ से ज्यादा उड़ानें संचालित करते हैं,तथा यह नई भागीदारी भारत में कतर एयरवेज की उपस्थिति का विस्तार करती है और इस बाजार के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करती है।

 

4.वैज्ञानिक उत्कृष्टता के लिए बीजू पटनायक अवॉर्ड :-

ब्रायन अल्डिस, विज्ञान कथा के “द ग्रैंड ओल्डमैन”, जिनकी रचना ने 1950 के दशक में पहली बार प्रकाशित होते ही साइंस फिक्शन कथाओं की शैली को आकार दिया था, का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

अल्डिस  कई पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता थे, जिसमें विज्ञान कथा और कल्पना के लिए ह्यूगो और नेबुला पुरस्कार भी शामिल है।

 

5.क्षेत्रीय संयोजकता योजना-उडान के तहत दूसरे दौर की बोली प्रक्रिया की शुरूआत की गई :-

नागर विमानन मंत्री श्री पी अशोक गजपति राजू ने घोषणा की है कि क्षेत्रीय संयोजकता योजना-उडान के दूसरे दौर के लिए बोली लगाने की प्रक्रिया की शुरूआत होगी।

नई दिल्ली में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए श्री राजू ने कहा कि दूसरे दौर में प्राथमिकता वाले क्षेत्रों जैसे उत्तर-पूर्व, जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप-समूह और लक्षद्वीप में परिचालन में लचीलापन तथा हेलीकॉप्टर सेवा की शुरूआत कर संयोजकता (कनेक्टिविटी) में सुधार लाने पर जोर होगा।

मंत्री जी ने सूचित करते हुए कहा कि उडान के दूसरे दौर में बदलाव पिछले चार महीनों में सभी हितधारकों से व्यापक विचार-विमर्श के बाद किया गया है।

 

6.श्री अश्विनी लोहानी को रेल मंत्रालय में रेलवे बोर्ड का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है :-

श्री अश्विनी लोहानी, आईआरएसएमई को श्री ए. के. मित्तल के स्थान पर रेलवे बोर्ड (रेल मंत्रालय) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है और पदानुसार ये भारत सरकार के प्रधान सचिव के समतुल्य है।

उन्होंने आज 24 अगस्त, 2017 को अपनी नई नियुक्ति का पदभार ग्रहण किया।

इससे पहले श्री अश्विनी लोहानी एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक थे।

पदभार ग्रहण करने के बाद श्री लोहानी ने रेलवे बोर्ड के सदस्यों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की। बाद में, उन्होंने रेलवे बोर्ड के अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित भी किया।

 

7.भारत और उज्बेकिस्तान के मध्य द्विपक्षीय बैठक :-

वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण और उज्बेकिस्तान के विदेश मंत्री श्री अब्दुल अजीज कमिलोव व विदेश व्यापार मंत्री श्री एलिओर गनिएव के बीच 23 अगस्त, 2017 को नई दिल्ली में दोनों देशों के बीच व्यापार और आर्थिक संबंधों पर विस्तार से चर्चा हुई।

वाणिज्य मंत्री ने नई दिल्ली में संयुक्त उद्यम, ‘उज्बेक इंडिया ट्रेडिंग हाऊस’ के निर्माण पर प्रसन्नता जाहिर की।

 

8.EPFO जल्द हो जाएगा पेपरलैस, अगस्त 2018 से बस एक क्लिक पर होंगे सारे काम :-

रिटायरमेंट फड बॉडी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) डिजिटल इंडिया मुहिम के चलते अगले साल अगस्त तक पेपरलैस हो जाएगा। इसकी मदद से वह अपने पांच करोड़ ग्राहकों के लिए सेवाओं की डिलीवरी में सुधार कर पाएगा।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) कई सामाजिक सुरक्षा योजनाएं जैसे कि ईपीएफ, पेंशन एवं औपचारिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए बीमा के लिए ईपीएफ निकासी की ही तरह ऑनलाइन सेवाओं की शुरूआत कर चुका है।

यह औपचारिक क्षेत्र के कर्मचारियों के साथ-साथ उनके नियोक्ताओं के लिए बेहतर रहेगा। ऑनलाइन सुविधाएं ईपीएफओ को सार्वजनिक इंटरफेस से दूर करने में मदद करेगी ताकि भ्रष्टाचार और सार्वजनिक उत्पीड़न की संभावना को कम किया जा सके।

 

9.राष्ट्रीय संग्रहालय ने अपने सुरक्षित संग्रह से ‘लघु अस्थायी प्रदर्शनियों’ पर एक नई पहल की शुरूआत की :-

राष्ट्रीय संग्रहालय ने अपने सुरक्षित संग्रह से ‘लघु अस्थायी प्रदर्शनियों’ पर एक नई पहल की शुरूआत की। यह प्रदर्शनियां कई विषयों पर आधारित होंगी, ताकि यह हर पखवाड़े में नई कलाकृतियों के माध्यम से बड़ी संख्या में आने वाले आगंतुकों को लुभा सके।

इस तरह के कार्यक्रमों से राष्ट्रीय संग्रहालय आगंतुकों का ध्यान आकर्षित करना चाहता है और अपने संरक्षित संग्रह में से पर्याप्त मात्रा में महत्वपूर्ण कलाकृतियों का अनुभव कराने की कोशिश कर रहा है।

 

10.भारत महोत्सव 31 अगस्त से 9 सितम्बर 2017 तक ब्राजील में आयोजित किया जाएगा :-

भारत महोत्सव 31 अगस्त से 9 सितम्बर 2017 तक ब्राजील में आयोजित किया जाएगा। महोत्सव के दौरान भारतीय संस्कृति को प्रदर्शित किया जाएगा, जिसमें शास्त्रीय नृत्य, साहित्य, व्यंजन तथा महात्मा गांधी पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।

 

11.शरीफ के न्यायपालिका रोधी भाषणों के प्रसारण पर रोक :-

लाहौर हाई कोर्ट ने गुरुवार को पाकिस्तान की इलेक्ट्रानिक मीडिया की निगरानी संस्था को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के न्यायपालिका विरोधी भाषणों का प्रसारण नहीं करने का आदेश दिया। ये टिप्पणियां पूर्व प्रधानमंत्री ने खुद को सुप्रीम कोर्ट द्वारा संसद के अयोग्य ठहराये जाने के बाद की थीं।

पिछले महीने की 28 तारीख को सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय पीठ ने नवाज शरीफ को संसद की सदस्यता के अयोग्य घोषित किया था।

इसके बाद शरीफ ने इस्लामाबाद से अपने गृह नगर लाहौर तक एक रोड शो किया था। इस दौरान उन्होंने विभिन्न शहरों में भाषण दिए। उनके भाषणों के कुछ हिस्सों को शीर्ष न्यायालय की आलोचना के रूप में देखा गया है।