शिखा शर्मा एक बार फिर बनीं ऐक्सिस बैंक की एमडी

0
230

 

1.ईजिप्ट एक्सचेंज तथा बीएसई के बीच सहयोग समझौता :-

बीएसई ने व्यापार क्षेत्र में ‘जानकारी के बदले सहयोग’ के लिए ईजिप्ट एक्सचेंज (ईजीएक्स) के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया है।

एक्सचेंज का लक्ष्य व्यापार सूची और व्यापार प्रतिभूतियों को बढ़ाना है जो कि दोनों बाजारों में निवेशकों के लिए नए निवेश विकल्प उपलब्ध कराएंगे।

 

2.उत्तर कोरिया ने फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल :-

उत्तर कोरिया ने अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आइसीबीएम) का फिर से परीक्षण किया है। इस माह में इस तरह का यह दूसरा परीक्षण है।

अमेरिका ने कहा है कि उत्तर कोरिया का यह 12 वां मिसाइल परीक्षण है। मिसाइल एक हजार किमी की दूरी तय करने के बाद जापान के समुद्र में जाकर गिरी।

 

  1. शिखा शर्मा एक बार फिर बनीं ऐक्सिस बैंक की एमडी :-

एक्सिस बैंक ने तीसरी बार शिखा शर्मा का कार्यकाल बढ़ाते हुए उन्हें और तीन साल के लिए बैंक की प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है।

उनका नया कार्यकाल 01 जून 2018 से शुरू होगा. अब वह जून 2021 तक बैंक का नेतृत्व करती रहेंगी।

 

4.पनामागेटः दोषी ठहराए जाने के बाद पाक पीएम नवाज शरीफ ने दिया इस्तीफा :-

पनामा पेपर लीक मामले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को सुप्रीम कोर्ट से दोषी करार दे दिया गया है। कोर्ट के फैसले के बाद नवाज शरीफ ने पद से इस्तीफा दे दिया।

पांच जजों की बेंच ने फैसला सुनाते हुए कहा कि नवाज शरीफ के खिलाफ इस मामले में मुकदमा चलाया जाना चाहिए और उनको प्रधानमंत्री पद के अयोग्य ठहरा दिया है।

दरअसल इस मामले में नवाज शरीफ समेत उनके परिजनों पर काला धन छुपाने, भ्रष्टाचार और मनी लांड्रिंग के आरोप थे। इन मामलों में उनको और परिजनों को दोषी पाया गया है।

 

  1. इंडोनेशिया एएफसी अंडर -19 चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा :-

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) प्रतियोगिता समिति ने आधिकारिक तौर पर अगले साल एएफसी अंडर -19 चैम्पियनशिप की मेजबानी के लिए इंडोनेशिया का चयन किया है।

एएफसी अंडर -19 चैम्पियनशिप अगले साल 18 अक्टूबर से 4 नवंबर तक आयोजित होने वाली है।

 

6.तीन महिला क्रिकेटरों को 50-50 लाख का ईनाम देगी महाराष्ट्र सरकार :-

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडऩवीस ने महिला क्रिकेट टीम में राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाली तीन खिलाडिय़ों को विश्व कप में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए 50-50 लाख रुपये देने का एलान किया।

ये खिलाड़ी हैं, स्मृति मंदाना, मोना मेश्राम और पूनम राउत।

 

  1. 2017 मैन बुकर सूची में अरुंधति रॉय की ‘द मिनिस्ट्री ऑफ़ अटमोस्ट हैप्पीनेस’ को शामिल किया गया :-

अरुंधति रॉय की फिक्शन आधारित नवीनतम पुस्तक , “द मिनिस्ट्री ऑफ़ अटमोस्ट हैप्पीनेस”, ने इस साल की मैन बुकर पुरस्कार की सूची में स्थान बनाया है।

लेखिका के पहले उपन्यास “गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स” जिसके लिए 1997 में बुकर पुरस्कार मिला था, के 19-वर्ष के अंतराल के बाद यह पुस्तक आई है।

रॉय ने गैर-काल्पनिक कथा के कई कार्यों को प्रकाशित किया है, जिसमें ‘द अलजेब्रा ऑफ़ इंफिनिटी जस्टिस’, ‘लिसनिंग टू ग्रासहोपर’ और ‘ब्रोकन रिपब्लिक’ के साथ साथ ‘द मिनिस्ट्री ऑफ़ अटमोस्ट हैप्पीनेस’ दूसरा फिक्सन उपन्यास शामिल है।

 

8.सुनील सुब्रमण्यम भारतीय क्रिकेट टीम के नए मैनेजर नियुक्त किए गए :-

बीसीसीआइ ने तमिलनाडु के पूर्व लेफ्ट आर्म स्पिनर सुनील सुब्रमण्यम को भारतीय क्रिकेट टीम का मैनेजर (प्रशासनिक प्रबंधक) नियुक्त किया है। उन्हें अगले एक वर्ष तक के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है।

सुब्रमण्यम भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार स्पिनर आर. अश्विन के बचपन के कोच के तौर पर भी जाने जाते हैं।

वो भारतीय टीम के साथ दूसरे टेस्ट मैच से पहले ही जुड़ जाएंगे। कोलंबो में भारत और श्रीलंका के बीच 3 फरवरी से दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा।

बीसीसीआइ की तरफ से ये बयान दिया गया कि पूर्व फर्स्ट क्लास क्रिकेटर सुनील सुब्रमण्यम को भारतीय क्रिकेट टीम का मैनेजर नियुक्त किया गया है।

उनके साथ एक साल का अनुबंध किया गया है और वो दूसरे टेस्ट मैच से पहले ही टीम के साथ जुड़ जाएंगे।

 

  1. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री धरम सिंह का निधन :-

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एन. धरम सिंह का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

सिंह ने 2004 से 2006 तक कांग्रेस-जेडी (एस) गठबंधन सरकार का नेतृत्व किया।

वे नौ बार विधायक और पूर्व संसद सदस्य भी रह चुके थे, उन्होंने कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस समिति का भी नेतृत्व किया था।