सबसे बड़ा यूएस-बांग्लादेश नेवी अभ्यास ‘CARAT – 2019’ चटोग्राम में शुरू हुआ

0
201

1.सबसे बड़ा यूएसबांग्लादेश नेवी अभ्यास ‘CARAT – 2019’ चटोग्राम में शुरू हुआ

चटोग्राम में ‘कोऑपरेशन अफ्लोट रेडीनेस ट्रेनिंग (CARAT) – 2019’ नामक सबसे बड़े यूएस- बांग्लादेश नेवी अभ्यास के दूसरे चरण की शुरुआत हुई।CARAT दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया में अमेरिकी नौसेना के सबसे लंबे समय तक लगातार चलने वाले अभ्यास में से एक है।

उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बांग्लादेश के सहायक नौसेना प्रमुख (संचालन) नेवी रियर एडमिरल एम मकबुल हुसैन उपस्थित थे।

अभ्यास दो देशों के नौसैनिकों के संचालन गतिविधियों की बेहतर समझ हासिल करने और विभिन्न सैद्धांतिक और व्यावहारिक प्रशिक्षण के माध्यम से उन्नत तकनीक से परिचित होने का अवसर प्रदान करता है।

अभ्यास का दूसरा चरण 4 से 7 नवंबर तक विभिन्न विषय-आधारित प्रशिक्षण और अभ्यास के साथ आयोजित किया जा रहा है।

2.भारत आरसीईपी समझौते से बाहर हुआ

नई दिल्ली के बकाया मुद्दों और चिंताओं को दूर करने में विफल रहने के कारण, भारत ने क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) समझौते में शामिल नहीं होने का फैसला किया है।प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बैंकॉक में आरसीईपी शिखर सम्मेलन में अपने भाषण के दौरान यह घोषणा की।

श्री मोदी ने कहा कि समझौते का वर्तमान स्वरूप मूल भावना और सहमत मार्गदर्शक सिद्धांतों को पूरी तरह से प्रतिबिंबित नहीं करता है।

उन्होंने कहा कि समझौते ने भारत के बकाया मुद्दों और चिंताओं को भी संतोषजनक रूप से संबोधित नहीं किया, इसलिए नई दिल्ली के लिए इस पर हस्ताक्षर करना संभव नहीं है।

क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (RCEP) दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (ASEAN) (ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, के दस सदस्य राज्यों के बीच एक प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौता (FTA) है) थाईलैंड, वियतनाम) और इसके छह एफटीए साझेदार (चीन, जापान, भारत, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड)।

3.राजनाथ सिंह सैन्य और सैन्यतकनीकी सहयोग पर भारतरूस अंतरसरकारी आयोग की सहअध्यक्षता करेंगे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मॉस्को में शुरू होने वाले सैन्य और सैन्य-तकनीकी सहयोग पर 19 वें भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग की सह-अध्यक्षता करेंगे।अपनी यात्रा के दौरान, श्री सिंह के रूसी संघ के रक्षा मंत्री जनरल सर्गेई शोइगू के साथ चर्चा करने की उम्मीद है।

वह रूसी उद्योग मंत्री और व्यापार डेनिस मंटुरोव, भारत-रूस रक्षा उद्योग सहयोग सम्मेलन के साथ उद्घाटन करने के लिए भी निर्धारित हैं।

4.सीमा शुल्क निकासी में सुधार के लिए वित्त मंत्री ने IT पहल,  ICEDASH और ATITHI शुरू की

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आयातित माल की सीमा शुल्क निकासी की बेहतर निगरानी और गति के लिए दो नई आईटी पहल – ICEDASH और ATITHI का अनावरण किया।ICEDASH भारतीय सीमा शुल्क के कारोबार की निगरानी का एक आसान तरीका है, जो जनता को विभिन्न बंदरगाहों और हवाई अड्डों पर आयात कार्गो के दैनिक सीमा शुल्क निकासी के समय को देखने में मदद करता है।

ATITHI ऐप हवाई अड्डों पर सीमा शुल्क द्वारा परेशानी मुक्त और तेज़ निकासी की सुविधा प्रदान करेगा और हवाई अड्डों पर अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों और अन्य आगंतुकों के अनुभव को बढ़ाएगा।

5.राष्ट्रीय जनजातीय उत्सव 16 नवंबर से नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा

इस महीने की 16 तारीख से 15 दिवसीय आदी महोत्सव, राष्ट्रीय जनजातीय उत्सव नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।त्योहार का विषय ‘A celebration of the spirit of Tribal Craft, Culture and Commerce’ है।

आयोजन में 27 राज्यों के एक हजार से अधिक आदिवासी कारीगर भाग लेंगे।

इस महोत्सव में दो सौ स्टालों के माध्यम से आदिवासी हस्तशिल्प, कला, पेंटिंग, कपड़े, आभूषण और बहुत से वस्तुओ की प्रदर्शनी-सह-बिक्री की सुविधा होगी।

6.भाजपा विधायक ज्ञानचंद गुप्ता को हरियाणा विधानसभा का स्पीकर चुना गया

पंचकुला से भारतीय जनता पार्टी के विधायक, ज्ञान चंद गुप्ता को सर्वसम्मति से हरियाणा विधानसभा के  स्पीकर के रूप में चुना गया।पंचकुला विधायक गुप्ता का नाम मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला द्वारा प्रस्तावित किया गया था।

गुप्ता ने विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के चंदर मोहन बिश्नोई को हराया था।

विधानसभा चुनाव में, 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में बहुमत पाने के लिए भाजपा की छह सीटे कम थी।

बाद में, पार्टी ने जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के साथ गठबंधन किया, जिसने 10 सीटें जीती हैं और सात निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल करने में कामयाब रही।

7.शाहबाज नदीम ने भारत B को देवधर ट्रॉफी उठाने में मदद की

बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम के चार विकेट के मदद से भारत B ने रांची में फाइनल में भारत C पर 51 रन की व्यापक जीत के साथ देवधर ट्रॉफी जीती।देवधर ट्रॉफी भारतीय घरेलू क्रिकेट में लिस्ट A क्रिकेट प्रतियोगिता है।

इंडिया C के कप्तान शुभमन गिल देवधर ट्रॉफी के फाइनल में विराट कोहली के 10 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने वाले सबसे युवा कप्तान बन गए।

वह देवधर ट्रॉफी के फाइनल में एक पक्ष का नेतृत्व करने वाले सबसे कम उम्र के कप्तान बन गए।

8.राफेल नडाल ने अपने करियर में आठवीं बार नंबर 1 स्थान हासिल किया

राफेल नडाल हल हे में जरी एटीपी रैंकिंग में अपने करियर में आठवीं बार दुनिया के नंबर 1 स्थान पर वापस आ गए हैं।भले ही सर्बिआ के नोवाक जोकोविच ने अपना पांचवां पेरिस मास्टर्स खिताब जीता लेकिन स्पैनियार्ड नडाल एक ऊपर आ कर पहले नंबर पर आ गए है।

जोकोविच रैंकिंग में नीचे आ गए हैं क्योंकि वह उन्होंने उन पॉइंट्स को खो दिया है जो उन्होंने एक साल पहले लंदन में जीते थे जब नडाल अनुपस्थित थे।

9.जोकोविच ने पांचवां पेरिस मास्टर्स खिताब जीतने के लिए डेनिस शापोवालोव को हराया

नोवाक जोकोविच ने फाइनल में कनाडा के युवा खिलाड़ी डेनिस शापोवालोव को पीछे छोड़ते हुए रिकॉर्ड पांचवीं बार पेरिस मास्टर्स खिताब हासिल किया।शीर्ष वरयता प्राप्त ने अपने 20 वर्षीय प्रतिद्वंद्वी पर 6-3, 6-4 से जीत दर्ज की ।

16 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन ने अब 34 मास्टर्स खिताब जीते हैं, जो ऑल-टाइम सूची में शीर्ष पर नडाल में से एक जायदा है, और कुल मिलाकर एटीपी टूर में 77 है।

विंबलडन, यूएस ओपन, मैड्रिड ओपन और टोक्यो में पिछली जीत के बाद जोकोविच की सत्र की यह पांचवीं ट्रॉफी थी।

10.बार्टी डब्ल्यूटीए रैंकिंग में टॉप करने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई बनी

एशले बार्टी ने गत चैंपियन एलिना स्वितोलिना को 6-4 6-3 से हराकर स्टाइल में सीजन का समापन किया और डब्ल्यूटीए फाइनल का खिताब अपने नाम किया।बार्टी, 1975 के अंत शुरू होने के बाद डब्ल्यूटीए रैंकिंग में शीर्ष पर रहने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई बन गयी है।

अपने पहले टूर्नामेंट में उन्होंने इस साल फ्रेंच ओपन में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब भी जीता था।

इस जीत के साथ, बार्टी खेल में नंबर 1 रैंकिंग तक पहुंच गयी और वर्ष के अंत में शीर्ष स्थान हासिल करने वाली पहला ऑस्ट्रेलियाई बन गई है।