सरकार ने डीजलवितरणकेलिए ‘हमसफ़र’ मोबाइलऐप लॉन्च किया

0
139

1.इजरायल के पीएमबेंजामिननेतन्याहूनेआमचुनावमेंजीतका दावा किया

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आम चुनावों में जीत का दावा किया है।90% वोटों की गिनती के साथ, उनकी लिकुड पार्टी और उसके दक्षिणपंथी सहयोगी 59 सीटें जीतने के लिए तैयार थे।

यह चुनाव एक साल से भी कम समय में इजरायल का तीसरा था।

पिछले दो चुनाव के बाद 120 सीटों वाली संसद में दोनों मुख्य पार्टी नेताओं में से कोई भी बहुमत हासिल करने में सक्षम नहीं था।

70 वर्षीय श्री नेतन्याहू इजरायल के सबसे लंबे समय तक रहने वाले प्रधान मंत्री हैं। वह 1996 से 1999 तक और 2009 से फिर से पद पर रहते हुए रिकॉर्ड पांचवां कार्यकाल चाह रहे हैं।

इज़राइल संसद: क्नेसेट

2.राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस: 04 मार्च

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद 4 मार्च को प्रतिवर्ष पूरे भारत में एक राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस (NSD) का आयोजन करता है।राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का उद्देश्य रसद, उत्पादन, निर्माण, परिवहन, अनुसंधान और विकास और उद्योग के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं में सुरक्षा दिशा निर्देशों को बढ़ावा देना है।

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस की शुरुवात1966 में हुई थी, जिस दिन राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (NSC) की स्थापना हुई थी।

इसका मुख्यालय नवी मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है।

इस वर्ष का विषय “Enhance Health & Safety Performance by Use of Advanced Technology” है।

3.नाबार्ड ने चालूवित्तवर्षकेदौरानग्रामीणबैंकिंगप्रणालीमें 1.46 लाखकरोड़रुपयेकानिवेश किया

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने चालू वित्त वर्ष के दौरान ग्रामीण बैंकिंग प्रणाली में 1.46 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है।नाबार्ड ने एक बयान में कहा है कि 66,397 करोड़ रुपये अल्पकालिक ऋण में और 6,704 करोड़ रुपये ग्रामीण सहकारी बैंकों को दीर्घकालिक ऋण में दिए गए हैं।

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों ने अल्पकालिक ऋण में 14,141 करोड़ रुपये और दीर्घकालिक ऋण में 8,417 करोड़ रुपये का लाभ उठाया है।

जबकि अल्पकालिक पुनर्वित्त अनिवार्य रूप से उत्पादन ऋण है, दीर्घकालिक ऋण डेयरी, पोल्ट्री, मत्स्य पालन, फार्म मशीनीकरण, सिंचाई और गैर-कृषि क्षेत्रों जैसे अन्य क्षेत्रों में सहायक है।

4.AAHAR, खाद्य औरआतिथ्यमेलेका 35 वांसंस्करण, नईदिल्लीमें शुरू हुआ

AAHAR खाद्य और आतिथ्य मेले का 35 वां संस्करण नई दिल्ली में शुरू हुआ।इस वर्ष, मेले में भारत और विदेशों के 750 से अधिक प्रतिभागियों के खाद्य उत्पादों, मशीनरी, आतिथ्य, खाद्य और पेय उपकरण और सजावट के सामान और कन्फेक्शनरी आइटम की एक विस्तृत श्रृंखला होगी।

विदेशी श्रेणी में, मेले में हांगकांग, इजरायल, इंडोनेशिया, जापान, पोलैंड, रूस, स्विट्जरलैंड, यूके और यूएई सहित देशों से भागीदारी देखी जाएगी।

यह कार्यक्रम ऊर्जा-कुशल बनने के लिए परिचालन और खाद्य सुरक्षा चिंताओं और नवाचारों में एक अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा, जिससे बजट-अनुकूल कच्चे माल की उत्पादकता बढ़ेगी, जबकि अधिक लाभप्रदता का लक्ष्य है।

5.प्रसिद्ध रंगोत्सव मथुराकेबरसानामें शुरू हुआ

मथुरा के बरसाना में प्रसिद्ध रंगोत्सव शुरू हुआ, वह स्थान जो अपने रंगीन होली उत्सवों के लिए प्रसिद्ध है।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 दिवसीय रंगोत्सव का उद्घाटन किया और लड्डू होली में भाग लिया।

अगले दस दिनों के लिए मथुरा, वृंदावन में विभिन्न स्थानों पर चैड़ी मार होली, फालिन की होली और दाऊ जी की औरंगाबाद सहित कई प्रकार की होली खेली जाएगी।

रंगोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे और बरसाना के पूरे शहर को फूलों और रंगों से सजाया जाएगा।

6.पुणे 2021 में 108 वींभारतीयविज्ञानकांग्रेसकी मेजबानी करेगा

जनवरी 2021 में पुणे 108 वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस की मेजबानी करेगा।यह चौथी बार होगा जब शहर पिछले 100 वर्षों में प्रतिष्ठित बैठक की मेजबानी करेगा।

यह आयोजन, सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के लावले परिसर में होगा।

इस आयोजन का विषय  ‘Science and Technology for Sustainable Development with Women Empowerment’ है।

डॉ विजय लक्ष्मी सक्सेना को भारतीय विज्ञान कांग्रेस, 2021 का महासचिव चुना गया है।

विज्ञान कांग्रेस ने 1914 में तत्कालीन कलकत्ता से 105 सदस्यों के साथ शुरुआत की थी।

वर्तमान में, एसोसिएशन में विज्ञान की विभिन्न धाराओं जैसे कृषि, पुरातत्व, जैव रसायन, पृथ्वी प्रणाली विज्ञान से 60,000 से अधिक सदस्य हैं।

7.सरकार ने डीजलवितरणकेलिए ‘हमसफ़र’ मोबाइलऐप लॉन्च किया

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हाउसिंग सोसायटी, होटल और अस्पताल जल्द ही श्रम मंत्री संतोष गंगवार द्वारा मोबाइल एप्लिकेशन ‘हमसफर’ के लॉन्च के साथ, दरवाजे पर डीजल प्राप्त कर सकेंगे।ऐप का उपयोग विभिन्न राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के शहरों, गुरुग्राम, गाज़ियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद, हापुड़, कुंडली, मानेसर, और बहादुरगढ़ में हाउसिंग सोसाइटी, होटल, अस्पताल, मॉल, निर्माण स्थल, उद्योग, भोज और डीजल के अन्य थोक खरीदारों को ईंधन वितरण सेवाओं के लिए किया जाएगा।

इस सेवा को शुरू करने का मुख्य विचार हाउसिंग सोसायटियों, उद्योगों और मॉल जैसी संस्थाओं की मदद करना है, जो ईंधन स्टेशन से बड़ी मात्रा में ईंधन को वांछित गंतव्य तक ले जाने की परेशानी से बचाते हैं।

डीजल वितरण सेवा के प्रमुख लाभ अच्छी गुणवत्ता और वितरित ईंधन की मात्रा, डिलीवरी वाहन की लाइव ट्रैकिंग, स्वचालित बिलिंग, 8 घंटे के भीतर वितरण और ईंधन का कोई अपव्यय हैं।

हमसफर में 4 किलो लीटर से लेकर 6 किलो लीटर तक अलग-अलग क्षमता के 12 बॉलर टैंकर हैं और बेज़र क्रू को छोड़कर 35 लोगों की एक अनुभवी टीम है।

8.भारतीय-अमेरिकीकोअमेरिकीकोरोनावायरसटास्कफोर्सकाप्रमुखसदस्यनियुक्त किया गया

भारतीय-अमेरिकी सीमा वर्मा को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा गठित व्हाइट हाउस कोरोनावायरस टास्क फोर्स के प्रमुख सदस्यों में से एक के रूप में नियुक्त किया गया है।टास्क फोर्स देश में छह जान लेने और 90 से अधिक लोगों को संक्रमित करने वाली घातक बीमारी से निपटने के लिए बनाई गई है।

टास्क फोर्स का नेतृत्व स्वास्थ्य और मानव सेवा के सचिव एलेक्स अजार द्वारा किया जाता है, और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के माध्यम से समन्वित किया जाता है।

9.ललित कला अकादमीके 61 वेंवार्षिकपुरस्कारोंसेराष्ट्रपतिकोविंदने 15 कलाकारोंको सम्मानित किया

ललित कला अकादमी के 61 वें वार्षिक पुरस्कारों को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में 15 कलाकारों को प्रदान किया।पुरस्कार पाने वालों में अनूप कुमार मंझुकी गोपी (थ्रिसूर, केरल), डेविड मालाकार (कोलकाता, पश्चिम बंगाल), देवेंद्र कुमार खरे (वडोदरा, गुजरात), दिनेश पंड्या (मुंबई, महाराष्ट्र), फारुख अहमद हलदर (24 परगना, कोलकाता, पश्चिम बंगाल) शामिल हैं। ), हरि राम कुंभावत (जयपुर, राजस्थान)।

ललित कला अकादमी पुरस्कार कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य को मान्यता देने के लिए दिए जाते हैं।

पंद्रह कलाकारों को 61 वें वार्षिक पुरस्कारों के लिए जूरी के एक सम्मानित पैनल द्वारा चुना गया था।

पुरस्कार विजेताओं को सम्मान समारोह के दौरान एक पट्टिका, एक शॉल और एक लाख रुपये की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया गया।

10.हरियाणा में 68 वींअखिलभारतीयपुलिसएथलेटिक्स चैंपियनशिप शुरू

68 वीं अखिल भारतीय पुलिस एथलेटिक्स चैंपियनशिप -2019 हरियाणा के पंचकुला जिले के भानु में शुरू हुई।केंद्रीय युवा मामले और खेल राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने आईटीबीपी के बेसिक ट्रेनिंग सेंटर में इसकी शुरुवात की घोषणा की।

श्री रिजिजू ने कहा कि 2028 में निर्धारित ओलंपिक में भारत को शीर्ष 10 में लाने के उद्देश्य से, सरकार ने 15,000 से अधिक बच्चों की पहचान की है और देश भर में 284 भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के प्रशिक्षण केंद्रों में अपना प्रशिक्षण शुरू किया है।

11.बांग्लादेश के प्रमुखबौधप्रचारकसंघनायकसुधानानंदमहाथेरो का निधन

बांग्लादेश के प्रमुख बौध कृति प्रचार संघ संघनायक सुधानंद महाथेरो का ढाका में निधन हो गया।वह बांग्लादेश के बौद्धों में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति थे।

उन्हें कई सामाजिक सेवा गतिविधियों को चलाने के लिए जाना जाता है विशेष रूप से धर्मराजिका बौद्ध मठ में अनाथालय जो 350 से अधिक बच्चों की देखभाल करता है।

बांग्लादेश सरकार ने उन्हें 2012 में एक्यूशी पुरस्कार से सम्मानित किया था।

2011 की जनगणना के अनुसार, बौद्ध धर्म बांग्लादेश का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है, जिसका 0.6 प्रतिशत आबादी पालन करती है।

अधिकांश बौद्ध बांग्लादेश के चटगांव मंडल में रहते हैं।