सरकार ने दिसंबर 2022 तक 100 गीगावाटसौरऊर्जाकीस्थापनाकालक्ष्य रखा

0
101

1.पहली बार नेपालअपनीजनगणनामें LGBT कीजनसंख्याकीगिनती करेगा

नेपाल की आगामी राष्ट्रीय जनगणना पहली बार हिमालयी राष्ट्र में एलजीबीटी आबादी की गणना करेगी ताकि अल्पसंख्यक समूहों के लिए सरकारी नौकरियों और शिक्षा को बेहतर ढंग से आवंटित किया जा सके।नेपाल में एलजीबीटी समुदाय ने लंबे समय से मांग की है कि हर 10 साल में होने वाली जनगणना में यौन अल्पसंख्यकों की गिनती शामिल की जाए।

एलजीबीटी की सटीक आबादी यह निर्धारित करने में मदद करेगी कि इन नौकरियों और शिक्षा में कोटा का कितना हिस्सा उनके पास जाएगा।

नागरिक स्वयं को पुरुष, महिला या अन्य यौन लिंग के रूप में पहचान सकेंगे।

2015 में अपनाए गए एक नए संविधान में यौन अभिविन्यास पर आधारित सभी भेदभावों को रोकने के लिए, 2008 के सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले की पुष्टि की गई।

2.अमेरिकी सेना नेअल-कायदानेताकासिमअल-रिमीको मार डाला

संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पुष्टि की है कि यमन में एक प्रमुख काउंटर आतंकवाद ऑपरेशन में अमेरिकी बलों ने अल-कायदा नेता कासिम अल-रिमी को मार दिया है।वह अरब प्रायद्वीप में अल-कायदा, AQAP का संस्थापक था।

AQAP को लंबे समय से अमेरिकी मुख्य भूमि पर हमलों को अंजाम देने के प्रयासों के लिए अल-कायदा का सबसे खतरनाक शाखा माना जाता है।

हाल के महीनों में अमेरिका द्वारा ट्रम्प प्रशासन के तहत यह तीसरी बड़ी करवाई है।

अक्टूबर में, अमेरिका ने ISIS नेता अबू बक्र अल-बगदादी को मार डाला। जनवरी में, इसने ईरान के शीर्ष जनरल कासेम सोलेमानी को मार डाला।

3.प्रिंस चार्ल्स नेभारतकेलिएबच्चोंकेसंरक्षणकोषका खुलासा किया

ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने ब्रिटिश एशियन ट्रस्ट के हिस्से के रूप में भारत के लिए एक नए बच्चों के संरक्षण कोष का अनावरण किया है, जो 2007 में उनके द्वारा दक्षिण एशिया में गरीबी से लड़ने के लिए स्थापित किया गया था।लोकप्रिय अमेरिकी गायिका कैटी पेरी नए फंड की राजदूत होंगी, जो 10 वर्षों में भारत में बच्चों के शोषण को 50 प्रतिशत तक कम करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

भारतीय परोपकारी नताशा पूनावाला ने फंड के समर्थन में एक मल्टीमिलियन-पाउंड की राशी दी है।

ब्रिटिश एशियन ट्रस्ट के बाल संरक्षण कोष का मुख्य क्षेत्र बाल यौन शोषण, बाल श्रम और तस्करी को कवर करेगा, और इसका उद्देश्य बच्चों के अनुकूल गांव के मॉडल के माध्यम से स्कूल सुरक्षा जाल विकसित करना होगा।

4.वियतनाम के उपराष्ट्रपति 11 फरवरीसेभारतका दौरा करेंगे

वियतनाम के उप राष्ट्रपति डांग थाई नॉक थिन्ह इस महीने की 11 से 13 तारीख तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगी।वह उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगी और राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात करेंगी।

यात्रा के दौरान, भारत और वियतनाम के बीच सीधी उड़ान की घोषणा की जाएगी।

वह बोध-गया जाने के लिए भी निर्धारित हैं।

5.एचएएल ने लड़ाकूविमानोंकेलिएडिजिटलहेड-अपडिस्प्लेकेलिएएलबिटसिस्टमकेसाथसमझौताज्ञापनपर हस्ताक्षर किए

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स ने डिजिटल हेड अप डिस्प्ले (HUD) इकाइयों को बढ़ावा देने और विपणन के लिए चल रहे DefExpo 2020 के दौरान इसराइल स्थित रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एलबिट सिस्टम्स के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।एक हेड-अप डिस्प्ले (HUD) एक पारदर्शी डिस्प्ले है जो पायलट को महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में सहज ज्ञान देता है।

यह जानकारी सीधे विंडशील्ड के अंदर एक स्क्रीन पर पायलट की दृष्टि में दिखाई देती है, जिससे उन्हें विमान के बाहर अपना दृश्य ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है।

समझौता ज्ञापन नई HUD प्रौद्योगिकियों के लिए सहयोग बढ़ाने और भारतीय रक्षा सेवाओं और अन्य संभावित ग्राहकों के लिए डिजिटल HUD को बढ़ावा देने की परिकल्पना करता है।

डिजिटल HUD में पायलट की स्थितिजन्य जागरूकता बढ़ाने के लिए मिनिमल दूरबीन असमानता, बड़े आई मोशन बॉक्स और डिजिटल इमेज सोर्स के साथ वाइड तात्कालिक और टोटल फील्ड ऑफ़ व्यू जैसी नई सुविधाएँ शामिल होंगी। HUD सिस्टम नाइट विज़न इमेजिंग सिस्टम के साथ भी सुसंगत है, जिसमें रखरखाव की बेहतर सुविधाएँ हैं।

6.एमपी सरकार गांवोंकेमानचित्रणकेलिएड्रोनका उपयोग करेगी

मध्य प्रदेश में, राज्य सरकार ने गांवों के मानचित्रण के लिए ड्रोन का उपयोग करने का निर्णय लिया है।अब तक, भूमि सर्वेक्षण का काम या तो मैन्युअल रूप से या मध्य प्रदेश में उपग्रह चित्रों की सहायता से किया जा रहा है।

राज्य के 55 हजार गांवों को मैपिंग के लिए चुना गया है।

जनसंख्या क्षेत्र का नक्शा 1: 500 के पैमाने पर बनाया जाएगा, जो आबादी क्षेत्र की स्पष्ट तस्वीर देगा।

7.सरकार ने दिसंबर 2022 तक 100 गीगावाटसौरऊर्जाकीस्थापनाकालक्ष्य रखा

सरकार ने विभिन्न योजनाओं को लागू करके दिसंबर 2022 तक देश में 100 गीगावाट सौर ऊर्जा और 60 गीगावाट पवन ऊर्जा क्षमता की स्थापना का लक्ष्य रखा है।अधिकांश सौर ऊर्जा परियोजनाओं को निजी निवेशकों के साथ स्थापित किया गया है।

देश में 33 हजार सात सौ मेगावाट से अधिक की ग्रिड से जुड़ी सौर ऊर्जा क्षमता पिछले साल 31 दिसंबर तक लगाई जा चुकी है।

पिछले साल के अंत तक 37 हजार पांच सौ मेगावाट से अधिक पवन ऊर्जा भी लगाई गई थी।

8.पीएम मोदी नेअगलेपांचवर्षोंमेंरक्षानिर्यातकेलिए 5 बिलियनडॉलरकालक्ष्य रखा

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार ने अगले पांच वर्षों में 5 बिलियन डॉलर का रक्षा निर्यात लक्ष्य निर्धारित किया है।भारत से रक्षा उपकरणों का निर्यात लगभग 2,000 करोड़ रुपये था। पिछले 2 वर्षों में, यह 17,000 करोड़ रुपये हो गया है।

मेगा डिफेंस इवेंट का ग्यारहवां संस्करण लखनऊ में “इंडिया: द इमर्जिंग डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग हब” थीम के साथ आयोजित किया जा रहा है।

पांच दिवसीय डेफएक्सपो में 38 रक्षा मंत्रियों और 172 विदेशी रक्षा कंपनियों और 856 भारतीय कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों द्वारा भाग लिया जा रहा है।

9.विश्व बैंक कीमुख्यअर्थशास्त्रीपिनेलोपीकोजियानौगोल्डबर्ग, नेइस्तीफेकी घोषणा की

विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री पिनेलोपी कोजियानौ गोल्डबर्ग ने घोषणा की कि वह संस्था छोड़ देंगे।वह 1 मार्च को येल विश्वविद्यालय में पढ़ाने के लिए अपने पद से हट जाएगी।नए स्थायी मुख्य अर्थशास्त्री को काम पर रखने तक अनुसंधान निदेशक आरत क्रेय गोल्डबर्ग के लिए काम करेंगे।

विश्व बैंक के सांख्यिकीय तरीकों पर विवाद के बाद पॉल रोमर के इस्तीफे के बाद, एक ग्रीक-अमेरिकी नागरिक, गोल्डबर्ग ने अप्रैल 2018 के अंत में अपना पद संभाला।

10.मिज़ोरम ने डॉबीसीरॉयट्रॉफीकेलिएजूनियरनेशनलफुटबॉल चैंपियनशिप जीती

फुटबॉल में, मिज़ोरम ने शिलॉन्ग के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में डॉ। बीसी रॉय ट्रॉफी के लिए जूनियर नेशनल फुटबॉल चैंपियनशिप का फाइनल जीत लिया है।मिज़ोरम ने पंजाब को पेनल्टी पर 5-4 से हराया क्योंकि दोनों टीमों ने विनियमन और अतिरिक्त समय में 1-1 से बराबरी की।

पांच साल में यह चौथी बार था जब दोनों टीमों ने अंडर -17 टूर्नामेंट के फाइनल आमने सामने थी जिसमे से पंजाब ने 2015-16 और 2016-17 में ट्रॉफी जीती थी।

पिछले साल मिज़ोरम ने मैच को उलट दिया और पंजाब को 2-1 से हरा दिया था।