सरकार ने नोवल कोरोनवायरस पर प्रश्नों के उत्तर के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट बनाया

0
51

1.प्रसन्नता का अंतर्राष्ट्रीय दिन: 20 मार्च

हर साल 20 मार्च को, दुनिया भर के व्यक्ति प्रसन्नता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाते हैं।

इसकी शुरुआत 2006 में संयुक्त राष्ट्र के न्यू वर्ल्ड ऑर्डर प्रोजेक्ट के सीईओ जयम इलियन द्वारा की गई थी।संकल्प की शुरुआत भूटान ने की थी, जो एक देश है जिसने 1970 के दशक की शुरुआत से राष्ट्रीय आय पर राष्ट्रीय खुशी के मूल्य को मान्यता दी और सकल राष्ट्रीय उत्पाद पर सकल राष्ट्रीय खुशहाली के लक्ष्य को अपनाया।

इसे हैप्पीनेस डे के रूप में भी जाना जाता है, यह दिन सभी के लिए एक मौलिक मानव अधिकार के रूप में खुशी को आगे बढ़ाने के लिए स्थापित किया गया था।

थीम ““Happiness For All, Together”

2.उत्तराखंड सरकार ने कर्मचारियों के लिए पदोन्नति में कोटा समाप्त कर दिया

उत्तराखंड सरकार ने राज्य सरकार की नौकरियों में पदोन्नति में आरक्षण को समाप्त कर दिया।त्रिवेंद्र रावत-सरकार ने अपने कार्यकाल के तीन साल पूरे होने पर बड़ा फैसला लिया।

इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू करने की मांग को लेकर राज्य में जनरल-ओबीसी श्रेणी के सरकारी कर्मचारी विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।

3.पीएम मोदी 22 मार्च को सुबह 7 बजे से 9 बजे तक COVID 19 के मद्देनजर जनता कर्फ्यू का आह्वान किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने COVID 19 के प्रकोप के मद्देनजर रविवार (22 मार्च) को जनता कर्फ्यू की घोषणा की है।यह स्व-लगाया और स्व-विनियमित होगा और सुबह 7 बजे से शाम 9 बजे तक प्रभावी रहेगा।

उन्होंने कहा, किसी को भी इस अवधि में अपने घरों से बाहर नहीं निकलना चाहिए, सिवाए आवश्यक सेवाओं में भागीदार लोगों को छोड़कर।

उन्होंने आने वाले दिनों में घर पर रहने के लिए 65 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों से भी आग्रह किया।

प्रधान मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार ने वित्त मंत्री की अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स का गठन करने का फैसला किया है जो सभी हितधारकों के साथ बातचीत करेगी।

4.सरकार ने नोवल कोरोनवायरस पर प्रश्नों के उत्तर के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट बनाया

सरकार ने Novel Coronavirus COVID-19 पर प्रश्नों के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट बनाया है।राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल्स मूल्य निर्धारण प्राधिकरण, एनपीपीए ने कहा, व्हाट्सएप चैटबॉट को MyGov कोरोना हेल्पडेस्क नाम दिया गया है।

इसमें कहा गया है कि लोग व्हाट्सएप पर 9013151515 नंबर को सेव कर सकते हैं और कोरोना से संबंधित प्रश्नों पर एक संचालित प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं।

5.निर्भया मामले में 4 सामूहिक बलात्कार के दोषियों को तिहाड़ जेल में मौत की सजा

16 दिसंबर, 2012 को दिल्ली की एक महिला के सामूहिक बलात्कार और हत्या के दोषी चार लोगों को फांसी दी गई थी।मुकेश सिंह (32), पवन गुप्ता (25), विनय शर्मा (26) और अक्षय कुमार सिंह (31) को सुबह 5.30 बजे एक खाली चलती बस में 23 वर्षीय फिजियोथेरेपी जिसे दुनिभर में निर्भया के रूप में जाना जाता है, के साथ बलात्कार किया और उसकी हत्या कर दी।

यह पहली बार है जब दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी जेल परिसर तिहाड़ जेल में एक साथ चार लोगों को फांसी दी गई है, जिसमें 16,000 से अधिक कैदी हैं।

फांसी की सजा से बचने के लिए हत्यारों के हर संभव कानूनी मार्ग को समाप्त कर दिया गया।

एक समय तक जिंदगी से जूझने के बाद सिंगापुर के एक अस्पताल में उसकी मौत हो गई।

इस मामले में चार दोषियों और एक किशोर समेत छह लोगआरोपी थे।

जबकि मामले में मुकदमा शुरू होने के कुछ दिनों बाद राम सिंह ने तिहाड़ जेल में कथित रूप से आत्महत्या कर ली, और किशोर को तीन साल तक सुधार गृह में रहने के बाद 2015 में रिहा कर दिया गया।

6.भारतीय रेल दिसंबर 2023 तक सभी ब्रॉड गेज मार्गों का विद्युतीकरण कर देगी

पीयूष गोयल के नेतृत्व वाले रेल मंत्रालय ने दिसंबर 2023 तक नेटवर्क पर संपूर्ण भारतीय रेलवे ब्रॉड गेज मार्गों का विद्युतीकरण करने की योजना बनाई है।केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने साझा किया कि रेल मंत्रालय ने अपने सौर मिशन के हिस्से के रूप में लगभग 1000 मेगावाट (मेगावाट) सौर ऊर्जा के स्रोत की योजना बनाई है और तकनीकी-व्यावसायिक मूल्यांकन के आधार पर लगभग 200 मेगावाट पवन ऊर्जा का उत्पादन किया है।

सौर और पवन ऊर्जा नवीकरणीय ऊर्जा संसाधन हैं, जिसका उपयोग भारतीय रेलवे नेटवर्क द्वारा किया जा रहा है।

7.पेटीएम बैंक ने अपने ग्राहकों को वीज़ा वर्चुअल डेबिट कार्ड जारी किए

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने घोषणा की कि वह अब अपने ग्राहकों को वीज़ा वर्चुअल डेबिट कार्ड जारी करना शुरू कर देगा।PPBL ने कहा कि यह 2020-21 में 10 मिलियन से अधिक नए डिजिटल डेबिट कार्ड जारी करने का लक्ष्य है।

बैंक ने एक बयान में कहा, यह पहले से ही RuPay डेबिट कार्डों का सबसे बड़ा जारी कर्ता है और इसका “सबसे तेजी से बढ़ने वाला” बैंक खाता आधार है।

वीजा वर्चुअल डेबिट कार्ड अपने ग्राहकों को कार्ड के माध्यम से भुगतान स्वीकार करने वाले सभी व्यापारियों को लेन-देन करने में सक्षम करेगा।

जल्द ही, ग्राहकों के पास एक भौतिक कार्ड के लिए अनुरोध करने का विकल्प भी होगा।

8.डीबीएस बैंक, भारती एक्सा ने Covid-19 को कवर करने वाली बीमा योजना के लिए हाथ मिलाया

डीबीएस बैंक इंडिया ने Covid-19  सहित सभी चिकित्सा स्थितियों को कवर करने वाली एक मानार्थ बीमा योजना को रोल करने के लिए भारती एक्सा के साथ करार किया है।इस योजना में Covid-19 और 10 दिनों के अस्पताल में भर्ती होने तक की सभी चिकित्सा शर्तों को कवर किया जाएगा, जिसमें 30 दिन की अवधि के लिए 5,000 रुपये प्रति दिन का कवर होगा।

इसके अतिरिक्त, सभी डीबीएस ग्राहक स्वास्थ्य बीमा उत्पादों को खरीद सकते हैं जो वर्तमान में डिजीबैंक ऐप पर अपने सामान्य बीमा भागीदारों के माध्यम से पेश किए जाते हैं।

इसमें देश में आश्रितों के साथ अनिवासी भारतीयों के लिए परेशानी मुक्त अस्पताल में भर्ती और आपातकालीन चिकित्सा निष्क्रमण की व्यवस्था की गारंटी भी शामिल है।

यह एक आपातकालीन वैश्विक चिकित्सा सहायता कार्यक्रम भी पेश कर रहा है जो चिकित्सा सहायता के लिए 24×7 पहुंच प्रदान करता है।

9.पूर्व एसबीआई प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य ने क्रिसिल बोर्ड से इस्तीफ़ा दिया

भारतीय स्टेट बैंक की पिछली अध्यक्ष अरुंधति भट्टाचार्य ने क्राइसिल के प्रभावी निदेशक के पद से 15 अप्रैल से प्रभावी अपना इस्तीफ़ा को सौंप दिया है।अपने इस्तीफ़े में, भट्टाचार्य ने संकेत दिया है कि उनके इस्तीफ़े का कारण एक अन्य कंपनी में चेयरपर्सन और सीईओ के रूप में पूर्णकालिक भूमिका स्वीकार करने का उनका निर्णय है।

भट्टाचार्य भारत की दो से अधिक सदियों पुरानी भारतीय स्टेट बैंक का नेतृत्व करने वाली पहली महिला थीं, जो देश की बैंकिंग प्रणाली के एक चौथाई हिस्से पर नियंत्रण रखती हैं।

वह एक साल के विस्तार के बाद 2017 में सेवानिवृत्त हुईं, उन्होंने विभिन्न भूमिकाओं में चार दशक बिताए।

CRISIL एक वैश्विक विश्लेषणात्मक कंपनी है जो रेटिंग, अनुसंधान और जोखिम और नीति सलाहकार सेवाएं प्रदान करती है।

10.पूर्व विश्व चैंपियनमुक्केबाजरोजरमेवेदर का निधन

दो बार के विश्व चैंपियन बने ट्रेनर बॉक्सर रोजर मेवेदर का निधन हो गया है।रोजर मेवेदर, जो मधुमेह से जूझ रहे थे, ने सुपर फेदरवेट और सुपर लाइटवेट में विश्व खिताब जीते।

उन्हें व्यापक रूप से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मुक्केबाज़ी प्रशिक्षकों में से एक माना जाता है, साथ ही उन्होंने अपने  भतीजे फ्लोयड को बॉक्सिंग इतिहास में सबसे महान करियर बनाने में भी मदद की।