सिंधु जल विवाद – भारत, पाकिस्तान करेंगे निरीक्षण

0
231

1.सिंधु जल विवाद – भारत, पाकिस्तान करेंगे निरीक्षण :-

भारत और पाकिस्तान सिंधु जल विवाद को हल करने के लिए एक-दूसरे के यहां नदी तटों पर चल रही परियोजनाओं का निरीक्षण करेंगे। भारत ने पाकिस्तान को झेलम तट क्षेत्र और पाकिस्तान ने भारत को सिंधु के निचले तट क्षेत्र की परियोजनाओं का निरीक्षण करने की अनुमति प्रदान कर दी है।

पाकिस्तान के समाचार पत्र द डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक सिंधु जल के पाकिस्तान आयुक्त (पीसीआईडब्ल्यू) सिंतबर के अंतिम सप्ताह में झेलम तट क्षेत्र का दौरा करके किशनगंगा जल विद्युत संयंत्र का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद सिंधु जल के भारत आयुक्त (आईसीआईडब्ल्यू) सिंधु के निचले क्षेत्र का दौरा कर कोतरी बैराज का निरीक्षण करेंगे।

दोनों देशों के बीच अगस्त 29-30 को लाहौर में स्थायी सिंधु आयोग की 115वीं बैठक के कार्य विवरण के अनुसार पाकिस्तान ने भारत से किशनगंगा जल विद्युत संयंत्र समेत झेलम तट क्षेत्र की परियोजनाओं के निरीक्षण के लिए विशेष दौरे की व्यवस्था करने की मांग की थी। यह दौरा वर्ष 2014 से लंबित है। आईसीआईडब्ल्यू ने पाकिस्तान की इस मांग को अपना अनुमोदन दे दिया।

 

2.Apple के बाद अब Amazon बनी दूसरी ट्रिलियन डॉलर कंपनी :-

आइफोन निर्माता कंपनी एप्पल के बाद ई-कॉमर्स फर्म अमेजन ट्रिलियन डॉलर यानी एक लाख करोड़ डॉलर बाजार पूंजीकरण वाली दूसरी अमेरिकी कंपनी बन गई है। पिछले 15 माह में अमेजन के शेयरों की कीमत दोगुनी हो गई है। अमेजन में चल रही हालिया तेजी को देखते हुए जानकारों का मानना है कि अमेजन जल्द ही एप्पल को पीछे छोड़ सकती है। एप्पल दो अगस्त को ट्रिलियन डॉलर कंपनी बनी थी।

 

3.भारत 60 अरब डॉलर के 100 हवाईअड्डों का निर्माण करेगा – सुरेश प्रभु :-

अगले 10 से 15 सालों में देश के भीतर 100 हवाईअड्डों का निर्माण किए जाने की योजना है। नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को कहा कि इस पर करीब 60 अरब डॉलर (करीब 4.2 लाख करोड़ रुपये) की लागत आएगी।

देश का विमानन क्षेत्र दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रहा है। पिछले 50 महीनों में इसमें लगातार दोहरे अंक की यातायात वृद्धि दर्ज की गई है। प्रभु ने कहा कि 100 नए हवाईअड्डे अगले 10 से 15 सालों में विकसित किए जाएंगे। इस पर करीब 60 अरब डॉलर की लागत आएगी। इनका विकास सार्वजनिक-निजी भागीदारी के आधार पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार हवाई मार्ग से मालवहन करने के लिए नीति बनाने पर भी काम कर रही है।

विमानन कंपनियों के अंतर्राष्ट्रीय संगठन आईएटीए के अनुसार अगले दस साल में भारत का विमानन उद्योग जर्मनी, जापान, स्पेन और ब्रिटेन के विमानन उद्योग को पीछे छोड़कर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हवाई यात्रा बाजार होगा।

 

4.इमरान के करीबी आरिफ अल्वी बने पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति :-

डॉ. आरिफ अल्वी (69) मंगलवार को पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति चुने गए। अल्वी नौ सितंबर को शपथ लेंगे। दांतों के डॉक्टर रहे अल्वी को प्रधानमंत्री इमरान खान का करीबी माना जाता है। निवर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का पांच साल का कार्यकाल आठ सितंबर को समाप्त हो रहा है। दिलचस्प बात यह है कि डॉ. आरिफ के पिता स्व. हबीब उर रहमान इलाही अल्वी भी दांतों के डॉक्टर थे और भारत के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू के डेंटिस्ट थे।

 

5.क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) का 24वां ऑकलैंड चरण 17 से 24 अक्टूबर 2018 तक :-

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने 30-31 अगस्त, 2018 को सिंगापुर में क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी की छठी मंत्रिस्तरीय बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। बैठक में भाग लेने वाले मंत्रियों ने विभिन्न वार्ता समूहों एवं उप कार्य समूहों में जारी वार्ता की स्थिति का जायज़ा लिया। उद्योग समझौता वार्ता समिति के अध्यक्ष श्री पाक ईमान पामबग्यो ने आरसीईपी वार्ता की मौजूदा स्थिति पर एक विस्तृत प्रस्तुतिकरण दिया एवं लंबित मामलों पर मंत्रियों से मार्गदर्शन करने एवं दिशानिर्देश देने की मांग की। मंत्रियों ने चार मोर्चों- (I) आर्थित एवं तकनीकी सहयोग; (II) छोटे एवं मझौले उपक्रम; (III) सीमा-शुल्क प्रक्रिया एवं उद्योग सरलीकरण; एवं (IV) सरकारी अधिग्रहण- के सफल परिणाम के साथ अब तक हुई वार्ता की बेहतर प्रगति को स्वीकार किया। मंत्रियों ने ‘द पैकेज ऑफ द इयर एण्ड डिलीवरेबल्स’ का समर्थन किया एवं कमियां दूर कर वार्ता के आगे बढ़ने के साथ साथ संतुलित परिणाम देने के नज़रिये के साथ वार्ताकारों से अपने काम मे तेज़ी लाने का अनुरोध किया। वार्ता के प्रमुख स्तंभों पर वाणिज्य मंत्री ने अधिकतम लचीलापन सुनिश्चित कर प्रभावी रूप से भारत के हितों की रक्षा की।

 

6.विवेकानंद के शिकागो भाषण के 125 वीं वर्षगांठ पर कार्यक्रम को संबोधित करेंगे  एम. वेंकैया नायडू :-

उप राष्ट्रपति के तौर पर अमेरिका की अपनी पहली यात्रा के दौरान एम. वेंकैया नायडू शिकागो में आयोजित एक कार्यक्रम में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन 1893 में धर्म संसद में स्वामी विवेकानंद के भाषण की 125वीं वर्षगांठ पर आयोजित किया जाएगा।

इस कार्यक्रम का आयोजन विश्व हिन्दू कांग्रेस के अंतिम दिन किया जाएगा जो कि सात सितंबर को शुरू होगा और नौ सितंबर को समाप्त होगा।

डब्ल्यूएचसी के संयोजक अभय अस्थाना ने सोमवार को कहा, ‘‘उप राष्ट्रपति शिकागो में 1893 में स्वामी विवेकानंद के भाषण की 125वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आ रहे हैं।’’

डब्ल्यूएचसी हर चार साल पर कार्यक्रम आयोजित करती है। विश्व हिन्दू परिषद अमेरिका द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में 80 से अधिक देशों के 2,500 हिन्दुओं के हिस्सा लेने की उम्मीद है

 

7.भारत में बहुत जल्‍द सार्वजनिक परिवहन के लिए एक राष्‍ट्र, एक कार्ड की नीति अपनाई जाएगी : नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत :-

नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा है कि भारत में बहुत जल्‍द सार्वजनिक परिवहन के लिए एक राष्‍ट्र, एक कार्ड की नीति अपनाई जाएगी। इस कार्ड को विभिन्‍न प्रकार की परिवहन प्रणालियों में आवाजाही के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकेगा। नई दिल्‍ली में भावी गतिशीलता शिखर बैठक 2018को संबोधित करते हुए श्री अमिताभ कांत ने कहा कि किसी भी आर्थिक प्रणाली के विकास के लिए एक ठोस और मजबूत परिवहन व्‍यवस्‍था ‘रीढ़‘ की तरह होती है। उन्‍होंने कहा कि सड़क परिवहन का क्षेत्र देश के सकल घरेलू उत्‍पाद में करीब चार प्रतिशत योगदान करता है जबकि अब भी परिवहन में जीवाश्‍म ईंधन का ही इस्‍तेमाल होता है।

 

8.वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-27 दुर्घटनाग्रस्त :-

वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-27 मंगलवार सुबह जोधपुर के बराड़ क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान दुर्घटना में सौभाग्य से पायलट समय रहते पैराशूट की मदद से सुरक्षित बच निकलने में सफल रहा।वायुसेना के प्रवक्ता ने बताया कि लड़ाकू विमान मिग-27 ने सुबह जोधपुर वायुसेना स्टेशन से नियमित उड़ान भरी थी लेकिन खराबी के कारण यह बराड़ क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। प्रवक्ता ने कहा कि दुर्घटना के कारण का अभी पता नहीं चला है। इसकी जांच के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के गठन का आदेश दिया गया है।

 

9.उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों के जनक का निधन :-

उत्तर कोरिया की मिसाइलें और परमाणु हथियार विकसित करने वाले जू क्यू चांग का सोमवार को निधन हो गया। वह 89 साल के थे। जू उत्तर कोरिया के उन लोगों में शामिल थे जिन पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगाया था। ये प्रतिबंध परमाणु कार्यक्रमों में उनकी भूमिका को लेकर लगाए गए थे।

सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए के अनुसार, जू रक्त से जुड़ी बीमारी से पीड़ित थे। उनके निधन पर सरकार द्वारा जारी शोक संदेश में उन्हें देश की सैन्य क्षमताओं को मजबूत बनाने वाला वरिष्ठ क्रांतिकारी बताया गया है। 2009 में उत्तर कोरिया के लंबी दूरी के रॉकेट उन्हा-2 की लांचिंग उन्हीं की निगरानी में हुई थी।

 

10.एशिया कप के लिए पाकिस्तान की 16 सदस्यीय टीम का एलान हुआ :-

15 सितंबर से दुबई में शुरू होने वाले एशिया कप के लिए पाकिस्तान क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी गई है। 16 सदस्यीय इस टीम में अनुभवी और नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। पीसीबी ने ट्विटर के जरिए इस टीम की घोषणा की। एशिया कप में इस बार भारत को पाकिस्तान के साथ एक ही ग्रुप में रखा गया है जबकी तीसरी टीम को फिलहाल इस ग्रुप में शामिल नहीं किया गया है। इस ग्रुप में क्वालीफायर मुकाबले के फाइनल में जीत हासिल करने वाली टीम को शामिल किया जाएगा। ग्रुप बी में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को रखा गया है।

एशिया कप के लिए पाकिस्तान की 16 सदस्यीय टीम – Sarfraz Ahmed (Captain), Fakhar Zaman, Shoaib Malik, Mohammad Amir, Shadab Khan, Imam ul Haq, Shan Masood, Babar Azam, Asif Ali, Haris Sohail, Mohammad Nawaz, Fahim Ashraf, Hasan Ali, Junaid Khan, Usman Shinwari, Shaheen Afridi.