सीएम हेमंत सोरेन ने महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 के लिए ‘जूही’ शुभंकर का किया अनावरण

0
31

1 सीएम हेमंत सोरेन ने महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 के लिए ‘जूही’ शुभंकर का किया अनावरण

झारखंड के रांची के धुर्वा में प्रोजेक्ट भवन में एक जीवंत समारोह में, झारखंड के माननीय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आगामी महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 के शुभंकर का अनावरण किया। शुभंकर ‘जूही’, बेतला नेशनल पार्क में प्यारे हाथी से प्रेरणा लेती है। इस अवसर पर एफआईएच अध्यक्ष दातो तैयब इकराम, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. दिलीप टिर्की, हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह और हॉकी इंडिया के कोषाध्यक्ष शेखर जे मनोहरन भी मौजूद थे।

2 तमिल लेखक शिवशंकरी को सरस्वती सम्मान से सम्मानित किया गया

तमिल लेखिका शिवशंकरी को उनके संस्मरण (जीवनी) “सूर्य वामसम” के लिये सरस्वती सम्मान 2022 से सम्मानित किया गया। “सूर्य वामसम” दो खंडों वाला एक संस्मरण है जो लेखिका की सात दशकों की साहित्यिक यात्रा तथा सामाजिक परिवर्तनों को उल्लिखित करता है। यह पुरस्कार भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल 22 भाषाओं के भारतीय लेखकों द्वारा विगत 10 वर्षों में प्रकाशित साहित्यिक कृतियों के लिये प्रतिवर्ष दिया जाता है। यह पुरस्कार के.के. बिड़ला फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जाता है, जिसमें 15 लाख रुपए की धनराशि समेत एक पट्टिका तथा प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। सरस्वती सम्मान भारतीय साहित्य के क्षेत्र में सर्वोच्च सम्मानों में से एक है। सरस्वती सम्मान के अतिरिक्त, व्यास सम्मान और बिहारी पुरस्कार बिड़ला फाउंडेशन द्वारा स्थापित अन्य साहित्यिक पुरस्कार हैं।

3 केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज गुजरात के गांधीनगर में ‘समौ शहीदी स्मारक’ एवं पुस्तकालय का लोकार्पण किया

अपने संबोधन की शुरूआत में श्री अमित शाह ने सभी देशवासियों को नवरात्रि पर्व की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि वे पिछली नवरात्रि के दौरान यहां आए थे और इस शहीदी स्मारक का भूमिपूजन किया था और आज पहले नवरात्र के दिन इस शहीद स्मारक का उद्घाटन हो गया है। उन्होंने कहा कि समौ में नवंबर, 1857 में आज़ादी के संघर्ष में 12 वीरों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी, लेकिन 2022-23 तक उनका कोई स्मारक नहीं था, आज बना यह स्मारक उनकी शौर्य गाथाओं को अमर बनाने का काम करेगा। श्री अमित शाह ने कहा कि विद्यार्थियों, युवाओं और बच्चों को इस पुस्तकालय की ओर मोड़ने की ज़िम्मेदारी शिक्षकों की है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को बच्चों को जिस विषय में उऩकी रुचि हो, उस विषय का ज्ञानी बनाने की दिशा में काम करना चाहिए, जिससे गुजरात और देश को एक अच्छा नागरिक मिलेगा। उन्होंने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी जी ने यहां वांचे गुजरात अभियान शुरु किया था और उस समय पूरे गुजरात के सभी पुस्तकालयों को समृद्ध करने की योजना बनाई थी, उसी प्रेरणा से समौ गांव के पुस्तकालय को बनाया गया है। इसके साथ ही 100 विद्यार्थियों के पढ़ने की सुविधा यहां उपलब्ध कराई गई है।

4 विदेश मंत्री एस जयशंकर वियतनाम और सिंगापुर की छह दिवसीय यात्रा पर हनोई पहुंचे

विदेश मंत्री सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर वियतनाम और सिंगापुर की छह दिवसीय यात्रा पर हनोई पहुंचे। वियतनाम के विदेश मंत्री बुई थान सोन ने उनका पारंपरिक रूप से स्वागत किया। वियतनाम पहुंचकर विदेश मंत्री ने ऐतिहासिक ट्रान क्वोक पैगोडा का दौरा किया। सोशल मीडिया पोस्ट में, डॉ. जयशंकर ने कहा कि भारत और वियतनाम के बीच सदियों पुराने संबंधों के प्रतीक ट्रान क्वोक पैगोडा में बोधि वृक्ष है। उन्होंने कहा कि यह वृक्ष 1959 में तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने वियतनाम के राष्ट्रपति हो ची मिन्ह को उपहार में दिया था। विदेश मंत्री कल 18वीं संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे।

5 केरल में, विझिंजम अंतर्राष्‍ट्रीय बंदरगाह पर पहला मालवाहक जहाज पहुंचा

केरल के विझिंजम बंदरगाह पर पहले जहाज के स्‍वागत के साथ ही इसकी दशकों पुरानी प्रतीक्षा समाप्‍त हो गई। मुख्‍यमंत्री पिनरई विजयन ने इस महत्‍वाकांक्षी परियोजना से जुडे कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि यह बंदरगाह राज्‍य के विकास के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण साबित होगी। बंदरगाह पर चीन के जहाज झेन हुआ-15 का शानदार स्‍वागत किया गया। मुख्‍यमंत्री ने बताया कि अडाणी समूह ने भरोसा दिलाया है कि बंदरगाह का काम समयबद्ध तरीके से पूरा कर लिया जायेगा और पहले चरण में यह पांच-छह महीने में काम करना शुरू कर देगा। विझिंजम बंदरगाह का निर्माण सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल के तहत किया गया है।

6 क्वांटम-प्रौद्योगिकी समर्थित हरित हाइड्रोजन उत्पादन

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), बी.एच.यू द्वारा हाल ही में एक नई उच्च प्रवाह क्षमता क्वांटम समर्थित हरित हाइड्रोजन उत्पादन प्रौद्योगिकी विकसित की गई है जो बड़ी मात्रा में हरित हाइड्रोजन उत्पादन को बढ़ावा दे सकती है। यह राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगी। इस प्रौद्योगिकी ने पर्यावरण-अनुकूल ऊर्जा विकल्पों के रूप में ग्रीन हाइड्रोजन के उपयोग का प्रदर्शन किया। उन्होंने अगली पीढ़ी के क्वांटम-संचालित फोटो-उत्प्रेरक को उच्च प्रोटॉन उपलब्धता और गतिशीलता वाले चार्ज ट्रांसफर सिस्टम के साथ प्रस्‍तुत किया तथा ऊर्जा उत्पादन के लिये क्वांटम उत्प्रेरक अनुप्रयोग भी प्रदान किये। अत्याधुनिक फोटोकैमिकल-रिएक्टर डिज़ाइन में सौर ऊर्जा को अधिकतम करने के लिये अंतर्निहित इलुमिनेशन असेंबली तथा बाहरी अवतल परावर्तक पैनल की सुविधा मौजूद है। इस टीम ने एक सतत् इलेक्ट्रॉन युक्त प्रोटॉन आपूर्ति प्रणाली का निर्माण किया है, जो औद्योगिक धातु-अपशिष्ट का उपयोग करके एक इलेक्ट्रॉन इंजेक्टर तंत्र से प्रेरित है, जिसके द्वारा प्रयोगशाला पैमाने पर ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन की अधिकतम दर अर्जित की जा सकती है।

7 साउथ इंडियन बैंक ने वीजे कुरियन को अपना नया चेयरमैन नियुक्त किया

वीजे कुरियन को त्रिशूर स्थित साउथ इंडियन बैंक के गैर-कार्यकारी अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति 2 नवंबर, 2023 से प्रभावी होने वाली है, और 22 मार्च, 2026 तक जारी रहेगी। यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से नियामकीय मंजूरी के बाद उठाया गया है और यह ऐसे समय में सामने आया है जब मौजूदा गैर-कार्यकारी अंशकालिक चेयरमैन सलीम गंगाधरन 1 नवंबर, 2023 को अपना कार्यकाल पूरा होने के बाद सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

8 देश-विदेश में 15 अक्‍टूबर से नवरात्रि का उत्‍सव धार्मिक उत्‍साह और उमंग के साथ शुरू

नवरात्रि का पर्व भारत सहित कई अन्य देशों में भी मनाया जा रहा है। अमरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया सहित कई देशों में आदिशक्ति मां दुर्गा की आराधना का यह पर्व धार्मिक उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। लोग उपवास रख रहे हैं और डांडिया तथा गरबा का आयोजन किया जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया में तो गुजराती समुदाय ने एक महीना पहले ही नवरात्रि का उत्सव मनाना शुरू कर दिया था। अमरिका में भी विभिन्न स्थानों पर भारतीय समुदाय के लोग एकत्र होकर श्रद्धा भक्ति के साथ नव दुर्गा पर्व मना रहे हैं।

9 नासा ने क्षुद्रग्रह बेन्नू पर कार्बन और जल होने की पुष्टि की

राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन (NASA) ने क्षुद्रग्रह बेन्नु (पूर्व में 1999 RQ36) से एकत्र किये गए नमूनों में उच्च कार्बन सामग्री और जल धारण करने वाले मिट्टी के खनिजों की उपस्थिति की पुष्टि की है। बेन्नू 4.5 अरब वर्ष पुराना एक छोटा-पृथ्वी क्षुद्रग्रह है जो प्रत्येक छह वर्ष में पृथ्वी के करीब से गुजरता है। क्षुद्रग्रह की खोज वर्ष 1999 में नासा द्वारा वित्तपोषित लिंकन नियर-अर्थ क्षुद्रग्रह अनुसंधान की एक टीम द्वारा की गई थी। बेन्नू से एकत्रित सामग्री हमारे सौर मंडल के शुरुआती दिनों के टाइम कैप्सूल के रूप में कार्य करती है और जीवन की उत्पत्ति तथा क्षुद्रग्रहों की प्रकृति के विषय में सवालों के जवाब देने में सहायता कर सकती है। नासा का ‘ओसीरिस-रेक्स’ अंतरिक्ष यान, क्षुद्रग्रह नमूना प्राप्त करने का पहला अमेरिकी प्रयास, वर्ष 2016 में बेन्नू की यात्रा के लिये लॉन्च किया गया था। मिशन की सफलता क्षुद्रग्रहों के विषय में हमारी समझ को बढ़ाती है, उन क्षुद्रग्रहों के विषय में भी जो पृथ्वी के लिये खतरा उत्पन्न कर सकते हैं। हमारे सौर मंडल की उत्पत्ति के विषय में जानकारी हासिल करने के लिये वैज्ञानिक अगले दो वर्षों में नमूनों का और अधिक विश्लेषण करेंगे।

10 यूपी ने मानसिक स्वास्थ्य और परामर्श में दूरसंचार प्रौद्योगिकी का उपयोग करने हेतु पुरस्कार जीता

उत्तर प्रदेश को टेली-प्रौद्योगिकी-आधारित मानसिक स्वास्थ्य और परामर्श सेवा, टेलीमानस के संचालन में उत्कृष्ट प्रयासों के लिए तीसरे पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रदान किया गया और उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक डॉ. पिंकी जोवल ने इसे प्राप्त किया। यह पुरस्कार मानसिक स्वास्थ्य के प्रति यूपी के समर्पण और अपने नागरिकों को प्रदान की जाने वाली अमूल्य सेवा का एक प्रमाण है।

11 ICC अरेस्ट वारेंट जारी होने के बाद Putin की पहली विदेश यात्रा

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन हाल ही में किर्गिस्तान पहुंचे। मार्च में अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (ICC) द्वारा उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करने के बाद यह रूसी राष्ट्रपति की पहली विदेश यात्रा थी। पुतिन यूक्रेनी बच्चों के निर्वासन के आरोप में वांछित हैं। हालांकि, किर्गिस्तान ICC का सदस्य नहीं है, और वह पुतिन को गिरफ्तार करने के लिए अदालत के फैसले से बाध्य नहीं है। किर्गिस्तान में पुतिन 12 अक्टूबर को अपने समकक्ष, राष्ट्रपति सादिर झापारोव से मुलाकात करेंगे। वह 13 अक्टूबर को स्वतंत्र देशों के राष्ट्रमंडल शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जिसकी मेजबानी किर्गिस्तान कर रहा है।

12 स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा बने लॉरियस के एंबेसडर

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता और पुरुषों की भाला फेंक में मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन, नीरज चोपड़ा को लॉरियस एंबेसडर के रूप में सम्मानित किया गया है, जिन्होंने लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड पहल को अपना समर्थन देने का वादा किया है। नीरज चोपड़ा का लॉरियस के साथ संबंध 2022 से है जब उन्हें प्रतिष्ठित लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स में ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए फाइनलिस्ट के रूप में मान्यता दी गई थी। यह सम्मान टोक्यो ओलंपिक में उनकी उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए था, जहां उन्होंने स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के पहले ट्रैक और फील्ड एथलीट के रूप में इतिहास बनाया।

13 सेना कमांडरों का सम्‍मेलन इस महीने की 16 से 20 तारीख तक नई दिल्‍ली में आयोजित किया जाएगा

सेना कमांडरों का सम्‍मेलन इस महीने की 16 से 20 तारीख तक नई दिल्‍ली में आयोजित किया जाएगा। इस शीर्ष स्‍तर के द्वि‍वार्षिक सम्‍मेलन में भारतीय सेना से संबंधित नीतिगत निर्णयों के बारे में विचार-विमर्श किया जाता है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 18 अक्टूबर को सम्मेलन में शामिल होंगे। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे और वायु सेना प्रमुख वीआर चौधरी सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे। सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. अजय कुमार सूद राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने विषय पर व्याख्यान भी देंगे। सेना का शीर्ष नेतृत्‍व भारतीय सेना की रणनीतियों से संबंधित तैयारियों की समीक्षा के अतिरिक्‍त वर्तमान और भविष्‍य की सुरक्षा गतिविधियों के बारे में विचार-विमर्श करेंगे। इसमें मौजूदा तैयारियों, संबंधित परिवर्तन प्रक्रिया, प्रशिक्षण मामलों और मानव संसाधन प्रबंध जैसे विभिन्‍न पहलुओं पर विचार करेंगे।

14 इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने की क्रिकेट से संन्यास की घोषणा

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने 13 अक्टूबर, 2023 को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। कुक ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, लेकिन 2023 सीज़न तक एसेक्स के साथ काउंटी क्रिकेट खेला।

15 विश्व प्रवासी पक्षी दिवस (WMBD) 2023

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस (WMBD) 2023 एक वैश्विक कार्यक्रम है जो वर्ष में दो बार मनाया जाता है। इस वर्ष 13 मई और 14 अक्टूबर को विश्व प्रवासी पक्षी दिवस के रूप में मनाया गया। इस साल विषय है “Water: Sustaining Bird Life.”। यह एक ऐसा दिन है जो प्रवासी पक्षियों और उनके संरक्षण के प्रयासों के महत्व पर प्रकाश डालता है।

16 भारत के मिसाइल मैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती आज, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि

देश के 11वें राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती विश्व विद्यार्थी दिवस के रूप में मनाई गई। भारत के ‘मिसाइल मैन‘ के नाम से विख्‍यात डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में हुआ था। उन्होंने 2002 से 2007 तक देश के 11वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। रामेश्वरम के छोटे से गांव से लेकर दिल्ली के राष्ट्रपति भवन तक, डॉ. कलाम के जीवन की कहानियों ने लाखों लोगों को प्रेरित किया है।