‘सॉल्ट एंड पेपर: सेलेक्टेड पोयम्स’ के लिए सुकृता पॉल कुमार को रवींद्रनाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार

0
40

1 ‘सॉल्ट एंड पेपर: सेलेक्टेड पोयम्स’ के लिए सुकृता पॉल कुमार को रवींद्रनाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार

लेखिका और समीक्षक सुकृता पॉल कुमार को उनकी पुस्तक “साल्ट एंड पेपर: सिलेक्टेड पोयम्स” के लिए छठे रवींद्रनाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

2 भारत सरकार ने 2023 में वैश्विक प्रभाव डालने वाले 10 असाधारण क्षणों के वीडियो का अनावरण किया

भारत सरकार ने हाल ही में एक सम्मोहक वीडियो का अनावरण किया है जो दस असाधारण क्षणों को दर्शाता है जब भारत ने 2023 में वैश्विक मंच पर एक अमिट छाप छोड़ी थी। अभूतपूर्व अंतरिक्ष अन्वेषण से लेकर आर्थिक प्रगति तक, वीडियो देश की उल्लेखनीय प्रगति और योगदान को दर्शाता है।
10 बार जब भारत ने 2023 में दुनिया को चौंकाया
1. चंद्रयान 3 की चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर ऐतिहासिक लैंडिंग
2. भारत अग्रणी: दुनिया में सबसे तेज 5जी रोलआउट
3. स्वर्वेद महामंदिर: विश्व का सबसे बड़ा ध्यान केंद्र
4. पीएम मोदी ने दुनिया के सबसे लंबे गंगा नदी क्रूज को हरी झंडी दिखाई
5. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड: यूएन में पीएम नरेंद्र मोदी का योग सत्र
6. एयर इंडिया की रिकॉर्ड तोड़ विमान डील
7. भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था: दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था
8. डिजिटल भुगतान नेतृत्व
9. सूरत का वास्तुशिल्प चमत्कार: दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय भवन
10. उत्तर प्रदेश में अयोध्या के दीपोत्सव में 22 लाख दीयों के साथ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

3 सीआईएससी लेफ्टिनेंट जनरल जे.पी. मैथ्यू ने जेएसडब्ल्यू-एनडीए कार रैली को हरी झंडी दिखाई

चीफ ऑफ इंटिग्रेटेड डिफेंस स्टाफ टू चेयरमैन चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी लेफ्टिनेंट जनरल जे.पी. मैथ्यू ने नई दिल्‍ली में राष्ट्रीय समर स्मारक से जेएसडब्‍ल्‍यू- एनडीए कार रैली को हरी झंडी दिखाई। यह आयोजन राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी- एनडीए के गौरवपूर्ण 75 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष में किया गया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यह कार रैली ऑपरेशन बदली की याद में शुरू किया गया है। यह अभियान 1954 में मेजर जनरल इनायत हबीबुल्लाह के नेतृत्व में हुआ था। मंत्रालय ने कहा है कि कार रैली देहरादून से शुरू हो रही है और यह ग्‍वालियर, नासिक और मुंबई जैसे महत्‍वपूर्ण सैन्‍य अड्डों से गुजरेगी। यह कार रैली छह दिन के भीतर 1800 किलोमीटर की यात्रा तय कर पुणे में राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी पहुचेगी।

4 केंद्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल ने एनसीडीआरसी और सभी राज्य उपभोक्ता आयोगों के लिए ई-जागृति पोर्टल और वीसी सुविधा का उद्घाटन किया

उपभोक्ता कार्य विभाग ने उपभोक्ता संरक्षण और शिकायत निवारण के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए नई दिल्ली में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 2023 मनाया। इस अवसर पर अपने उद्घाटन भाषण में केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण, कपड़ा और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि ग्राहकों की संतुष्टि ही देश के विकास का मार्ग है। राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस, 2023 के अवसर पर, केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण, कपड़ा और वाणिज्य तथा उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने निम्नलिखित जारी किया:

  1. उपभोक्ता आयोगों के लिए ई-जागृति पोर्टल का उद्घाटन
  2. एनसीडीआरसी में वीसी सुविधा का उद्घाटन
  3. नेशनल टेस्ट हाउस (एनटीएच) में ड्रोन प्रमाणन सुविधा का उद्घाटन
  4. राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन 2.0 का उद्घाटन
  5. नेशनल टेस्ट हाउस में नई प्रयोगशालाओं का उद्घाटन
    • मुंबई में घरेलू उपकरण परीक्षण प्रयोगशाला और गुवाहाटी में ट्रांसफार्मर परीक्षण सुविधा
    • जयपुर में जैविक खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला
  6. ईवी (परीक्षण) में आपसी सहयोग के लिए एनटीएच और आरआरएसएल के बीच समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान

5 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने क्रॉम्पटन को ऊर्जा संरक्षण 2023 के लिए पुरस्कार दिया

भारत के उपभोक्ता विद्युत उद्योग में अग्रणी खिलाड़ी क्रॉम्पटन ग्रीव्स कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (सीजीसीईएल) को प्रतिष्ठित राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और विद्युत मंत्रालय द्वारा प्रदान किया गया। राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया। यह सम्मान क्रॉम्पटन की ऊर्जा-कुशल नवाचारों के प्रति प्रतिबद्धता को मजबूत करता है, जो इसके स्टोरेज वॉटर हीटर के लिए वर्ष 2023 के सबसे ऊर्जा कुशल उपकरण श्रेणी में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि को चिह्नित करता है।

6 गुजरात में मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने 20वें ‘न्यूरो अपडेट 2023’ सम्मेलन का किया उद्घाटन

गुजरात में मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल नेअहमदाबाद में 20वें ‘न्यूरो अपडेट 2023‘ सम्मेलन का उद्घाटन किया। वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन और न्यूरोलॉजी सम्मेलन के अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में समग्र विकास के लक्ष्य के साथ 20 साल पहले वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन की शुरुआत की थी। इस वैश्विक शिखर सम्मेलन के लाभ आज स्वास्थ्य, दवा उद्योग और रसायन सहित विभिन्न क्षेत्रों में स्‍पष्‍ट दिखाई दे रहे हैं। इस सम्मेलन में ‘न्यूरोलॉजी में व्यावहारिक दृष्टिकोण’ विषय पर न्यूरोलॉजी के क्षेत्र में प्रसिद्ध डॉक्टरों द्वारा चर्चा और भाषण दिए जाएंगे। इस सम्मेलन में अहमदाबाद एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन के सदस्य और देशभर से न्यूरोलॉजी के डॉक्टर, प्रोफेसर और अन्य पेशेवर मौजूद थे।

7 SHG बैंकिंग सेवाओं के लिए ArSRLM और SBI का समझौता

अरुणाचल प्रदेश में स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, अरुणाचल राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (एआरएसआरएलएम) ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ एक रणनीतिक गठबंधन बनाया है। दोनों संस्थाओं के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन (एमओयू) का उद्देश्य राज्य में कार्यरत एसएचजी को व्यापक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना है।

8 SASTRA रामानुजन पुरस्कार 2022 और 2023

कुंभकोणम में SASTRA परिसर में एक प्रतिष्ठित समारोह में, 2022 और 2023 के लिए SASTRA-रामानुजन पुरस्कार बर्कले में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से संबद्ध गणितज्ञ युनकिंग तांग और रुइक्सियांग झांग को प्रदान किए गए। 2005 में SASTRA द्वारा स्थापित पुरस्कार, 32 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों को सम्मानित करते हैं जिन्होंने गणित के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया है।

9 डब्ल्यूएचओ: 10 लाख से अधिक अफगानी बच्चों पर गंभीर कुपोषण संकट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी जारी करते हुए खुलासा किया है कि अफगानिस्तान में दस लाख से अधिक बच्चे वर्तमान में गंभीर कुपोषण से जूझ रहे हैं। इस गंभीर स्थिति ने अंतरराष्ट्रीय सहायता और वित्त पोषण के लिए तत्काल कॉल को प्रेरित किया है, क्योंकि देश इस बढ़ते संकट से निपटने का प्रयास कर रहा है। काबुल स्थित एक अफगान समाचार चैनल टोलो न्यूज ने अफगानिस्तान की कमजोर आबादी की गंभीर स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा करने के लिए संसाधनों की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए मुद्दे की गंभीरता पर रिपोर्ट दी है।

11 RBI ने बैंक स्तर पर शुरू की कार्ड टोकन सुविधा

आरबीआई ने बैंकों व अन्य संस्थानों के स्तर पर ‘कार्ड-ऑन-फाइल’ (सीओएफ) टोकन सुविधा शुरू की है। इसकी मदद से ग्राहक अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का टोकन बनाकर उसे विभिन्न ई-कॉमर्स एप के खातों से जोड़ सकेंगे। साथ ही, कार्ड का वास्तविक विवरण दिए बिना ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। व्यवस्था लागू होने से डाटा चोरी व वित्तीय धोखाधड़ी से बचाव हो सकेगा। पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के ग्राहकों को यूपीआई क्यूआर कोड से सीधे अपना अंशदान जमा करने की अनुमति दे दी। इसका मकसद अंशदान प्रक्रिया को सरल बनाना है। नई व्यवस्था के तहत ग्राहक अपने अंशदान को स्थानांतरित करने के लिए यूपीआई क्यूआर कोड का उपयोग करेंगे।

12 भारतीय रेलवे परिसंपत्तियों की राष्ट्रीय अकादमी का गति शक्ति विश्वविद्यालय में परिवर्तन

रेल मंत्रालय ने वडोदरा स्थित राष्ट्रीय भारतीय रेलवे अकादमी (एनएआईआर) से सभी संपत्तियों को गति शक्ति विश्वविद्यालय (जीएसवी) को सौंपने का निर्देश जारी किया है। यह निर्देश नवकल्पित केंद्रीय विश्वविद्यालय को बढ़ावा देने के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है। यह कदम एनएआईआर की प्रतिष्ठित विरासत को प्रभावित करने के लिए तैयार है, जो कई दशकों से रेलवे अधिकारियों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रशिक्षण सुविधा है।

13 RBI ने आर्थिक प्रक्षेपवक्र का पूर्वानुमान लगाया: FY24 जीडीपी वृद्धि 7.1%

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अपने डायनेमिक स्टोचैस्टिक जनरल इक्विलिब्रियम (डीएसजीई) मॉडल का उपयोग करते हुए भारत के आर्थिक प्रदर्शन के लिए अनुमान जारी किए हैं। पूर्वानुमान वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 7.1% की वास्तविक जीडीपी वृद्धि का संकेत देता है, जो 7% के पिछले अनुमान से अधिक है, और अगले वित्तीय वर्ष, 2024-25 में 6% की मंदी है।

14 औद्योगिक जल उपयोग दक्षता के लिए एनटीपीसी कांटी को मिला फिक्की वाटर अवार्ड 2023

एनटीपीसी कांटी को “औद्योगिक जल उपयोग दक्षता” श्रेणी के तहत फिक्की जल पुरस्कार 2023 के 11वें संस्करण से सम्मानित किया गया है। यह प्रतिष्ठित सम्मान नई दिल्ली में फिक्की फेडरेशन हाउस में आयोजित भारत उद्योग जल कॉन्क्लेव के 9वें संस्करण के उद्घाटन समारोह के दौरान प्रदान किया गया।

15 आदित्य बिड़ला सन लाइफ और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक का वित्तीय समाधान पर सहयोग

अपनी सेवा पेशकशों को व्यापक बनाने और बाजार में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के लिए एक रणनीतिक कदम में, आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक एक बैंकएश्योरेंस साझेदारी के माध्यम से एकजुट हुए हैं। इस सहयोग का उद्देश्य आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के मजबूत वितरण नेटवर्क का लाभ उठाकर बैंक के व्यापक ग्राहक आधार को व्यापक बीमा समाधान प्रदान करना है।

16 महिला क्रिकेट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मुंबई में एकमात्र टेस्ट में 8 विकेट से हराया

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को एकमात्र क्रिकेट टेस्ट मैच में आठ विकेट से हरा दिया है। महिला टेस्‍ट क्रिकेट में भारत ने इतिहास रचते हुए पहली बार ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को हराया है। मुंबई में आज चौथे और अंतिम दिन भारत को जीत के लिए 75 रन का लक्ष्‍य मिला, जिसे टीम ने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

17 खेल मंत्रालय ने कई प्रावधानों का उल्‍लंघन करने पर नवनिर्वाचित भारतीय कुश्ती महासंघ को निलंबित किया

खेल मंत्रालय ने कई प्रावधानों का उल्‍लंघन करने के कारण नवनिर्वाचित भारतीय कुश्ती महासंघ को निलंबित कर दिया है। सूत्रों के अनुसार, खेल मंत्रालय ने महासंघ के नये अध्‍यक्ष संजय सिंह को कुश्‍ती की अंडर-15 और अंडर-20 आयु वर्ग की राष्‍ट्रीय प्रतियोगिता आयोजित करने की घोषणा के बाद निलंबित कर दिया। भारतीय कुश्ती महासंघ का अध्‍यक्ष चुने जाने के बाद संजय सिंह ने अंडर-15 और अंडर-20 आयुवर्ग के लिए राष्‍ट्रीय प्रतियोगिता उत्तर प्रदेश के गोंडा में आयोजित कराने की घोषणा की थी। सूत्रों के अनुसार, मंत्रालय ने कहा कि ये घोषणा जल्‍दबाजी में की गई और प्रतियोगिता में भाग लेने वाले पहलवानों को इसकी कोई पूर्व सूचना नहीं दी गई। साथ ही, भारतीय कुश्ती महासंघ के संविधान के प्रावधानों का पालन भी नहीं किया गया। मंत्रालय ने कहा कि ऐसे निर्णय महासंघ की कार्यकारी समिति लेती है जिसके समक्ष इस प्रकार का एजेंडा विचार के लिए रखा जाना आवश्‍यक होता है।