स्पाइस जेट ने शुरू की मालवाहक विमान सेवा

0
189

1.स्पाइस जेट ने शुरू की मालवाहक विमान सेवा :-

किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइस जेट ने सोमवार को मालवाहक विमान सेवा शुरू करने की घोषणा की। नियमित यात्री विमान सेवा देने वाली कंपनियों में वह पहली है जो मालवाहक विमान सेवा शुरू करने जा रही है।

नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने आज स्पाइस जेट द्वारा आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ये नयी शुरूआत है जिससे कार्गो के क्षेत्र की विकास की रफ्तार बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि सरकार एक नई कार्गो नीति बना रही है जिसमें बहुआयामी लॉजिस्टिक समाधान ढूंढने का प्रयास किया जाएगा। मालवाहक विमान सेवा उसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा।

स्पाइस जेट के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने बताया कि स्पाइस एक्सप्रेस नामक मालवाहक विमान सेवा की शुरुआत 18 सितंबर से होगी और इसके लिए बोइंग 737 विमान लीज पर लिया गया है।

 

2.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल तथा त्रिपुरा के मुख्‍यमंत्रियों ने संयुक्‍त रूप से बांग्‍लादेश में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी, बांग्‍लादेश की मुख्‍यमंत्री शेख हसीना, पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री सुश्री ममता बनर्जी तथा त्रिपुरा के मुख्‍यमंत्री श्री बिप्‍लव कुमार देव ने संयुक्‍त रूप से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बांग्‍लादेश में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस अवसर पर विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री भी वीडियो कांफ्रेंस के जरिए दिल्‍ली और ढाका से इस कार्यक्रम से जुड़े।

इन तीन परियोजनाओं में बांग्‍लादेश के भेरामारा तथा भारत के बहरामपुर के बीच मौजूदा पारेषण लाइन के जरिए बांग्‍लादेश को 500 मेगावाट अतिरिक्‍त बिजली की आपूर्ति, अखौरा और अगरतला के बीच रेल संपर्क तथा बांग्‍लादेश रेलवे के कुलोरा-शाहबाजपुर सेक्‍शन का बहाल किया जाना शामिल है।

 

3.नोवाक जोकोविच ने अमरीकी ओपन टेनिस का पुरुष सिंगल्स खि़ताब जीता :-

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अमरीकी ओपन टेनिस का पुरुष सिंगल्स फाइनल जीत लिया है। उन्होंने अर्जेंटीना के हुआन मार्टिन डेल पोत्रो को पराजित किया।

डेल पोट्रो से पहले तीन सर्विस गेम में सिर्फ दो अंक लेने के बाद, जोकोविच ने उन्हें 5-3 से हराया।

इस जीत के साथ, उन्होंने 14 ग्रैंड स्लैम विजेता पीट सम्प्रस के बराबर कर दिया है। वह राफेल नडाल से सिर्फ तीन स्लैम पीछे हैं और रोजर फेडरर द्वारा आयोजित रिकॉर्ड 20 से छः पीछे हैं।

 

4.आईटीबीपी के महानिदेशक ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष के लिए 8.5 करोड़ रुपये का चेक प्रधानमंत्री को सौंपा :-

Image result for आईटीबीपी के महानिदेशक ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष के लिए 8.5 करोड़ रुपये का चेक प्रधानमंत्री को सौंपा

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के महानिदेशक श्री आर. के. पचनंदा ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष के लिए 8.5 करोड़ रुपये का चेक प्रदान किया। इस धनराशि का संग्रह आईटीबीपी सैन्य कर्मियों के योगदान से किया गया है।

 

5.ग्रामीण विकास योजनाओं में असाधारण काम के लिए 228 राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे :-

ग्रामीण विकास मंत्रालय विभिन्न प्रमुख कार्यक्रमों जैसे ग्रामीण रोजगार एवं संपदा सृजन के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (एमजीएनआरईजीएस), ग्रामीण आवास के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी), गांवों में सड़क निर्माण के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई), ग्रामीण आजीविका के लिए दीनदयाल अन्त्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम), ग्रामीण युवाओं के कौशल विकास के लिए दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना (डीडीयू जीकेवाई), राष्ट्रीय रर्बन मिशन इत्यादि चला रहा है जिनका उद्देश्य गरीबी उन्मूलन हैं।

ग्रामीण विकास मंत्रालय के विभिन्न कार्यक्रमों को वर्ष 2017-18 के दौरान लागू करने में राज्यों, जिलों, प्रखंडों, संगठनों और व्यक्तिगत तौर पर किए गए असाधारण कार्यों की पहचान और भविष्य में कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन एवं प्रदर्शन हेतु उनमें स्वस्थ प्रतियोगिता की भावना पैदा करने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय 11 सितंबर, 2018 को एक राष्ट्रीय पुरस्कार कार्यक्रम आयोजित कर रहा है जिसमें ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर पुरस्कार प्रदान करेंगे।

 

6.एलसीए तेजस का हवा में ईंधन भरने का परीक्षण सफल :-

भारतीय वायुसेना के बेस से एलसीए तेजस एमके-1 के लिए हवा में ईंधन (तरल ईंधन) भरने का कार्य सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया। इस सफलता को एक महत्वपूर्ण उपलब्धि और अंतिम परिचालन स्वीकृति के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है।

इस परीक्षण के पहले शुष्क ईंधन परीक्षण का कार्य 04 और 06 सितंबर, 2018 को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया था। हवा में ईंधन भरने की सफलता से आईएएफ के हल्के लडाकू विमान (एलसीए) की क्षमता में कई गुना वृद्धि होगी। इससे विमान का परिचालन लंबे समय तक हवा में किया जा सकेगा।

रक्षामंत्री ने इस मिशन में शामिल विभिन्न एजेंसियों जैसे डीआरडीओ – एडीए, आईएएफ, एचएएल आदि को इस सफलता पर बधाई दी है।

 

7.कर्नल राज्यवर्धन राठौर (सेवानिवृत्त) ने दूरदर्शन के 9 डीएसएनजी वाहनों को रवाना किया :-

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और खेल एवं युवा मामलों के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कर्नल राज्यवर्धन राठौर (सेवानिवृत्त) ने यहां दूरदर्शन के 9 डीएसएनजी वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया।

दूरदर्शन से सीधा प्रसारण की क्षमता बढ़ाने के लिए इसमें 9 नए सी-बैंड डीएसएनजी वाहन शामिल किए गए जो एचडी सिग्नल जोड़ने में सक्षम हैं। इन वाहनों की वैश्विक निविदा के जरिए खरीद पर 22.83 करोड़ रुपये (2.54 करोड़ रुपये प्रति वाहन) की लागत आई।

इन डीएसएनजी ईकाइयों की मदद से दूरदर्शन की पूर्वोत्तर से सीधा प्रसारण करने की क्षमती बढ़ जाएगी क्योंकि 4 डीएसएनजी गंगटोक, कोहिमा, इम्फाल और अगरतला में तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा नई डीएसएनजी ईकाइयां इलाहाबाद, विशाखापट्टनम, चंडीगढ़, जगदलपुर और पुणे में लगाई जाएंगी।

दूरदर्शन के पास अभी 34 डीएसएनजी ईकाइयां हैं जो देशभर में तैनात की गई हैं। इनमें से 16 ईकाइयां सी-बैंड पर काम करती हैं और 18 ईकाइयां कू-बैंड पर काम करती हैं। हालांकि इन 34 डीएसएनजी ईकाइयों में 2 ही एचडी सिग्नल को अपलिंक कर पाती हैं।

 

8.लीबिया में विभिन्न गुट संघर्ष विराम के लिए हुए सहमत :-

लीबिया की राजधानी त्रिपोली पर नियंत्रण के लिए संघर्षरत विभिन्न सशस्त्र गुट संघर्ष विराम का एक ठोस फार्मूला तय करने पर सहमत हो गये हैं। संयुक्त राष्ट्र के लीबिया मिशन यूएनएसएमआईएल ने रविवार को यह जानकारी दी।

यूएनएसएमआईएल ने ट्वीट किया, “रविवार ये सभी गुट संघर्ष विराम के ठोस फार्मूले और त्रिपोली के महत्वपूर्ण तथा स्वायत्त स्थलों से सशस्त्र सेनाओं को हटाने की योजना बनाने के लिए अपने सशस्त्र सेनाओं की गतिविधियों को रोकने, निगरानी और जांच के लिए सहमत हो गये।”

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को त्रिपोली में संघर्षरत विभिन्न गुटों को संघर्षविराम के लिए राजी कर लिया था।

 

9.अमेरिकी ऊर्जा मंत्री 11-13 सितंबर तक रूस की करेंगे यात्रा :-

अमेरिका के ऊर्जा मंत्री रिक पेरी 11-13 सितंबर तक रूस की यात्रा करेंगे। रूस की मीडिया ने एक राजनयिक सूत्र के हवाले से रविवार को यह जानकारी दी।

रूस की समाचार एजेंसी तास के अनुसार श्री पेरी 13 सितम्बर को रूस के ऊर्जा मंत्री अलेक्जेंडर नोवाक के साथ वार्ता करेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन की जुलाई में हेल्सिंकी में हुई मुलाकात के बाद यह किसी भी वरिष्ठ अमेरिकी मंत्री की पहली रूस यात्रा होगी।

रूस के समाचारपत्र कोम्मेरसैंट के अनुसार दोनों मंत्री रूस की नॉर्ड स्ट्रीम-2 पाइपलाइन परियोजना पर वार्ता करेंगे। इस परियोजना के जरिए रूस की गैस को बाल्टिक सागर पार करके जर्मनी ले जाने की योजना है। श्री ट्रंप इस परियोजना की कड़ी निंदा कर चुके हैं।

इसके अलावा श्री पेरी और श्री नोवाक के पट्रोलियम उत्पादक देशों का संगठन (ओपेक) और गैर ओपेक देशों के सहयोग के संबंध में वैश्विक तेल बाजार की स्थिति पर चर्चा किये जाने की संभावना है। अमेरिका के ईरान पर लगाये प्रतिबंधों और रूस पर लगाये जाने वाली नये प्रतिबंधों पर इसका सीधा प्रभाव पड़ेगा।

 

10.राजस्‍थान सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर मूल्‍यवर्धित कर -वैट चार प्रतिशत कम करने की घोषणा की :-

राजस्थान सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों पर मूल्यवर्धित कर-वैट चार प्रतिशत कम कर दिया है। इससे पेट्रोल की कीमत में दो रुपए 21 पैसे प्रति लीटर और डीजल की दो रुपए 29 पैसे प्रति लीटर कम हो गई हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजस्थान गौरव यात्रा के क्रम में कल हनुमानगढ़ जिले के रावतसर में एक जनसभा में यह घोषणा की।

राज्य में इस साल के अंत में चुनाव होने वाले हैं और वसुंधरा सरकार का यह फैसला लोगों के लिए बड़ी राहत के रूप में देखा जा रहा है। अब पेट्रोल पर वैट की दर तीस प्रतिशत से घटकर 26 प्रतिशत, वहीं डीजल पर यह दर 22 प्रतिशत के बजाय 18 प्रतिशत हो गई है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा है कि इस निर्णय से आम जन को विशेषकर किसानों और महिलाओं को बहुत राहत मिलेगी।

 

11.वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से आकार में दोगुना बड़ा ग्रह खोज निकाला :-

Image result for वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से आकार में दोगुना बड़ा ग्रह खोज निकाला

वैज्ञानिकों की अंतरराष्ट्रीय टीम ने पृथ्वी से दोगुना बड़ा नया बाहरी ग्रह (एक्सोप्लानेट) खोजा है। यह पृथ्वी से करीब 145 प्रकाश वर्ष दूर है। अमेरिका, कनाडा और जर्मनी के वैज्ञानिकों ने नासा के अंतरिक्ष यान केप्लर के टेलीस्कोप की मदद से ‘वुल्फ 530बी’ को ढूंढने में सफलता पाई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि वुल्फ 530बी वर्गो (कन्या) तारामंडल में स्थित है। यह ग्रह अपने तारे की हर छह दिन में परिक्रमा करता है। इस ग्रह की अपने तारे से दूरी, सूर्य के करीबी ग्रह बुध से करीब 10 गुना कम है।

कनाडा की मांट्रियल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ब्योर्न बेनेके ने कहा, ‘वुल्फ 530बी एकमात्र ऐसा ग्रह है, जिसके रेडियस के पास खाली जगह है। इसमें एक तारा है जो विस्तृत अध्ययन के लिए पर्याप्त है। अध्ययन से इसकी प्रकृति को बेहतर ढंग से उजागर किया जा सकेगा। इससे हमें रेडियस गैप के मूल के साथ ही सुपर अर्थ और सब-नेप्च्यून्स की पहेलीनुमा आबादी को संपूर्ण रूप से जानने का अहम अवसर मिलेगा।’