हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने गुयाना की सेना को दो डोर्नियर-228 विमान सौंपे

0
24

1 हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने गुयाना की सेना को दो डोर्नियर-228 विमान सौंपे

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने गुयाना की सेना को दो डोर्नियर-228 विमान सौंपे हैं। गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. इरफान अली ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि दो बोइंग सी-17 ग्लोबमास्टर सैन्य परिवहन विमानों के द्वारा डोर्नियर-228 विमान कल शाम चेड्डी जगन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे।

2 शेफाली शरण बनीं पत्र सूचना कार्यालय की प्रधान महानिदेशक

भारतीय सूचना सेवा की वरिष्‍ठ अधिकारी शेफाली शरण ने पत्र सूचना कार्यालय के प्रधान महानिदेशक का कार्यभार संभाला। 1990 बैच की अधिकारी सुश्री शरण ने मनीष देसाई के सेवानिवृत्त होने के बाद इस पद का कार्यभार संभाला। सुश्री शरण निर्वाचन आयोग और वित्‍त मंत्रालय में भी काम कर चुकी हैं।

3 त्रिपुरा माताबारी पेरा और पचरा को प्राप्त हुआ GI टैग

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि राज्य की दो पारंपरिक वस्तुओंमाताबारी पेरा और पचरा को भौगोलिक संकेत (GI) टैग से सम्मानित किया गया है, जो स्थानीय कारीगरों और बुनकरों के लिये एक महत्त्वपूर्ण मील का पत्थर है। त्रिपुरासुंदरी मंदिर में प्रसाद के रूप में काम आने वाली डेयरी आधारित मिष्ठान्न दुकान माताबारी पेरा और स्वदेशी समुदायों द्वारा प्रयोग किया जाने वाला हाथ से बुना कपड़ा पचरा को प्रतिष्ठित GI टैग प्रदान किया गया है। GI टैग अनधिकृत नकल अथवा उत्पाद के दुरुपयोग के विरुद्ध कानूनी सुरक्षा सुनिश्चित करता है और साथ ही इसकी प्रामाणिकता की रक्षा भी करता है तथा इससे जुड़ी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करता है। यह मान्यता इसके उत्पादन में शामिल स्थानीय समुदायों के लिये आर्थिक अवसरों को बढ़ावा देते हुए, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बाज़ार पहुँच एवं प्रचार की सुविधा भी प्रदान करती है। त्रिपुरा की प्रतिष्ठित रानी अनानास को पहले पूर्वोत्तर के 13 अन्य उत्पादों के साथ GI टैग से सम्मानित किया गया था, जो क्षेत्र की विविध तथा अनूठी पेशकशों को उजागर करता है।

4 SIA-भारत & ब्राजील के ABRASAT ने अंतरिक्ष क्षेत्र में प्रगति को बढ़ावा देने के लिए MoU पर हस्ताक्षर किए

सैटकॉम इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ इंडिया (SIAइंडिया) ने अंतरिक्ष क्षेत्र में प्रगति को बढ़ावा देने के लिए ब्राजीलियाई एसो सिएशन ऑफ सैटेलाइट टेलीकम्युनिकेशंस कंपनीज (ABRASAT-Associacao Brasileira das Empresas de Telecomunicacoes por सैटेलाइट) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किया है। MoU का उद्देश्य भारत और ब्राजील के बीच सहयोग को बढ़ावा देना और नवीन उद्यमों और तकनीकी सहयोग को बढ़ावा देना है। रणनीतिक साझेदारी कनेक्टिविटी और सहयोग बढ़ाने, महत्वपूर्ण संचालन को सशक्त बनाने में सहायता करेगी। MoU नए बाजार की गतिशीलता, बुनियादी ढांचे के विकास, तकनीकी प्रगति, उद्यमिता, वित्त पोषण स्रोतों और निजी निवेश का पता लगाएगा।

5 महिला अधिकार मंच का नेतृत्व करने के लिए सऊदी अरब का चयन

महिलाओं के अधिकारों पर खराब रिकॉर्ड के कारण व्यापक आलोचना के बावजूद, सऊदी अरब को महिलाओं की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र आयोग (सीएसडब्ल्यू) की अध्यक्षता के लिए चुना गया है। लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए राज्य के कार्यों और आयोग के जनादेश के बीच भारी असमानता को देखते हुए, सऊदी राजदूत अब्दुलअज़ीज़ अलवासिल की नियुक्ति ने मानवाधिकार समूहों में नाराजगी पैदा कर दी है।

6 सेबी ने अपनी शिकायत निवारण प्रणाली का एक नया और उपयोगकर्ता के अधिक अनुकूल संस्करण – स्कोर्स 2.0 शुरू किया

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड-सेबी ने अपनी शिकायत निवारण प्रणाली का एक नया और उपयोगकर्ता के अधिक अनुकूल संस्करण – स्कोर्स 2.0 शुरू किया है। एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, स्कोर्स का नया संस्करण ऑटो-रूटिंग, ऑटो-एस्केलेशन, निगरानी और समयसीमा में कमी के माध्यम से प्रक्रिया को और अधिक कुशल बना देगा। सेबी के मुताबिक, स्कोर्स 2.0 में शिकायतों के निवारण की समयसीमा घटाकर 21 दिन कर दी गई है। इसके अलावा, समीक्षा के दो स्तर होंगे। पहले स्‍तर पर ‘नामित निकाय’ द्वारा समीक्षा की जाएगी और यदि निवेशक असंतुष्ट है तो सेबी दूसरी समीक्षा करेगा। बाजार नियामक ने स्‍कोर्स पर निवेशक के आसान पंजीकरण के लिए केवाईसी पंजीकरण एजेंसी डेटाबेस जोडा है। निवेशक केवल स्‍कोर्स के नए संस्करण के जरिए ही शिकायत दर्ज करा सकेंगे। यह वेबसाइट https://scores.sebi.gov.in पर उपलब्ध है। पुरानी वेबसाइट, https://scores.gov.in केवल पुरानी शिकायतों की स्थिति की जांच करने के लिए चालू रहेगी। सेबी ने जानकारी दी है कि पुराने स्‍कोर्स ऐप को बंद कर दिया गया है और जल्द ही एक नया ऐप शुरू किया जाएगा।

7 डिजिटल इंडिया ट्रस्ट एजेंसी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अवैध ऋण देने वाले ऐप्स के प्रसार से निपटने और बढ़ते साइबर धोखाधड़ी पर अंकुश लगाने के लिए डिजिटल इंडिया ट्रस्ट एजेंसी (DIGITA) की स्थापना पर विचार कर रहा है। इस प्रस्तावित एजेंसी का उद्देश्य डिजिटल ऋण देने वाले ऐप्स को सत्यापित करना, सत्यापित ऐप्स का सार्वजनिक रजिस्टर बनाए रखना और डिजिटल ऋण क्षेत्र में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देना है। हाल के वर्षों में, भारत ने डिजिटल ऋण क्षेत्र में धोखाधड़ी गतिविधियों और अनैतिक प्रथाओं में वृद्धि देखी है। RBI ने इस मुद्दे को हल करने के लिए कई उपाय किए हैं, जिसमें आईटी मंत्रालय और Google के साथ मिलकर वैध डिजिटल ऋण देने वाले ऐप्स को श्वेतसूची में शामिल करना और Google Play Store से अनधिकृत ऐप्स को हटाना शामिल है।

8 भारत की पहली AI-आधारित फिल्म IRAH का ट्रेलर हुआ लॉन्च

हाल के दिनों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के बारे में काफी चर्चा हो रही है। इस विषय पर बनी पहली हिंदी फिल्म ‘इराह’ का ट्रेलर और गाना लॉन्च मुंबई में हुआ। फिल्म में रोहित बोस रॉय, राजेश शर्मा, करिश्मा कोटक और रक्षित भंडारी प्रमुख भूमिकाओं में हैं। बिग फिल्म्स मीडिया द्वारा निर्मित और सैम भट्टाचार्जी द्वारा निर्देशित, यह फिल्म 4 अप्रैल को इम्प्लेक्स डिजिटल थियेट्रिकल डिस्ट्रीब्यूशन के माध्यम से देश भर के सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए तैयार है।

9 बैंक ऑफ इंडिया पर आयकर विभाग ने लगाया ₹564.44 करोड़ का जुर्माना

बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) ने आकलन वर्ष (एवाई) 2018-19 के संबंध में आयकर विभाग, आकलन इकाई से एक आदेश की प्राप्ति का खुलासा किया है। आदेश में बैंक द्वारा की गई विभिन्न अस्वीकृतियों पर ₹564.44 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है। बैंक ऑफ इंडिया आदेश के खिलाफ आयकर आयुक्त, नेशनल फेसलेस अपील सेंटर (एनएफएसी) के समक्ष अपील प्रक्रिया शुरू कर रहा है। बैंक का मानना है कि उसके पास अपीलीय प्राधिकारियों की प्राथमिकता/आदेशों के आधार पर मामले में अपनी स्थिति को साबित करने के लिए पर्याप्त तथ्यात्मक और कानूनी आधार हैं।

10 दुबई के मैडम तुसाद संग्रहालय में अल्लू अर्जुन के वैक्स के स्टैचू का अनावरण

अल्लू अर्जुन पहले साउथ सितारे हैं, जिनका मोम का पुतला दुबई के मैडम तुसाद संग्रहालय में लगा। अल्लू अर्जुन हाल ही में अपने परिवार के साथ दुबई के लिए रवाना हुए थे, जहां उन्होंने अपने वैक्स स्टैचू का अनावरण किया। मोम की प्रतिमा को अला वैकुंठपूर्मुलु के अभिनेता के लुक में तैयार किया गया है और इसमें पुष्पा की ‘थगडे ले‘ शैली भी है । अल्लू अर्जुन ने एक्स पर एक अन्य पोस्ट में बताया कि कैसे प्रतिमा का अनावरण उसी दिन किया गया था जिस दिन 2003 में उनकी पहली फिल्म गंगोत्री रिलीज़ हुई थी।

11 विजय जैन को टाइम्स पावर आइकन 2024 पुरस्कार मिला

हाल ही में द टाइम्स ग्रुप द्वारा नोएडा में आयोजित एक शानदार कार्यक्रम में, स्टार एस्टेट के प्रबंध निदेशक विजय जैन को प्रतिष्ठित टाइम्स पावर आइकन 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में उद्योग जगत के शीर्ष नेताओं का जश्न मनाया गया और उन्हें सम्मानित किया गया, इस अवसर पर उद्योग जगत के नेताओं और मशहूर हस्तियों की मौजूदगी रही, जिसमें सिने आइकन अदा शर्मा भी शामिल थीं, जिन्होंने विजय जैन को पुरस्कार प्रदान किया।

12 एफएसआईबी ने किया न्यू इंडिया एश्योरेंस और यूनाइटेड इंडिया के लिए नए सीएमडी का चयन

वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो (एफएसआईबी), सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और बीमा कंपनियों के लिए प्रमुख एजेंसी, ने न्यू इंडिया एश्योरेंस और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस के लिए अगले अध्यक्षों और प्रबंध निदेशकों (सीएमडी) का चयन किया है।एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी (एआईसी) की वर्तमान चेयरपर्सन और एमडी गिरिजा सुब्रमण्यम को न्यू इंडिया एश्योरेंस के अगले सीएमडी के रूप में चुना गया है। एआईसी के महाप्रबंधक भूपेश सुशील राहुल को यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस का नया सीएमडी चुना गया है।

13 हॉकी इंडिया पुरस्कार 2023

हॉकी इंडिया अवार्ड्स 2023 का आयोजन 31 मार्च, 2024 को नई दिल्ली में किया गया, जिसमें पिछले कैलेंडर वर्ष के उत्कृष्ट भारतीय हॉकी खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में कई खिलाड़ियों को उनके असाधारण प्रदर्शन और खेल में योगदान के लिए सम्मानित किया गया।भारतीय पुरुष टीम के उप-कप्तान हार्दिक सिंह को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। वह टोक्यो 2023 ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली टीम और एशियाई खेल 2023 में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा थे। ओलंपियन सलीमा टेटे को पिछले वर्ष हांग्जो एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय महिला टीम में उनकी भूमिका के लिए वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार दिया गया। म्यूनिख 1972 ओलंपिक कांस्य पदक विजेता अशोक कुमार को खेल में उनके योगदान के लिए हॉकी इंडिया लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया, जिसका नाम उनके पिता ध्यानचंद के नाम पर रखा गया है। पी.आर. श्रीजेश को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के लिए प्रतिष्ठित हॉकी इंडिया बलजीत सिंह पुरस्कार से सम्मानित किया गया। हरमनप्रीत सिंह ने डिफेंडर ऑफ द ईयर के लिए हॉकी इंडिया परगट सिंह पुरस्कार जीता।

14 मियामी ओपन: इटली के जानिक सिनर ने जीता पुरुष सिंगल्स खिताब

इटली के जानिक सिनर ने कल रात अमरीका में मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष सिंगल्‍स में जीत हासिल की । दूसरी वरीयता प्राप्त सिनर ने फाइनल में बुल्गारियाई खिलाड़ी ग्रिगोर दिमित्रोव को 6-3,6-1 से हराया। इस खिताब के साथ ही सिनर एटीपी विश्व रैंकिंग में स्पेन के कार्लोस अल्कारेज से आगे अपने करियर के सर्वोच्च दूसरे स्थान पर पहुंच जाएंगे। वहीं दूसरी ओर गैर वरीयता प्राप्त अमरीकी खिलाड़ी डेनिएल कोलिन्स ने महिला सिंगल्‍स का खिताब जीता। कोलिन्स ने फाइनल में कजाकिस्तान की एलेना रयबाकिना को सीधे सेटों में 7-5, 6-3 से हराया। इससे पहले भारत के रोहन बोपन्ना और उनके ऑस्ट्रेलियाई साथी मैथ्यू एबडेन ने ऐतिहासिक पुरुष डबल्‍स खिताब अपने नाम किया था।

15 ओडिशा राज्य दिवस : 1 अप्रैल

हर साल, ओडिशा राज्य 1 अप्रैल को उत्कल दिवस (Utkala Dibasa) मनाता है। ओडिशा देश का नौवां सबसे बड़ा राज्य है, यह खनिज संसाधनों से समृद्ध है। यह पूरे देश में फैले कई उद्योगों को कच्चे माल जैसे कोयला, लौह अयस्क का प्रमुख आपूर्तिकर्ता है। ओडिशा राज्य की स्थापना 1 अप्रैल, 1936 को हुई थी। इसे 1 अप्रैल, 1936 को ब्रिटिश भारत के एक प्रांत के रूप में स्थापित किया गया था। इसे उड़ीसा नाम दिया गया था। 4 नवंबर, 2011 को अंग्रेजी नाम बदलकर ओडिशा कर दिया गया।