ISRO ने सफलतापूर्वक लांच किया नेविगेशन उपग्रह INRSS-1I

0
146

CURRENT GK

 

1.प्रधानमंत्री 12 अप्रैल को चेन्‍नई में डिफेंस एक्‍सपो 2018 का उद्घाटन करेंगे :-

Image result for प्रधानमंत्री 12 अप्रैल को चेन्‍नई में डिफेंस एक्‍सपो 2018 का उद्घाटन करेंगेप्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 12 अप्रैल को तमिलनाडु का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री कांचीपुरम जिला स्थित तिरुविदंथल में डिफेंस एक्‍सपो के 10वें संस्‍करण डिफेंस एक्‍सपो- 2018 का उद्घाटन करेंगे।

इस वर्ष डिफेंस एक्‍सपो की थीम ‘भारत-उभरता रक्षा विनिर्माण हब’ है। इस दौरान रक्षा प्रणालियों और इनके कलपुर्जों के निर्यात में भारत की क्षमता को दर्शाया जाएगा। लगभग 150 अंतर्राष्‍ट्रीय प्रदर्शकों सहित 670 से भी ज्‍यादा प्रदर्शक डिफेंस एक्‍सपो में शिरकत करेंगे। इस वर्ष सूक्ष्‍म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र का लगभग 15 प्रतिशत का समुचित प्रतिनिधित्‍व होगा।

भारतीय प्रतिभागियों में कई प्रमुख कंपनियां जैसे कि टाटा, कल्‍याणी, भारत फोर्ज, महिन्‍द्रा, एमकेयू, डीआरडीओ, एचएएल, बीईएल, बीडीएल, एमडीएल, जीआरएसई, जीएसएल, एचएसएल, आयुध कारखाने इत्‍यादि शामिल हैं। डिफेंस एक्‍सपो-2018 में भाग लेने वाली प्रमुख अंतर्राष्‍ट्रीय कंपनियों में लॉकहीड मार्टिन, बोइंग (अमेरिका), एसएएबी (स्‍वीडन), एयरबस, राफेल (फ्रांस),यूनाइटेड शिपबिल्डिंग (रूस), बीएई सि‍स्‍टम्स (ब्रिटेन), सिबत (इस्राइल), वार्टसिला (फिनलैंड), रहोड एंड श्‍वार्ज (जर्मनी) इत्‍यादि शामिल हैं।

 

2.ISRO ने सफलतापूर्वक लांच किया नेविगेशन उपग्रह INRSS-1I :-

Image result for ISROभारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आज तड़के अपना नेविगेशन उपग्रह INRSS-1I लॉन्च कर दिया। लॉन्चिंग के बाद यह सफलतापूर्वक अपने ऑर्बिट में भी पहुंच गया है। यह लॉन्चिग श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से पीएसएलवी-सी41 के माध्यम से की गई। इस तरह के उपग्रह एक समूह का हिस्सा होंगे।

 

3.बारिश ने तोड़ा दिल्ली का सपना दूसरे मैच में भी मिली 10 रन से हार :-

Related imageआइपीएल 11 का पांचवा मैच जयपुर में दिल्ली और राजस्थान के बीच खेला गया। बारिश से प्रभावित इस मैच को राजस्थान ने डकवर्थ लुइस नियम के मुताबिक 10 रन से जीत लिया। इसके साथ ही राजस्थान ने इस टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत हासिल कर ली।

डकवर्थ लुइस नियम के मुताबिक दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम को 6 ओवर में 71 रन का संशोधित लक्ष्य मिला था। जिसके जवाब में दिल्ली की टीम 6 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 60 रन ही बना पाई। दिल्ली के लिये टूर्नामेंट में उसकी लगातार दूसरी हार है। इसके पहले किंग्स इलेवन पंजाब ने उसे अपने घर में हराया था।

 

4.फाइव स्टार होटल सा अहसास, स्मार्ट कोच में होगा सब खास :-

Related imageभारतीय रेल में स्मार्ट कोच का युग जल्द शुरू होने जा रहा है। कपूरथला, पंजाब स्थित रेल कोच फैक्टरी (आरसीएफ) ने देश के पहले स्मार्ट कोच का निर्माण शुरू कर दिया है। इसमें एशो-आराम की वे सभी सुविधाएं मुहैया होंगी, जो अमूमन हवाई जहाज और फाइव स्टार होटलों में हुआ करती हैं।

साढ़े तीन करोड़ रुपए की लागत से बनने जा रहा पहला कोच जून तक तैयार हो जाएगा। स्मार्ट कोच में सभी अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। कॉल बेल, वाई-फाई, एलईडी लाइट्स, आरामदायक सीट, सेंटर टेबल, मोबाइल व लैपटॉप चार्जिंग के अलावा खिड़कियों पर कंप्यूटराइज्ड ऑटोमैटिक पर्दे लगे होंगे, जिन्हें रिमोट के जरिए उतारा-चढ़ाया जा सकेगा। कोच के बाहर इलेक्ट्रानिक रिजर्वेशन चार्ट लगेगा। ऑटोमैटिक कंपैक्ट अरेंजमेंट वाले डस्टबिन लगेंगे।

 

5.भारत इस वित्त वर्ष 7.3% की जीडीपी ग्रोथ से बढ़ेगा, एशिया में होगी सबसे तेज अर्थव्यवस्था: ADB :-

Image result for GSTइंडिया कि इकोनॉमिक ग्रोथ इस वित्त वर्ष में 7.3 फीसद और अगले वित्त वर्ष में 7.6 फीसद रह सकती है। इसके मद्देनजर ऐसा कहा जा सकता है कि जीएसटी और बैंकिंग रिफॉर्म के चलते भारत एशिया में सबसे तेज अर्थव्यवस्था का अपना तमगा बरकरार रख सकता है।

मनीला आधारित फर्म एडीबी की एशियन डेवलपमेंट आउटलुक (एडीओ) 2018 रिपोर्ट में कहा गया है कि “व्यापार के लिए जोखिम उच्च स्तर पर हैं” और जवाबी कार्रवाई एशियाई क्षेत्र में आगे बढ़ने में मदद कर सकती हैं। बीते वित्त वर्ष के दौरान भारत की जीडीपी ग्रोथ 6.6 फीसद रही थी जिसकी प्रमुख वजह नोटबंदी (8 नवंबर 2016) और वस्तु एवं सेवा कर (1 जुलाई 2017) के कारण व्यापारिक गतिविधियों में आए व्यवधान को माना जा सकता है। वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान भारत की जीडीपी ग्रोथ 7.1 फीसद रही थी।

 

6.महाराष्ट्र की ऑयल रिफाइनरी में 50 फीसद हिस्सेदारी खरीदेगी सऊदी अरामको,44 बिलियन डॉलर में हुई डील :-

Image result for International Energy Forumसऊदी अरामको, जो कि दुनिया की सबसे बड़ी ऑयल प्रोड्यूसिंग कंपनी है वो महाराष्ट्र की ऑयल रिफाइनरी में 50 फीसद की हिस्सेदारी खरीदेगी। जानकारी के मुताबिक दोनों कंपनियों के बीच यह डील करीब 44 बिलियन डॉलर में हुई है। इस डील के संबंध में आज नई दिल्ली (भारत) में आयोजित हुए अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा मंच (आईईएफ) के एक कार्यक्रम के इतर समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

सऊदी के ऑयल मिनिस्टर खालिद ए अल-फालिह ने कहा कि सऊदी के निवेश गंतव्यों में भारत प्राथमिकता में शुमार है और अरामको इस रिफाइनरी (पश्चिमी तट रिफाइन) से इतर भी अन्य अवसरों की तलाश करेगी। सऊदी अरब छह करोड़ टन की क्षमता वाली इस रिफाइनरी के लिए 50 फीसद तेल की आपूर्ति करेगा। साथ ही इस परियोजना में बाकी की हिस्सेदारी इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम की रहेगी।

 

7.राष्‍ट्रमंडल खेलों में, ओम मिथरवाल ने 50 मीटर एयर पिस्‍टल स्‍पर्धा में कांस्‍य पदक जीता, मेरिकॉम मुक्केबाजी के फाइनल में :-

Image result for Om Mitrawal won a bronze medal in the 50 meter air pistol evenऑस्‍ट्रेलिया के गोल्‍ड कोस्‍ट में 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के सातवें दिन  की शुरूआत भारतीय दल के लिए अच्छा रहा।

निशानेबाज़ी में पदक के प्रबल दावेदार जीतू राय पदक की दौड़ से बाहर हो गए। पुरुषों की 50 मीटर पिस्‍टल निशानेबाज़ी में भारत के ओम मिथरवाल ने कांस्‍य पदक जीता।

छठे दिन निशानेबाज हिना सिद्धू ने 25 मीटर पिस्‍टल में स्‍वर्ण पदक जीता। पैरा पावर लिफ्टर सचिन चौधरी ने कांस्य पदक जीता।

पदक तालिका में भारत 11 स्‍वर्ण, चार रजत और सात कांस्‍य के साथ तीसरे स्‍थान पर है। ऑस्‍ट्रेलिया पहले और इंग्‍लैंड दूसरे नंबर पर है

 

8.केन्द्र सरकार ने ऑक्सिटोसिन के आयात पर प्रतिबंध लगाया :-

Image result for Central Government banned import of oxytocinकेन्द्र सरकार ने ऑक्सिटोसिन के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। सीमा शुल्क विभाग को ऑक्सिटोसिन की तस्करी के किसी भी प्रयास को रोकने को कहा गया है।

ऑक्सिटोसिन के हानिकारक प्रभाव रोकने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय की बैठक के बाद यह कदम उठाया गया है। दूध का उत्पादन बढ़ाने और सब्ज़ियों का आकार बड़ा करने के लिए इसके दुरूपयोग के मामले सामने आए थे। केन्द्रीय उत्पाद और सीमा शुल्क विभाग ने ऑक्सिटोसिन को किसी भी नाम से आयात करने पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है। ऑक्सिटोसिन की सभी वास्तविक जरूरतें घरेलू उत्पादन से पूरी की जाएंगी।

 

9.राजस्थान में, 17 लाख से अधिक छोटे और मध्यम उद्यमी वित्तीय वर्ष 2017-18 में ‘प्रधान मंत्री मुद्रा योजना’ से लाभान्वित हुए :-

Image result for Prime Minister Money Schemeराजस्थान में, 17 लाख से अधिक छोटे और मध्यम उद्यमी वित्तीय वर्ष 2017-18 में ‘प्रधान मंत्री मुद्रा योजना’ से लाभान्वित हुए हैं। साढ़े चार लाख से अधिक नए उद्यमियों ने इस योजना के तहत आवंटित पांच हजार करोड़ रूपये से अधिक ऋण राशि के साथ अपना व्यवसाय शुरू किया।

हमारे संवाददाता के अनुसार “यह योजना उन लोगों के लिए वरदान साबित हुई है जो अपना व्‍यवसाय शुरू करना चाहते हैं अथवा अपने व्‍यवसाय को शुरू करने के लिए जिन्‍हें पैसे की जरूरत है। इस योजना का सबसे ज्‍यादा फायदा महिलाओं को हुआ है और दस लाख 82 हजार से ज्‍यादा महिलाओं ने इस योजना का लाभ उठाया है। कुल मिलाकर समाज के लगभग सभी तबकों को इस योजना से व्‍यवसाय शुरू करने और उसे गति देने में मदद मिली है।”

 

10.डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने वास्‍तविक समय पर जन शिकायतों की निगरानी सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन डैशबोर्ड लांच किया  :-

Image result for Dr. Jitendra Singh launched online dashboardकेन्‍द्रीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने आज यहां प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) द्वारा विकसित किया गया एक ऑनलाइन डैशबोर्ड लांच किया। यह डैशबोर्ड वास्‍तविक समय पर लोक अथवा जन शिकायतों की निगरानी करेगा और समय-समय पर प्रणालीगत सुधारों की प्रगति की समीक्षा करेगा। सुव्‍यवस्थित सुधारों और उनकी निगरानी के उन पैमानों को डैशबोर्ड पर दर्शाया जाता है, जो जन शिकायतों के मसलों से जुड़े होते हैं। इससे संबंधित मंत्रालयों/विभागों को इन सुधारों की निगरानी करने में मदद मिलेगी।