प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के आकांक्षी जिले की यात्रा करेंगे

0
139

CURRENT GK

 

1.रिजर्व बैंक ने आईडीबीआई बैंक पर लगाया तीन करोड़ रुपये का जुर्माना :-

Image result for Reserve Bankआईडीबीआई बैंक ने बताया है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने उस पर 3 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने यह जुर्माना इनकम रेकग्निशन ऐंड ऐसेट क्लासिफिकेशन (आईआरएसी) नियमों का पालन नहीं करने के लिए लगाया है। आईडीबीआई बैंक ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) को बताया कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इनकम रेकग्निशन ऐंड ऐसेट क्लासिफिकेशन नियमों को लेकर अपनी ओर से जारी निर्देशों का पालन नहीं किए जाने पर अपनी शक्ति का इस्तेमाल करते हुए बैंक पर 30 मिलियन (3 करोड़) रुपये का जुर्माना लगाया है। हालांकि बैंक ने बीएसई को बताया कि इस जुर्माने का बैंक की आर्थिक सेहत पर पर कोई असर नहीं होगा

 

2.रत्नागिरी में होगा दुनिया का सबसे बड़ा रिफाइनरी कॉम्पलेक्स :-

Image result for World's Largest Refinery Complex in Ratnagiriदुनिया की सबसे बड़ी ऑयल रिफाइनरी महाराष्ट्र के रत्नागिरी में होगी। सरकारी तेल विपणन कंपनियों द्वारा विकसित की जा रही देश की सबसे बड़ी रिफाइनरी परियोजना रत्नागिरी रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स (आरआरपीसीएल) में सउदी अरैमको की भी 50 फीसदी की हिस्सेदारी होगी। इसके लिए दोनों पक्षों के बीच एक सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए। इस अवसर पर केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी उपस्थित थे। प्रधान ने कहा कि आरआरपीसीएल में अब भारतीय कंपनियों के कंसोर्टियम और सउदी अरैमको, दोनों की पचास-पचास फीसदी की हिस्सेदारी होगी। करीब तीन लाख करोड़ रुपये के निवेश से तैयार हो रही इस परियोजना को जब कार्यरूप दिया जा रहा था, तब इसमें इंडियन ऑयल की 50 फीसदी की जबकि बीपीसीएल और एचपीसीएल की 25-25 फीसदी की हिस्सेदारी थी। इस परियोजना के पूरा हो जाने पर हर रोज 12 लाख बैरल यानि साल में छह करोड़ टन कच्चे तेल का शोधन हो पाएगा। परियोजना के शुरू हो जाने पर यह एक ही स्थान पर चलने वाला दुनिया का सबसे बड़ा रिफाइनरी कंप्लेक्स बन जाएगा।

 

3.प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के आकांक्षी जिले की यात्रा करेंगे  :-

Image result for Prime Ministerकार्यक्रम की मूल भावना की सराहना करने के लिए प्रधानमंत्री 14 अप्रैल को बीजापुर की यात्रा करेंगे, आयुष्मान भारत के अंतर्गत स्वास्थ्य व स्वस्थ जीवन केंद्र का शुभारंभ करेंगे।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 14 अप्रैल, 2018 को बीजापुर, छत्तीसगढ़ की यात्रा करेंगे। वे एक पंचायत स्थित जंगल विकास हब का दौरा करेंगे और स्थानीय लोगों से बातचीत करेंगे। यह पंचायत एक आदर्श पंचायत के रूप में उभरा है। पंचायत के लोगों तथा जिला प्रशासन के स्थानीय अधिकारियों को बदलाव के चैम्पियनका नाम दिया गया है। वामपंथी उग्रवाद का केंद्र होने तथा विषम परिस्थितियों के वाबजूद विशेषकर 5 जनवरी, 2018 को लांच हुए आकांक्षी जिला कार्यक्रम के संदर्भ में इनका प्रदर्शन बेहतर रहा है।

 

  1.  26 करोड़ स्कूली बच्चों के लिए चाइल्डलाइन और पॉक्‍सो ई-बॉक्सर सूचना :-

Image result for National Educational Research and Trainingराष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने छठी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा की सभी पाठ्य पुस्तिकों के पीछे के कवर में चाइल्ड लाइन (1098)-बच्चों के लिए 24×7 हेल्प लाइन और पॉक्सो ई-बॉक्स के सम्बनन्ध) में जानकारी प्रकाशित की है। सुरक्षा/शिकायतों के संभावित प्रकारों के सम्ब्न्ध  में जानकारी से बच्चों को लैस करने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय और एनसीईआरटी से इस सूचना को प्रकाशित करने का अनुरोध किया था।

 

5.एनएचएआई ने अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय परियोजना के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए  :-

Image result for NHAIभारत, म्यांनमार और थाइलैंड के बीच व्यापार, व्यसवसाय , शिक्षा और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वाहनों के सुगम आवागमन के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने म्यांमार में राजमार्ग के यागयी-कलेवा सेक्शन (40/0 मील के पत्थर से 115/5 मील के पत्थर तक) पर आपात स्थिति में रूकने की लेन के साथ दो लेन के उन्नयन के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। समझौते पर कल एनएचएआई ने मेसर्स पुंज लॉयड लिमिटेड वराह इन्फ्रा  लिमिटेड के साथ हस्ताक्षर किए। इसके लिए धनराशि भारत का विदेश मंत्रालय देगा और इसे 1177 करोड़ रुपये की लागत से ईपीसी मोड में पूरा किया जाएगा।

 

6.CWG 2018: निशानेबाजी में तेजस्विनी ने गोल्ड और अंजुम ने जीता सिल्वर, देश का बढ़ाया मान :-

Image result for Tejaswini won gold and Anjum silver in shootingशुक्रवार की सुबह निशाने बाजी में भारत की तेजस्विनी सावंत ने गोल्ड और अंजुम मुदगिल ने सिल्वर मेडल जीतकर देश का मान बढ़ाया है। तेजस्विनी ने भारत के लिये यह 15वां गोल्ड मेडल जीता है इसके साथ ही कुल पदकों की संख्या अब 33 हो गयी है।

इस मुकाबले में भारत की तेजस्विनी ने कुल 457.9 अंक हासिल किया यह कॉमनवेल्थ गेम्स में रिकॉर्ड है इस उपलब्धि के साथ तेजस्विनी ने गोल्ड मेडल पर अपना कब्जा जमाया। वहीं अंजुम ने 455.7 अंकों के साथ सिल्वर मेडल जीतकर देश का मान बढ़ाया। इस मुकाबले में स्कॉटलैंड की सियोनेड मिकतोश 444.6 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं उन्हें ब्रांज मेडल से संतोष करना पड़ा।

 

7.श्रीलंका में छह मंत्रियों ने इस्तीफा दिया, सिरीसेन को समर्थन देना रखेंगे जारी :-

Image result for Sri Lankan Freedom Partyश्रीलंका में छह मंत्रियों ने गुरुवार को इस्तीफा दे दिया। कुछ दिनों पहले इन्होंने संयुक्त विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के खिलाफ मतदान किया था। ये सभी मंत्री श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाल सिरीसेन की पार्टी श्रीलंका फ्रीडम पार्टी (एसएलएफपी) के हैं। एसएलएफपी विक्रमसिंघे की यूनाइटेड नेशनल पार्टी नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार में घटक है।

न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, इस्तीफा देने वाले मंत्रियों में खेल मंत्री दयासिरी जयसेकरा, सामाजिक अधिकारिता एवं कल्याण मंत्री एसबी दिसानायके, आपदा प्रबंधन मंत्री अनुरा प्रियदर्शना यापा, श्रम मंत्री जॉन सेनेवीरत्ने, विज्ञान, तकनीक एवं अनुसंधान मंत्री सुशील प्रेमजयंता और कौशल विकास एवं रोजगार प्रशिक्षण मंत्री चंदीमा वीराक्कोडि शामिल हैं। यापा ने कहा कि प्रधानमंत्री के खिलाफ मतदान करने बाद कैबिनेट में बने रहना नैतिक नहीं है।

इससे पहले बुधवार को एसएलएफपी के 10 राज्य और उप मंत्रियों ने पद छोड़ दिया था। इन सभी ने भी विक्रमसिंघे के खिलाफ मतदान किया था।

 

8.सेंसेक्स 112 अंक उछलकर 34213 पर, शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत :-

Image result for Sensexहफ्ते के आखिरी दिन भारतीय शेयर बाजार बढ़त के साथ खुला है। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 112 अंक उछलकर 34213 के स्तर पर और निफ्टी 37 अंक चढ़कर 10495 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स में 0.29 फीसद और स्मॉलकैक में 0.32 फीसद की तेजी देखने को मिल रही है।

 

9.मौजूदा आइपीएल चैंपियन मुंबई को फिर मिली हार, हैदराबाद ने एक विकेट से हराया :-

Related imageआइपीएल 2018 के सातवें मुकाबले में मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद आमने-सामने थे। इस मैच में हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 147 रन बनाए और हैदराबाद को जीत के लिए 148 रन का लक्ष्य दिया। जीत के लक्ष्य को हैदराबाद की टीम ने 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक विकेट शेष रहते पूरा कर लिया। इस मैच में गजब का रोमांच देखने को मिला। एक वक्त पर मुंबई के गेंदबाजों ने अपनी टीम की मैच में वापसी करा दी लेकिन हैदराबाद किसी तरह से ये मैच जीतने में कामयाब रहा। इस आइपीएल में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस की ये लगातार दूसरी हार थी।  

 

10.तमिलनाडु और यूपी में बनेगा डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर- प्रधानमंत्री मोदी :-

Image result for Prime Minister Modiप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज महाबलीपुरम में लगी रक्षा प्रदर्शनी का उद्धाटन किया। इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं चोल की धरती पर आकर बहुत खुश हूं। यह वही ऐतिहासिक शहर है जहां से शिक्षा और व्यापार के तार जुड़े हैं। प्रधानमंत्री ने एक्सपो में शामिल होने वाली कंपनियों का स्वागत करते हुए कहा कि मैं बहुत खुश हूं कि इस बार इस प्रदर्शनी में 500 से अधिक भारतीय कंपनियां भाग ले रहीं है जबकि 150 से अधिक विदेशी कंपनियों ने हिस्सा लिया है।

 

11.बच्चों के अपहरण से जुड़े मामलों पर अमरीका के साथ मिलकर काम करेगा भारत :-

Image result for child abductionबच्चों के अपहरण से जुड़े मामलों पर भारत और अमरीका एक साथ मिलकर काम करेंगे। उक्त जानकारी अमरीका के विदेश मंत्रालय की एक अधिकारी ने अमरीकी सांसदों को दी। अधिकारी ने यह भी बताया कि अपनी भारत यात्रा के दौरान उन्होंने भारत सरकार से हेग शिखर सम्मेलनमें शामिल होने का अनुरोध भी किया। विदेश मंत्रालय के चिल्ड्रेन्स इशूज ब्यूरो ऑफ कॉन्सुलर अफेयर्समें विशेष सलाहकार सुजैन आई लॉरेंस ने सदन की विदेश मामलों की समिति की अफ्रीका, वैश्विक स्वास्थ्य, वैश्विक मानवाधिकारों एवं अंतरराष्ट्रीय संगठनों से जुड़े मामलों की उप समिति को बताया, कि दोनों देशों में अपहृत बच्चों की तलाश के लिए व्यवहारिक समाधान तलाशने के मद्देनजर भारत हमारे साथ काम करेगा। सुजैन ने बताया कि इस संबंध में उनका मंतव्य उनकी हालिया भारत दौरे और अंतरराष्ट्रीय अभिभावक बाल अपहरण या आईपीसीए से लगातार जुड़े रहने के कारण बना है।

 

12.इस साल 7.3 और अगले वित्तवर्ष में 7.6 प्रतिशत रहेगी भारत की आर्थिक विकास दर- एशियाई विकास बैंक :-

Image result for Asian Development Bankएशियाई विकास बैंक ने कहा है कि जीएसटी तथा बैंकिंग क्षेत्र में सुधारों से चालू वित्तवर्ष में भारत की आर्थिक विकास दर सात दशमलव तीन और अगले वित्त वर्ष में बढ़कर सात दशमलव छह प्रतिशत रहेगी। एशिया के विकास पर बैंक की जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि 2016 की नोटबंदी के प्रभाव और 2017 में जीएसटी को लागू करने में सामंजस्य सहित कुछ अन्य कारणों से पिछले वित्तवर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था छह दशमलव छह प्रतिशत की दर से बढ़ी।