0
120

1. विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने मॉरिशस के पोर्ट लुई में 11वें विश्‍व हिन्‍दीसम्‍मेलन के दौरान पाणिनी भाषा प्रयोगशाला का उद्घाटन किया –

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने रविवार को मॉरिशस के पोर्ट लुई में 11वें विश्‍व हिन्‍दी सम्‍मेलन के दौरान पाणिनी भाषा प्रयोगशाला का उद्घाटन किया सम्‍मेलन के दूसरे दिन आज भाषा और संस्कृति से संबंधित विषयों पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। फिल्‍मों की हिन्‍दी के प्रचार-प्रसार में काफी महत्‍वपूर्ण भूमिका रही है। प्रसिद्ध हिन्‍दी गीतकार पटकथा लेखक और कवि प्रसून जोशी फिल्‍मों के माध्‍यम से‘भारतीय संस्‍कृति का संरक्षण‘ विषय पर आयोजित सत्र की अध्‍यक्षता कर रहे है। इसके साथ ही संचार माध्‍यम और भारतीय संस्‍कृति, प्रवासी जगत: भाषा और संस्‍कृति तथा हिन्‍दी बाल साहित्‍य और भारतीय संस्‍कृति विषयों पर गहन मंथन किया जा रहा है। भारत और मॉरिशस समेत 20 देशों से आये प्रतिनिधि और विद्वान इन सत्रों में भाग ले रहे हैं। इसके अलावा तकनीक के भविष्‍य विषय पर एक विचार गोष्‍ठी भी आयोजित की गई। शाम को एक सांस्‍कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन होगा।

 

2. संयुक्‍त राष्‍ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्‍नान का निधन, राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख व्‍यक्‍त किया

संयुक्‍त राष्‍ट्र के पूर्व महासचिवकोफी अन्‍नान का स्विटजरलैंड में 80 वर्ष की उम्र में शनिवार को देहांत हो गया। वे1997 से 2006 तक दो कार्यकाल के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव रहे।वे संयुक्‍त राष्‍ट्र के पहले अश्‍वेत महासचिव थे।राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द और प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्र मोदी ने नोबेल शांति पुरस्‍कार विजेता और संयुक्‍त राष्‍ट्र के पूर्व महा‍सचिवकोफी अन्‍नान के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है।

 

3. 8वें एशियाई खेलों में भारत को पहला पदक, निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने 10 मी. एयर राइफल मिक्‍स्‍ड टीम स्‍पर्धा में कांस्‍य पदक जीता

इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों में भारत ने पहला पदक जीत लिया है। दस मीटर एयर राइफल मिक्‍स्‍ड टीम स्‍पर्धा के फाइनल में रवि कुमार और अपूर्वी चंदेला की जोड़ी ने चार सौ 29 दशमलव नौ अंक के साथ कांस्‍य पदक अपने नाम किया। दस मीटर एयर पिस्‍टल मिक्‍स्‍ड टीम स्‍पर्धा में मनु भाकर और अभिषेक वर्मा की जोड़ी फाइनल के लिए क्‍वालीफाई नहीं कर सकी। कुश्‍ती में फ्री स्‍टाइल श्रेणी में संदीप तोमर, मौसम खत्री और बजरंग पुनिया क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं, जबकि  क्‍वालीफिकेशन दौर में सुशील कुमार को हार का सामना करना पड़ा है। तैराकी में श्री हरि नटराज सौ मीटर बैकस्‍ट्रोक के और साजन प्रकाश ने दो सौ मीटर बटरफ्लाई स्‍पर्धा के फाइनल में स्‍थान पक्‍का कर लिया है।

 

4. अब कभी क्रिकेट के मैदान पर नहीं देख पाएंगे जॉनसन की तूफानी गेंदबाजी, लिया संन्यास

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन ने क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास की घोषणा कर दी है, इसका मतलब है कि वह अब आइपीएल में भी नहीं खेलते दिखाई देंगे। जॉनसन ने संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि मुझे उम्मीद थी कि मैं अगले साल तक अलग अलग देशों में होने वाली टी-20 में खेल सकता हूं लेकिन सच तो ये हैं कि मेरा शरीर में साथ नहीं दे रहा है। इस साल आइपीएल के दौरान भी मुझे पीठ दर्द की समस्या से जूझना पड़ा था। जॉनसन ने कहा कि मैं जब भी क्रिकेट खेला हूं मैंने अपना 100 फीसदी दिया है और अब जब मेरा शरीर मेरा साथ नहीं दे रहा है तो मैं क्रिकेट छोड़ रहा हूं। ऑस्ट्रेलिया के इस तेज गेंदबाज ने कहा कि मैंने अपना आखिरी ओवर, आखिरी गेंद डाल ली है और मैं आखिरी विकेट ले चुका हूं।

 

5. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में आप खोल पाएंगे तीन तरह के सेविंग अकाउंट

देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की मृत्यु के चलते इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की लॉन्चिंग को फिलहाल के लिए टाल दिया गया है। पहले इसे 21 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लॉन्च करने वाले थे। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) इंडिया पोस्ट (भारतीय डाक) के अंतर्गत आने वाला एक विशेष किस्म का बैंक है। यह 100 फीसद सरकारी होगा।

 

6.कृषि मंत्री का यूएनएफएओ से अगले वर्ष को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट दिवस के रूप मनाए जाने का अनुरोध –

केन्‍द्रीय कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन के महानिदेशक श्री जोस गाजियानो डी सिल्वा  को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि आगामी वर्ष को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष के रूप में मनाया जाए। पत्र में श्री सिंह ने आगे लिखा है कि भारत 2018 को “राष्ट्रीय मिलेट वर्ष” के रूप में मना रहा है। साथ ही जो क्षेत्र विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन के लिए अतिसंवेदनशील हैं, उन क्षेत्रों में फसल चक्र में संशोधन करके खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है।

 

7.पाकिस्तान क्रिकेट खिलाड़ी नासीर जमशेद पर स्पॉट फिक्सिंग के लिए 10 साल का प्रतिबंध –

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने 17 अगस्त को नासीर जमशेद पर 10 साल का प्रतिबंध लगा दिया है। पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) 2016-17 सत्र के दौरान स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने के लिए बोर्ड के भ्रष्टाचार विरोधी न्यायालय द्वारा प्रतिबंध लगाया गया है। प्रतिबंध का मतलब है कि उपरोक्त अवधि के दौरान जमशेद क्रिकेट के किसी भी रूप से बाहर होंगे। जमशेद को पिछले दो सालों में दूसरी बार प्रतिबंधित कर दिया गया है।

8.राजस्थानसितंबरको ‘पोषण माह’ के रूप में मनायेगा –

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि राजस्थान राज्य में रहने वाले लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए सितंबर को ‘पोषण माह’ के रूप में मनायेगा। सरकार ने पिछले महीने एक सप्ताह में तीन बार सरकारी स्कूलों में छात्रों के लिए दूध उपलब्ध कराने के लिए एक योजना शुरू की थी। सितंबर से, छात्रों को दैनिक आधार पर दूध मिलेगा जिसके लिए 203 करोड़ रुपये के अतिरिक्त धन आवंटित किए जाएंगे।

 

9.खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी (आईसीआरएफपीटी) में नवीनतम प्रगति पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी (आईसीआरएपीपीटी) में नवीनतम प्रगति पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आज भारतीयखाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी, तमिलनाडु में तंजावुर में चल रहा है। इस सम्मेलन का उद्घाटन एमओएफपीआई के सचिव श्री जगदीश प्रसाद मीना, एमओएफपीआई के आर्थिकसलाहकार श्री बिजय कुमार बेहरा द्वारा किया गया। बाद में विशिष्ट अतिथि थंजावुर के सांसद डॉ. के.परसुरमन, आईआईएफपीटी के निदेशक डॉ. सी. आनंदराममकृष्णन ने भी उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता की।एफओएफपीआई के सचिव ने अपने उद्घाटन संबोधन में रेखांकित किया कि कृषि में बम्पर उत्पादन औरविविधीकरण ने एक तरफ बड़े पैमाने पर खाद्य अपशिष्ट और दूसरी तरफ कई जिन्सों के आपूर्ति मुद्दों कोदेखते हुए प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक नई चुनौती पैदा की है।

 

 

10. 15 सितंबर से टेलिकॉम कंपनियों ने किया बड़ा बदलाव, अब ऐसे मिलेगा सिम कार्ड

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए पहचान के सत्यापन में चेहरा मिलाने (फेस रिकॉग्निशन) की व्यवस्था चरणबद्ध तरीके से लागू करने का एलान किया है। इसकी शुरुआत 15 सितंबर से होगी। ऐसा नहीं होने पर कंपनियों को जुर्माना चुकाना पड़ सकता है। पहले इस व्यवस्था को एक जुलाई से लागू किया जाना था। बाद में तारीख को बढ़ाकर पहली अगस्त कर दिया गया था। कंपनियों की तैयारी पूरी नहीं होने के कारण इसे फिर टालना पड़ा था।

SHARE
Previous article
Next articleHow to Interview Someone