स्मार्ट इण्डिया हैकेथन- 2018

0
185

CURRENT GK

1.सरकार ने प्राइवेट एजेंसियों और संस्थागत एजेंसियों, दोनों के लिए 1 अप्रैल, 2018 से यूरिया का डीलर मार्जन (व्यापारी लाभ) 354 रुपये प्रति टन संशोधित किया। इस कदम से देशभर में करीब 23,000 व्यापारियों को लाभ होगा, जिससे डीबीटी लागू होने के बाद से उनकी वित्तीय व्यवहार्यता बढ़ेगी :-

सरकार ने यूरिया की बिक्री के लिए सभी व्यापारियों/वितरकों को एक समान लाभ भुगतान के लिए डीलर मार्जन में संशोधन का अनुमोदन कर दिया है। नई दर के अनुसार 354 रुपये प्रति टन डीलर मार्जन निर्धारित किया गया है। संशोधित दर 1 अप्रैल 2018 से लागू होगी। डीलर मार्जन का भुगतान केवल उन्हीं व्यापारियों को दिया जाएगा, जो पीओएस उपकरण के जरिए यूरिया की बिक्री करेंगे।

वर्तमान में यूरिया की बिक्री पर प्राइवेट एजेंसियों और सहकारी संस्थाओं को वितरण/डीलर मार्जन दिया जा रहा है, जो 18 जून, 1999 की अधिसूचना के अनुसार प्राइवेट व्यापार के जरिए बिक्री पर 180 रुपये प्रति टन और संस्थागत एजेंसियों के जरिए बिक्री पर 200 रुपये प्रति टन की दर से दिया जाता है। उर्वरक क्षेत्र में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) लागू करने के सरकार के निर्णय के उपरांत व्यापारियों और उर्वरक कम्पनियों द्वारा वितरण/डीलर मार्जन मंप बढ़ोतरी की मांग निरंतर की जा रही थी, ताकि डीबीटी कार्यान्वयन के बाद व्यापारियों की वित्तीय व्यवहार्यता सुनिश्चित की जा सके।

 

2.स्मार्ट इण्डिया हैकेथन- 2018 :-

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तत्वावधान में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा आयोजित स्मार्ट इण्डिया हैकेथन-2018 में शिरकत कर रहा है । सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के लिए हैकेथन के ग्राण्ड फिनाले का सॉफ्टवेयर संस्करण 30 एवं 31 मार्च 2018 को कर्नाटक के हुबली के जीवी भूमारद्दी कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में आयोजित किया जाएगा । मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी युवा छात्रों को प्रेरित करने के लिए एसआईएच-2018 के दो दिवसीय आयोजन के दौरान उपस्थित रहेंगे ।

स्मार्ट इण्डिया हैकेथन- 2018 विद्यार्थियों की रचनात्मकता एवं अनुभव को तराशती है, ‘स्टार्टअप इण्डिया स्टैण्डअप इण्डिया’ अभियानों के लिए आधारभूमि तैयार करती है, जीवन स्तर एवं शासन प्रणाली के सुधार हेतु इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के विभिन्न समूहों से समाधान मुहैया कराती है, एवं विद्यार्थियों को भारत की चुनौतीपूर्ण समस्याओं के अभिनव समाधान का अवसर प्रदान करती है ।

 

3.रेलकर्मियों के लिए खुशखबरी, केंद्र सरकार देने जा रही ये बड़ी सुविधा :-

पहली बार रेलवे कर्मचारियों को भी लीव ट्रैवल कन्सेशन (एलटीसी) की सुविधा मिलेगी। यह सुविधा उन्हें चार साल में एक बार मिलेगी। कार्मिक, जनशिकायत और पेंशन मंत्रालय के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी परिपत्र के मुताबिक, रेलकर्मियों के लिए यह सुविधा पूरी तरह वैकल्पिक होगी। उन्हें होमटाउन के लिए इस सुविधा का लाभ नहीं मिलेगी। खास बात यह है कि जिस कैलेंडर वर्ष में वह एलटीसी सुविधा का विकल्प चुनेंगे उस वर्ष उन्हें ‘सुविधा पास’ (रियायती या मुफ्त) नहीं मिलेंगे।

 

4.कुल 1 लाख 10 हजार नई नौकरियां देगा भारतीय रेलवे :-

भारतीय रेलवे ने रोजगार के मौके बढ़ाने के लिए 20 हजार नए पदों का इजाफा करते हुए अब कुल 1 लाख 10 हजार नौकरियां देने का फेसला किया है। नए पदों के लिए आवेदन मई से शुरू हो जाएंगे। इससे पहले रेलवे ने 90 हजार पदों के लिए वैकेंसी निकाली थीं। अधिक से अधिक रोजगार के अवसर तैयार करने के लिए भारतीय रेल ने इस विभाग में रिक्त पदों में 20,000 वृद्धि की घोषणा की है। विभाग द्वारा जारी एक इन्फोग्राफिक के अनुसार, इस क्षेत्र में मौजूदा 90,000 रिक्त पदों को बढ़ाकर 1,10,000 कर दिया गया है। विभाग ने यह सूचना भी जारी की है कि 9,000 से अधिक नौकरियां रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) के लिए निकाली जाएंगी। विभाग ने बताया कि इसके अलावा, एल-1 और एल-2 श्रेणियों में 10,000 अतिरिक्त जॉब्स तैयार किए जाएंगे।

 

5.सू ची के करीबी सहयोगी विन मिंत बने म्यांमार के राष्ट्रपति :-

म्यामांर की संसद ने आंग सान सू ची के करीबी सहयोगी विन मिंत को देश का नया राष्ट्रपति निर्वाचित कियाहै। पूर्व राष्ट्रपति हूतिन चॉ ने आराम की जरूरत बताते हुए पिछले हफ्ते अचानक पद छोड़ दिया था। इसके बाद66 साल के विन मिंत को पद के लिए चुना गया है। संसद के अध्यक्ष मान विन खाइंग थान ने कहा, ‘मैंघोषणा करता है कि बहुमत पाने वाले विन मिंत को देश का राष्ट्रपति निर्वाचित किया जाता है।’

 

6.योगी करेंगे देश की सबसे लंबी एलिवेटेड रोड का उद्घाटन, SP नेता घरों में नजरबंद :-

यूपी गेट से राजनगर एक्सटेंशन तक देश की सबसे लंबी छह लेन वाले एलिवेटेड रोड का शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री कविनगर रामलीला मैदान से जिले में 1791.63 करोड़ की 19 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इनमें जीडीए की दस, विद्युत, शिक्षा, अग्निशमन और सेतु निगम और लोक निर्माण विभाग की आठ परियोजनाएं शामिल हैं।

वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आने से पहले पुलिस ने सपा कार्यकर्ताओं को नजर बंद करना शुरू कर दिया है। विरोध की आशंका पर पूर्व प्रदेश महिला आयोग की सदस्य राज देवी चौधरी के घर के बाहर पुलिस तैनात है। बताया जा रहा है कि राज देवी चौधरी को पुलिस ने नजरबंद किया है

 

7.अगले माह ब्रिटेन में पीएम मोदी का मेगा टीवी शो, इस बार करेंगे ‘भारत की बात, सबके साथ’ :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले माह राष्ट्रमंडल सरकारों के प्रमुखों की बैठक में शामिल होने के लिए अगले माह तीन दिवसीय यात्रा पर ब्रिटेन जाएंगे। इस दौरान वह पूरे विश्व में प्रसारित होने वाले एक प्रमुख टेलीविजन कार्यक्रम ‘भारत की बात, सबके साथ’ में भी शिरकत करेंगे।

भारतीय जनता पार्टी के विदेश मामलों के प्रभारी विजय चौथाईवाले ने गुरवार को बताया कि ‘भारत की बात, सबके साथ’ नामक यह विशेष टीवी कार्यक्रम 18 अप्रैल को सेंट्रल लंदन के ब्रॉडकास्ट स्टूडियो में आयोजित किया जाएगा। भारत की बात पर कुछ सौ मेहमानों ने कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अपना पंजीकरण भी कराया है। इन आगंतुकों को नासिर्फ कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिलेगा बल्कि वह प्रधानमंत्री मोदी से अपने सवाल भी पूछ सकेंगे। इस टॉक शो में मोदी उन सवालों का वहीं जवाब भी देंगे।

 

8.चालू वित्त वर्ष में हासिल हुआ विनिवेश में बजटीय लक्ष्य से अधिक राजस्व :-

सरकार ने चालू वित्त वर्ष में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में विनिवेश के जरिये बजटीय लक्ष्य से अधिक राशिजुटाई है। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने ट्विटर पर कहा कि विनिवेश के माध्यम से एक लाख करोड़ रुपये जुटाएगए हैं जो पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 46,250 करोड़ रूपये अधिक है। बजट में सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र मेंविनिवेश से एक लाख करोड़ रूपये जुटाने का संशोधित लक्ष्य तय किया था, जो 72 हजार पांच सौ करोड़ रूपयेके बजट अनुमान से ज्यादा था।  

 

9.भारत सहित जी-4 देशों ने की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पारदर्शिता लाने की मांग :-

भारत और अन्य जी -4 देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधारों के मद्देनजर हो रही चर्चाओं में पारदर्शितालाने की मांग की है। इन देशों ने वीटो और क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व सहित अन्य मामलों में प्रस्ताव देने वाले देशोंया समूहों के नाम भी चर्चा के लिए तैयार किये जाने वाले दस्तावेजों में शामिल करने की बात कही है। संयुक्तराष्ट्र में भारत के स्थाई सदस्य सैयद अकबरूद्दीन ने जी-4 देशों की ओर से वक्तव्य देते हुए कहा कि सुरक्षापरिषद् में सुधारों के संबंध में अंतर–सरकारी वार्ता की अनौपचारिक बैठकों के दौरान कई ऐसे प्रस्ताव आते हैं, जिन पर उन्हें देने वाले का नाम या पहचान दर्ज नहीं होता है। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिताऔर खुलेपन की जरूरत है, खास तौर से वीटो और क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व वाले विषयों पर। अकबरूद्दीन ने कहा किप्रस्तावों पर नाम देना कोई लक्जरी नहीं है, बल्कि यह जरूरी है। जापान, भारत, ब्राजील और जर्मनी को सामान्यतौर पर जी-4 देशों के रूप में जाना जाता है।

 

10.दसवीं कक्षा के गणित और बारहवीं कक्षा के अर्थशास्त्र की परीक्षा दोबारा कराएगा सीबीएसई :-

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड– सीबीएसई ने पेपर लीक होने की खबरों का संज्ञान लेते हुए दसवीं कक्षा केगणित और बारहवीं कक्षा के अर्थशास्त्र की परीक्षा दोबारा कराने का निर्णय लिया है। बोर्ड ने कहा है कि इन पेपरोंकी परीक्षा तिथि और अन्य ब्यौरा सीबीएसई की वेबसाइट पर अगले सप्ताह तक उपलब्ध करा दिया जाएगा।

 

11.पाकिस्तान ने सबमरीन क्रूज मिसाइल ‘बाबर’ का किया सफल परीक्षण :-

पाकिस्तान ने गुरुवार को स्वचालित रूप से विकसित पनडुब्बी क्रूज मिसाइल (एसएलसीएम) ‘बाबर’ का सफल परीक्षण आयोजित किया। मिसाइल को अंडरवाटर डायनेमिक प्लेटफॉर्म से प्रक्षेपित किया गया जो सफलतापूर्वक फ्लाइट के सभी पैमानों पर खरा उतरते हुए अपने लक्ष्य तक पहुंच गया। आइएसपीआर के द्वारा जारी प्रेस रिलीज से ये बात सामने आई है।

एसएलसीएम बाबर विभिन्न प्रकार के पेलोड अपने साथ ले जाने में सक्षम है इसके अलावा पानी के नीचे नियंत्रित प्रणोदन, उन्नत मार्गदर्शन और नेविगेशन के लिए भी सक्षम है। यह पाकिस्तान को दूसरी विश्वसनीय प्रक्षेपण क्षमता प्रदान करता है। इस क्षमता का विकास भी परमाणु पनडुब्बियों और जहाज परमाणु मिसाइलों के माध्यम से पड़ोसी इलाकों में उत्तेजक परमाणु रणनीतियों के लिए पाकिस्तान की प्रतिक्रिया को दर्शाता है।

 

12.रूस ने लिया अपना बदला, 60 अमेरिकी राजनयिकों को निकाला, कॉन्सुलेट भी बंद :-

रूस के पूर्व जासूस सर्गेई स्कि्रपल को जहर देने के आरोप में अमेरिका और रूस के बीच तनातनी जारी है। रूस ने अमेरीका के 60 राजनयिकों को निकाल दिया है और सेंट पीटर्सबर्ग कॉन्सुलेट को बंद करने का फैसला किया है। उन्हें देश छोड़ने के लिए एक हफ्त का समय दिया गया है। रूस के विदेश मंत्रालय के अनुसार मॉस्को में तैनात अमेरिका के 58 राजनयिकों के साथ ही येकर्तनबर्ग में दो जनरल कांसुलेट अफसरों को भी निकाला गया है।

 

13.छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में फिलहाल नहीं होगा बदलाव :-

सरकार ने तय किया है कि फिलहाल छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया जाएगा। इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। दरअसल सरकार हर तिमाही में इन योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दरों की समीक्षा करती है। इन छोटी बचत योजनाओं में प्रमुखता से पीपीएफ, एनएससी, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और सुकन्या समृद्धि योजना आती है। साल 2016 से, सरकार ने छोटी बचत जमा दर को बेंचमार्क सरकारी प्रतिभूति (जी-सेक) दर के साथ जोड़ दिया था। वहीं जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्याद दर में 0.2 फीसद की कटौती कर दी थी। इस समय पीपीएफ और एनएससी की वार्षिक ब्याज दर 7.6 फीसद की है जबकि किसान विकास पत्र पर 7.3 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। वहीं सुकन्या समृद्धि योजना पर सालाना आधार पर 8.1 फीसद की दर से ब्याज दिया जाता है। इसके इसके अलावा 1 से 5 साल के टर्म डिपाजिट पर 6.6 से 7.4 फीसद की दर से तिमाही आधार पर ब्याज दिया जाता है, जबकि पांच साल के रेकरिंग डिपॉजिट पर 6.9 फीसद की दर से ब्याज मिलता है।

 

14.एयर इंडिया की 76 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी सरकार :-

सरकार कर्ज में डूबी सरकारी विमान कंपनी एयर इंडिया की 76 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी और इसका प्रबंधननिजी कंपनियों को देगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार प्रस्तावित विनिवेश में मुनाफे में चलरही एयर इंडिया एक्सप्रेस और संयुक्त उद्यम एआई साट्स शामिल होगी। दरअसल एआई साट्स कंपनी एयरइंडिया और सिंगापुर की सैट्स लिमिटेड का समान भागीदारी का संयुक्त उद्यम है। अब सरकार एयर इंडिया की24 प्रतिशत हिस्सेदारी ही अपने पास रखेगी।

 

15.नीति आयोग ने शुरू की 115 अल्प विकसित जिलों के लिए बेसलाइन रैंकिंग :-

नीति आयोग ने देश में अल्प विकसित 115 जिलों के लिए बेसलाइन रैंकिंग की शुरूआत की है। यह रैंकिंगस्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेश और कौशल विकास तथा बुनियादी ढांचे सेसंबंधित 49 सूचकों पर आधारित होगी। दरअसल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के सबसे कम विकसित जिलों केजल्दी और प्रभावी कायाकल्प के लिए जनवरी में आकांक्षी जिलों के कायाकल्प के कार्यक्रम की शुरूआत की थी।

 

16.31 मार्च को रात 8 बजे तक खुले रहेंगे बैंक :-

सरकार ने उन सभी बैंकों को जिन्हें सरकार की ओर से भुगतान (टैक्स समेत) प्राप्त होता है, से कहा है कि वो अपने सभी काउंटर 31 मार्च, 2018 को रात 8 बजे तक खोले रखेंगे। सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देश में ऐसा कहा गया है। इसके अलावा सभी इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन जिसमें सरकारी भुगतान के लिए RTGS और NEFT का इस्तेमाल किया जाता है, वो भी रात 8 बजे तक अपनी सेवाएं देते रहेंगे।

आरबीआई की ओर से आज जारी सर्कुलर में बताया गया है कि वित्त वर्ष 2017-18 के लिए बैंक के साथ सभी सरकारी लेनदेन इसी वित्त वर्ष में अकाउंटेड होने चाहिए। इसके लिए आरबीआई ने एजेंसी को निर्देश दिये हैं इस काम के लिए विशेष प्रबंध किया जाए। सभी एजेंसी बैंकों से कहा गया है कि उन्हें अपनी निर्दिष्ट शाखा के काउंटर्स को 31 मार्च 2018 रात 8 बजे तक खोले रहना है ताकि सरकारी लेनदेन जारी रह सके।

शनिवार को खुले रहेंगे बैंक – 31 मार्च यानी शनिवार को सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक खुले रहेंगे। एचडीएफसी बैंक ने इसकी पुष्टि की है। वहीं ऑफ इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन के महासचिव डी. थॉमस राजेंद्र देव ने भी कहा है कि शनिवार को बैंक खुले रहेंगे और लगातार छुट्टियां नहीं हैं, जैसा कि अपुष्ट खबरों में बताया जा रहा है। इससे पहले लगातार दो दिन, यानी 29 मार्च को महावीर जयंती और 30 मार्च को गुड फ्रायडे के कारण बैंक बंद हैं। सोशल मीडिया पर कुछ मैसेज तो 29 मार्च से लेकर लगातार पांच दिन तक बैंक बंंद रहने की जानकारी दे रहे थे।

शनिवार को इनकम टैक्स दफ्तर भी खुले रहेंगे। 31 मार्च को खुले रहने के बाद 1 अप्रैल को रविवार होने के कारण और 02 अप्रैल को एन्युअल क्लोजिंग के कारण बैंक बंद रहेंगे। आमतौर पर हर माह के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं, लेकिन इस बार 31 मार्च को पांचवां शनिवार है। इसलिए बैंक सामान्य रूप से काम करेंगे।

 

17.डेरेन लेहमन ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कोच का पद छोड़ा, बॉल टेंपरिंग विवाद में मिली थी क्लीन चिट :-

कोच डेरेन लेहमन ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को कलंकित करने वाले गेंद से छेड़छाड़ विवाद में भावनात्मक तनाव को देखते हुए वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के चौथे व अंतिम टेस्ट मैच के बाद अपने पद से इस्तीफा दे देंगे।