गूगल विंग ने पहली होम डिलीवरी ड्रोन सेवा शुरू की

0
97

राष्ट्रीय न्यूज़

1.गूगल विंग ने पहली होम डिलीवरी ड्रोन सेवा शुरू की:-

गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट के स्वामित्व वाली विंग, कैनरा में लगभग 100 घरों में ड्रोन द्वारा टेकअवे भोजन, कॉफी और दवाएं वितरित करेगी।यह 2014 से ऑस्ट्रेलिया में अपने ड्रोन का परीक्षण कर रहा है लेकिन कई निवासियों ने शोर के बारे में शिकायत की थी।ऑस्ट्रेलिया के विमानन प्राधिकरण ने विंग को अपने सुरक्षा रिकॉर्ड और परिचालन योजनाओं की जांच करने के बाद एक वाणिज्यिक सेवा शुरू करने की अनुमति दी।

2.लंदन 24×7 प्रदूषण प्रभारी क्षेत्र को लागू करने वाला पहला शहर बन गया:-

लंदन एक विशेष अल्ट्रा लो उत्सर्जन क्षेत्र (ULEZ) को लागू करने वाला दुनिया का पहला शहर बन गया।यदि वे उत्सर्जन मानकों को पूरा नहीं करते हैं तो ULEZ पुराने वाहनों के लिए प्रवेश शुल्क लेगा।वायु प्रदूषण को कम करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा करने के प्रयास में, यूएलईजेड 24 घंटे और सप्ताह में सात दिन चालू रहेगा।नए उत्सर्जन मानक को पूरा नहीं करने वाले वाहन में जोन में जाने वाले मोटर चालकों को दैनिक शुल्क देना होगा।

3.आईएनसी इंडिया के नए अध्यक्ष के रूप में सन ग्रुप के अध्यक्ष विक्रमजीत साहनी को चुना गया:-

सन ग्रुप के चेयरमैन विक्रमजीत सिंह साहनी को इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स (ICC) – भारत, का नया अध्यक्ष चुना गया।वह जवाहर वदिवेलू की जगह लेगे।इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स दुनिया में सबसे बड़ा, सबसे अधिक प्रतिनिधि व्यापारिक संगठन है।

4.स्पेसएक्स ने फाल्कन हेवी रॉकेट के साथ पहला वाणिज्यिक लॉन्च किया:-

संयुक्त राज्य अमेरिका में, SpaceX ने अपने फाल्कन हेवी रॉकेट के साथ अपना पहला वाणिज्यिक प्रक्षेपण किया, जिसमें सऊदी उपग्रह को कक्षा में रखा गया था। चमकीले सफेद रॉकेट एक शक्तिशाली गर्जना के साथ उठे और जमीन पर गाढ़े धूसर धुएं के रूप में उग आए, क्योंकि इसने केप कैनावेरल, फ्लोरिडा में कल रात स्पष्ट नीले आसमान में अपना रास्ता बना लिया था। SpaceX ने कहा कि रॉकेट 5.1 मिलियन पाउंड का जोर लगाता है – जो एक दर्जन से अधिक जेटलाइनरों से है। रॉकेट को परीक्षण के रूप में कक्षा में संस्थापक एलोन मस्क के लाल टेस्ला रोडस्टर भेजने के एक साल बाद अरबसैट द्वारा संचालित सऊदी अरब के उपग्रह को ले जाना है। फाल्कन हेवी को बुधवार को कैनेडी स्पेस सेंटर से उतारने के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन ऊपरी वातावरण में भयंकर हवाओं के कारण देरी हुई।

5.भारत-सिंगापुर संयुक्‍त प्रशिक्षण अभ्‍यास बोल्‍ड कुरूक्षेत्रसम्‍पन्‍न:- 

भारत और सिंगापुर के बीच 12वां संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास बोल्‍ड कुरूक्षेत्र-2019’ आज (11 अप्रैल, 2019) सम्‍पन्‍न हुआ। समापन समारोह बबीना मिलिट्री स्‍टेशन में आयोजित किया गया था। चार दिवसीय सैन्‍य अभ्‍यास यांत्रिक युद्ध में परस्‍पर व संयुक्‍त रणनीतिक युद्ध अभ्‍यास को विकसित करने पर केन्द्रित था। सैन्‍य दलों को एक-दूसरे के संगठनों तथा सर्वोत्‍तम अभ्‍यासों के बारे में जानकारी प्राप्‍त हुई।निरीक्षण अधिकारियों ने सैन्‍य दलों को संबोधित किया और अभ्‍यास की सफलता में उनकी सहभागिता के लिए बधाई दी। दोनों देशों के सैन्‍य दलों ने महत्‍वपूर्ण जानकारी हासिल की।

6.भारत ADIBF 2019 में गेस्ट ऑफ ऑनर देश होगा:-

यूएई ने घोषणा की है कि भारत इस महीने के 24 से 30 तारीख तक आयोजित होने वाले अबू धाबी अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले, ADIBF 2019 में गेस्ट ऑफ ऑनर देश होगा। मेले का उद्देश्य यूएई की समृद्ध विरासत को उजागर करना है, इसकी प्रामाणिकता और आधुनिकता, साथ ही साथ इसके सांस्कृतिक और साहित्यिक उत्पादन को प्रदर्शित करना। मेले में भारत की भागीदारी विभिन्न घटनाओं और गतिविधियों के साथ आगंतुकों की संख्या में महत्वपूर्ण वृद्धि को आकर्षित करने की उम्मीद है, जो कि ADIBF की संपूर्ण अवधि में आयोजित की जाएगी। इंडियन पवेलियन भारतीय लेखकों, लेखकों और साहित्यिक विद्वानों की मेजबानी करेगा जो अपने देश के साहित्य और कला के लिए राजदूत के रूप में काम करेंगे।संस्कृति और पर्यटन विभाग के अवर सचिव अबू धाबी, सैफ सईद घोष ने कहा, पुस्तक मेले में गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में भारत का चयन भारत और अरब दुनिया के बीच गहरे संबंधों और लंबे समय से संयुक्त अरब अमीरात-भारत संबंधों को रेखांकित करता है। उन्होंने कहा, भारत की शक्ति उसकी अर्थव्यवस्था या उसके सार्वभौमिक रूप से प्रशंसित फिल्म उद्योग तक ही सीमित नहीं है, इसके सांस्कृतिक उत्पादन में बहुत ताकत है, घमंड के रूप में यह कुछ 16,000 से अधिक प्रकाशकों को करता है। एडीआईबीएफ के निदेशक, अब्दुल्ला माजिद अल अली ने कहा, पुस्तक मेला भारत को अपनी प्रामाणिक संस्कृति, कला, विरासत और ज्ञान-आधारित परंपराओं के साथ मनाएगा। कि दोनों देशों के बीच मजबूत होते संबंधों को एक बार फिर भारत में प्रतिष्ठित 29 वें अबू धाबी अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले में अतिथि के रूप में चुना गया।  राजदूत नवदीप सूरी के अनुसार, यह वास्तव में भारत के संयुक्त अरब अमीरात के संबंध में एक स्वर्ण युग है। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में भारतीय देश की आबादी का सबसे बड़ा हिस्सा हैं। मेले में भारत की भागीदारी से मेले में महत्वपूर्ण संख्या में लोगों के आने की उम्मीद है। साहित्य, संस्कृति और कला के क्षेत्रों को गले लगाने वाली कई गतिविधियों से दर्शकों को जुड़ने की उम्मीद है। खाड़ी क्षेत्रों में मौजूद भारतीय समूहों और प्रकाशकों द्वारा पेश किए गए अवसरों को तलाशने और भुनाने की इच्छा रखने वाले निवेशकों के लिए भारत की भागीदारी भी एक मौका प्रदान करेगी। इंडियन पैवेलियन लेखकों, लेखकों और साहित्यिक विद्वानों की मेजबानी करेगा, जो अपने देश के साहित्य और कला के लिए राजदूत के रूप में काम करेंगे।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

7.संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में नवोन्मेषी विचारवाला भित्ति चित्र अनावृत:-

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के परिसर की दीवार पर एक ऐसा नवोन्मेषी भित्ति चित्र बनाया गया है जिसमें महात्मा गांधी की 150वीं जयंती, पर्यावरण को सुरक्षित बनाने वाले रोजगार, अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) शताब्दी वर्ष समारोह और नासा के ऐसे दस्तावेजों का उल्लेख है जिनमें भारत के विश्व को हराभरा बनाने के प्रयासों की बात कही गई है।इस भित्ति चित्र को पुर्तगाली मूल के फ्रांसिसी कलाकार विक्टर ऐश ने बनाया है। यह भित्ति चित्र आईएलओ और गैर लाभकारी संगठन स्ट्रीट आर्ट फॉर मैनकाइंडके साथ मिलकर बनाया है।इस भित्ति चित्र में अंतरिक्ष में तैर रहे अंतरिक्षयात्री के हेलमेट पर हरित भारत को दिखाया गया है। वहीं अंतरिक्ष यात्री के बाएं हाथ के स्पेससूट पर महात्मा गांधी का चित्र है, जिस पर 150 लिखा हुआ है।

8.इस्राइल में बेंन्‍यामिन नेतन्याहू का पांचवी बार प्रधानमंत्री बनना तय:-

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेन्‍यामिननेतन्याहू का ऐतिहासिक पांचवें कार्यकाल के लिए चुना जाना तय है। उनके मुख्य प्रतिद्वन्द्वीबेनी गैंट्ज़ ने हार स्वीकार कर ली है। मंगलवार को हुए मतदान के लगभग सभी मतों की गिनतीहो चुकी है। आधिकारिक रूप से अंतिम परिणाम आज बाद में आने की संभावना है।

खेल न्यूज़

  1. विराट कोहली और स्मृति मंधाना विजडन के प्रमुख क्रिकेटर नामित किए गए:-

भारतीय कप्तान विराट कोहली को विजडन क्रिकेटर्स के इस साल के संस्करण में लगातार तीसरी बार लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्डसे नामित किया गया है।यह लगातार तीसरी बार है जब भारतीय कप्तान ने यह खिताब हासिल किया।स्मृति मंधाना महिलाओं के खेल में अग्रणी क्रिकेटर रही।कोहली ने जनवरी 2019 में आईसीसी के क्रिकेटर, टेस्ट और एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी का पुरस्कार भी जीता था।

बाजार न्यूज़

10.भारत के पास दुनिया में स्टार्टअप का दूसरा सबसे बड़ा पारिस्थितिकी तंत्र:-

भारत के पास दुनिया में स्टार्टअप का दूसरा सबसे बड़ा पारिस्थितिकी तंत्र है। इन स्टार्टअप के संस्थापकों की औसत उम्र महज 31 साल है। संयुक्त राष्ट्र में भारत की एक युवा प्रतिनिधि ने इसकी जानकारी दी है।

भारत की युवा प्रतिनिधि सीमा पुजानी ने इकोसोक यूथ फोरम में लूकिंग टु द फ्यूचर: ए डॉयलॉग ऑन दी हाई लेवल पॉलिटिकल फोरम समिटमें एक गोलमेज सत्र में कहा कि भारत की युवा आबादी सफलता की शानदार कहानियां गढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि अभी भारत में दुनिया का दूसरी सबसे बड़ा स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र है।पुजानी ने कहा कि करीब 29 वर्ष की औसत उम्र के साथ भारत विश्व के सबसे युवा देशों में से एक है। देश के मतदाताओं में बड़ी हिस्सेदारी होने के नाते युवा आबादी नीति निर्धारण को प्रभावित करने की क्षमता रखती है। देश में स्टार्टअप के संस्थापकों की औसत उम्र महज 31 साल है। देश में युवा सरकार, नागरिक समाज, कंपनियों और अकादमिक जगत के बीच नये गठजोड़ बना रहे हैं जो कि टिकाऊ विकास के लक्ष्यों को पाने के लिये महत्वपूर्ण है।

11.2010 और 2019 के बीच भारत की जनसंख्या 1.2% औसत वार्षिक दर से बढ़ी: संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट:-

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2010 और 2019 के बीच भारत की जनसंख्या 1.2 प्रतिशत की औसत वार्षिक दर से बढ़ी।यह चीन की वार्षिक विकास दर के दोगुने से अधिक है

2019 में भारत की जनसंख्या 1.36 बिलियन है।

इसकी तुलना में, 2019 में चीन की आबादी 1.42 बिलियन है।

चीन की जनसंख्या 2010 और 2019 के बीच औसत वार्षिक दर 0.5 प्रतिशत बढ़ी।

12.एसेट के मामले में एचडीएफसी एएमसी पहले, आईसीआईसीआई एएमसी दूसरे स्थान पर:-

एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड ने 3.42 ट्रिलियन के औसत एयूएम के साथ शीर्ष स्थान का दावा किया है।इसने  3.20 ट्रिलियन के औसत AUM के साथ ICICI प्रूडेंशियल एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड को पीछे छोड़ दिया।एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत की परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियां (AMCs) के पास 6 24.46 ट्रिलियन की संपत्ति (AUM) है।