विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की लिखित पुस्‍तक एक्‍जाम वारियर्स का विमोचन किया

0
183

CURRENT GK

1.राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना एक क्रांतिकारी कदम। इसके लिए धन उपलब्‍ध कराने में कोई बाधा नहीं- निति आयोग :-

नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने कहा है कि बजट में घोषित बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य योजना से बहुत बड़ा बदलाव आयेगा। उन्‍होंने कहा कि उप-कर में एक प्रतिशत की वृद्धि से मिलने वाला राजस्‍व इसका खर्च उठाने के लिए पर्याप्‍त होगा। वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने 2018-19 के बजट में राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना की घोषणा की थी। इसका उद्देश्‍य दस करोड़ गरीब तथा वंचित परिवारों को पांच-पांच लाख रूपये के स्‍वास्‍थ्‍य बीमा की सुविधा उपलब्‍ध कराना है।

 

2.रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने जम्मू-कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में भारत चीन सीमा पर अग्रिम चौकियों का दौरा किया :-

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने कल जम्मू-कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र की चीन सीमा पर अग्रिम चौकियों पर तैनात जवानों से बातचीत की। रक्षा प्रवक्‍ता ने बताया कि श्रीमती सीतारामन ने पूर्वी लद्दाख की सबसे ऊंची चोटियों में से एक दौलत बेग ओल्‍डी सेक्‍टर और चुशुल का दौरा भी किया। उन्‍हें अग्रिम इलाकों में कार्रवाई से जुड़ी तैयारियों की जानकारी दी गई। रक्षा मंत्री ने प्रतिकूल मौसम और भौगोलिक कठिनाइयों के बावजूद अपने शौर्य और समर्पण के लिए जवानों की सराहना की।  

 

3.भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर रिकार्ड चौथी बार अंडर-19 क्रिकेट विश्‍व कप जीता :-

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप जीत लिया है।टीम इंडिया ने रिकार्ड चौथी बार कप जीतकर ‘गुरू’ राहुल द्रविड़ को उनके कोचिंग करियर की सबसे बड़ी कामयाबी से नवाजा। भारतीय गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए आस्ट्रेलिया को 216 रन पर समेट दिया। जवाब में भारत ने सिर्फ दो विकेट खोकर 38 ओवर और पांच गेंद में विजयी लक्ष्य हासिल कर लिया। मनजोत कालरा ने नाबाद 101 रन बनाए। उन्हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, खेलमंत्री और खेल जगत की बड़ी हस्तियों ने भारतीय टीम को बधाई दी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम के हर एक सदस्य को तीस -तीस लाख रूपये और मुख्य कोच राहुल द्रविड को पचास लाख रूपये के इनाम की घोषणा की है।

 

4.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पूर्वोत्‍तर को सरकार की एक्‍ट ईस्‍ट नीति का केन्‍द्र बताया। कहा – एनडीए सरकार आम आदमी के जीवन में गुणात्‍मक बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध :-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार की एक्‍ट ईस्‍ट नीति पूर्वोत्‍तर को ध्‍यान में रखकर बनाई गई है। श्री मोदी ने कहा कि यह नीति भारत के पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के आसियान देशों सहित अन्‍य देशों के लोगों से आपसी सम्‍पर्क, और व्‍यापारिक संबंध बढ़ाने का माध्‍यम है। प्रधानमंत्री गुवाहाटी में वैश्विक निवेशक सम्‍मेलन में एडवांटेज असम के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि असम आसियान के लिए भारत का एक्‍सप्रैस वे है ये केवल एक कथन नहीं, बल्कि व्‍यापक दृष्टिकोण है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्वोत्‍तर राज्‍यों का विकास देश के समग्र विकास के लिए बेहद महत्‍वपूर्ण है। भारत की ग्रोथ स्‍टोरी में और गति भी आएगी। जब देश में हमारे पूर्वोत्‍तर में रहने वाले लोगों का, यहां के समाज का संतुलित विकास भी तेज गति से हो, और यही हमारा विजन और यही हमारा एप्रोच है। प्रधानमंत्री ने कहा कि एनडीए सरकार आम आदमी के जीवन स्‍तर में गुणात्‍मक परिवर्तन लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

5.पनामा में पंजीकृत एक मालवाहक जहाज पश्चिमी अफ्रीका के बेनिन तट से लापता, चालक दल में 22 भारतीय :-

पनामा में पंजीकृत एक मालवाहक जहाज पश्चिम अफ्रीका के बेनिन तट से लापता हो गया है। इसके चालक दल में 22 भारतीय हैं। इस टैंकर के मालिकों ने पोत परिवहन महानिदेशालय से सहायता मांगी है ताकि नाइजीरिया और बेनिन में पोत परिवहन विभागों से समन्‍वय कर जहाज का पता लगाया जा सके।

 

6.विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की लिखित पुस्‍तक एक्‍जाम वारियर्स का विमोचन किया :-

विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की लिखित पुस्‍तक एक्‍जाम वारियर्स का आज नई दिल्‍ली में विमोचन किया। इस पुस्‍तक का उद्देश्‍य विद्यार्थियों में आत्‍मविश्‍वास पैदा करना और उन्‍हें परीक्षा तथा जीवन के मुश्‍किल पलों का सामना करने के लिए तैयार करना है। आकाशवाणी से अपने मन की बात कार्यक्रम में परीक्षा के दौरान तनाव से मुक्‍ति पाने का उल्‍लेख किये जाने पर मिली प्रतिक्रियाओं से उत्साहित होकर श्री मोदी ने यह पुस्‍तक लिखने का फैसला किया। इस अवसर पर विदेशमंत्री ने कहा कि यह पुस्‍तक परीक्षार्थियों के लिए बहुत लाभदायक है। तकनीक का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करो और अपने काम को ज्यादा से ज्यादा आसान बनाओ। टू डू योर बेस्ट, टेक एडिक्वेट रेस्ट। ये बहुत जरूरी है। योगनिद्रा से बड़ी चीज़ स्लीप को शार्पेन करने का हथियार नहीं हो सकती जो मोदी जी ने कहा है कि स्लीप इज ए ग्रेट वैपन शार्पेन इट, मैं अनुभव करती हूं। पैंतालीस मिनट की नींद छह घंटे की ऊर्जा देती है।

 

7.पूर्वोत्‍तर राज्‍यों को गैस की आपूर्ति के लिए गुवाहाटी से तिनसुकिया तक डेढ़ हजार किलोमीटर लम्‍बी पाइपलाईन बिछाई जाएगी :-

पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि पूर्वोत्‍तर राज्‍यों को गैस की आपूर्ति के लिए नुमालीगढ़ होकर गुवाहाटी से तिनसुकिया तक एक हजार पांच सौ किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई जाएगी। इस पर लगभग साठ अरब रुपये की लागत आएगी। उन्‍होंने कहा कि मंत्रालय के पांच बड़े उपक्रम – तेल तथाप्राकृतिक गैस निगम, ऑयल इंडिया, भारतीय तेल निगम, नुमालीगढ़ तेल शोधक कारखाना और भारतीय गैस प्राधिकरण इस परियोजना के लिए संयुक्‍त कंपनी बनाएंगे। आज गुवाहाटी में वैश्विक निवेशक सम्‍मेलन के दौरान अलग से मीडिया से बातचीत में श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि असम की जनता की शिकायत रही है कि राज्‍य में पाए जाने वाले तेल और गैस का लाभ उन्‍हें नहीं मिल रहा है। इसे देखते हुए केंद्र ने राज्‍य सरकार के सहयोग से इस धारणा को बदलने का निर्णय लिया है।

 

8.उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ललित कला अकादमी में पहले अंतरराष्ट्रीय कला मेले का उद्घाटन करेंगे :-

कला और संस्कृति को प्रोत्साहन देने वाली सर्वोच्च संस्था ललित कला अकादमी 4 से 18 फरवरी, 2018 तक पहले अंतरराष्ट्रीय कला मेला का आयोजन करने जा रही है. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र, नई दिल्ली में प्रतिदिन दोपहर 12.00 से शाम 8.00 बजे तक आयोजित इस कला मेले में कलाकार और कला समूह अपनी कृतियां प्रदर्शित कर सकेंगे. प्रथम अंतरराष्ट्रीय कला मेला के उद्घाटन भारत के उपराष्ट्रपति एम. वैकया नायडू रविवार शाम करेंगे. इस दौरान केंद्रीय संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा, अकादमी के प्रशासक सी.एस. कृष्ण शेट्टी और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के सदस्य सचिव डॉ. सच्चिदानंद जोशी मौजूद रहेंगे. उद्घाटन के बाद श्रीलंका के करुणादास ओलाबोडुवा नृत्य समूह द्वारा लोक नृत्य और भारत के पंडित हरीश गंगानी व साथियों द्वारा कथक की प्रस्तुति दी जाएगी.