TALENT HUNT ANSWERS 23/02/2021

0
149

1. कौन से राज्य में खेलेगा भारत विश्वविद्यालय खेल 2021?
a) मध्य प्रदेश
b) महाराष्ट्र
c) केरल
d) कर्नाटक

Answer (d) कर्नाटक
कर्नाटक दूसरे खेले इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (KIUG) 2021 की मेजबानी करेगा, जो इस साल के अंत में होने वाला है। एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (AIU) की साझेदारी में बेंगलुरु की जैन यूनिवर्सिटी और राज्य के अन्य स्थानों पर इन खेलों की मेजबानी की जाएगी।

2. ‘क्रिटिकस बेस्ट एक्टरश्रेणी में दादा साहब फाल्के पुरस्कार 2021 किसने जीता?
a) सुशांत सिंह राजपूत
b) अक्षय कुमार
c) अजय देवगन
d) के के मेनन

Answer (a) सुशांत सिंह राजपूत
स्वर्गीय बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को 20 फरवरी, 2021 को आयोजित प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह के दौरान ‘क्रिटिकस बेस्ट एक्टर’ श्रेणी में दादा साहब फाल्के पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया था। अभिनेता को आखिरी बार फिल्म में देखा गया था। संजना सांघी के सामने ‘दिल बेहरा’ है, जो उनके निधन के बाद ओटीटी मंच पर रिलीज़ हुई थी। अभिनेता ने 2014 में ‘काई पो चे’ से बॉलीवुड में पदार्पण किया था।

3. दादासाहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2021 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला) कौन जीता?
a) दीपिका पादुकोण
b) आलिया भट्ट
c) प्रियंका चोपड़ा
d) सुष्मिता सेन

Answer (a) दीपिका पादुकोण
दीपिका पादुकोण ने छपाक में एक एसिड अटैक सर्वाइवर की भूमिका के लिए दादा साहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2021 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला) का पुरस्कार जीता। अक्षय कुमार ने लक्ष्मी में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष) जीता। अजय देवगन- काजोल-सैफ अली खान अभिनीत ऐतिहासिक ड्रामा तन्हाजी: द अनसंग वारियर ने ‘सर्वश्रेष्ठ फिल्म’ का सम्मान जीता।

4. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किस शहर का नाम बदलकर नर्मदापुरम रखने का प्रस्ताव किया है?
a) जबलपुर
b) मंडला
c) होशंगाबाद
d) नरसिंहपुर

Answer (c) होशंगाबाद
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 19 फरवरी, 2021 को घोषणा की कि राज्य के होशंगाबाद शहर का नाम बदलकर नर्मदापुरम रखा जाएगा। होशंगाबाद का नाम अब तक हमलावर होशंग शाह के नाम पर रखा गया था, लेकिन अब इसकी जीवनरेखा- नर्मदा के नाम से जानी जाएगी।

5. कागज रहित बजट पेश करने वाला पहला राज्य कौन सा बन गया है?
a) केरल
b) दिल्ली
c) मध्य प्रदेश
d) उत्तर प्रदेश

Answer (d) उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश कागज रहित बजट पेश करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य का पहला पेपरलेस बजट राज्य विधानसभा में 22 फरवरी, 2021 को यूपी के राज्य वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा प्रस्तुत किया गया था। राज्य के विधानमंडल के सभी सदस्यों को बजट पर प्रकाश डालने के लिए आईपैड प्रदान किए गए थे, जिन्हें दो बड़ी स्क्रीन पर प्रदर्शित किया गया था। घर।