TALENT HUNT ANSWERS 28/05/2020

0
11

1.हाल ही में किस राज्य ने निवेश को आकर्षित कर खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए ‘खेल’ को उद्योग का दर्जा दिया है?
a. मिजोरम
b. बिहार
c. झारखंड
d. केरल

ANSWER: a. मिजोरम
मंत्रिमंडल की बैठक के बाद राज्य के खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे ने कहा कि मंत्रिमंडल ने खेल और युवा मामले के विभाग के प्रस्ताव ‘खेल को उद्योग का दर्जा देने’ को मंजूरी दे दी. खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे ने इस फैसले को ‘ऐतिहासिक’ और ‘अभूतपूर्व’ करार देते हुए कहा कि इससे राज्य में खेल और इससे जुड़े विभिन्न क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर विकास की शुरूआत होगी. उन्होंने कहा कि यह खेलों के समग्र विकास के प्रति राज्यों की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

2.निम्न में से किस देश ने हाल ही में अपने पहले मानवरहित ड्रोन हेलीकॉप्टर का परीक्षण किया है?
a. नेपाल
b. पाकिस्तान
c. बांग्लादेश
d. चीन

ANSWER: d. चीन
चीन ने हाल ही में अपने पहले मानवरहित ड्रोन हेलीकॉप्टर का परीक्षण किया है. एआर 500-सी नाम के इस ड्रोन हेलीकॉप्टर को एविएशन इंडस्ट्री कारपोरेशन आफ चाइना (एवीआइसी) ने विकसित किया है. यह ड्रोन हेलीकॉप्टर देश के दक्षिण-पश्चिम इलाके भारत-तिब्बत सीमा पर निगरानी के के लिए तैनात किया जा सकता है. यह पांच हजार मीटर की उंचाई से उड़ान भरकर 6700 मीटर तक की उंचाई पर जा सकता है.

3.किस राज्य सरकार ने केंद्रीय कृषि सुधार योजना के तहत अद्वितीय सौर बाड़ कृषि सुरक्षा कार्यक्रम को लागू करने के लिए प्रारंभिक कार्य शुरू कर दिया है?
a. कर्नाटक
b. तमिलनाडु
c. पंजाब
d. गुजरात

ANSWER: b. तमिलनाडु
कोविड -19 लॉकडाउन की वजह से सामान्य कृषि गतिविधियों से अस्थायी विराम का उपयोग किसानों द्वारा इस तरह के अभिनव तैयारी कार्यों में किया जा रहा है. चूंकि राज्य के कई जिलों त्रिची, थेनी, कोयम्बटूर आदि में पश्चिमी घाटों की तलहटी है, इन क्षेत्रों में कृषि भूमि हमेशा जानवरों से हमले के जोखिम में होती है. इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, राज्य के विभिन्न हिस्सों में पर्यावरण के अनुकूल, गैर प्रदूषणकारी सौर पैनलों द्वारा संचालित विद्युत बाड़ स्थापित किए जा रहे हैं. केंद्रीय कृषि सुधार योजना के तहत, बिजली की बाड़ बनाने की लागत का 50%, जिसमें बिजली पैदा करने वाले सौर पैनल स्थापित करना शामिल है, किसानों को सब्सिडी के रूप में प्रदान किया जाएगा.

4.सुप्रीम कोर्ट के किस पूर्व न्यायाधीश ने भारतीय विवाद समाधान केंद्र (आईडीआरसी) का उद्घाटन किया है, जो कागजरहित विवाद समाधान का माहौल मुहैया करता है?
a. ए के सीकरी
b. जस्ती चेलमेश्वर
c. तीरथ सिंह ठाकुर
d. बी एन श्रीकृष्ण

ANSWER: a. के सीकरी
सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश ए के सीकरी ने भारतीय विवाद समाधान केंद्र (आईडीआरसी) का उद्घाटन किया है, जो कागजरहित विवाद समाधान का माहौल मुहैया करता है. इस मध्यस्थता समिति में उच्चतम न्यायालय, उच्च न्यायालय, जिला अदालतों के पूर्व न्यायाधीश के अलावा पूर्व नौकरशाह, चार्टर्ड अकाउंटेंट, वास्तुकार, उद्योग जगत के दिग्गज लोग आदि शामिल हैं. न्यायमूर्ति ए के सीकरी सिंगापुर इंटरनेशनल कमर्शियल कोर्ट के अंतरराष्ट्रीय न्यायाधीश भी हैं. 

5.हाल ही में किस राज्य ने ‘सबको रोजगार मिलेगा’ योजना का उद्घाटन किया?
a. बिहार
b. तमिलनाडु
c. मध्य प्रदेश
d. केरल

ANSWER: c. मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश में, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘सबको रोजगार मिलेगा’ योजना का उद्घाटन किया. इस योजना के तहत मजदूरों को मनरेगा जॉब कार्ड वितरित किए जाएंगे. मध्य प्रदेश सरकार ने दावा किया है कि प्रदेश में प्रतिदिन 21 लाख लोगों को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत रोजगार मिल रहा है, जो पिछले साल के मुकाबले 10 लाख ज्यादा है.