TALENT HUNT ANSWERS 30/07/2020

0
13

1.विश्व हेपेटाइटिस दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 जनवरी
b. 15 मार्च
c. 20 मई
d. 28 जुलाई

ANSWER: d. 28 जुलाई
28 जुलाई को पूरे विश्व में विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है. विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाए जाने का उद्देश्य लोगों को हेपेटाइटिस के लिए जागरूक करना है. लोगों में जागरुकता न होने के कारण लोग सही समय पर हेपेटाइटिस का टीका नहीं लगवाते हैं, जिसके कारण यह बीमारी बढ़ती जाती है. विश्व हेपेटाइटिस दिवस वर्ष 2010 से मनाया जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मई 2010 में एक प्रस्ताव पारित कर यह दिवस मनाने की घोषणा की.

2.भारत ने डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ नॉर्थ कोरिया (DPRK) को कितने मिलियन अमेरिकी डॉलर की चिकित्सा सहायता प्रदान की है?
a. 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर
b. 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर
c. 3 मिलियन अमेरिकी डॉलर
d. 4 मिलियन अमेरिकी डॉलर

ANSWER: b. 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर
विश्व स्वास्थ्य संगठन से प्राप्त अनुरोध के जवाब में उत्तर कोरिया को यह चिकित्सा सहायता दी गई है. विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि, भारत उत्तर कोरिया में चिकित्सा से जुड़ी आपूर्ति की कमी के प्रति संवेदनशील है. भारत सरकार ने कहा कि एंटी-ट्यूबरकुलोसिस दवाओं के तौर पर नॉर्थ कोरिया को 01 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मानवीय सहायता देने का फैसला किया है. भारत और उत्तर कोरिया ने बढ़ते व्यापार और राजनयिक संबंधों को बनाए रखा है. भारत का प्योंगयांग (उत्तर कोरिया की राजधानी) में दूतावास है, जबकि उत्तर कोरिया का नई दिल्ली में दूतावास भी है.

3.हाल ही में किस क्रिकेट बोर्ड ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) लुतफुल्लाह स्टेनिकजई (Lutfullah Stanikzai) को पद से बर्खास्त कर दिया है?
a. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड
b. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड
c. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड
d. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड

ANSWER: a. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड
अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) लुतफुल्लाह स्टेनिकजई को ‘कुप्रबंधन, असंतोषजनक प्रदर्शन और मैनेजरों के साथ दुर्व्यवहार के कारण बर्खास्त कर दिया है. लुतफुल्लाह स्टेनिकजई का एसीबी के साथ 3 साल का अनुबंध था. अफगानिस्तान के 50 ओवर्स के विश्व कप में लचर प्रदर्शन के बाद उन्हें पिछले साल जुलाई में नियुक्त किया गया था. अफगानिस्तान की टीम विश्व कप में भी एक भी मैच नहीं जीत पाई थी.

4.संयुक्त राष्ट्र के एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में लॉकडाउन के कारण कितने प्रतिशत नाइट्रोजन डाइऑक्साइड का स्तर घट गया है?
a. 50 प्रतिशत
b. 40 प्रतिशत
c. 70 प्रतिशत
d. 60 प्रतिशत

ANSWER: c. 70 प्रतिशत
संयुक्त राष्ट्र के एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान नाइट्रोजन डाइऑक्साइड का स्तर 70 प्रतिशत से अधिक घट गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि, लॉकडाउन के दौरान नई दिल्ली में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड का स्तर 70 प्रतिशत, चीन के शहरी इलाकों में 40 प्रतिशत, बेल्जियम और जर्मनी में 20 प्रतिशत और अमेरिका के विभिन्न इलाकों में 19-40 प्रतिशत तक कम हुआ है.

5.हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मध्य प्रदेश के राज्यपाल के रूप में किसे नियुक्त किया है?
a. आनंदी बेन पटेल
b. फागु चौहान
c. जगदीप धनखड़
d. रमेश बैस

ANSWER: a. आनंदी बेन पटेल
आनंदीबेन पहले भी मध्य प्रदेश की राज्यपाल रह चुकी हैं. वे उत्तर प्रदेश की राज्यपाल बनने से पहले 23 जनवरी 2018 से 28 जुलाई 2019 तक मध्य प्रदेश की राज्यपाल रहीं थीं. गुजरात की मुख्यमंत्री रह चुकीं आनंदी बेन पटेल की छवि तेजतर्रार, सख्त और कुशल प्रशासक की मानी जाती है. राजनीति में आने से पहले आनंदीबेन पटेल शिक्षक रह चुकी हैं. वर्तमान में वे उत्तर प्रदेश की भी राज्यपाल हैं.