TALENT HUNT ANSWERS 6/02/2020

0
173

1. हाल ही में किस देश ने भारत, बांग्लादेश और मालदीव से आने वाले पर्यटकों पर ‘सतत विकास टैक्स’ लगाने की घोषणा की है?
a. श्रीलंका
b. नेपाल
c. भूटान
d. तिब्बत

ANSWER: c. भूटान
हाल ही में भूटान सरकार ने ‘सतत विकास टैक्स’ विधेयक को पारित कर दिया है जिसके तहत भूटान के पड़ोसी देशों से आने वाले पर्यटकों को देश में आने पर सतत विकास टैक्स चुकाना होगा. यह टैक्स बाकी देशों से आने वाले पर्यटकों से पहले ही वसूला जाता है लेकिन भारत, बांग्लादेश और मालदीव को इससे छूट दी गई है. अब भूटान जाने वाले भारतीयों को प्रति दिन के हिसाब से लगभग 1200 रुपये का अतिरिक्त टैक्स देना होगा.

2. हाल ही में किस दक्षिण एशियाई देश ने ‘क्लासिक स्वाइन फीवर’ को नियंत्रित करने के लिए नया टीका विकसित किया है?
a. भारत
b. पाकिस्तान
c. म्यांमार
d. अफगानिस्तान

ANSWER: a. भारत
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (IVRI) ने ‘क्लासिकल स्वाइन फीवर’ को नियंत्रित करने हेतु एक नया टीका विकसित किया है. पहले यह टीका इंग्लैंड से मंगाया जाता था जो कि खरगोश की स्प्लीन से बनाया जाता है. भारत में बने टीके से खरगोश के जीवन की रक्षा भी हो सकेगी तथा यह अधिक प्रभावशाली भी माना जा रहा है. यह नया टीका दो साल की प्रतिरक्षण क्षमता प्रदान करेगा.

3. हाल ही में किस अंतर्राष्ट्रीय संस्था ने आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को एशिया-प्रशांत क्षेत्र का सेंट्रल बैंकर ऑफ़ द इयर-2020 चुना है?
a. विश्व बैंक
b. इकोनॉमिस्ट
c. द फार्च्यून
d. द बैंकर

ANSWER: d. बैंकर
इंग्लैंड के फाइनेंशियल टाइम्स द्वारा संचालित ‘द बैंकर’ ने भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को एशिया-प्रशांत क्षेत्र के बैंकर ऑफ़ द इयर-2020 के रूप में चयनित किया है. द बैंकर का कहना है कि उसने शक्तिकांत दास को इसलिए भी चुना है क्योंकि उन्होंने देश के फाइनेंशियल सिस्टम में सुधार के लिए कदम उठाये हैं. शक्तिकांत दास 1980 बैच के तमिलनाडु काडर के आईएएस अधिकारी हैं.

4. विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2040 तक निम्न तथा मध्यम आय वर्गीय देशों में कैंसर के मामलों में कितना प्रतिशत वृद्धि हो सकती है? 
a. 52 प्रतिशत
b. 67 प्रतिशत
c. 76 प्रतिशत
d. 81 प्रतिशत

ANSWER: d. 81 प्रतिशत
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2040 तक निम्न तथा मध्यम आय वर्गीय देशों में कैंसर के मामलों में 81 प्रतिशत तक वृद्धि होने की संभावना है. रिपोर्ट के अनुसार, अगले दशक में कैंसर से 7 मिलियन लोगों को बचाने के लिए लगभग 25 अरब डॉलर के निवेश की जरुरत है. इसमें यह भी जानकारी दी गई है कि विश्व भर में कैंसर से होने वाली मौतों में 25 प्रतिशत का कारण केवल तम्बाकू ही है.

5. हाल ही में किस राज्य सरकार ने बाल श्रम और मानव तस्करी के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने हेतु मुक्ति कारवाँ (Mukti Caravan) अभियान को शुरू किया है?
a. राजस्थान 
b. बिहार
c. झारखण्ड
d. गुजरात

ANSWER: a. राजस्थान 
इस अभियान का उद्देश्य बाल तस्करी, ज़बरन श्रम एवं बच्चों के यौन शोषण जैसे मामलों से निपटने हेतु निवारक प्रक्रियाओं के बारे में लोगों में जागरूकता का प्रसार करना है. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की वर्ष 2018 की रिपोर्ट में राजस्थान को मानव तस्करी के मामले में छठे स्थान पर रखा गया है. इस अभियान का नेतृत्त्व कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन और राजस्थान पुलिस द्वारा किया जा रहा है.