अमरीकी राष्ट्र्पति डोनाल्ड  ट्रंप ने रूस पर अंतर्राष्ट्री य प्रतिबंधों की अनदेखी कर उत्तटरी कोरिया की मदद करने का आरोप लगाया

0
136

CURRENT GK

1.कॉरपोरेट डाटा में पारदर्शिता से फर्जी कंपनियों के जरिये मिलने वाले धन पर रोक लगाने में मदद मिलेगी : वित्त मंत्री :-

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि कार्पोरेट डाटा में पारदर्शिता से फर्जी कम्पfनियों के जरिए मिलने वाले धन पर रोक लगाने में मदद मिलेगी। नई दिल्लीक में नेशनल कार्पोरेट सोशल रिस्पोंकसिबिलटी डाटा पोर्टल और कार्पोरेट डाटा पोर्टल की शुरूआत करने के बाद उन्हों ने कहा कि इस वेबसाइट से  पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ेगी। श्री जेटली ने कहा कि इससे लोगों को कार्पोरेट सामाजिक दायित्वह गतिविधियों की विस्तृ त जानकारी मिल सकेगी।

ये अब लोगों के सामने है। इसका एक फायदा ये है कि इससे नियमों का पालन करने का दबाव रहेगा। मुझे लगता है कि व्यहवस्थाा ऑन लाइन होने से यहां तक कि मीडिया भी आसानी से जानकारी हासिल कर सकेगी। यह पारदर्शिता व्य‍वस्था  के साथ-साथ कॉरपोरेट भारत के लिए भी अच्छीा है।

 

2.अमरीकी राष्ट्र्पति डोनाल्ड  ट्रंप ने रूस पर अंतर्राष्ट्री य प्रतिबंधों की अनदेखी कर उत्तटरी कोरिया की मदद करने का आरोप लगाया :-

अमरीकी राष्ट्रअपति डोनाल्ड  ट्रंप ने कहा है कि रूस अंतर्राष्ट्री य प्रतिबंधों की अनदेखी करते हुए उत्तRर कोरिया की मदद कर रहा है। वाशिंग्ट न में समाचार एजेंसी राइटर के साथ एक भेंट में श्री ट्रंप ने कहा कि रूस उत्तीर कोरिया से निपटने में अमरीका की कोई सहायता नहीं कर रहा है। उन्हों ने यह भी कहा कि इस मामले में रूस चीन का अनुकरण कर रहा है।

अमरीकी राष्ट्रकपति ने एक तरह के संकट की आशंका भी व्य्क्ते की, विशेष रूप से इस बात की संभावना को देखते हुए कि उत्त र कोरिया ने ऐसी अंतर्राष्ट्रीभय बैलिस्टिक मिसाइल विकसित कर ली है जिसकी क्षमता अमरीकी मुख्य  भूमि तक मार करने की है।

उन्होंने इस बात पर भी संदेह व्याक्त। किया कि कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्तम करने के बारे में किम जोंग उन के साथ बातचीत का कोई रचनात्मतक नतीजा निकलेगा। हालांकि श्री ट्रंप ने सीधे बातचीत की संभावनाओं से इंकार नहीं किया।

श्री ट्रंप की टिप्प णी पर वाशिंगटन में रूसी दूतावास से तत्कानल कोई प्रतिक्रिया प्राप्ते नहीं हुई। पिछले वर्ष संयुक्तर राष्ट्रक सुरक्षा परिषद द्वारा उत्ततरी कोरिया के खिलाफ पिछले वर्ष लगाए गए प्रतिबंधों का चीन और रूस दोनों ने समर्थन किया था।

 

3.भारत ने देश में विकसित बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का किया सफलता पूर्वक परीक्षण :-

भारत ने सतह से सतह पर मार करने वाली लंबी दूरी की बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का ओडीसा तट से सफल परीक्षण किया है। देश में ही निर्मित इस अत्या धुनिक अग्नि-5 मिसाइल का निर्माण रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने किया है। इसे गुरुवार को सुबह नौ बजकर 54 मिनट पर छोड़ा गया। ठोस ईंधन से संचालित तीन चरणों की ये मिसाइल पांच हजार किलोमीटर तक मार कर सकती है। इससे एक टन से अधिक वजन के परमाणु हथियार ले जा सकते हैं।

रक्षा अनुसंधान तथा विकास संगठन-डी आर डी ओ प्रमुख डॉक्टेर एस क्रिस्टोडफर ने कहा है कि अग्नि-5 मिसाइल परीक्षण रक्षा बल द्वारा पहला उपयोगकर्ता परीक्षण था। चेन्नरई में उन्होंोने कहा कि डी आर डी ओ, अपने सभी तीन परीक्षण कर चुका है। अर्जुन टैंक के विकास पर डी आर डी ओ प्रमुख ने कहा कि इस अत्या धुनिक टैंक के सेना की दो अतिरिक्त् रेजीमेंट में शामिल करने के लिए बातचीत उच्चुस्त र पर जारी है।

 

4.सामाजिक न्याटय और अधिकारिता मंत्री ने दिव्यांमगों के लिए एक सौ वेबसाइट शुरू की :-

सामाजिक न्याबय और अधिकारिता मंत्री थावर चन्द्र् गहलोत ने शुक्रवार को दिव्यां गों के लिए एक सौ वेबसाइट की शुरूआत की।  दिव्यांाग जन अब सुविधाजनक तरीके से इन सरकारी वेबसाइट का इस्ते्माल कर सकेंगे। दिव्यांआग हितैषी ये वेबसाइट विशेषकर दृष्टिबाधित लोगों के लिए हैं। इनकी विशेषता यह है कि इनमें स्क्रीकन रीडर और स्क्रींन मैगनीफायर हैं जो यूजर को वेबसाइट की सामग्री, श्रव्यय रूप में उपलब्धर करा सकते हैं। श्री गहलोत ने बताया कि ऐसी 9 सौ वेबसाइट चरणबद्ध रूप से शुरू की जाएंगी। श्री गहलोत ने कहा कि दिव्यां्ग जनों में पर्याप्त  क्षमता और सार्म्थाय है, लेकिन उन्हेंो स्वंिय को साबित करने का अवसर दिया जाना चाहिए। उन्होंेने कहा कि देश में दिव्यां गों के सशक्तिकरण के लिए बहुत कुछ किये जाने की आवश्यवकता है। श्री गहलोत ने  राज्योंश से अपील की कि वे दिव्यां गों के हित में किए जा रहे कार्यों में तेजी लाएं। उन्होंरने कहा कि केन्द्रर सरकार दिव्यांोगों के सशक्तिकरण और उन्हेंं मुख्य धारा में लाने के लिए हरसंभव सहायता उपलब्धं करा रही है।

 

5.प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्वे अभियान के तहत एक करोड़ से अधिक महिलाओं की प्रसव पूर्व स्वा्स्य्अभ  की गई जांच :-

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व् अभियान के तहत एक करोड़ से अधिक गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व स्वाेस्य्हा  जांच की जा चुकी है। यह कार्यक्रम 2016 में शुरू किया गया था। इसका उद्देश्यं देश भर में गर्भवती महिलाओं की गुणवत्ता पूर्ण जांच सुनिश्चित करने के श्री मोदी के सपने को पूरा करना है। इस अभियान के तहत हर महीने 9 तारीख को गर्भवती महिलाओं की जांच की जाती है।

स्वाहस्य् मंत्री जे पी नड्डा ने कहा है कि अब सुरक्षित गर्भधारण एक सामाजिक आंदोलन बन चुका है। उन्हों ने इसे भरपूर समर्थन देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी का आभार व्याक्त  किया। श्री नड्डा ने कहा कि यह कार्यक्रम दुर्गम और दूरदराज के इलाकों में भी चलाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने जुलाई 2016 में आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में निजी क्षेत्र के डॉक्ट रों से अनुरोध किया था कि वे हर वर्ष 12 दिन इस कार्यक्रम को दें और हर महीने की 9तारीख को अभियान के तहत स्वै च्छिक रूप से अपनी सेवाएं प्रदान करें। इस कार्यक्रम के तहत चार हजार आठ सौ से अधिक डॉक्टखरों ने सेवाएं देने का संकल्पू व्येक्तन किया है।

 

6.पदमावत को सेंसर बोर्ड से मिला प्रमाण पत्र रद्द करने की मांग की याचिका को उच्चोतम न्यारयालय ने किया खारिज :-

उच्चजतम न्या यालय ने उस नई जनहित याचिका पर तत्कारल सुनवाई से इंकार कर दिया है जिसमें विवादास्पीद फिल्म‍ पदमावत को सेंसर बोर्ड से मिला प्रमाण पत्र रद्द करने की मांग की गई है। प्रधान न्यादयाधीश न्या‍यमूर्ति दीपक मिश्रा की अध्यलक्षता में न्यासयाधीश न्या यमूर्तिए एम खानविलकर और डी वाई चन्द्रसचूड़ ने इस दलील को भी सही नहीं माना कि इस फिल्मा के प्रदर्शन से जानमाल और  कानून-व्यावस्थाा को गंभीर खतरा हो सकता है। पीठ ने कहा कि कानून और व्यिवस्थाक बनाए रखना राज्यश का काम है।

 

7.पांचवीं और आठवीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा फिर होगी शुरू: प्रकाश जावडेकर :-

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि शिक्षा के स्तर को सुनिश्चित करने के लिए देशभर में पांचवीं और आठवीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा को फिर शुरू किया जाएगा। उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-आई आई टी मद्रास में आयोजित एक सेमिनार में कहा कि 26 राज्यों ने इस फैसले का समर्थन, जबकि तीन राज्यों ने इसका विरोध किया है।