इस्पात मंत्रालय ने अपने सार्वजनिक उपक्रमों के लिए खेल नीति जारी की

0
168

1.इस्पात मंत्रालय ने अपने सार्वजनिक उपक्रमों के लिए खेल नीति जारी की :-

केन्‍द्रीय इस्‍पात मंत्री चौधरी बीरेन्‍द्र सिंह ने आज यहां मंत्रालय के अधीन केन्‍द्रीय सार्वजनिक उपक्रमों के लिए खेल नीति जारी की। इस नीति के जरिए इस्‍पात मंत्रालय के अधीन आने वाले सार्वजनिक उपक्रमों में खेलों को बढ़ावा देने के लिए एक फ्रेमवर्क तैयार किया जा सकेगा।

श्री चौधरी ने इस अवसर पर कहा कि खेल देश के आर्थिक विकास और ताकत की पहचान होते हैं। मंत्रालय के अधीन आने वाले सार्वजनिक उपक्रम भविष्‍य में ओलम्पिक खेलों के लिए पदक विजेता तैयार करेंगे।

 

2.देहरादून के पास यमुना पर बहुउद्देश्‍यीय लखवाड़ परियोजना के निर्माण के लिए श्री नितिन गडकरी उत्‍तराखंड, उत्‍तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्‍थान, हरियाणा और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्रियों के साथ सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर करेंगे :-

जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण तथा जहाजरानी, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ऊपरी यमुना बेसिन क्षेत्र में 3966.51 करोड़ रुपये की लागत वाली लखवाड़ बहुउद्देशीय परियोजना के निर्माण के लिए उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री योगी आदित्‍यनाथ, राजस्‍थान की श्रीमती वसुन्‍धरा राजे, उत्‍तराखंड के श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, हरियाणा के श्री मनोहर लाल, हिमाचल प्रदेश के श्री जयराम ठाकुर और दिल्‍ली के श्री अरविंद केजरीवाल के साथ नई दिल्‍ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर करेंगे।

लखवाड़ परियोजना के तहत उत्‍तराखंड में देहरादून जिले के लोहारी गांव के पास यमुना नदी पर 204 मीटर ऊंचा कंक्रीट का बांध बनाया जाना है। बांध की जल संग्रहण क्षमता 330.66 एमसीएम होगी। इससे 33,780 हेक्‍टेयर भूमि की सिंचाई की जा सकेगी। इसके अलावा इससे यमुना बेसिन क्षेत्र वाले छह राज्‍यों में घरेलू तथा औद्योगिक इस्‍तेमाल और पीने के लिए 78.83 एमसीएम पानी उपलब्‍ध कराया जा सकेगा। परियोजना से 300 मेगावाट बिजली का उत्‍पादन होगा। परियोजना निर्माण का काम उत्‍तराखंड जल विद्युत निगम लिमिटेड करेगा।

 

3.पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने उपभोक्‍ताओं को गेल की पाइपलाइन तक खुली पहुंच के लिए ऑनलाइन पोर्टल लांच किया :-

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने उपभोक्‍ताओं को गेल की पाइपलाइनों से गैस पारेषण की सहज, प्रभावी, पारदर्शी और खुली सुविधा देने के लिए आज यहां एक ऑनलाइन पोर्टल जारी किया।

पोर्टल जारी करने के अवसर पर श्री प्रधान ने कहा कि यह पोर्टल देश में एक पारदर्शी और बाजार अनुकूल गैस व्‍यवसाय प्रणाली का मार्ग प्रशस्‍त करेगा।

पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि नया पोर्टल गैस पारेषण के क्षेत्र में उतरने वाले नये लोगों को कम लागत पर प्रभावी तरीके से गैस की आपूर्ति के लिए गेल के मौजूदा ढांचे का इस्‍तेमाल करने में मदद करेगा। उन्‍होंने कहा कि यह पोर्टल डिजिटल माध्‍यम से गैस के विपणन को विस्‍तार देने में ऐतिहासिक भूमिका अदा करेगा।

देश के गैस क्षेत्र में यह ऑनलाइन पोर्टल www.gailonline,com अपने किस्‍म का पहला पोर्टल है। इसके जरिए गैस उपभोक्‍ताओं को पाइपलाइन क्षमता के हिसाब से गैस पारेषण की बुकिंग ऑनलाइन करने की सुविधा दी जा रही है। यह पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर काम करेगी।

 

4.भारत केन्‍या संयुक्‍त व्‍यापार समिति की बैठक नैरोबी में हुई :-

भारत-केन्‍या  संयुक्‍त व्‍यापार समिति की आठवीं बैठक 22 से 25 अगस्‍त तक केन्‍या के नैरोबी में हुयी। केन्‍द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग तथा नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु और केन्‍या सरकार के उद्योग व्‍यापार तथा सहकारिता मंत्री  श्री पीटर मुन्‍या ने बैठक की सह अध्‍यक्षता की।

बैठकों के दौरान चर्चाओं में केन्या के बिग फोर एजेंडा के कार्यान्वयन में भारत के योगदान पर प्रमुखता से बातचीत की गयी। इस एजेंडे में खाद्य सुरक्षा, किफायती आवास,सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवाएं और विनिर्माण, द्विपक्षीय व्यापार का विस्तार और उसमें विविधता, अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने की केन्या की तत्परता, विद्युत संचरण में भारत सरकार द्वारा विस्तारित 220 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक की क्रेडिट लाइनों का कार्यान्वयन, लघु ,मध्‍यम और सूक्ष्‍म उद्योगों का विकास, रिवेटेक्स कारखानों का पुनरुद्धार और कृषि मशीनीकरण, उच्च स्तरीय विचार विमर्श के दौरान  किए गए निर्णयों के कार्यान्वयन, स्वास्थ्य क्षेत्र , नीली अर्थव्यवस्था और कृषि प्रसंस्करण क्षेत्रों में सहयोग,डब्ल्यूटीओ से संबंधित मुद्दे और  भारत द्वारा प्रदान किए जाने वाले  प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण कार्यक्रम शामिल  थे।

 

5.केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने काठगोदाम-देहरादून के बीच नई ट्रेन नैनी-दून जनशताब्दी एक्सप्रेस को झंडी दिखाई :-

केंद्रीय रेल एवं कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल ने शनिवार 25 अगस्त को  रेल भवन से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये 12091/12092 काठगोदाम-देहरादून नैनी-दून जनशताब्दी एक्सप्रेस (सप्ताह में पांच दिन) को झंडी दिखाई। इस अवसर पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष श्री अश्विनी लोहानी, रेलवे बोर्ड के मेंबर ट्रैफिक श्री गिरीश पिल्लई एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे। यह नई रेलगाड़ी काठगोदाम और देहरादून के बीच अतिरिक्त सेवा प्रदान करेगी।

इस अवसर पर श्री गोयल ने कहा कि यह नई रेलगाड़ी पर्यटन के दो महत्वपूर्ण गंतव्यों अर्थात देहरादून (मसूरी) एवं काठगोदाम (नैनीताल) को जोड़ेगी। यह नई रेलगाड़ी क्षेत्र में विकास भी लाएगी क्योंकि यह उत्तर प्रदेश में रुद्रपुर एवं मुरादाबाद जैसे महत्वपूर्ण व्यावसायिक शहरों को भी जोड़ेगी।

उन्होंने यह भी कहा कि नई रेलगाड़ी इस रूट पर यात्रा करने वाले दैनिक यात्रियों की भी सहायता करेगी जो उसी दिन घर पहुंच जाना चाहते हैं। उन्होंने उत्तराखंड के लोगों को इस नई रेलगाड़ी सेवा आरंभ किए जाने पर बधाई भी दी।

 

6.आयुष्‍मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के कार्यान्‍वयन के लिए 29 राज्‍यों और संघ शासित प्रदेशों ने समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए: जे.पी. नड्डा :-

Image result for Ayushman Bharat - 29 States and Union Territories signed Memorandum of Understanding for implementation of Prime Minister Jan Arogya Yojana (AB-PMJAY): J.P. Nadda

प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के कार्यान्‍वयन के लिए 29 राज्‍यों और संघ शासित प्रदेशों ने समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं और काम करना शुरू कर दिया है। 16 राज्‍यों/ संघ शासित प्रदेशों में प्रारंभिक कार्य शुरू हो गया है। 25 सितम्‍बर को इस योजना के पूरी तरह शुरू होने से पहले अन्‍य राज्‍यों/संघ शासित प्रदेशों में भी प्रारंभिक कार्य शुरू हो जाएगा। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री श्री जे.पी. नड्डा ने आज यहां आयुष्‍मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) पर एक संवाददाता सम्‍मेलन में यह जानकारी दी। संवाददाता सम्‍मेलन में केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री श्री अश्‍विनी कुमार चौबे और श्रीमती अनुप्रिया पटेल तथा एबी-एनएचए के सीईओ श्री इंदू भूषण भी मौजूद थे।

 

7.ईरान की संसद ने आर्थिक मंत्री मसूद कर्बासिएन के खिलाफ महाभियोग प्रस्‍ताव पारित किया :-

Image result for ईरान की संसद ने आर्थिक मंत्री मसूद कर्बासिएन के खिलाफ महाभियोग प्रस्‍ताव पारित किया

ईरान  की संसद ने रविवार  को आर्थिक मंत्री मसूद कर्बासियन के खिलाफ महाभियोग प्रस्‍ताव पारित कर दिया। देश में आर्थिक संकट के चलते  सरकार को भारी दबाव का सामना करना पड़ रहा था। कर्बासिएन संसद में विश्‍वास का मत हार गए। संसद की कार्यवाही का लाइव प्रसारण किया गया। प्रस्‍ताव के पक्ष में 137 और विरोध में 121 वोट पड़े।

श्री कर्बासियन  राष्‍ट्रपति हसन रूहानी के मंत्रिमंडल के दूसरे सदस्‍य हैं, जिनके खिलाफ इस महीने महाभियोग पारित हुआ है। इससे पहले 8 अगस्‍त को श्रम मंत्री अली अली राबिएई को हटाया गया था। ईरान को वर्षों से भारी मुद्रास्फिति और बेरोज़गारी की समस्‍या का सामना कर पड़ रहा है।

 

8.इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों के आठवें दिन भारत ने पांच रजत और दो कांस्‍य पदक जीते :-

Related image

इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों के आठवें दिन भारत ने पांच रजत और दो कांस्‍य पदक जीते।   हमारे  संवाददाता ने खबर दी है कि  भारतीय एथलिटों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए देश के लिए तीन रजत पदक जीते। हिमा दास ने महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड बनाते हुए 50 दशमलव 79 सेकेंड का समय लेकर दूसरा स्‍थान हासिल किया। पुरूष वर्ग में मोहम्‍मद अनस 45 दशमलव 69 सेकेंड का समय लेकर रजत पदक जीतने में कामयाब हुए। महिलाओं की 100 मीटर दौड में दूती चंद ने 11 दशमलव 32 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक पर कब्‍जा किया। घुडसवारी में दो रजत पदक मिले। फवाद मिर्जा ने व्‍यक्तिगत स्‍पर्धा में रजत हासिल किया। इसके अलावा फवाद, जितेंद्र सिंह, आकाश मलिक और रा‍केश कुमार  टीम स्‍पर्धा में दूसरे स्‍थान पर रहे। कंपाउंड तीरंदाजी में महिला और पुरूष टीमें फाइनल में पहुंच गई हैं जिससे दो और पदक पक्‍के हो गए हैं। सायना नेहवाल और पी वी सिंधू ने बैडमिंटन के महिला सिंगल्‍स सेमीफाइनल में जगह बनाकर पदक तय कर लिया है। हॉकी में भारत की टीम दक्षिण कोरिया को 5-3 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गई है। ब्रिज में भी भारत को दो कांस्‍य पदक मिले। पदक तालिका में चीन पहले स्‍थान पर बना हुआ है। भारत 7 स्‍वर्ण 10 रजत और 19 कांस्‍य पदकों के साथ नौंवे नंबर पर है।

 

9.जैव ईंधन से चलने वाली देश की पहली उड़ान देहरादून से नई दिल्‍ली पहुंची :-

Related image

जैव ईंधन से चलने वाले देश के पहले यात्री विमान ने देहरादून से दिल्‍ली के लिए उड़ान भरी। यह परीक्षण उड़ान नई दिल्‍ली के इन्दिरा गांधी अन्‍तर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डेपर उतरी।

सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, पैट्रोलियम और प्राकृतिकगैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान, नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु, पर्यावरण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन और नागर विमानन राज्‍य मंत्री जयन्‍त सिन्‍हा ने इस उड़ान का स्‍वागत किया।

श्री प्रधान ने ट्वीट संदेश में कहा कि वैकल्पिक ईंधनों को बढ़ावा देने की दिशा में यह बड़ा प्रयास है। देश में इस तरह के पहले परीक्षण के लिए जैव ईंधन देहरादून के भारतीय पैट्रोलियम संस्‍थान ने विकसित किया है।

श्री प्रधान ने कहा कि राष्‍ट्रीय जैव ईंधन नीति के तहत इस परीक्षण से परिवहन और विमानन क्षेत्र में टिकाऊ और वैकल्‍पिक ईंधनों को बढ़ावा मिलेगा। इस अवसर पर नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने ईंधन के वैकल्पिक स्रोतों की तलाश करने पर बल दिया है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि यह पर्यावरण अनुकूल पहल है जिससे आयात खर्च कम होगा। उन्‍होंने कहा कि यह सिर्फ शुरूआत है तथा इसे व्‍यापक स्‍तर पर ले जाने की जरूरत है।

 

10.एशियन गेम्स 2018: 20 साल के नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, जेवलिन थ्रो में जीता गोल्ड :-

Image result for Asian Games 2018: 20-year-old Neeraj Chopra created history, won gold at Javelin Throw

एशियन गेम्स 2018 में सोमवार को मेन्स जेवलिन थ्रो में भारत के नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा। नीरज का पहला थ्रो 83.46 मीटर रहा हालांकि दूसरे थ्रो में उनका पैर लाइन से बाहर चला गया, जिसे फाउल माना गया लेकिन तीसरे थ्रो में उन्होंने 88.06 दूर भाला फेंका। इसी के साथ नीरज ने खुद का ही नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा।

चौथे थ्रो में भी नीरज ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 86.36 मीटर दूर भाला फेंका। 5वें थ्रो में उन्होंने फाउल किया लेकिन वह बाकी विरोधियों से काफी आगे थे, जिसकी वजह से ज्यादा फर्क नहीं पड़ा।

 

11.देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआइ में बड़ा बदलाव, 1300 शाखाओं का नाम और कोड बदले :-

Image result for Major changes in country's largest bank SBI, 1300 branch names and codes changed

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने छह सहयोगी बैंकों का विलय करने के बाद देश भर में करीब 1300 बैंक शाखाओं के नाम और आइएफएस कोड में बदलाव किया है। बैंक ने इन शाखाओं के नए नाम और आइएफएस कोड की सूची जारी की है। एसबीआइ ने पिछले साल एक अप्रैल 2017 को छह सहयोगी बैंकों और भारतीय महिला बैंक का विलय किया था। इसके बाद बैंक का आकार और वैल्यूएशन बढ़ गयी। बैंक की वेबसाइट पर जारी सूची के अनुसार कुल 1295 शाखाओं का नाम और कोड बदला गया है। सूची में इन शाखाओं का पुराना और नया कोड दिया गया है। सहयोगी बैंकों का विलय करने के बाद एसबीआइ ने शाखाओं का तर्कसंगत पुनर्गठन किया था।