उच्चतम न्यायालय ने आगरा से बाहर के लोगों के ताज महल परिसर की मस्जिद में जुम्मेत की नमाज पढ़ने से रोकने के आगरा प्राधिकरण के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज किया

    0
    109
    1. उच्चतम न्यायालय ने आगरा से बाहर के लोगों के ताज महल परिसर की मस्जिद में जुम्मेत की नमाज पढ़ने से रोकने के आगरा प्राधिकरण के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज किया :-

    उच्चतम न्यायालय ने आगरा से बाहर के लोगों के ताज महल परिसर की मस्जिद में जुम्मे की नमाज पढ़ने से रोकने के आगरा प्राधिकरण के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी है। न्यामयमूर्ति ए के सीकरी और न्यारयमूर्ति अशोक भूषण की पीठ ने व्ययवस्था दी कि ताज महल दुनिया केसात अजूबों में शामिल है और लोग अन्य मस्जिदों में जाकर भी नमाज पढ़ सकते हैं। याचिका में आगरा सिटी के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रट के 24 जनवरी 2018 के आदेश को चुनौती दी गई थी जिसमें कहा गया था कि जो लोग आगरा में नहीं रहते उन्हें सुरक्षा की दृष्टि से जुम्मे़ की नमाज पढ़ने के लिए ताज महल के भीतर बनी मस्जिद में जाने की अनुमति नहीं होगी।

     

    1. विदेश मंत्रालय ने भारत-म्यामांर अंतर्राष्ट्रीय सीमा के मणिपुर सेक्टर में सरहद को दर्शाने वाले खम्भोंम को हटाने की खबरों को निराधार बताया :-

    विदेश मंत्रालय ने भारत-म्यामांर अंतर्राष्ट्रीय सीमा के मणिपुरसेक्टर में सरहद को दर्शाने वाले खम्भोंर को हटाने की खबरों को निराधार और असत्य बताया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि अंतर्राष्ट्री य सीमाके इस सेक्टधर में सीमा पहले ही तय है और इसे लेकर किसी तरह का भ्रम नहीं है। उन्हों ने बताया कि हाल में भारत और म्यीमांर के सर्वेक्षण विभागोंने नियमित रूप से किये जाने वाले सर्वेक्षण का कार्य संयुक्त  रूप से पूरा किया।

     

    1. दीपा कर्माकर ने तुर्की में एफआईजी जिमनास्टिीक्स वर्ल्ड चैलेंज कप की वॉउल्टस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता :-

    भारत की दीपा करमाकर ने तुर्की के मर्सिन में एफ आई जी कलात्मक जिम्नास्टिक्स वर्ल्ड चैलेंज कप की वाल्ट स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने 14 दशमलव 150 के स्कोर से पहला स्थान हासिल किया। चोट के कारण करीब दो साल बाद वापसी करने वाली दीपा का वर्ल्ड चैलेंज कप में यह पहला पदक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीपा को इस शानदार कामयाबी पर बधाई दी है। एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा है कि यह जीत दीपा की लगन और कभी हार न मानने की भावना का शानदार उदाहरण है।

     

    1. आई आई टी दिल्ली और बॉम्बे् तथा आई आई एस सी बैंगलोर को प्रमुख संस्थान का दर्जा दिया गया :-

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आईआईटी दिल्ली, आईआईटी बम्बई और आईआईएससी बंगलौर को प्रमुख संस्थामनों का दर्जा प्रदान किया है। ट्वीट संदेश में इस फैसले की जानकारी देते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि यह फैसला ऐतिहासिक है और इससे इन संस्थानों को पूर्ण स्वायत्ती मिल गई है। श्री जावड़ेकर ने यह भी कहा कि प्रमुख संस्थान का दर्जा मिलने से ये संस्थान और तेजी से विकास करेंगे और इनकी गुणवत्ता  में सुधार आएगा जिससे ये विश्व स्तर के संस्थान बन सकेंगे। निजी क्षेत्र के संस्थानों में से मणिपाल उच्च‍ शिक्षा अकादमी, बीआईटीएस पिलानी और जिओ इंस्टिट्यूट को प्रमुख संस्थांन का दर्जा दिया गया है।

     

    1. भारतीय रेलवे ने पश्चिमी रेलवे के राजकोट डिवीजन से प्रथम डबल स्टैपक ड्वार्फ कंटेनर सेवा का शुभारंभ किया :-

    वित्ती, कॉरपोरेट मामले, रेल और कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल के मार्गदर्शन में भारतीय रेलवे ने ‘डबल स्टै क ड्वार्फ कंटेनर’ सेवाओं का शुभारंभ किया है, जिसका उद्देश्य घरेलू कारगो के लिए नये डिलीवरी मॉडल के जरिए यातायात के उस स्तर को फिर से हासिल करना है, जिसमें विगत वर्षों के दौरान कमी देखने को मिली थी। माल ढुलाई (फ्रेट) करने वाली इस ट्रेन को 07 जुलाई, 2018 को पश्चिमी रेलवे के राजकोट रेलवे स्टेलशन से उसके प्रथम वाणिज्यिक परिचालन के दौरान झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस ट्रेन की बुकिंग कनालुस स्थित रिलायंस रेल साइडिंग से लेकर हरियाणा राज्य के रेवाड़ी तक के लिए की गई थी। यह 82 कंटेनर पॉलीप्रोपिलीन ग्रैन्यूल्स से भरी हुई थी। ‘डबल स्टैक ड्वार्फ कंटेनर’ सेवा से भारतीय रेलवे को 18.50 लाख रुपये का बढ़ा हुआ राजस्व प्राप्त् हुआ है।

     

    1. सरकार ने 6 शैक्षणिक उत्कृरष्ट संस्थानघोषित किए; सार्वजनिक क्षेत्र से 3 और निजी क्षेत्र से 3 संस्थापनों का चयन किया गया :-

    सरकार ने 6 उत्कृरष्ट संस्थानों का चयन किया है, जिनमें से 3 संस्थान सार्वजनिक क्षेत्र के और 3 संस्थाकन निजी क्षेत्र के हैं। एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति (ईईसी) ने अपनी रिपोर्ट में 6 संस्थानों (3 संस्थांन सार्वजनिक क्षेत्र से और 3 संस्थारन निजी क्षेत्र से) का चयन ‘उत्कृष्ट संस्था‍नों’ के रूप में करने की सिफारिश की थी। इन संस्थानों का विवरण नीचे दिया गया है

    सार्वजनिक क्षेत्र : (i) भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरू, कर्नाटक (ii) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई, महाराष्ट्र और (iii) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली।

    निजी क्षेत्र : (i) जियो इंस्टीट्यूट (रिलायंस फाउंडेशन) पुणे, ग्रीन फील्ड श्रेणी के तहत (ii) बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंसेज, पिलानी, राजस्थान; और (iii) मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन, मणिपाल, कर्नाटक।

    मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि यह एक ऐतिहासिक निर्णय है और यह श्रेणीबद्ध स्वायत्तता से भी काफी आगे है। उन्होंने कहा कि इससे चयनित संस्थानों को पूर्ण स्वा्यत्तता सुनिश्चित होगी और उन्हें  काफी तेजी से विकसित होने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इन संस्थानों को और अधिक कौशल एवं गुणवत्ता में सुधार के साथ अपने परिचालन स्तर को बढ़ाने के लिए और अधिक अवसर प्राप्त होंगे, जिससे कि वे शिक्षा के क्षेत्र में ‘विश्व स्तरीय संस्थान’ बन सकें।

     

    1. आरबीआई ने अलवर शहरी सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द किया :-

    भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि राजस्थान के अलवर में अलवर शहरी सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है क्योंकि यह अन्य कारणों के साथ ही अपने जमाकर्ताओं को पूरी तरह से भुगतान करने की स्थिति में नहीं है। आरबीआई ने कहा कि बैंक की मौजूदा वित्तीय स्थिति इसके पुनरुत्थान के लिए कोई गुंजाइश नहीं छोड़ती है, और कहा कि लाइसेंस रद्द करना 5 जुलाई को कारोबार के बंद होने से प्रभावी है।

     

    1. मेघालय के पूर्व राज्यपाल एम एम जैकब का निधन :-

    वरिष्ठ कांग्रेस नेता और मेघालय के पूर्व एम एम जैकब का उम्र से संबंधित बीमारियों के कारण निधन हो गया है। वह 90 वर्ष के थे। पूर्व केंद्रीय मंत्री जैकब ने 80 के दशक में राज्य सभा के उप सभापति के रूप में भी कार्य किया था। जैकब ने केरल राज्य कांग्रेस कमेटी के महासचिव और खजांची व केरल राज्य सेवा दल बोर्ड के अध्यक्ष और कई वर्षों तक एआईसीसी के निर्वाचित सदस्य के रूप में कार्य किया था।

     

    1. तीसरे टी-20 मैच में जीत के बाद बोले कोहली, रोहित नहीं इस खिलाड़ी ने दिलाई जीत :-

    भारतीय क्रिकेट टीम ने तीसरे टी-20 मैच में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर सीरीज 2-1 से जीत ली। इस जीत के हीरो तो रोहित शर्मा रहे जिन्होंने अपना तीसरा टी-20 करियर शतक लगाते हुए टीम इंडिया को शानदार जीत दिलाई। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। इंग्लैंड के ओपनर जेसन रॉय और जोस बटलर ने शुरू से ही तेज बल्लेबाजी की।

    इन दोनों बल्लेबाजों ने 6 ओवर में ही 70 से ज्यदा रन बना दिए थे, इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए इंग्लैंड को लगातार झटके दिए। आखिर में जो इंग्लैंड का स्कोर 225 रन तक पहुंचता दिख रहा था. वह केवल 198 रन तक ही पहुंच पाया।

     

    1. जीएम फसलों की राह में लगातार रोड़ा अटकाने की कोशिश पर भड़के कृषि वैज्ञानिक :-

    जेनेटिक माडिफाइड (जीएम) फसलों की राह में लगातार रोड़ा अटकाने की कोशिश की जा रही है। जीएम सरसों को हर तरह की छूट मिल जाने के बावजूद उसे किसानों के खेतों तक नहीं जाने दिया गया। प्रख्यात कृषि वैज्ञानिक दीपक पेंटल ने कह कि जीएम सरसों को लगभग हर जगह से हरी झंडी मिल जाने के बाद अब फिर फंसा दिया गया है। सरसों की इस आधुनिक प्रौद्योगिकी वाली प्रजाति को दोबारा फील्ड ट्रायल के लिए भेज दिया गया।

    नेशनल एकेडमी आफ एग्रीकल्चरल साइंस (नास) के पूर्व अध्यक्ष डाक्टर आरबी सिंह ने कहा कि जीएम सरसों को उसका हक दिलाने और घरेलू किसानों की दशा व दिशा सुधारने के प्रयास में लंबे समय तक अदालत में लड़ाई लड़नी पड़ी। एकेडमी की ओर से इसके लिए 17 लाख रुपये वकीलों की पैरवी के लिए दिया गया। एकेडमी की गाढ़ी कमाई का पैसा एक्टिविस्टों के चलते वकीलों पर खर्च करना पड़ा।