उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने राजस्थान के बीकानेर व बाड़मेर को आईसीएआर की दो सौगातें दी

0
25

1 उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने राजस्थान के बीकानेर व बाड़मेर को आईसीएआर की दो सौगातें दी

उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर), कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से राजस्थान में प्रदत्त 2 सौगातों की शुरूआत की। उन्होंने बीकानेर में आईसीएआर के मूंगफली अनुसंधान निदेशालय के क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र और केंद्रीय शुष्क बागवानी संस्थान के प्रशिक्षु गृह का उद्घाटन किया, वहीं बाड़मेर के गुड़ामालानी में क्षेत्रीय श्री अन्न (मिलेट्स) अनुसंधान केंद्र की आधारशिला रखी। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर इसमें वर्चुअल रुप से शामिल हुए। कार्यक्रम में केंद्रीय कानून व न्याय तथा संसदीय कार्य एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल, कृषि राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि, आईसीएआर के महानिदेशक डा. हिमांशु पाठक, वैज्ञानिक, किसान भी सम्मिलित हुए।

2 प्रधानमंत्री ने गुजरात के बोडेली, छोटा उदेपुर में 5200 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के बोडेलीछोटा उदेपुर में 5200 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इसमें ‘मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस‘ कार्यक्रम के तहत 4500 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण, ‘विद्या समीक्षा केंद्र 2.0‘ का शिलान्यास और अन्य विकास परियोजनाएं शामिल हैं। विद्या समीक्षा केंद्र 2.0 परियोजना ‘विद्या समीक्षा केंद्र’ की सफलता पर तैयार की जाएगी, जिससे गुजरात में स्कूलों की निरंतर निगरानी और छात्रों के सीखने के परिणामों में सुधार सुनिश्चित हुआ है। ‘विद्या समीक्षा केंद्र 2.0’ के तहत गुजरात के सभी जिलों और ब्लॉकों में विद्या समीक्षा केंद्रों की स्थापना की जाएगी। कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री ने कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया, जिनमें शामिल हैं- वडोदरा जिले के तालुका सिनोर में ‘वडोदरा दाभोई-सिनोर-मालसर-आसा रोड’ पर नर्मदा नदी पर निर्मित नया पुल, चाब तलाव पुनर्विकास परियोजना, दाहोद में जल आपूर्ति परियोजना, वडोदरा में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए लगभग 400 नवनिर्मित आवास, पूरे गुजरात के 7500 गांवों में ग्राम वाई-फाई परियोजना और दाहोद में नवनिर्मित जवाहर नवोदय विद्यालय। प्रधानमंत्री ने कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया, जिनमें शामिल हैं- छोटा उदेपुर में जलापूर्ति परियोजना; गोधरा, पंचमहल में एक फ्लाईओवर ब्रिज और दाहोद में एफएम रेडियो स्टूडियो, जिसे केंद्र सरकार की ‘ प्रसारण अवसंरचना और नेटवर्क विकास (बीआईएनडी)’ योजना के तहत निर्मित किया जाएगा।

3 जम्मू-कश्मीर के स्वास्थ्य मंत्रालय को आरोग्य मंथन 2023 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का खिताब मिला

जम्मू-कश्मीर स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना आयुष्मान भारत, अधिकतम आयुष्मान कार्ड सृजन और आवंटित कोषों का पूर्ण प्रयोग करने के अंतर्गत स्त्री-पुरुष समानता दाखिले में श्रेष्ठ प्रदर्शन का खिताब जीता है। यह पुरस्कार नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आरोग्य मंथन 2023 के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा सचिव भूपिन्दर कुमार और मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजीव एम. गडकर को दिये। इस मंथन में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने भागीदारी की। आरोग्य मंथन का आयोजन आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के पांच वर्ष पूरे होने और आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के दो वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में किया गया था। राज्य की स्वास्थ्य एजेंसियों को अपने-अपने राज्यों में श्रेष्ठ अभ्यासों का प्रदर्शन करने को कहा गया था।

4 आयुष मंत्रालय अगले महीने की पहली तारीख को स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत “एक तारीख एक घंटा एक साथ” का आयोजन करेगा

आयुष मंत्रालय अगले महीने की पहली तारीख को स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत “एक तारीख एक घंटा एक साथ” का आयोजन करेगा। मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार इस दिन को चिह्नित करने के लिए देश भर में 200 से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। भारतीय चिकित्सा प्रणाली का राष्ट्रीय आयोग और 750 से अधिक कॉलेजों वाले राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग भी इस आयोजन में भाग लेगा। मंत्रालय ने विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से सभी आयुष स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों पर श्रमदान गतिविधि का निरीक्षण करने का भी अनुरोध किया है। स्वच्छता ही सेवा 2023 की थीम ‘कचरा मुक्त भारत’ है। आयुष मंत्रालय राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत पूरे भारत में साप्ताहिक आयुष स्वास्थ्य मेलों का आयोजन करके आयुष्मान भव अभियान में सक्रिय रूप से भाग ले रहा है।

5 आरईसी और पीएनबी ने अगले तीन वर्षों में 55,000 करोड़ रुपये के अवसंरचना परियोजना ऋण के सह-वित्तपोषण के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए

आरईसी लिमिटेड ने एक कंसोर्टियम व्यवस्था के तहत विद्युत क्षेत्र और अवसंरचना व रसद (लॉजिस्टिक्स) क्षेत्र में परियोजनाओं के लिए वित्त पोषण की संयुक्त रूप से संभावना तलाशने को लेकर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। आरईसी और पीएनबी अगले तीन वर्षों में 55,000 करोड़ रुपये ऋण के सह-वित्त पोषण के लिए एक-दूसरे के साथ जुड़ेंगे। आरईसी के कार्यकारी निदेशक (अवसंरचना और लॉजिस्टिक्स) श्री टी.एस.सी. बोस और पीएनबी के सीजीएम (कॉरपोरेट क्रेडिट शाखा) श्री राजीव ने 26 सितंबर, 2023 को हरियाणा के गुरुग्राम में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर आरईसी के निदेशक (वित्त) श्री अजय चौधरी, आरईसी के निदेशक (परियोजना) श्री वी.के. सिंह सहित आरईसी और पीएनबी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

6 पर्यटन मंत्रालय ने ‘ट्रैवल फॉर लाइफ’ के वैश्विक शुभारम्भ का आयोजन किया

केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने विश्व पर्यटन दिवस 2023 के अवसर पर नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफसीसी), संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ), और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के साथ साझेदारी में, मिशन लाइफ के तहत पर्यटन क्षेत्र की ओर लक्षित एक क्षेत्रीय कार्यक्रम ‘ट्रैवल फॉर लाइफ’ का वैश्विक शुभारम्भ का आयोजन किया। स कार्यक्रम में ट्रैवल फॉर लाइफ कार्यक्रम का दो अलग-अलग क्षेत्रों के लिए शुभारम्भ हुआ। पहला स्वच्छता के लिए ट्रैवल फॉर लाइफ जो स्वच्छता अभियान के साथ पर्यटक स्थलों और स्मारकों की सफ़ाई के लिए एक राष्ट्रीय टीएफएल अभियान है और दूसरा ग्रामीण पर्यटन के लिए ट्रैवल फ़ॉर लाइफ जो पर्यटकों को ग्रामीण और कम-ज्ञात पर्यटक स्थलों का भ्रमण करने के लिए प्रोत्साहित करेगा जिससे स्थायी ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और इससे ग्रामीण समुदाय सशक्त होगा। ‘ट्रैवल फॉर लाइफ’ कार्यक्रम की गतिविधियां टिकाऊ आर्थिक विकास को बढ़ावा देती हैं, टिकाऊ उपभोग और उत्पादन को प्रोत्साहित करती हैं और इस तरह बेहतर कार्य और आर्थिक विकास पर केंद्रित (एसडीजी 8), टिकाऊ शहरों और समुदायों (एसडीजी 11), जिम्मेदार उपभोग और उत्पादन (एसडीजी 12),जलवायु कार्रवाई (एसडीजी 13) और पानी के नीचे जीवन (एसडीजी 14) पर केंद्रित एसडीजी में योगदान देती हैं। कार्रवाइयों की विस्तृत श्रृंखला को देखते हुए, ‘ट्रैवल फॉर लाइफ’ लगभग सभी एसडीजी में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से योगदान देता है। इस अवसर पर पर्यटन के माध्यम से ग्रामीणों की सांस्कृतिक विरासत और सतत विकास को बढ़ावा देने और संरक्षण के लिए सर्वश्रेष्ठ ग्रामीण पर्यटन ग्राम पुरस्कार प्रदान किए गए। 35 ग्रामीण पर्यटन गांवों में से 5 को स्वर्ण, 10 को रजत और 20 गांवों को कांस्य श्रेणी में पुरस्कृत किया गया।

7 भारत से मानसून की वापसी में देरी

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार भारत में दक्षिण-पश्चिमी मानसून सामान्य तिथि से आठ दिन की देरी से वापस जाना शुरू हो गया है। वर्ष 2023 में मानसून की 13वीं बार देरी से वापसी हुई। दक्षिण-पश्चिम की दलील आम तौर पर 1 जून तक केरल में शुरू होती है और 8 जुलाई तक पूरे देश को इसमें शामिल कर लिया जाता है। यह 17 सितंबर के आसपास उत्तर पश्चिम भारत से वापस लौटना शुरू कर देता है और 15 अक्तूबर तक पूरी तरह से इसकी वापसी हो जाती है। मानसून की वापसी में देरी से बारिश का मौसम दीर्घकालिक हो जाता है, जिसका कृषि उत्पादन पर व्यापक प्रभाव पड़ सकता है, विशेषकर उत्तर पश्चिम भारत के लिये जहाँ रबी फसल उत्पादन के लिये मानसून की वर्षा महत्त्वपूर्ण है।

8 महामारी के बीच MSME को राहत देने हेतु सरकार ने 256 करोड़ रुपए से अधिक का अनुदान दिया

भारत सरकार ने विवाद से विश्वास – I योजना के तहत 10,000 से अधिक दावों को स्वीकार करके सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को राहत प्रदान की है, जिसका उद्देश्य कोविड-19 महामारी के दौरान इन व्यवसायों का समर्थन करना है। विवाद से विश्वास- I योजना, MSME के लिये राहत योजना केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा 2023-24 के बजट भाषण के दौरान पेश की गई थी और इसे गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) पोर्टल के माध्यम से लॉन्च किया गया था। इसने MSME को राहत के लिये दावे प्रस्तुत करने की अनुमति दी, जिसमें कटौती की गई प्रदर्शन सुरक्षा, बोली सुरक्षा और परिसमाप्त क्षति के 95% की वापसी, साथ ही अनुबंध निष्पादन चूक के कारण प्रतिबंध का सामना करने वाले MSME के लिये सहायता शामिल है।

9 अभूतपूर्व हीटवेव ने पूर्वी अंटार्कटिका को अपनी चपेट में लिया

इस अभूतपूर्व गर्मी के दौरान, पूर्वी अंटार्कटिका में तापमान मासिक औसत से काफी अधिक बढ़ गया। 18 मार्च, 2022 को इस घटना का चरम था, जब तापमान -10C (-14F) तक बढ़ गया, जो मार्च के औसत -54C (-65.2F) के बिल्कुल विपरीत था। इस हीटवेव को वास्तव में असाधारण बनाने वाली बात इसकी अवधि थी। रात के समय सहित लगातार तीन दिनों तक तापमान मार्च के पिछले रिकॉर्ड -31C (-23.8F) से ऊपर रहा। इस उल्लेखनीय घटना की जांच करने वाले शोधकर्ताओं ने हीटवेव के पीछे प्रेरक शक्ति के रूप में ऑस्ट्रेलिया के पास असामान्य वायु परिसंचरण पैटर्न की पहचान की। केवल चार दिनों में, दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया से गर्म हवा का झोंका पूर्वी अंटार्कटिका में घुसने में कामयाब रहा, इस घटना को अध्ययन के लेखक एडवर्ड ब्लैंचर्ड-रिगल्सवर्थ ने असाधारण रूप से तेज़ बताया।

10 विदेशी अंशदान (विनियमन) संशोधन नियम, 2023 जारी किये गए

गृह मंत्रालय ने हाल ही में एक राजपत्रित अधिसूचना जारी की है, जिसमें विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम (FCRA) नियमों में संशोधन पेश किया गया है। इन परिवर्तनों का FCRA लाइसेंस वाले गैर-सरकारी संगठनों NGOs) और विदेशी योगदान प्राप्त करने वाले व्यक्तियों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। एक अधिसूचना में, गृह मंत्रालय ने आवश्यक नियम परिवर्तन करने के लिए FCRAकी धारा 48 को लागू किया। इन संशोधनों को आधिकारिक तौर पर “विदेशी अंशदान (विनियमन) संशोधन नियम, 2023” शीर्षक दिया गया है और आधिकारिक राजपत्र में उनके प्रकाशन पर प्रभावी हैं। गृह मंत्रालय ने पहले कुछ छूट प्रदान करते हुए विदेशी फंडिंग नियमों को संशोधित किया था। इन छूटों ने रिश्तेदारों को FCRA के तहत बड़ी रकम भेजने की अनुमति दी और संगठनों को ‘पंजीकरण’ या ‘पूर्व अनुमति’ श्रेणी के तहत प्राप्त धन के लिए बैंक खाते खोलने के बारे में सरकार को सूचित करने की समय सीमा बढ़ा दी।

11 इज़राइल ने अपने अत्याधुनिक मुख्य युद्धक टैंक, मर्कावा मार्क 5 का किया अनावरण

इज़राइल ने अपने अत्याधुनिक मुख्य युद्धक टैंक, मर्कावा मार्क 5 का अनावरण किया, जिसे “बराक” के रूप में जाना जाता है, जो तकनीकी प्रगति और सैन्य क्षमता में एक महत्वपूर्ण लीप को दर्शाता है। बराक टैंक के विकास में इजरायल के रक्षा मंत्रालय के बख्तरबंद वाहन निदेशालय, आईडीएफ के ग्राउंड फोर्सेस, आर्मर्ड कॉर्प्स और एल्बिट सिस्टम्स, राफेल और इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी एल्टा सहित कई इजरायली रक्षा कंपनियों के बीच सहयोग शामिल था। बराक टैंक की तकनीकी प्रगति और लड़ाकू क्षमताओं का दुनिया भर में सैन्य नवाचार के लिए व्यापक प्रभाव है। यह रक्षा प्रौद्योगिकी में इजरायल के कौशल को दर्शाता है और भविष्य के बख्तरबंद वाहनों के विकास को प्रभावित कर सकता है।

12 RBI के डिप्टी गवर्नर एम. राजेश्वर राव का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ाया गया

केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के डिप्टी गवर्नर के रूप में एम राजेश्वर राव के कार्यकाल को एक साल के लिए बढ़ा दिया है। यह घोषणा रिज़र्व बैंक के एक आधिकारिक बयान के माध्यम से की गई थी, जिसमें संकेत दिया गया था कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने इस पुन: नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। एम राजेश्वर राव को मूल रूप से अक्टूबर 2020 में तीन साल के कार्यकाल के साथ रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया था।

13 कैटरीना कैफ बनीं यूनिक्लो इंडिया की ब्रांड एंबेसडर

कैटरीना कैफ जपानी क्लोदिंग ब्रांड ‘यूनीक्लो’ (Uniqlo) की ब्रांड एंबेसडर बन गई हैं। कटरीना पहली भारतीय अभिनेत्री हैं, जो इस ब्रांड की एंबेसडर बनी हैं। दीपिका पादुकोण लूई विटॉन और Levi’s समेत कई इंटरनेशनल ब्रांड की एंबेसडर हैं। आलिया भट्ट को भी कुछ समय पहले Gucci का ब्रांड एंबेसडर बना गया है।

14 चीन के हांगचोओ में एशियाई खेलों में निशानेबाजी में भारत ने दो स्वर्ण, तीन रजत और तीन कांस्य पदक जीते

चीन के हांगचोओ में एशियाई खेलों में निशानेबाजी में भारत ने दो स्वर्ण, तीन रजत और तीन कांस्य पदक हासिल किए। सिफत कौर समरा ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3-पोजीशन व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। इसी प्रतियोगिता में आशी ने कांस्य पदक हासिल किया। भारतीय टीम ने 50 मीटर 3-पोजीशन की टीम स्पर्धा में रजत पदक प्राप्‍त किया। इससे पहले 25 मीटर पिस्टल टीम स्पर्धा में मनु भाकर, ईशा सिंह और रिदम सांगवान की टीम ने स्वर्ण पदक जीता था। ईशा सिंह ने महिलाओं की व्यक्तिगत 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीता। अनंत जीत सिंह नरूका ने पुरूषों की व्‍यक्तिगत स्‍कीट स्‍पर्धा का रजत पदक जीता। अनंत नरूका, गुरजोत सिंह और अंगद बाजवा की पुरुष टीम ने स्कीट स्‍पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया। नौकायन में विष्णु सरवनन ने पुरुषों की डोंगी आई.एल.सी.ए. 7 में 34 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता। पांच स्वर्ण, सात रजत और 10 कांस्य सहित कुल 22 पदकों के साथ भारत पदक तालिका में सातवें स्थान पर है। 74 स्‍वर्ण पदक के साथ चीन पहले, 18 स्‍वर्ण पदक के साथ कोरिया दूसरे और 14 स्‍वर्ण पदक लेकर जापान तीसरे स्‍थान पर है।

15 विश्व पर्यटन दिवस

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हर वर्ष 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य पर्यटन के महत्व, सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्य पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के बीच जागरूकता को बढ़ावा देना है। इस वर्ष की थीम है- ‘पर्यटन और हरित निवेश’। पर्यटन से लाखों लोगों को रोजगार मिलता है। वित्तीय स्थिरता के लिए देश पूरी तरह से पर्यटन पर निर्भर हैं।

16 Google ने मनाया अपना 25वां जन्मदिन

Google ने 27 सितंबर को अपना 25वां जन्मदिन मनाया। कंपनी ने इस दिन को एक विशेष डूडल के साथ मनाया, जिसमें Google लोगो के इतिहास को दिखाया गया था। डूडल में संख्या 25 भी शामिल थी। Google ने 1998 में दुनिया के सबसे बड़े खोज इंजन के रूप में शुरुआत की। सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज ने सितंबर 1998 में कंपनी की स्थापना की। 27 सितंबर, 1998 को, Google Inc. औपचारिक रूप से स्थापित किया गया था।

17 इटली के पूर्व राष्ट्रपति जियोर्जियो नेपोलिटानो का 98 वर्ष की आयु में निधन

इटली के पूर्व राष्ट्रपति जियोर्जियो नेपोलिटानो का 98 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उनका निधन इतालवी राजनीति में एक युग के अंत का प्रतीक है, क्योंकि वह न केवल सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले राष्ट्रपति थे, बल्कि देश के युद्ध के बाद के इतिहास को आकार देने में एक केंद्रीय व्यक्ति भी थे। जियोर्जियो नेपोलिटानो, जिन्होंने 2006 से 2015 तक इटली के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया, देश के राजनीतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थे। उन्हें इतालवी इतिहास में इस पद पर दोबारा चुने जाने वाले पहले राष्ट्रपति होने का गौरव प्राप्त है, जो उनकी व्यापक लोकप्रियता और इतालवी लोगों द्वारा उन पर जताए गए भरोसे का प्रमाण है।