एनडीए सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का उद्देश्य गरीबों को सम्मान का जीवन प्रदान करना है: पीएम मोदी

0
93

राष्ट्रीय न्यूज़

1.चांद पर लहराएगा भारत का तिरंगा, इसी साल जुलाई में लांच होगा चंद्रयान-2:-

चांद पर भारत का दूसरा अभियान ‘चंद्रयान-2’ के जुलाई में लांच किए जाने की संभावना है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बुधवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी।बयान के मुताबिक, चंद्रयान-2 के सभी मॉड्यूल्स को नौ जुलाई, 2019 से 16 जुलाई, 2019 के बीच लांच करने के लिए तैयार किया जा रहा है। चंद्रयान-2 के चंद्रमा की सतह पर सात सितंबर को उतरने की संभावना है। चंद्रयान-2 में तीन मॉड्यूल हैं जिनके नाम हैं- ऑर्बिटर, लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान)।बता दें कि साल 2008 में भारत ने चांद पर अपना पहला मिशन चंद्रयान-1 छोड़ा था। लेकिन तब भारत ने चांद पर क्रैश लैंडिंग कराई थी जिसे हार्ड लैंडिंग भी कहा जाता है।इसरो का कहना है कि क्रैश लैंडिंग की वजह से एमआइपी कई टुकड़ों में टूट गया था। अभी तक चांद पर अमेरिका, रूस और चीन ही सॉफ्ट लैंडिंग करा पाए हैं।

2.पत्रकार सबा नकवी ने जुगाड़ की राजनीति: गठबंधन पुस्तिकाजारी की:-

पत्रकार सबा नकवी ने जुगाड़ की राजनीति: गठबंधन की पुस्तिका” नाम की एक पुस्तक की रचना की है जिसमें वह 2019 के लोकसभा चुनावों के बाद गठबंधन सरकार की संभावना की जांच करती है।लेखक, सबा नकवी भारत में एक प्रसिद्ध पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक हैं। उन्होंने अन्य पुस्तकें, इन गुड फेथ‘ (2012), कैपिटल कॉन्क्वेस्ट‘ (2015), और शेड्स ऑफ सैफ्रन‘ (2018) जैसे लेख लिखे हैं ।

3.एनडीए सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का उद्देश्य गरीबों को सम्मान का जीवन प्रदान करना है: पीएम मोदी:-

भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि आयुष्मान भारत और मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन जैसी विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से एनडीए सरकार देश के गरीब लोगों को सम्मान का जीवन प्रदान करने के लिए पूरी कोशिश कर रही है।

वह मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले के इटारसी में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे। श्री मोदी ने कहा कि सरकार 60 वर्ष से अधिक उम्र के किसानों को पेंशन प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार ने 10 दिनों में कृषि ऋण माफी का वादा किया था लेकिन कोई भी निकाय यह बताने के लिए तैयार नहीं है कि उन्होंने अपना वादा निभाया है या नहीं। श्री मोदी ने कहा कि एनडीए सरकार एक मिशन मोड में काम कर रही है जबकि कांग्रेस की संस्कृति विकास योजनाओं को रोकना है।

4.NCMC ने चक्रवात ‘फानी’ के रूप में तैयारियों की समीक्षा की, ताकि वह लैंडफॉल बना सके:-

कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा ने निर्देश दिया है कि चक्रवात फानी के रास्ते में आने वाले क्षेत्रों से लोगों को निकालने और भोजन, पेयजल और दवाईयों जैसे आवश्यक सामानों की पर्याप्त मात्रा बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाएं  ताकि राज्य और केंद्र की तैयारियों की समीक्षा की जा सके। नेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी, NCMC की बैठक में अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान FANI से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए आज फिर से संबंधित एजेंसियों, कैबिनेट सचिव ने सभी संबंधितों को पावर, आवश्यक सेवाओं जैसे रखरखाव सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त तैयारी करने की सलाह दी। उनके कारण क्षति की स्थिति में दूरसंचार। संबंधित राज्य सरकारों के अधिकारियों ने एनसीएमसी को चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए तैयार किए गए उपायों से अवगत कराया। ओडिशा ने बताया कि लगभग 900 चक्रवात आश्रयों को खाली करने के लिए तैयार किया गया है और आपातकालीन भोजन वितरण के लिए राज्य में दो हेलीकॉप्टरों को तैनात करने का अनुरोध किया गया है। कैबिनेट सचिव ने रक्षा मंत्रालय को ओडिशा सरकार की आवश्यकताओं को पूरा करने का निर्देश दिया। रेलवे, नागरिक उड्डयन और नौवहन मंत्रालयों को सलाह दी गई कि वे समय पर अपनी तैयारियों की अच्छी तरह से समीक्षा करें और किसी भी व्यवधान की स्थिति में अपनी सेवाओं की त्वरित बहाली सुनिश्चित करें।
राज्यों ने सलाह जारी की है और सुनिश्चित कर रहे हैं कि मछुआरे समुद्र में उद्यम न करें। आईएमडी सभी संबंधित राज्यों को नवीनतम पूर्वानुमान के साथ तीन घंटे के बुलेटिन जारी कर रहा है। गृह मंत्रालय भी राज्य सरकारों और संबंधित केंद्रीय एजेंसियों के साथ निरंतर संपर्क में है। भारत मौसम विज्ञान विभाग, आईएमडी ने बताया कि FANI के शुक्रवार की दोपहर को ओडिशा के दक्षिण में पुरी से संपर्क करने की संभावना है, जिसकी गति 180 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी, जिससे राज्य के तटीय जिलों में भारी बारिश होगी।
ओडिशा के तटीय जिलों जैसे गंजाम, गजपति, खुर्दा, पुरी और जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, जाजपुर और बालासोर में तूफान का असर पड़ने की संभावना है। पश्चिम बंगाल में, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, दक्षिण और उत्तर 24 परगना, हावड़ा, हुगली, झारग्राम और कोलकाता के साथ-साथ आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम, विजयनग्राम और विशाखापत्तनम जिले प्रभावित होने की संभावना है। आईएमडी ने लगभग 1.5 मीटर ऊंचाई के तूफान बढ़ने की भी चेतावनी दी है, जो भूस्खलन के समय ओडिशा के गंजम, खुर्दा, पुरी और जगतसिंहपुर जिलों के निचले तटीय क्षेत्रों में बाढ़ ला सकता है।
भारतीय तटरक्षक और नौसेना ने राहत और बचाव कार्यों के लिए जहाजों और हेलीकॉप्टरों को तैनात किया है। तीनों राज्यों में सेना और वायु सेना की इकाइयों को भी स्टैंडबाय पर रखा गया है। NDRF ने आंध्र प्रदेश में 12 टीमों, ओडिशा में 28 टीमों और पश्चिम बंगाल में 6 टीमों को तैनात किया है। इसके अतिरिक्त 32 टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया है। टीमें नावों, पेड़ काटने वालों, दूरसंचार उपकरणों आदि से सुसज्जित हैं । आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिवों और प्रमुख सचिवों ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से NCMC की बैठक में भाग लिया। गृह मंत्रालय, जहाजरानी, ​​नागरिक उड्डयन, रेलवे, मत्स्य पालन, विद्युत, दूरसंचार, रक्षा, पेयजल और स्वच्छता, खाद्य प्रसंस्करण, स्वास्थ्य, आईएमडी, एनडीएमए और एनडीआरएफ के मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में शामिल हुए। उभरती स्थिति का जायजा लेने के लिए एनसीएमसी कल फिर बैठक करेगा।

5.आइसीएटी एक विश्‍वस्‍तरीय अंतर्राष्ट्रीय ऑटोमोटिव परीक्षण केन्‍द्र:- 

आटोमोबाइल उद्योग भारत का तेजी से प्रगति कर रहा उद्योग है जो देश के जीडीपी में 7.5 प्रतितशत से अधिक का योगदान करता है। भारत सरकार इस उद्योग को सुविधाजनक बनाने और विकसित करने के लिए इसपर काफी ध्यान दे रही है। राष्ट्रीय ऑटोमोटिव परीक्षण और अनुसंधान एवं विकास बुनियादी ढांचा परियोजना (एनएटीआरआईपी) के तहत देश में स्थापित अत्याधुनिक परीक्षण केन्‍द्र – आईसीएटी सख्‍त नियामक ढांचे और बाजार के अनुरूप प्रौद्योगिकी में आ रहे नित बदलाव की पृष्ठभूमि में मोटर वाहन उद्योग की आवश्यकताओं की पूर्ति की दिशा में सरकार द्वारा उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। आईसीएटी मोटर वाहन क्षेत्र के लिए काफी महत्‍व रखता है। अपने विश्‍वस्‍तीय बुनियादी ढ़ांचे और उद्योग विशेषज्ञता के साथ यह विकास, परीक्षण, सत्यापन और होमोलॉगेशन में अपनी सेवाएं प्रदान करता है।देश के उत्‍तरी हिस्‍से में स्थि‍त आटोमोबाइल उद्योग के हब मानेसर में स्‍थापित आइसीएटी भारत सरकार का मोटर वाहन परीक्षण,अनुसंधान एंव विकास गतिविधियों से जुड़ी सेवाएं प्रदान करने वाला एक विश्‍वस्‍तरीय केन्‍द्र है।आईकैट पावर ट्रेन, उत्‍सर्जन, एचईवी और ईवी प्रौद्योगिकी,एनवीएच, कैश, लाइटिंग तथा परीक्षण और प्रमाणन तथा फटीग जैसे महत्‍वपूर्ण विषयों पर संगोष्ठियों और कार्यक्रमों के माध्‍यम से जानकारियां साझा करने और उनके प्रसार के लिए अपना प्रयास लगातार जारी रखे हुए है।   भारत ने 2030 तक देश में आटो परिवहन सेवाओं को पूरी तरह से विद्युत संचालित बनाने का लक्ष्‍य रखा है। ऐसे में आईसीएटी की प्रयोगशालाओं ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भी परीक्षण और अन्‍य सभी तरह की सुविधाएं उपलब्‍ध कराने का काम शुरु कर दिया है। यह केन्‍द्र अंततः खुद को एक मोटर वाहन उत्पाद विकास केंद्र में बदलने का इरादा रखता है।

ऑटोमोटिव इलेक्ट्रिकल  और इलेक्‍ट्रोनिक्‍स प्रयोगशाला (एईईएल)

इलेक्ट्रिक वाहनों तथा वाहनों में इलेक्ट्रिक उपकरणों के बढ़ते चलन को देखते हुए एईईएल काफी महत्‍वपूर्ण हो गई है। यह प्रयोगशाला सिस्टम, ई-मोटर्स, ईसीयू, बैटरियों और आरएफआईडी सहित ई एंड ई घटकों की विस्तृत श्रृंखला के लिए प्रमाणीकरण और सत्यापन की सेवाएं प्रदान करती है। यह उत्पाद विकास और सुधार के लिए ग्राहकों को परामर्श सेवाएँ भी प्रदान करती है।

टायर जांच प्रयोगशाला (टीटीएल)

आईसीएटी  के  पास  विश्वस्तरीय  टायर परीक्षण  सुविधाएं हैं,  जो ग्राहकों को  गुणवत्ताऔर तेज सेवाएं देने के लिए अत्यधिक कुशल और अनुभवी टीम द्वारा संचालित और प्रबंधितहैं। टायर जांच प्रयोगशाला टायर  उद्योग ,  वाहन निर्माता  और भारतीय  मानक ब्यूरो को सेवाएंप्रदान कर रही है।  आईसीएटीने  दोहरे क्षमता परीक्षण रिग और टायर रोलिंग प्रतिरोध परीक्षणरिग सहित नई क्षमताओं को विकसित करके इस प्रयोगशाला को एक उत्कृष्टता के केंद्र मेंबदल दिया है।

दुर्घटना सुरक्षा प्रयोशाला (पीएसएल)

यह प्रयोगशाला आटो उद्योग को वाहनों के लिए दुर्घटना सुरक्षा परीक्षण, तथा स्‍लेज और एयरबैग परीक्षण जैसे सड़क पर चलने वाले पैदल यात्रियों की सुरक्षा से संबंधित परीक्षणों के लिए सुविधाएं देती हैं। पीएसएल के पास वाहनों के टक्‍कर होने की स्थिति में होने वाले नुकसान का आकलन करने के लिए भारतीय और अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुसार परीक्षण की सभी सक्षम तकनीन मौजूद है।

आईसीएटी के निदेशक, दिनेश त्‍यागी ने कहा कि आईसीएटी की अनुसंधान और विकास कार्यों से जुड़ी टीम में उच्‍च शिक्षित, सक्षम, नवोन्‍मेषी और स्‍व-प्रेरित इंजीनियर मौजूद हैं। इसके साथ ही केंद्र में अत्‍या‍धुनिक विश्‍वस्‍तरीय परीक्षण सुविधाएं भी उपलब्‍ध है। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इस केंद्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रॉबोटिक जैसी अत्‍याधुनिक प्रौद्योगिकी से जुड़ी प्रायोजित अनुसंधान और विकास परियोजनाओ का काम भी लेना शुरू कर दिया है।श्री दिनेश त्‍यागी ने कहा कि आईसीएटी का उद्देश्‍य ऑटो उद्योग के साथ मिलकर अत्‍याधुनिक प्रौद्योगिकी विकसित करते हुए एशिया में एक अग्रणी अनुसंधान और विकास केंद्र के रूप में खुद को स्‍थापित करना है। आईसीएटी आईएसओ/आईईसी 17025:2005 को लागू करने और प्रयोगशालाओं को एनएबीएल प्रमाणन हासिल कराने में भी ऑटो उद्योग की मदद कर रहा है।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

6.संयुक्त राष्ट्र ने मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया:-

भारत के लिए एक बड़ी कूटनीतिक जीत में, संयुक्त राष्ट्र ने आज पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर को “वैश्विक आतंकवादी” के रूप में नामित किया, जब चीन ने उसे ब्लैकलिस्ट करने के प्रस्ताव पर अपनी पकड़ बना ली। एक ट्वीट में, भारत के राजदूत और संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधि, सैयद अकबरुद्दीन ने कहा, बड़े और छोटे राष्ट्र सभी इसके लिए एक साथ जुड़ते हैं और भारत उनके समर्थन के लिए सभी का आभारी है। एक “वैश्विक आतंकवादी” पदनाम अज़हर को एक संपत्ति फ्रीज, यात्रा प्रतिबंध और एक हथियार एम्बारो के अधीन करेगा। 2009 में, भारत ने अजहर को नामित करने के लिए खुद से एक प्रस्ताव रखा। 2016 में फिर से भारत ने पी 3 के साथ प्रस्ताव पारित किया – संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र की 1267 प्रतिबंध समिति में अजहर पर प्रतिबंध लगाने के लिए, जनवरी 2016 में पठानकोट में हवाई ठिकाने पर हमले का मास्टरमाइंड भी। 2017 में, पी 3 राष्ट्रों ने फिर से एक समान प्रस्ताव लाया। हालांकि, सभी अवसरों पर, चीन, जो सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य था, ने भारत के प्रस्ताव को अभयारण्य समिति द्वारा अपनाए जाने से रोक दिया।

खेल न्यूज़

7.अपूर्वी चंदेला ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में विश्व में नंबर एक स्थान हासिल किया:-

भारतीय शूटिंग ऐस अपूर्वी चंदेला ने आज महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में विश्व की नंबर एक पोजिशन हासिल की, जबकि हमवतन अंजुम मौदगिल हाल के वर्षों में लगातार प्रदर्शन के बाद नंबर दो पर पहुंच गईं।  जयपुर से राइफल इक्का-दुक्का पांच निशानेबाजों में से हैं जिन्होंने देश के लिए पहले ही 2020 ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है।

इस बीच, बीजिंग में आईएसएसएफ विश्व कप में मिश्रित टीम स्वर्ण के बाद मोदगिल ने 10 मीटर एयर राइफल में दुनिया की दूसरे नंबर की रैंक हासिल की। 25 मीटर पिस्टल महिला वर्ग में मनु भाकर दुनिया की 10 वें नंबर की खिलाड़ी हैं।पुरुषों में, दिव्यांश सिंह पंवार के बीजिंग में विश्व कप के कारनामों ने उन्हें 10 मीटर एयर राइफल श्रेणी में दुनिया के चौथे नंबर पर पहुंचने में मदद की। दिव्यांश ने बीजिंग में दो स्वर्ण पदक जीते – 10 मीटर एयर राइफल और 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम – और 2020 टोक्यो ओलंपिक में अपना कोटा भी हासिल किया। बीजिंग में एक स्वर्ण जीतने वाले अभिषेक वर्मा भी 10 मीटर एयर पिस्टल श्रेणी में दुनिया के तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। भारत के किशोर सनसनी सौरभ चौधरी दुनिया में 6 वें नंबर पर नहीं थे। भारत के प्रतिभाशाली युवा निशानेबाज में से एक अनीश भानवाला ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल श्रेणी में 10 वां स्थान हासिल किया।

8.श्रीजेश को हॉकी इंडिया द्वारा राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया:-

ऐस इंडिया के गोलकीपर पीआर श्रीजेश को हॉकी इंडिया द्वारा प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामित किया गया है, जबकि तीन अन्य खिलाड़ियों के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए प्रस्तावित किए गए हैं। मिडफील्डर चिंगलेनसना सिंह कंगुजम और फारवर्ड आकाशदीप सिंह और महिला टीम की रक्षक दीपिका को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। हॉकी इंडिया ने आरपी सिंह और संदीप कौर को लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए ध्यानचंद पुरस्कार के लिए नामांकित किया है, जबकि कोच बलजीत सिंह, बीएस चौहान और रोमेश पठानिया को द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए प्रस्तावित किया गया है।