एम-आरएनए आधारित कोविड टीकों के निर्माण को संभव बनाने वाले वाले वैज्ञानिकों को वर्ष-2023 का नोबेल पुरस्‍कार संयुक्त रूप से मिलेगा

0
37

1 एम-आरएनए आधारित कोविड टीकों के निर्माण को संभव बनाने वाले वाले वैज्ञानिकों को वर्ष-2023 का नोबेल पुरस्‍कार संयुक्त रूप से मिलेगा

चिकित्‍सा या शरीर विज्ञान क्षेत्र में वर्ष-2023 का नोबेल पुरस्‍कार संयुक्‍त रूप से हंगरी मूल की अमरीकी प्रोफेसर कातलिन कारिको और अमरीका के प्रोफेसर ड्रीयू वाइजमैन को प्रदान किया जाएगा। इन दोनों वैज्ञानिकों ने ऐसी प्रौद्योगिकी विकसित की जिससे एम-आरएनए आधारित कोविड टीकों का निर्माण संभव हो सका। इस तकनीक पर वैश्विक महामारी से पहले प्रयोग चल रहा था लेकिन अब यह विश्‍व में लाखों लोगों को दी जा चुकी है। इसी एम-आरएनए प्रौद्योगिकी पर कैंसर सहित अन्‍य बीमारियों के लिए भी अनुसंधान हो रहा है। प्रोफेसर कारिको और प्रोफेसर वाइजमैन काफी लंबे समय से यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया में काम कर रहे हैं। इन दोनों को अपने अनुसंधान के लिए 2021 में प्रतिष्ठित लास्‍कर पुरस्‍कार सहित कई पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया जा चुका है। ये टीके वायरस या बैक्टिरिया से लडने के लिए शरीर के प्रतिरोधक तंत्र को तैयार करते हैं। एम-आरएनए तकनीक पारंपरिक टीकों से अलग है। जब हमारे शरीर पर कोई वायरस या बैक्टिरिया हमला करता है तो ये तकनीक उस वायरस से लडने के लिए हमारी कोशिकाओं को प्रोटीन बनाने का संदेश भेजती है। इससे हमारे प्रतिरोधक तंत्र को जो जरूरी प्रोटीन चाहिए वो मिल जाता है। कोविड महामारी के दौरान माडर्ना, फाइजर तथा बायोएनटेक टीके एम-आरएनए तकनीक पर आधारित थे।

2 प्रधानमंत्री ने ग्वालियर, मध्य प्रदेश में लगभग 19,260 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर में लगभग 19,260 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। परियोजनाओं में दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेसवे का लोकार्पण, पीएमएवाई के तहत निर्मित 2.2 लाख से अधिक घरों का गृह प्रवेश और पीएमएवाई – शहरी के तहत निर्मित घरों का लोकार्पण, जल जीवन मिशन परियोजनाओं का शिलान्यास, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन के तहत 9 स्वास्थ्य केन्द्रों का शिलान्यास, आईआईटी इंदौर के शैक्षणिक भवन का लोकार्पण और परिसर में छात्रावास और अन्य भवनों तथा इंदौर में एक मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क की आधारशिला रखना शामिल हैं। उन्होंने उज्जैन में एकीकृत औद्योगिक टाउनशिप, आईओसीएल बॉटलिंग प्लांट और ग्वालियर में अटल बिहारी वाजपेयी दिव्यांग खेल प्रशिक्षण केंद्र सहित कई अन्य परियोजनाओं का भी लोकार्पण किया।

3 प्रधानमंत्री ने राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में लगभग 7,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में लगभग 7,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया। परियोजनाओं में मेहसाणा-भटिंडा-गुरदासपुर गैस पाइपलाइनआबू रोड में हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) का एलपीजी संयंत्रअजमेर बॉटलिंग प्लांट में अतिरिक्त भंडारण, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल), रेलवे और सड़क परियोजनाएं, नाथद्वारा में पर्यटन सुविधाएं और कोटा में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान का स्थायी परिसर शामिल हैं।

4 WHO से मलेरिया की दूसरी वैक्सीन को मंजूरी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मलेरिया की दूसरी वैक्सीन R21/Matrix-M को मंजूरी दे दी है। यह वैक्सीन कई देशों में मलेरिया से लड़ने में मदद कर सकती है, जो पहले वैक्सीन से सस्ती और अधिक प्रभावी है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रस अधानम घेब्रेयेसस ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की स्वास्थ्य एजेंसी ने दो विशेषज्ञ ग्रुप की सलाह पर इस वैक्सीन को मंजूरी दी है। एक्सपर्ट ने मलेरिया के खतरे वाले बच्चों में इस वैक्सीन के इस्तेमाल की सिफारिश की है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने भारतीय सीरम इंस्टिट्यूट (SII) की मदद से एक नई वैक्सीन विकसित किया है, जिसमें तीन खुराक हैं। इस रिसर्च से पता चला कि यह टीका 75 प्रतिशत से अधिक प्रभावी है और एक बूस्टर खुराक के साथ, सुरक्षा को कम से कम एक और साल तक बनाए रखता है।

5 देश का पहला सोलर रूफ साइकिलिंग ट्रैक का उद्घाटन हैदराबाद में हुआ

हैदराबाद में देश के पहले सोलर रूफ साइकिलिंग ट्रैक का उद्घाटन शहरी विकास और राज्य नगर प्रशासन मंत्री तारकरमा राव ने किया। हेल्थवे नाम का यह इनोवेटिव ट्रैक विश्व स्तर पर अपनी तरह का दूसरा ट्रैक है। हैदराबाद के मुख्य कैरिजवे और सर्विस रोड के बीच आउटर रिंग रोड पर स्थित यह ट्रैक चौबीस घंटे खुला रहेगा, जिससे शहर में साइकिलिंग समुदाय को बड़ा बढ़ावा मिलेगा। यह हैदराबाद को देश की सक्रिय गतिशील राजधानी बनाने की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम है।

6 रक्षा मंत्री ने रक्षा लेखा विभाग के 276वें वार्षिक दिवस समारोह के दौरान विभिन्न डिजिटल पहलों का अनावरण किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 01 अक्टूबर, 2023 को दिल्ली छावनी में आयोजित रक्षा लेखा विभाग (डीएडी) के 276 वें वार्षिक दिवस समारोह के दौरान कई डिजिटल पहलों की शुरुआत की। इस पहल में रक्षा मंत्रालय के लिए एक एकीकृत रक्षा वित्त डैशबोर्ड ‘सारांश‘ – रक्षा मंत्रालय के लिए खातों, बजट और व्यय का सारांश; बिस्वास – बिल सूचना और कार्य विश्लेषण प्रणाली और ई-रक्षा आवास शामिल हैं। सारांश (रक्षा मंत्रालय के लिए खातों, बजट और व्यय का सारांश) की संकलपना और इसका विकास, डेटा विश्लेषण का लाभ उठाकर रक्षा लेखा विभाग में चल रहे विभिन्न आईटी प्रणालियों के विभिन्न डेटाबेस भुगतान, लेखांकन, बजट आदि पर भारत भर में रक्षा वित्तीय डेटा के अधिक सटीक और उद्देश्यपूर्ण दृष्टिकोण को प्रतिबिंबित करने के उद्देश्य से किया गया है। बिस्वास विभिन्न पीसीडीए/सीडीए के लिए एक डैशबोर्ड के रूप में काम करेगा और प्रमुख प्रदर्शन संकेतक (केपीआई) पर रिपोर्ट सहित बिल प्रबंधन की संपूर्ण प्रक्रिया प्रवाह की निगरानी और विश्लेषण के उद्देश्य से विभिन्न इन्फोग्राफिक्स प्रदर्शित करेगा। ई-रक्षा आवास एक केंद्रीकृत और व्यापक सॉफ्टवेयर पैकेज है, जिसे रक्षा सेवाओं के भीतर किराए पर लेने योग्य भवनों के लिए समय पर किराया और संबद्ध शुल्क उत्पन्न करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित और अनुकूलित करने और सरकारी खातों में किराए और संबद्ध शुल्कों की त्वरित छूट की सुविधा प्रदान करने के लिए विकसित किया गया है। यह पैकेज, किराया और संबद्ध शुल्कों जैसे कि बीएसओ, एएओ (बीएसओ), एओ (जीई), पीएओ, पीसीएसडीए/सीएसडीए कार्यालय के सृजन, वसूली और छूट में शामिल सभी हितधारकों के लिए एक एकीकृत ऑनलाइन मंच के रूप में कार्य करता है।

7 डीआरआई ने वन्यजीवों के अवैध व्यापार के खिलाफ कार्रवाई में कई शहरों में चले ऑपरेशन ‘कच्छप’ में गंगा में रहने वाले कछुओं के 955 बच्चों को बचाया

राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) ने नागपुर, भोपाल और चेन्नई में गंगा में रहने वाले विभिन्न प्रजातियों के कछुओं के 955 जीवित बच्चों के साथ 6 लोगों को पकड़ा है। ‘गंगा में रहने वाले कछुओं’ जिनमें से कुछ को आईयूसीएन की रेड लिस्ट और वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की अनुसूची I एवं II के तहत खतरे में/ करीब संकटग्रस्त प्रजातियों के रूप में निर्दिष्ट किया गया है, की अवैध तस्करी और व्यापार में शामिल एक सिंडिकेट के बारे में डीआरआई (राजस्व आसूचना निदेशालय) के अधिकारियों द्वारा खुफिया जानकारी जुटाई गई थी। अवैध व्यापार और घटता प्राकृतिक निवास स्थान इन प्रजातियों के लिए बड़ा खतरा है। बचाए गए गंगा के कछुओं की प्रजातियां इंडियन टेंट टर्टल, इंडियन फ्लैपशेल टर्टल, क्राउन रिवर टर्टल, ब्लैक स्पॉटेड/पॉन्ड टर्टल और ब्राउन रूफ्ड टर्टल हैं।

8 सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने चेक गणराज्य के प्राग में सड़क सुरक्षा पर केंद्रित 27वें विश्व सड़क कांग्रेस में मंत्रिस्तरीय सत्र को संबोधित किया

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने चेक गणराज्य के प्राग में 27वीं विश्व सड़क कांग्रेस में सड़क सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित मंत्रिस्तरीय सत्र को संबोधित किया। श्री गडकरी ने सभी स्तरों पर हितधारकों द्वारा सड़क दुर्घटनाओं और उनसे होने वाली मृत्यु को कम करने के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाने पर बल दिया। उन्होंने व्यवहार परिवर्तन को प्रभावित करने और नियमों के त्रुटिहीन प्रवर्तन को सुनिश्चित करने के लिए जागरूकता फैलाने पर भारत के विशेष प्रयास को दोहराया।

9 संयुक्‍त अरब अमीरात में अबू धाबी अंतरराष्‍ट्रीय पेट्रोलियम प्रदर्शनी और सम्‍मेलन अबू धाबी के राष्‍ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र में शुरू हुआ

संयुक्‍त अरब अमीरात में अबू धाबी अंतरराष्‍ट्रीय पेट्रोलियम प्रदर्शनी और सम्‍मेलन अबू धाबी के राष्‍ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र में शुरू हुआ। प्रदर्शनी में भारतीय मंडप का उद्घाटन पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया। पांच अक्‍टूबर तक चलने वाले इस कार्यक्रम में 164 देशों से 1 लाख 60 हजार से अधिक लोगों के भाग लेने की संभावना है। कार्यक्रम का विषय है- कार्बन उत्‍सर्जन तेजी से और मिलकर कम करना। यह प्रदर्शनी ऊर्जा आधारित प्रौद्योगिकी, नवाचार, सहयोग और डिजिटलीकरण पर मुख्‍य रूप से केंद्रित है। यह कार्यक्रम 28वें अतंरराष्‍ट्रीय जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन-कॉप-28 से सात सप्‍ताह पहले आयोजित हो रहा है। इस सम्‍मेलन की मेजबानी संयुक्‍त अरब अमीरात ही कर रहा है।

10 डोमिनिकन गणराज्य की उपराष्ट्रपति रकेल पेना रोड्रिग्ज आधिकारिक यात्रा पर भारत आएंगी

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि डोमिनिकन गणराज्य की उपराष्ट्रपति रकेल पेना रोड्रिग्ज 3-5 अक्टूबर तक भारत का दौरा करेंगी। डोमिनिकन गणराज्य की उपराष्ट्रपति अपने भारतीय समकक्ष जगदीप धनखड़ के निमंत्रण पर भारत का दौरा करने के लिए तैयार हैं। यह डोमिनिकन गणराज्य के उपराष्ट्रपति की पहली भारत यात्रा होगी। यह यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ऐसे समय में हो रही है जब भारत-डोमिनिकन गणराज्य द्विपक्षीय संबंध अपने 25 वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा है कि दोनों देशों ने 04 मई 1999 को राजनयिक संबंध स्थापित किए थे। अपनी यात्रा के दौरान, उपराष्ट्रपति रक़ेल पेना रोड्रिग्ज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगी। वह उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और अन्य भारतीय गणमान्य व्यक्तियों के साथ भी चर्चा करेंगी और भारतीय विश्व मामलों की परिषद में भारत-डोमिनिकन गणराज्य संबंधों पर एक व्याख्यान भी देंगी। डोमिनिकन गणराज्य लैटिन अमेरिका और कैरेबियाई क्षेत्र में भारत का एक महत्वपूर्ण भागीदार है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि डोमिनिकन गणराज्य के उपराष्ट्रपति की यात्रा विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर की अप्रैल 2023 में उस देश की यात्रा के ठीक बाद हो रही है।

11 एशियाई खेलों में, भारत ने नौवें दिन तीन रजत और चार कांस्य पदक जीते, पदकों की संख्या बढ़कर 60 हुई

हांगचोओ एशियाई खेलों में भारत को तीन रजत और चार कांस्‍य पदक मिले हैं। इसके साथ ही भारत के कुल पदको की संख्‍या 60 हो गई है। एथेलेटिक्‍स में महिलाओं की लंबी कूद स्‍पर्धा में भारत की इडापल्‍ली एनसी सोजन ने रजत पदक जीता। महिलाओं की स्‍टीपल चेज स्‍पर्धा में पारूल चौधरी को रजत और प्रीति को कांस्‍य पदक मिला। चार गुणा चार सौ मीटर रिले मिक्‍स्‍ड टीम स्‍पर्धा में भी भारत सिल्‍वर मेडेल जीतने में सफल रहा। स्पीड स्केटिंग में आज भारतीय महिला और पुरुष टीम ने कांस्य पदक जीता। टेबल टेनिस में भारत की सुतीर्था मुखर्जी और अयहिका मुखर्जी ने महिला डबल्स का कांस्य पदक जीता।

12 गांधी जयंती : 2 अक्टूबर

महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को पोरबंदर (गुजरात) में हुआ था। वे एक प्रसिद्ध वकील, राजनेता, सामाजिक कार्यकर्त्ता और लेखक थे, जिन्होंने ब्रिटिश शासन के विरुद्ध भारत के राष्ट्रवादी आंदोलन में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई। दक्षिण अफ्रीका (1893-1915) में उन्होंने जन आंदोलन की एक नई पद्धति यानी ‘सत्याग्रह’ की स्थापना की और इसके साथ नस्लवादी शासन का सफलतापूर्वक मुकाबला किया। ‘सत्याग्रह’ के विचार के तहत ‘सत्य की शक्ति’ और ‘अहिंसा के साथ सत्य की खोज’ की आवश्यकता पर बल दिया गया। विश्व भर में गांधी जयंती के अवसर पर 02 अक्तूबर को ‘अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस’ का आयोजन किया जाता है। अहिंसा और अन्य गांधीवादी तरीकों के माध्यम से सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक परिवर्तन लाने के लिये प्रतिवर्ष ‘गांधी शांति पुरस्कार’ प्रदान किया जाता है।

13 लाल बहादुर शास्त्री जयंती : 2 अक्टूबर

प्रत्येक वर्ष 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के साथ ही लाल बहादुर शास्त्री जयंती भी मनाया जाता है। भारत के दूसरे प्रधानमंत्री और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान नेता श्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को उत्तर प्रदेश के वाराणसी से सात मील दूर एक छोटे से रेलवे टाउन, मुगलसराय में हुआ था।। लाल बहादुर शास्त्री का जीवन सादगी, ईमानदारी और कर्तव्यपरायणता का आदर्शपूर्ण उदाहरण है। प्रधानमंत्री बनने से पहले लाल बहादुर शास्त्री ने रेल मंत्री, परिवहन एंव संचार मंत्री, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री और गृह मंत्री का भी कार्यभार संभाला था।